ekterya.com

कपड़े पर तेल के दाग को दूर कैसे करें

यह हम सभी के साथ हुआ है: हम खाना पकाने या खाने के दौरान गलती से शर्ट पर तेल डालना या गेराज में तेल के साथ संपर्क किया। जाहिर है, तेल के दाग एक शर्ट बर्बाद कर सकते हैं, लेकिन उन्हें तुम्हारा बर्बाद मत करो! कुछ घरेलू वस्तुओं की सहायता से, आप ताजा और गर्भवती तेल के दाग को बहुत जल्दी हटा सकते हैं

चरणों

विधि 1

दाग होने के बाद वसा निकालें
फैब्रिक्स से स्टेप 1 से ऑयल बेस्ड स्टेन्स निकालें शीर्षक वाला इमेज
1
उस पर कुछ बच्चे के पाउडर या तालक पाउडर छिड़कें ये ठीक पाउडर वसा के लिए मिनी स्पेंज की तरह काम करते हैं, इसलिए वे कपड़े से तेल को अवशोषित करेंगे और फाइबर को साफ करेंगे। जैसे ही आप अपने कपड़ों पर तेल छिड़कते हैं, इसे बच्चे के पाउडर या तालक पाउडर के साथ छिड़क दो और इसे 20 से 30 मिनट तक बैठना। इसे हटाने के लिए और एक सामान्य चक्र के साथ परिधान धोने के लिए पाउडर ब्रश करें।
  • फैब्रिक्स चरण 2 से तेल आधारित स्टेन्स निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसे शैम्पू के साथ धो लें आपके बाल धोने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले साबुन को विशेष रूप से प्राकृतिक तेल और बाल तेल को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए यह कपड़े के साथ ऐसा करना समझ में आता है तेल के दाग पर कुछ शैम्पू डालें और एक उंगली से क्षेत्र रगड़ें। शैम्पू को 5 से 10 मिनट के लिए खड़े होने दें और फिर कपड़े धोने की मशीन में डाल दें। एक सामान्य धुलाई और सुखाने चक्र कपड़े से तेल निकालना चाहिए और इसे नए रूप में अच्छी तरह से छोड़ दें
  • इमेज शीर्षक से ऑइल बेस्ड स्टेन्स टू फैब्रिक्स स्टेप 3
    3
    Hairspray का उपयोग करें लाह का एक केंद्रित फट बाल के लिए एक और उत्पाद है जो कपड़े से तेल निकाल सकता है और इसे कुल्ला कर मदद कर सकता है। उन इलाकों में 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) की दूरी पर लाह की उदार राशि के साथ तेल के दाग को स्प्रे करें जहां वसा सबसे अधिक केंद्रित है। वॉशिंग मशीन में एक सामान्य धुलाई और ड्रायर में थोड़ी देर के साथ जारी रखें।
  • फैब्रिक चरण 4 से ऑयल आधारित स्टेन्स को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    4
    WD-40 के साथ प्रयास करें इस जादुई सफाई के समाधान में तेल के दाग को हटा दिया गया है, अन्य चीजों के बीच। ले लो और गैस दाग पर सीधे समाधान स्प्रे कर सकते हैं। इसे लगभग तीस मिनट तक बैठने दें और फिर कपड़े धोने की मशीन में एक सामान्य चक्र के साथ धो लें। जब आप इसे बाहर ले जाते हैं, वसा गायब हो जाना चाहिए!
  • Video: कपड़े पर दाग मिटाने के घरेलु तरीके,कपड़े से हल्दी के दाग छुड़ाने के उपाय ,हल्दी का दाग कैसे निकाले

