ekterya.com

कपड़ों से दाग कैसे निकालें

यदि आप अभी भी एक जगह के लिए अपने पसंदीदा कपड़े में से एक बर्बाद नहीं किया है, अपने आप को भाग्यशाली विचार दाग आपको किसी पसंदीदा परिधान से छुटकारा पाने के लिए मजबूर कर सकता है अगर आपको नहीं पता कि उन्हें कैसे ठीक से ख्याल रखना है यदि आपके पास वस्त्र पहनने के लिए बुरी किस्मत थी, तो आपके पास इस स्थिति का सामना करने के तरीके हैं। निम्नलिखित कदम आपको अपने कपड़े पर दाग हटाने और यह सुनिश्चित करने की अनुमति देंगे कि वे निर्दोष रहें।

चरणों

विधि 1

निर्धारण से बचने की तैयारी
इमेज का शीर्षक
1
लेबल की जांच करें सामान्य तौर पर, लेबल एक विशिष्ट परिधान पर दाग को हटाने के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं। इसके अलावा, लेबल पर दी गई जानकारी आपको गलत कपड़े धोने की तकनीक के साथ अपने कपड़े धोने या हानि से बचने में मदद करेगी।
  • Video: कपड़ो से होली रंग जल्दी छुड़ाने का आसान तरीका | कैसे आसानी से कपड़े हिंदी से होली रंग निकालने के लिए

    छवि स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉथ्स स्टेप 2
    2
    पानी के साथ दाग का इलाज करें धोने शुरू करने से पहले, कपड़ों को पहले से कुल्ला और ठंडे पानी से भिगोकर दाग रखें। यह सूखना और "फिक्सिंग" से दाग को रोक देगा, जिससे इसे साफ करना अधिक मुश्किल होगा।
  • यदि संभव हो तो, सना हुआ क्षेत्र को पानी में पूरी तरह से डूबा हुआ रखें।
  • यदि दाग को डूबने के लिए संभव नहीं है, तो इसे पानी से भिगो दें कभी इसे रगड़ना नहीं, क्योंकि यदि आप करते हैं, तो आप कपड़े पर दाग फैला सकते हैं, इससे पहले दाग की तुलना में बड़ा दाग लग सकता था।
  • छवि स्टेपस आउट ऑफ़ क्लॉथ्स स्टेप 3
    3
    गर्मी के साथ संपर्क से बचें गर्मी ज्यादातर स्थानों में निर्धारण को गति देगा। इसलिए, गर्मी के किसी भी स्रोत या सीधी सूर्य के प्रकाश के नीचे सना हुआ सामग्री रखने से बचें और जब आप उनका इलाज करते हैं तो केवल ठंडे पानी और सॉल्वैंट्स का उपयोग करें।
  • छवि स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉथ्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कसरत दबाव से बचें प्रेस या जोरदार कपड़े रगड़ना नहीं आपको दाग को दबाने से बचना चाहिए ताकि यह कपड़े के बाहर सतह से बाहर नहीं निकल सके।
  • विधि 2

