ekterya.com

कैसे मोमबत्ती मोम को हटाने के लिए

मोमबत्तियां आपके घर में लगभग किसी भी कमरे में उत्कृष्ट पूरक हैं, लेकिन दुर्भाग्य से, मोमबत्ती की रोशनी का वातावरण कभी-कभी गड़बड़ी बन सकता है। क्या आप अपने मेज़पोश, कपड़े या मोमबत्तियों पर सूखा और निरंतर मोमबत्ती मोम रख सकते हैं जो आपको समाप्त करने के लिए खर्च करते हैं? चिंता मत करो, सही विधि के साथ, साफ मोमबत्ती मोम फैल मुश्किल नहीं है आम तौर पर, मोम हटाने से इसे अलग करने के लिए इसे फिर से पिघलने या ठंडा करने का एक साधारण मामला है। शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

विधि 1

एक हेयर ड्रायर का उपयोग करें
छवि शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स चरण 1 निकालें
1
एक हेयर ड्रायर प्राप्त करें और इसे कनेक्ट करें इस विधि में, हेयर ड्रायर मोमबत्ती मोम को फिर से गरम करना और पिघलता है ताकि आप इसे आसानी से साफ कर सकें। यह विधि कठिन सतहों जैसे टेबल टॉप और कैंडेलेस्टिक्स के लिए उत्कृष्ट पसंद है। लेकिन यह कपड़े के रूप में प्रभावी नहीं है, खासकर अगर मोम रंगीन है, क्योंकि इसे बिना अवशोषित पिघलने से दाग फैल सकता है।
  • छवि शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स चरण 2 निकालें
    2
    ड्रायर के साथ मोम सूखा जब तक यह पिघला देता है। गर्म तापमान के लिए हेयर ड्रायर को समायोजित करें और मोम को गर्म करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। जब आप इसे कर रहे हैं, मोम को फैलाने की कोशिश न करें। विस्तारित होने के बजाय, यह साफ करने में आसान होता है कि क्या यह पोखर में है
  • छवि शीर्षक मोमबत्ती वैक्स चरण 3 निकालें
    3
    इसे साफ करो पिघले मोम को साफ करने के लिए एक सस्ती कपड़ा या कागज तौलिया का उपयोग करें। कपड़े या तौलिया से साफ करने के लिए उपयोग करने से मोम को निकालना मुश्किल हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने "अच्छा" तौलिये का उपयोग न करें। एक पुराने कपड़े या डिस्पोजेबल पेपर तौलिया नौकरी करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • इमेज शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स चरण 4 निकालें
    4
    कचरे से छुटकारा पाएं यदि मोम की एक बहुत पतली परत को छोड़ दिया गया है, तो इसे थोड़ा स्प्रे क्लीनर और एक नम कपड़े या स्पंज के साथ छुटकारा। एक सामान्य प्रयोजन क्लीनर इन मामलों में अच्छी तरह से काम करता है। यदि आप एक नाजुक सतह (उदाहरण के लिए, एक पतली लकड़ी के बोर्ड) पर काम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी सतह को चीर या अपघर्षक स्पंज के साथ नहीं नुकसान पहुंचाएं
  • छवि शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स निकालें चरण 5
    5

    Video: चेहरे के बालों को दूर करने के लिए मोम ही काफी है || Jeevan Mantra

    यदि आवश्यक हो, ऑपरेशन को दोहराएं। यदि सफाई और मलाई के बाद, फिर भी कुछ लगातार मोम होता है, यह हेयर ड्रायर के साथ पिघला देता है और एक बार इसे साफ करता है। फिर फिर से स्प्रे क्लीनर का उपयोग करें ऑपरेशन दोहराएं जब तक सतह पूरी तरह से साफ नहीं होती है।
  • विधि 2

    लोहे का उपयोग करें

    Video: पेट और कमर की चर्बी को चुटकियों में मोम की तरह पिघला देगा यह असरकारी नुस्खा//Belly FatLoss