    इमेज शीर्षक से तेल के आधार पर दाग निकालें कपड़े 5
    5
    पिघला हुआ पनीर का एक छिड़क जोड़ें। वसा को दूर करने के लिए इस सूची का सबसे अजीब तत्व पनीर फैलता है (पनीर फुज़), जो तुरन्त तेल के दाग को छोड़ देगा। दाग पर पनीर की एक मोटी परत फैलाओ और इसे कुछ मिनट के लिए बैठो। उसके बाद, कपड़े धोने की मशीन में केवल कपड़े डालें और पनीर को अपना काम करने दें।
  • फैब्रिक्स चरण 6 से ऑयल बेस्ड स्टेन्स को हटा दें
    6
    पानी के बिना यांत्रिक साबुन पर लागू होता है इस सूखी साबुन को गैरेज में दुर्घटनाओं को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है जो हर जगह ग्रीस से भरा होता है परिधान पर इस साबुन पाउडर का थोड़ा स्प्रे करें और इसे लगभग 30 मिनट तक अवशोषित करें। एक सामान्य धोने और कुल्ला चक्र के साथ जारी रखें और कपड़े तैयार हो जाएंगे!
  • फैब्रिक्स चरण 7 से ऑयल आधारित स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि

    Video: इसे लगाए और कपडो पर से तेल के कैसे भी दाग छुडाए चुटकीयों में

    7
    मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें जल से राहत और तेल के दाग को हटाने के लिए यह उत्कृष्ट है! संयंत्र से सीधे थोड़ा सा मुसब्बर वेरा जेल का प्रयोग करें या दुकान पर एक बोतल खरीद लें। सना हुआ वस्तुओं को पानी में भिगोएँ और फिर जेल दाग पर जेल रगड़ें। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें जिलेटिन पदार्थ के साथ पूरी तरह से कवर करते हैं और फिर कपड़े धोने की मशीन में एक सामान्य चक्र के साथ धो लें। मोटी स्पॉट गायब हो जाएंगे और अगली बार जब आप छोड़ दें तो आपके पास अब भी मुसब्बर वेरा होगा।
  • इमेज शीर्षक से ऑइल बेस्ड स्टेन्स टू फैब्रिक्स स्टेप 8
    8
    लेस्टोइल का एक छोटा सा डालो यहां तक ​​कि अगर यह उल्टा लगता है, तो आप आग से आग से लड़कर अपनी समस्याओं का सामना कर सकते हैं इस मामले में, तेल के साथ वसा। थोड़ा लेस्टोइल डालें (जिसे आप सबसे हार्डवेयर स्टोर में पा सकते हैं) और उसे 20 से 30 मिनट तक बैठने दें। अन्य सभी तरीकों के साथ, आपको हमेशा के रूप में परिधान धोना चाहिए और यह देखना चकित होना चाहिए कि तेल के दाग गायब हो गए हैं।
  • फैब्रिक्स चरण 9 से ऑयल बेस्ड स्टेन्स को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    9



    एक कृत्रिम स्वीटनर छिड़क यदि आप रात के खाने के लिए गए और आपकी शर्ट पर कुछ चिकना भोजन डाला, चिंता न करें! कृत्रिम स्वीटनर का एक पैकेज ले लो और तेल दाग पर सीधे डालना। इसे 10 से 15 मिनट तक खड़े रहें और फिर इसे हटाने के लिए ब्रश करें। फिर, कपड़े धोने की मशीन में एक सामान्य कपड़े धोने के डिटर्जेंट के साथ धो लें, जिससे कि गलत चीनी खत्म हो सके।
  • फैब्रिक्स चरण 10 से ऑयल बेस्ड स्टेन्स को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    10
    तेल के दाग पर कुछ चाक फैलाएं सामान्य सफेद चाक एक पाउडर से बना होता है ताकि यह कपड़े के तंतुओं के बीच हो और नीचे से वसा को अवशोषित कर सकें। दाग पर एक सफेद चाक दृढ़ता से गुजारें या उस पर थोड़ा सफेद चाक पाउडर छिड़क, यदि आपके पास यह है इसे 10 से 15 मिनट तक आराम करें और फिर इसे हटाने के लिए ब्रश करें और परिधान को धो लें क्योंकि आप हमेशा करते हैं।
  • विधि 2