    सही स्थान हटानेवाला चुनना
    Get Stains out of Clothes Step 5 छवि का शीर्षक
    1
    कपड़े के प्रकार का मूल्यांकन करें जिस प्रकार का दाग चालू है वह उस प्रकार के विलायक को निर्धारित करेगा जो आपको इसे साफ करने की आवश्यकता है। सामान्य तौर पर, परिधान लेबल आपको कपड़े के प्रकार और इसे धोने का सही तरीका बताते हैं, लेकिन अगर यह नहीं होता है, तो यह केवल कपड़े के प्रकार के अनुसार उत्पन्न होता है जो यह प्रतीत होता है
  • छवि स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉथ्स चरण 6
    2
    कपास पर दाग साफ करता है कपास के लिए सबसे अच्छा सॉल्वैंट्स वाणिज्यिक डिटर्जेंट हैं (उदाहरण के लिए, ज्वार) और हल्के एसिड (जैसे सिरका)। जबकि ब्लीच सफेद सूती कपड़े पर सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, यह काफी मजबूत है और परिधान को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • Get Stains out of Clothes Step 7 छवि का शीर्षक
    3
    ऊन पर दाग निकालें आप ऊन को सोख सकते हैं, लेकिन जब इसे बढ़ाया जाता है, क्योंकि यह खींचने और विकृत करने के लिए अतिसंवेदनशील है। ऊन के लिए सुरक्षित हैं केवल डिटर्जेंट का उपयोग करने के लिए सावधान रहना चाहिए क्योंकि किसी भी एसिड या ब्लीच इसे बर्बाद कर सकता है। ऊनी कपड़े को कपड़े धोने पर ले जाएं जहां वे जितनी जल्दी हो सके सूख सफाई करते हैं, इसलिए वे दाग को पेशेवर रूप से हटा दें।
  • छवि स्टेप्स आउट ऑफ़ क्लॉथ्स स्टेप 8
    4
    सिंथेटिक कपड़ों पर दाग निकालें सिंथेटिक कपड़ों में एक्रिलिक, नायलॉन, ओलेफ़िन, पॉलिएस्टर और अन्य जैसे तंतुओं से बना वस्त्र शामिल हैं। सुरक्षित होने के लिए, इन कपड़ों के साथ मानक डिटर्जेंट का उपयोग करें, जब तक कि लेबल अन्यथा इंगित न करे घरेलू उपचार लागू करने की कोशिश न करें, क्योंकि ये प्लास्टिक में प्लास्टिक को भंग कर सकते हैं और नष्ट कर सकते हैं।
  • छवि स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉथ्स चरण 9
    5
    रेशम पर दाग निकालें रेशम को हटाने के लिए एक बहुत कठिन कपड़े है और बहुत सावधानी से इलाज किया जाना चाहिए। निर्धारण से बचने के लिए, रेशम को भिगोने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन आप रेशम टुकड़े टुकड़े करके सफाई से बचना चाहिए। यदि आप अलग-अलग गीला भागों को सूखा देते हैं, तो स्थायी मलिनकिरण हो सकता है।
  • छवि स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉथ्स स्टेप 10 इमेज
    6
    पानी का उपयोग करें पानी लगभग सभी वस्त्रों पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, लेकिन यह फिक्सेशन से बचने के लिए मुख्य रूप से उपयोगी है। यह डाई दाग (बाल डाई, लिपस्टिक, आदि) के प्रभाव को बहुत कम कर सकता है, लेकिन वसा या तेलों पर प्रभाव पड़ने में काफी समय लगेगा। अधिकतर संभावना है, आपको सबसे ज्यादा दाग हटाने के लिए पानी की तुलना में क्लीनर उत्पाद की आवश्यकता होती है।
  • छवि स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉल्ड्स स्टेप 11
    7
    नमक का उपयोग करें नमक को दाग को दूर करने के लिए प्रभावी हो सकता है जब इसे ऊपर से लागू किया जाता है यह रक्त, रेड वाइन और अन्य सहित कई विभिन्न स्थानों में प्रभावी हो सकता है
  • छवि स्टेपस आउट ऑफ़ क्लॉथ्स स्टेप 12
    8



    हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें हाइड्रोजन पेरोक्साइड वर्णक स्पॉट को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसे लिपस्टिक या घास हालांकि, यह वसा पर अच्छी तरह से काम नहीं करता है
  • छवि स्टेपस आउट ऑफ़ क्लॉथ्स स्टेप 13
    9
    ब्लीच का प्रयोग करें क्लोरीन ब्लीच सफेद कपड़े पर ही सुरक्षित है और, आमतौर पर, केवल कपास पर।
  • छवि स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉल्ड्स स्टेप 14
    10
    डिटर्जेंट का उपयोग करें डिटर्जेंट ज्यादातर दागों के लिए काफी प्रभावी है, विशेष रूप से तेल और तेल के दाग में, जैसे कि खाद्य दाग। इसके अलावा, डिटर्जेंट ज्यादातर कपड़ों पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, लेकिन आपको अभी भी गंदे परिधान और आप उपयोग कर रहे डिटर्जेंट के प्रकार के लेबल देखना चाहिए।
  • छवि स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉल्ड्स चरण 15
    11
    हल्के एसिड का प्रयोग करें कॉफी, चाय और घास के मामूले दाग के अलावा, गोंद और चिपकने वाला टेप के आसंजन को हटाने के लिए हल्के एसिड उत्कृष्ट होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक
    12

