ekterya.com

लॉन कैसे निकालें

घास को हटाना आम तौर पर आवश्यक होता है जब आप अपने बगीचे का पुनर्निर्माण करना या निर्माण परियोजना शुरू करना चाहते हैं कई तरीके हैं जो आप इसे करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छा विकल्प आपकी विशेष स्थिति पर निर्भर करेगा। शायद आपको लगता है कि मैनुअल पद्धति सबसे उपयुक्त है, लेकिन आप इस प्रयोजन के लिए एक विशेष मशीन का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे कि छेनी हल, लॉन से प्रकाश के स्वागत को समाप्त करें या रासायनिक उपचार लागू करें।

चरणों

विधि 1

मैन्युअल रूप से घास निकालें
एसओडी चरण 1 निकालें शीर्षक छवि
1
जिस लॉन को आप निकालना चाहते हैं उसे गीला करें जब आप जमीन को हल्का करते हैं, तो यह ढेर हो जाता है और एक फावड़ा से निकालने में आसान होता है। ऐसा करने के लिए, लॉन के हिस्से को पानी दें, जिससे आप प्रोजेक्ट से शुरू करने से पहले कुछ दिन पहले नहीं चाहते।
  • यदि आप बहुत अधिक पानी का उपयोग करते हैं, तो पृथ्वी कीचड़ में बदल जाएगी, और इसे फावड़ा से निकालना बहुत कठिन होगा। इसलिए, जब तक कि मिट्टी गीली हो जाती है तब तक पानी डालने की कोशिश करें
  • नमी के स्तर की जांच करने के लिए, उस लॉन के क्षेत्र में फावड़ा पेश करें, जिसे आप हटाना चाहते हैं और इसे एक तरफ से दूसरी छोर तक ले जाएं, जब तक छोटा छेद नहीं बनाते। फिर पृथ्वी को अपने हाथ से स्पर्श करने के लिए स्पर्श करें कि यह कैसे सूखा है।
  • छवि शीर्षक एसओडी चरण 2 को हटा दें
    2
    लॉन पर रैखिक कटौती करने के लिए गंदगी या बर्फ के लिए एक फावड़ा या एक ईडर का प्रयोग करें। यदि आप इस लॉन को किसी अन्य स्थान पर पुन: उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो इस प्रकार की मशीन का उपयोग करना बेहतर होगा, क्योंकि इससे आपको सीधे और सटीक कटौती करने की अनुमति मिलती है। घास स्ट्रिप्स का आकार लगभग 30 सेमी (1 फुट) चौड़ा होना चाहिए
  • घास एक कालीन के समान है पतली हरी परत की एक किस्म बनाने के लिए धरती के शीर्ष पर जड़ें इकट्ठा होती हैं। एक बार जब आप स्ट्रिप्स काटते हैं, तो आप आसानी से हैंडलिंग के लिए उन्हें रोल कर सकते हैं।
  • विचार करें कि यदि स्ट्रिप्स 30 सेंटीमीटर से अधिक (1 फुट) की चौड़ाई को मापता है, तो वे अपने दम पर चलना बहुत कठिन होगा, भले ही वे लुढ़क गए हों
  • घास काफी भारी है इसलिए, भले ही आप इसे काटे गए टुकड़ों में काट लें, आपको किसी और की मदद करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • फावड़ा या शिखर पृथ्वी की ऊपरी परत को पार करने और घास को दूर करने के लिए जमीन तैयार करने के लिए तैयार होगी। यह बहुत गहरी खुदाई करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • Video: 5 Floral Nail Art Designs Using ONLY Toothpicks!

