ekterya.com

एक चित्रित सतह से जंग के निशान कैसे निकालें

आंतरिक या बाहरी चित्रित सतहों पर जंग कई मालिकों के लिए एक समस्या हो सकती है जंग के दागों को घर के अंदर या बाहर चित्रित सतह को बर्बाद न करने दें, लेकिन जंग को हटाने के लिए कुछ घरेलू उत्पादों या पेशेवर उत्पादों का उपयोग करें।

चरणों

भाग 1

घरेलू उत्पाद का उपयोग करें
पेंट चरण 1 से रस्ट स्टेंस निकालें शीर्षक वाली छवि
1
कठोर ब्रश और मजबूत डिटर्जेंट समाधान के साथ जंग खाए क्षेत्र को दबाएं। इस तरह, आप इसे नुकसान पहुँचाए बिना रंग की सतह से जंग हटा सकते हैं। आप एक प्लास्टिक या धातु ब्रश का उपयोग कर सकते हैं पानी से धोने के लिए थोड़ा डिटर्जेंट मिलाएं और जब तक जंग हटा दी जाए तब तक क्षेत्र को रगड़ें।
  • पेंट या मुहर लगाने से पहले क्षेत्र को पूरी तरह से सूखने दें, क्योंकि आप नहीं चाहते कि क्षेत्र नमी बनाए रखे।
  • Video: रंगीन या सफ़ेद कपड़ो से जंग या किसी भी प्रकार के दाग निकले आसानी से / Remove Rust Stains From Clothes

    पेंट चरण 2 से रस्ट स्टेंस निकालें शीर्षक छवि
    2
    पानी और बेकिंग सोडा के साथ टेस्ट करें सोडियम बाइकार्बोनेट जंग को समाप्त करने में सहायता कर सकता है। इसे जंग खाए क्षेत्र में लागू करें और पानी के साथ एक ब्रश का उपयोग करें और रंग की सतह से जंग को हटा दें। इसे हानिकारक से बचने के लिए धीरे से रगड़ें
  • पेंट चरण 3 से निकालें जंग स्टेंस नामक छवि
    3
    डिश साबुन और आलू के साथ क्षेत्र को दबाएं। यदि आप पेंट की सतह को नुकसान पहुँचाए जाने के बारे में चिंतित हैं या यदि यह नाजुक है, तो आप आलू में आलू काट कर डिश साबुन के कटोरे में डाल सकते हैं। फिर, आप रतुआ को हटाने के लिए चित्रित सतह के खिलाफ कट आलू को घास कर सकते हैं।
  • फिर, आप आलू की ऊपरी परत को काट सकते हैं और इसे फिर से साबुन में डुबोकर क्षेत्र में रगड़ने तक जारी रख सकते हैं जब तक कि जंग दूर नहीं हो जाती।
  • पेंट चरण 4 से रस्ट स्टेंस निकालें शीर्षक छवि
    4
    जंग हटाने के लिए एक सैंडपेपर का उपयोग करें एक और विकल्प का उपयोग करने के लिए एक बहुत ही ठीक है, ठीक है या मध्यम sandpaper चित्रित सतह को नुकसान पहुँचाए जब sanding।
  • सैंडपेपर से आपकी आंखों की रक्षा के लिए हमेशा सुरक्षा चश्मा पहनें आप भी एक सुरक्षात्मक मुखौटा पहनना चाह सकते हैं ताकि श्वेतपत्र के कणों को श्वास न लगाए।
  • यदि आप सैंडपेपर के साथ जंग को नहीं हटा सकते हैं, क्योंकि अत्यधिक मात्रा में जंग जमा हो गई है, तो आप ड्रिल अपघर्षक का उपयोग करना चाहते हैं। आप ड्रिल में अपघर्षक रख सकते हैं और जब तक जंग दूर नहीं हो जाते, तब तक सतह पर इसे शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 2

    जंग को खत्म करने के लिए उत्पादों को लागू करें
    पेंट चरण 5 से निकालें जंग स्टेंस नामक छवि
    1
    कम अम्लता वाले जंग को खत्म करने के लिए एक उत्पाद का उपयोग करें। एसिड नीरस या रंग को खत्म भी कर सकता है। पेंट की सतह को नुकसान पहुंचाने से बचें, जब एक उत्पाद का उपयोग करके जंग को हटाने के लिए तटस्थ या उच्च पीएच होता है, क्योंकि यह नरम होगा और कम अम्लता होगा। उत्पादों को अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में तटस्थ पीएच के साथ जंग को खत्म करने के लिए देखें।