    Video: कपड़ों से तेल के दाग मिटाने का आसान तरीका / How to remove oil stains from clothes - Monikazz DIY

    ग्लिसरीन का उपयोग करें स्याही और रंगों के दाग पर ग्लिसरीन का प्रयोग करें। ग्लिसरीन कपड़े से दागों को अलग करता है और आमतौर पर व्यावसायिक बार दाग हटाने में पाया जाता है।
  • छवि स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉल्ड्स चरण 17
    13
    खनिज आत्माओं का उपयोग करें मशीनरी के लिए रेशम, रंग, डामर और तेल के रूप में ग्रीस के दाग को हटाने के लिए खनिज प्रथा उत्तम होती है। खनिज आत्माओं का उपयोग केवल प्रतिरोधी कपड़ों पर ही किया जाना चाहिए।
  • छवि स्टेप 18 आउट स्टेन्स आउट क्लॉथ्स स्टेप 18
    14
    सफाई एंजाइमों का उपयोग करें शुद्धिकारक एंजाइमों को व्यावसायिक क्लीनर में पाए जाते हैं और कपास जैसे अकार्बनिक फाइबर में उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं। सामान्य तौर पर, इन क्लीनर्स का उपयोग कार्बनिक दाग को हटाने के लिए किया जाता है, जैसे रक्त, पसीने, अंडे की जर्दी, मूत्र आदि।
  • विधि 3

    दाग हटानेवाला का आवेदन
    छवि स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉल्ड्स स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: 1 मिनट में निकले कपड़ो पे लगे हर तरह के दाग को | कैसे छुड़ाएं कपड़ों पर लगे अलग अलग तरह के दाग

    एक शोषक लागू करें यदि आप एक शोषक, जैसे नमक, लागू करते हैं, तो आप परिधान से दाग को मजबूर कर सकते हैं। दाग वाले इलाके में नमक, बिकारबोनिट, सोडा, तालक या मकई स्टार्च रखें और पन्द्रह मिनट तक बैठें। फिर, परत को हटा दें और कुल्ला।
  • चित्र स्टेप 20 से बाहर निकालें स्टेंस आउट का क्लॉथ
    2
    विलायक लागू करें अपने दाग वाले कपड़े को अंदर से बाहर कर दें, जिससे दाग आवक हो। फिर, दाग हटानेवाला आपके दाग के पीछे चुना गया है। विलायक कपड़े घुसना और दाग को कपड़े की सतह की ओर धक्का देगा।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉल्ड्स चरण 21
    3
    एक कागज तौलिया पर परिधान फैलाएं फैब्रिक के सना हुआ पक्ष को एक अच्छी तरह फैलाने वाले कागज तौलिया पर रखें। यह विलायक को कपड़े के दाग को और अन्य शोषक सतह पर धकेलने की अनुमति देगा। इस तरह, दाग का उत्पादन करने वाला पदार्थ कपड़े से बाहर आ जाएगा
  • छवि स्टेप्स आउट ऑफ़ क्लॉथ्स स्टेप 22
    4
    कपड़ों का आराम चलो ताकि विलायक के कार्य करने के लिए समय हो, कपड़े एक घंटे के लिए कागज तौलिया पर नीचे रहना चलो। हालांकि, कपड़े सूखा नहीं करते क्योंकि आप दाग को ठीक कर सकते हैं और यह आपके सभी प्रयासों को बर्बाद कर देगा।
  • छवि स्टेपस आउट ऑफ़ क्लॉथ्स स्टेप 23
    5
    परिधान कुल्ला। आपके सभी पिछले चरणों को पूरा करने के बाद, तुरंत अपने कपड़े धोने की मशीन में रखें या हाथ से पूरी तरह से धो लें। यह विलायक और दाग दोनों को कपड़े से पूरी तरह से कुल्ला करने के लिए कारण होगा, कपड़ा निर्दोष छोड़ने।
  • चेतावनी

    • याद रखें, जब तक आप पहले दाग को हटाने की कोशिश नहीं करते तब तक कपड़े धोने और सूखे नहीं करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com