    एसओडी स्टेप 3 निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    बड़े पैमाने पर परियोजनाओं के लिए, एक ग्रिड पैटर्न में लॉन घास काटना। आप पिछली कटौती के लिए सीमांत 30 सेंटीमीटर (1 फुट) से अलग समानांतर लाइन बनाने के लिए एक फावल या एडगर का उपयोग कर सकते हैं। एक बार समाप्त करने के बाद इसे निकालना और त्यागना आसान होगा।
  • छोटे वर्ग में कटौती एक ट्रक, ट्रक या ठंडे बस्ते में संभाल करने और ढेर करने में आसान हो जाएगा।
  • Video: बेटी के विवाह हेतु 30,000 रु की अनुदान राशि कैसे ले, by technical raghav

    छवि का शीर्षक एसओडी चरण 4 निकालें
    4
    एक फावड़ा या कांटा के साथ घास वर्गों का लाभ उठाएं। जब आप इसे बाहर ले जाते हैं, लॉन की जड़ें अभी भी नीचे की मिट्टी की परत से पकड़ी जाएंगी इससे थोड़ी प्रतिरोध पैदा होगा, लेकिन आपको अपने हाथ से या फावल या कांटा की मदद से उन्हें कोई समस्या नहीं तोड़नी चाहिए।
  • यदि आप लॉन को एक टुकड़ा में रखना चाहते हैं, तो इस तरह से जड़ों को काटने के लिए एक फावड़ा या कांटा का उपयोग करें ताकि इसे हटाने से ज्यादा प्रतिरोध न हो।
  • एसओडी चरण 5 निकालें शीर्षक छवि
    5
    अपने हाथों से या बागवानी उपकरण के साथ गंदगी के बड़े झुंड को तोड़ें। कभी-कभी, पृथ्वी जड़ों में जमा होती है सामान्य तौर पर, आप इन गांठों को हाथ से हटा सकते हैं, लेकिन यदि वे बहुत कठिन हैं, तो उस प्रकार के एक फावड़ा या अन्य उपकरण का उपयोग करने के लिए अधिक उपयोगी हो सकता है।
  • शायद पृथ्वी के गांठ पहली बार में एक समस्या की तरह नहीं होगा, लेकिन अगर आप लुढ़का या खड़ी मैदान के टुकड़े योजना, वे desnivelen समूहों का कारण है और उन्हें कठिन के लिए कदम हो सकता है।
  • विधि 2

    घास को दूर करने के लिए भूमि को हल करें
    छवि का शीर्षक एसओडी चरण 6 निकालें
    1
    लॉन क्षेत्र को चिह्नित करें जिसे आप हटाना चाहते हैं वर्तमान में, अधिकांश हल विद्युतीय हैं। एक छोटी मोटर ब्लेड को घुमाती है जो जमीन को तोड़ते हैं और पृथ्वी को हवा देते हैं इसके लिए धन्यवाद, आप उम्मीद से अधिक जमीन की खेती कर सकते हैं। इसलिए, लॉन क्षेत्र को विभाजित करने के लिए कुछ दांव लगाए जाने का एक अच्छा विचार है जिसे आप निकालना चाहते हैं।
    • बड़े क्षेत्रों के लिए, या यदि आपके पास केवल कुछ दांव हैं, तो आप उन जमीन के कोनों में रख सकते हैं जो आप को कवर करना चाहते हैं और उन्हें रस्सी से जोड़ना चाहते हैं।
  • एसओडी स्टेप 7 निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक हल के साथ काम करते समय उचित सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें ब्लेड बेकार, पत्थर और पौधों को गोली मार सकती हैं जो खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए, जब आप हल का इस्तेमाल करते हैं तो सुरक्षा चश्मा, दस्ताने, लंबी पैंट और जूते पहनना याद रखें।
  • यदि आप एक शुष्क वातावरण के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, तो यह संभव है कि आप हल के उपयोग के दौरान पर्याप्त धूल उठाएं। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप इनहेलिंग से बचने के लिए एक मुखौटा का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक एसओडी चरण 8 निकालें
    3
    लॉन को हल करें हल के ब्लेड घास फाड़ देते हैं और जड़ों को तोड़ते हैं, पृथ्वी के साथ सब कुछ मिलाते हैं। यह काफी उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि यह विचार क्षेत्र को बगीचे में बदलना है, क्योंकि वनस्पति पदार्थों जैसे कि घास और पत्तियों को मिलाते हुए, पोषक तत्वों के साथ मिट्टी को समृद्ध कर सकते हैं।
  • श्रेष्ठ परिणामों के लिए हल निर्देशों का पालन करें गलत तरीके से उपयोग किए जाने पर ये मशीन खतरनाक हो सकती हैं
  • ढीले कपड़ों पहनें और अपने शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे कि हाथों और पैरों को दूर रखें, नलिका का उपयोग करते हुए ब्लेड से दूर रखें।
  • जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो हल को दृढ़ता से पकड़ लें जमीन को तोड़ने के दौरान ब्लेड की ताकत मशीन को अप्रत्याशित रूप से आगे बढ़ने का कारण बन सकती है। यदि आप हल निकालने के लिए, यह नुकसान का कारण हो सकता है या आपको चोट लग सकती है।