    छवि शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स चरण 6 निकालें
    1
    एक मध्यम तापमान पर लोहे को विनियमित करें यह विधि इस तथ्य में हेयर ड्रायर के समान है कि यह पिघलने से शुष्क मोमबत्ती मोम को समाप्त कर देता है। हालांकि, यह विधि आपको मोम को अवशोषित करने की अनुमति देती है जबकि इसे पिघलने, पूरी तरह से पिघलने के बाद सफाई करने के बजाय इस वजह से, कपड़ों या कपड़े पर फैले मोम को निकालने का यह एक अच्छा विकल्प है
    • हालांकि यह स्पष्ट है, यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है: जैसा कि किसी भी अवसर के साथ गर्म लोहे के उपयोग की आवश्यकता है, आपको इस विधि से सावधान रहना होगा। देखभाल के साथ गर्म लोहे को संभाल लें अगर आपको यकीन नहीं है कि यह गर्म है, तो इसे छूने के बजाय उस पर कुछ पानी छिड़कें। कभी भी पर्यवेक्षण के बिना गर्म लोहे को छोड़ दें,
    विशेष रूप से उल्टा नहीं
  • छवि शीर्षक मोमबत्ती वैक्स चरण 7 निकालें
    2
    मोम पर पेपर टॉवेल रखें। अपने लोहे को गरम करते समय, समस्याग्रस्त मोम पर पेपर टॉवेल डालते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे लोहे के जितना बड़ा हो। एक कपड़ा रसोई तौलिया के साथ कागज तौलिया परत को कवर करें।
  • छवि शीर्षक से मोमबत्ती मोम निकालें चरण 8
    3
    रसोई तौलिया पर लोहे को रखें। लोहे के साथ धीरे से रगड़ें जैसे कि आप कपड़े धो रहे थे यह धीरे-धीरे गर्मी और मोम पिघलाता है, जो मोम पिघलने के कारण पेपर तौलिये की परत को अवशोषित करेगा। कोमल और निरंतर आंदोलनों के साथ लोहे को बनाए रखना तौलिया को जलाने से रोक देगा।
  • Video: मोमबत्ती कैसे बनाए || how to make a candle at home

    छवि शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स चरण 9 निकालें
    4



    यदि आवश्यक हो, तो कागज तौलिये बदल दें। अपनी प्रगति की जांच के लिए समय-समय पर लौह और कागज़ के तौलिये निकालें यदि आपके कागज़ के तौलिये तरल मोम के साथ संतृप्त हो जाते हैं, उन्हें फेंक दें और उन्हें नए पेपर तौलिये के साथ बदलें। मोम पूरी तरह से अवशोषित होने तक प्रक्रिया दोहराएं।
  • संतृप्त कागज तौलिये को बदलने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने कागज के तौलिये पूरी तरह से मोम में भिगोएँ और इस प्रक्रिया के साथ जारी करते हैं, तो आप इसे शोषक के बजाय कपड़े पर गर्म मोम फैलाना शुरू कर देंगे। यह केवल मोम दाग को बड़ा बना देगा, जो आप निश्चित रूप से नहीं होना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स चरण 10 निकालें
    5
    लौह बंद करें जब आप मोम को हटाने में कोई प्रगति नहीं देखते हैं, तो आप लोहे को बंद कर सकते हैं और कागज के तौलिये को फेंक सकते हैं। धीरज रखो, क्योंकि यह 10 से अधिक मिनट लग सकता है। एक बार जब आप जितना संभव हो उतना मोम अवशोषित कर लेते हैं, केवल एक चीज जो रहनी चाहिए वह कपड़े पर मामूली मलिनकिरण है (मोमबत्ती को मोम का रंग मानते हुए)।
  • छवि शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स निकालें चरण 11
    6
    कालीन क्लीनर के साथ शेष रंग निकालें अपने कपड़े से लगातार मलिनकिरण हटाने के लिए, एक कालीन या कपड़े क्लीनर पर स्विच करें एक उपयुक्त क्लीनर का उपयोग करें, जो कपड़े को नुकसान नहीं पहुंचाता है क्लीनर को घुसना करने की अनुमति के बाद एक नम कपड़े से धीरे से रगड़ें।
  • विधि 3