  • पेंट चरण 6 से निकालें जंग स्टेंस शीर्षक चित्र
    2
    क्षेत्र में पहले हाथ लागू करें आप स्थानीय हार्डवेयर स्टोर या पेंट की दुकानों में पहले हाथ के लिए पेंटिंग पा सकते हैं। आप पेंट की सतह पर फैल और विकसित होने से जंग को रोकने के लिए एक चित्रित सतह पर इस उत्पाद को लागू कर सकते हैं।
  • पेंट चरण 7 से रस्ट स्टेंस निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    जंग को हटाने के लिए एक पर्यावरण-अनुकूल उत्पाद लागू करें। यदि आप रतुआ को हटाने के लिए पेंट वाले क्षेत्र में कठोर रसायनों का उपयोग करने के बारे में चिंतित हैं, तो एक पर्यावरण-अनुकूल उत्पाद चुनें। इन उत्पादों को प्राकृतिक अवयवों के साथ बनाया जाता है और पानी के साथ धोया जा सकता है अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में कार्बनिक उत्पादों की तलाश करें।
  • भाग 3

    रंग में जंग को रोकें
    पेंट चरण 8 से रस्ट स्टेंस निकालें शीर्षक छवि
    1
    जंग प्रतिरोधी नहीं है जो क्षेत्र से किसी भी धातु सामग्री को निकालें या बदलें। जंग को फिर से दिखने से रोकने के लिए, आपको जड़ के कारण (एस) की पहचान करनी चाहिए। यह एक दीपक, एक धातु रेलिंग या एक तत्व हो सकता है जो कि रतुआ या किसी अन्य लोहे या इस्पात की वस्तु के प्रति प्रतिरोधी नहीं है जो पेंट की सतह पर है। किसी भी धातु के तत्व का पता लगा सकता है जो ऑक्साइड का कारण बना सकता है और इसे हटा सकता है या इसे एक के साथ बदल सकता है जो कि जंग के प्रतिरोधी है।
    • हालांकि यह संभव है कि एक तत्व जंग-प्रतिरोधी सामग्री से बना होता है, जैसे एल्यूमीनियम या पीतल, शिकंजा, नट या अन्य फास्टनरों, इसके लिए प्रतिरोधक नहीं हो सकते, इसलिए वे जंग का उत्पादन कर सकते हैं। शिकंजा और नट्स की जांच करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे जंग प्रतिरोधक हैं।
  • पेंट चरण 9 से निकालें जंग स्टेंस नामक छवि
    2
    धातु के सामानों में जंग-प्रतिरोधी धातु आधार की एक परत को लागू करें। यदि आप उन सामानों को रखना चाहते हैं जो पेंट की सतह पर जंग के प्रतिरोधी नहीं हैं, तो आपको फिटिंग हटाने और जंग-प्रतिरोधी धातु आधार की एक परत लगाने की आदत चाहिए। इस तरह, आप धातु की सुरक्षा करेंगे और हार्डवेयर या रंग की सतह को जंग से निकालने से रोकेंगे।
  • पेंट चरण 10 से रस्ट डेन्स को हटा दें
    3

    Video: जंग हटाने के घरेलू तरीके | धातु की वस्तुओं से जंग निकालने के लिए कैसे

    पेंट की सतह पर नाखूनों को भरें। जंग के सबसे सामान्य कारणों में से एक है नाखून जिसकी पेंट की सतह पर या साथ में जंग लगाया गया है। आपको सतह पर किसी भी जंगली नाखून का पता लगाना चाहिए और इसे एक नए एक के साथ बदलें। नाखूनों को तैयार करने के लिए एक पंच का प्रयोग करें ताकि वे सतह के नीचे आधा सेमी (⅛ इंच) हो। इस तरह, आप उन्हें बाहर की हवा और जंग की नमी बनाए रखने से रोकेंगे।
  • फिर, आप चित्रित सतह में प्रवेश करने से पानी को रोकने के लिए पोटीन के साथ पेंट की सतह में छेद भर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि सतह चिकनी है और इसे चित्रित करने से पहले कोई जंग नहीं है।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com