  • एसओडी चरण 9 निकालें शीर्षक छवि
    4
    पृथ्वी को बहुत अधिक न छोडने से बचें अन्यथा, आप लॉन के नीचे रहने वाले सूक्ष्मजीवों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आपके विचार इस जगह में एक बगीचे बनाने की है, तो जमीन की बहुत ज्यादा खेती करने पर आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • आम तौर पर, आपको केवल एक दिन क्षेत्र को अच्छी तरह से हल करना होगा और भूमि आपकी योजना के लिए तैयार होगी।
  • विधि 3

    सूर्य के प्रकाश के लॉन को वंचित करें
    एसओडी स्टेप 10 निकालें शीर्षक वाली छवि
    1
    उस लॉन को कवर करें जिसे आप हटाना चाहते हैं। आप ऐसी सामग्री का उपयोग कर सकते हैं जो सूर्य के प्रकाश को पारित करने की अनुमति नहीं देता है, जैसे कि कार्डबोर्ड या कैनवास का एक टुकड़ा, और उस लॉन के हिस्से पर रखें जिसे आप हटाना चाहते हैं जिस जगह आप रहते हैं, उसके मौसम के आधार पर, लॉन को मरने में कई महीनों लग सकते हैं।
    • यदि आप एक आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो विचार करें कि कागज-आधारित उत्पादों, जैसे कि कार्डबोर्ड, टूट सकते हैं या विघटित हो सकते हैं अगर मौसम रिपोर्ट में रिपोर्ट की गई कि बारिश होगी, तो प्लास्टिक की टारप का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होगा।
    • लॉन को कवर करने के लिए रंजक पदार्थों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ये पृथ्वी के संतुलन और क्षेत्र के आसपास के पौधों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • एसओडी कदम 11 निकालें शीर्षक छवि
    2
    कैनवास पर एक वजन रखें हवा, जानवर या प्रकृति के अन्य तत्व, लॉन चाल को कवर करने के लिए चुना गया पदार्थ बना सकते हैं। इसे से बचने के लिए, यह एक अच्छा विचार है कि शीर्ष पर भारी वस्तुओं, जैसे बड़े पत्थरों या ईंटों को रखने के लिए, इसे बनाए रखने के लिए।
  • सामग्री की परिधि में पत्थरों को रखें। विचार करें कि किनारों के माध्यम से थोड़ी सी भी धूप निकलती है, जो प्रकाश की कमी के कारण मरने के कारण घास को लेता है।
  • एसओडी स्टेप 12 निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आवश्यक हो, घास को हटा दें एक बार उचित समय बीत जाने के बाद, यह संभावना है कि घास काफी कमजोर है और यह इसे हटाने में आसान है। यदि आपको समय पर इसे निकालने की आवश्यकता है, तो आप इसे पूरी तरह से मृत होने तक इंतजार करना चाहते हैं। फिर, आप इसे एक फावड़ा के साथ निकाल सकते हैं
  • लॉन की स्थिति की जांच करने के लिए, देखें कि आरईसी के अंतर्गत समय-समय पर क्या होता है। एक बार जब यह पूरी तरह भूरा या पीला हो जाता है, तो हरे रंग के निशान के बिना इसका मतलब है कि यह मर चुका है।
  • मृत घास धरती पर चिपटना नहीं है क्योंकि यह जीवित है इसलिए, पहले प्रकाश अभाव से इसे मारकर, यह एक फावड़ा या अन्य बागवानी उपकरण के साथ इसे दूर करना आसान होगा।
  • विधि 4