    कूल और संपीड़ित हवा का उपयोग करके मोम को परिमार्जन करें
    छवि शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स चरण 12 निकालें
    1
    संपीड़ित हवा की एक कमान प्राप्त कर सकते हैं पिछले तरीकों के विपरीत, यह तात्पर्य है सूखे मोम को गर्म करने के बजाय इसे आसानी से छीलने या सतह से छिड़कने के बजाय इसे ठंडा करें। इस विधि एक उत्कृष्ट पसंद मोम कठोर सतह तरल में (जैसे एक मेज या countertop के रूप में) है, खासकर अगर मोम बहुत चिकनी और स्थिरता आसानी से निकालने के तरह एक जेल के समान है, लेकिन साफ ​​करने के लिए पर्याप्त नहीं है अगर है या इसे अवशोषित रेयान और रेशम जैसी गैर-धोने योग्य कपड़ों पर यह भी प्रभावी है
    • संपीड़ित हवा के डिब्बे ज्यादातर कार्यालय आपूर्ति भंडार पर उपलब्ध हैं। यह उन जगहों पर भी मिलना आम है जहां कंप्यूटर जैसे कार्यालय भवनों और स्कूलों का उपयोग किया जाता है, क्योंकि वे कंप्यूटर को साफ करने के लिए अक्सर उपयोग किए जाते हैं
  • छवि शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स चरण 13 निकालें
    2
    इसे शांत करने के लिए मोम पर हवा को उड़ाना। संपीड़ित हवा के साथ मोम स्प्रे करें ठंडी हवा और तेजी से आंदोलनों के साथ थोड़ी छोटी मोम शांत और कठोर हो जाएगा, जो इससे अधिक भंगुर बना देगा।
  • छवि शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स चरण 14 निकालें
    3
    मोम परिमार्जन एक बार मोम कठोर हो जाता है, तो यह क्रेडिट कार्ड (या अन्य इसी तरह के प्लास्टिक ऑब्जेक्ट) के किनारे का उपयोग करने के लिए इसे परिमार्जन करें। मोम को सतह से आसानी से अलग किया जाना चाहिए जिससे यह फंस जाता है, भंगुर टुकड़ों में छीलना आवश्यक रूप से उड़ाने और स्क्रेपिंग की प्रक्रिया को दोहराएं
  • यद्यपि ऐसा करने के लिए मोहक हो सकता है, तो मोम बंद करने के लिए धातु की वस्तु (जैसे चाकू) का उपयोग न करें। धातु उस सतह में छिद्र कर सकते हैं या छेद कर सकते हैं जहां आप मोम को हटाने की कोशिश कर रहे हैं, जो सतह को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचाएगी।
  • छवि शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स चरण 15 निकालें
    4
    एक बहु-उद्देश्य क्लीनर के साथ जारी रखें जब आप जितना संभव हो उतना मोम के रूप में स्क्रैप कर लेते हैं, आप देख सकते हैं कि अभी भी एक पतली परत या मोम अवशेष है एक बहु-उद्देश्य क्लीनर और एक नम कपड़े का प्रयोग करें ताकि इसे जल्दी से अवशोषित किया जा सके और आपकी सतह को नए की तरह दिख सकें।
  • छवि शीर्षक से मोमबत्ती वैक्स चरण 16 निकालें
    5
    यदि आपको इसे खत्म करने में समस्या है, बर्फ का उपयोग करें कुछ निरंतर मोम को फ्रीज करने के लिए बर्फ का उपयोग करना छोटे पेडल बना सकता है, लेकिन यह संपीड़ित हवा से तेज और अधिक प्रभावी है। राग के साथ एक बर्फ क्यूब ले लो और मोम रगड़ो, जिससे मोम के साथ सीधे संपर्क में आ जाए। जितना मोम ठंडा होता है उतना भंगुर होगा, ताकि इसे पूरी तरह से निस्तारण करना आसान हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • क्योंकि पानी और मोम मिश्रण नहीं करते हैं, पानी के साथ प्रभावित क्षेत्र धोने में मदद नहीं करेगा।
    • बाल सुखाने वाले कपड़े कपड़े जला सकते हैं यदि आप उन्हें करीब ले आते हैं, खासकर यदि वे उच्च तापमान पर होते हैं

    चेतावनी

    Video: रातो रात पेट और कमर की चर्बी मोम की तरह गला दे ये गजब का नुख्सा

    • सावधान रहें कि आपकी त्वचा पर संपीड़ित हवा स्प्रे न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com