    रसायनों के साथ लॉन को मार डालें
    छवि शीर्षक एसोड कदम 13 निकालें
    1
    लॉन को मारने वाली एक अच्छी जड़ी-बूटियों का चयन करें विशेष रूप से लॉन के लिए डिजाइन किए गए इस प्रकार के उत्पाद हैं आप आमतौर पर उन्हें सबसे अधिक बगीचे के स्टोर में या सुपरमार्केट के बागान सेक्शन में प्राप्त कर सकते हैं। कुछ हर्बाइसाइड तरल रूप में आते हैं और एक परमाणु के साथ लागू होते हैं, जबकि वांछित क्षेत्र में लागू होने से पहले दूसरों को पानी में भंग किया जाना चाहिए।
    • कई प्रकार के घास हैं और यह संभव है कि कुछ निश्चित हर्बिसिडों के लिए प्रतिरोधी होते हैं।
    • अगर आपके हर्बिसिड में काम नहीं है, तो उस जगह में एक विशेषज्ञ या ब्रांड प्रतिनिधि से संपर्क करें जहां आपने उत्पाद खरीदा था, यह जानने के लिए कि आपके मामले के अनुसार सबसे अच्छा विकल्प क्या है।
  • एसओडी चरण 14 निकालें शीर्षक छवि
    2
    निर्देशों का पालन करने के बाद जड़ी-बूटियों को लागू करें ये उत्पाद मूल रूप से एक प्रकार का जहर है, इसलिए आपको इसे ध्यानपूर्वक उपयोग करना होगा पत्र में दिए गए निर्देशों का पालन करें और सुनिश्चित करें कि आप सही मात्रा में सुरक्षित रूप से प्रबंधित करें। विचार करें कि यदि आप बहुत उपयोग करते हैं, तो आप पास के पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • कुछ जड़ी-बूटियों आँखों के लिए खतरनाक हो सकता है इसलिए, उत्पाद को लागू करते समय सुरक्षा चश्मे का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है, साथ ही साथ इन दिनों हवा के दिनों में उपयोग करने से बचें।
  • अगर बारिश का अनुमान लगाया गया हो तो हेर्बिसिड लगाने से बचें, क्योंकि यह पानी से भंग कर सकता है और यहां तक ​​कि पास के पारिस्थितिक तंत्रों में भी जा सकता है, जिससे बड़ी क्षति हो सकती है।
  • एसओडी चरण 15 निकालें शीर्षक छवि
    3
    आवश्यकतानुसार उत्पाद को कई बार लागू करें कुछ प्रकार की घास दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिरोधी हो सकती है इसलिए, वांछित परिणाम प्राप्त करने से पहले उसे कई प्रकार के जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, यदि लॉन आक्रामक रूप से बढ़ता है, तो आपको सालाना उत्पाद को लागू करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • एक ब्लेड ब्लेड आप लॉन घास काटना और अधिक सटीक विभाजन बना सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    मैन्युअल रूप से घास निकालें

    • दस्ताने (वैकल्पिक लेकिन अनुशंसित)
    • बर्फ का फावड़ा या गंदगी फावड़ा, या लॉन एडगर
    • पानी
    • ठिकाना (वैकल्पिक)

    सूर्य के प्रकाश के लॉन को वंचित करें

    • सनब्लॉक (कार्डबोर्ड, रैग्स या प्लास्टिक)
    • मृत वजन (अवरोधक को स्थिर करने के लिए)

    घास को दूर करने के लिए भूमि को हल करें

    • विद्युत हल
    • दस्ताने
    • सुरक्षा चश्मा
    • जूते

    रसायनों के साथ लॉन को मार डालें

    • शाक
    • प्रवर्धक (herbicide के लिए)
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com