    गर्भवती तेल के दाग निकालें
    इमेज शीर्षक से ऑइल बेस्ड स्टेन्स टू फैब्रिक्स स्टेप 11
    1
    व्यंजन धोने के लिए बेकिंग सोडा और साबुन का उपयोग करें। डिशेजिंग साबुन के साथ व्यंजनों के लिए बहुत ही शोषक पाउडर का मिश्रण एक संयोजन होता है जो गर्भवती स्पॉट को दूर करने में सक्षम नहीं होगा। सबसे पहले, तेल को तेल के दाग पर "इसे ताज़ा करना" डालना। फिर, बेकिंग सोडा डालना और एक टूथब्रश के साथ क्षेत्र रगड़ें। व्यंजनों के लिए थोड़ा सा साबुन हटानेवाला के साथ प्रक्रिया समाप्त करें और दाग थोड़ा और अधिक रगड़ें। फिर, परिधान को धोने का चक्र दें और यह जानकर चकित हो जाए कि जब आप खत्म करते हैं तो दाग निकल जाते हैं।
  • फैब्रिक से स्टेप 12 से तेल आधारित स्टेन्स निकालें शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक खट्टे तेल के साथ कपड़े लोहे। फिर, हम मोटी वसा से लड़ेंगे। साइट्रिक तेल एक मजबूत विलायक है जो खट्टे फल के एसिड से बना है, इसलिए इसमें स्वादिष्ट गंध है! दाग को एक खट्टे का तेल लगाने और एक कागज तौलिया के साथ इसे कवर। दाग पर भाप समायोजन के साथ लोहे को पास करें और देखें कि तेल गायब हो गया है। यदि आवश्यक हो तो आप इस प्रक्रिया को कई बार दोहरा सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से ऑइल बेस्ड स्टेन्स टू फैब्रिक्स स्टेप 13

    Video: तेल का दाग कैसे हटाएं , How to remove oil stain from clothes in hindi

    3
    कोका-कोला के साथ दाग को कवर करें जब आप देखते हैं कि यह पेय कपड़ों से तेल निकालने के लिए कितना अच्छा काम करता है, तो आप इसे पीने से पहले दो बार सोच सकते हैं। तेल दाग पर सीधे कोका-कोला डालो इसे 1 या 2 घंटे तक खड़े रहें और फिर परिधान को हमेशा की तरह धो लें।
  • फैब्रिक से स्टेप 14 से ऑयल बेस्ड स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    तरल ग्लिसरीन के साथ टेस्ट करें यह सबसे मजबूत तकनीकों में से एक है और यह एक बढ़िया विकल्प है यदि ग्रीस का दाग कई महीनों (या यहां तक ​​कि साल!) के लिए गर्भवती हो गया है। तेल के दाग पर थोड़ी तरल ग्लिसरीन को सीधे लागू करें और इसे लगभग 30 मिनट तक बैठें। इसे वॉशिंग मशीन में एक सामान्य चक्र के साथ धो लें और यही वह है।
  • फैब्रिक्स चरण 15 से ऑयल आधारित स्टेन्स को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    5
    एसीटोन का उपयोग करें परिधान पर लेबल्स की जांच सुनिश्चित करें कि एसीटोन सामग्री के तंतुओं को विचलित या नष्ट नहीं करेगा। फिर, स्पॉट पर थोड़ा छूने वाले शुद्ध एसीटोन को लागू करें और इसे कुछ मिनट तक आराम दें। वाशिंग मशीन में प्रक्रिया समाप्त करें और उन समस्याग्रस्त स्थलों को हमेशा से खत्म करें।
  • फैब्रिक्स चरण 16 से ऑयल बेस्ड स्टेन्स को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    6
    सरल ग्रीन का एक छोटा सा स्प्रे करें यह परंपरागत घरेलू क्लीनर न केवल काउंटरटेप्स को अपवर्जित करता है, बल्कि ग्रीस के साथ गर्भवती दाग ​​को भी हटा सकता है। साधारण ग्रीन सफाई स्प्रे की एक उदार राशि के साथ दाग भरी और इसे एक घंटे में 30 मिनट तक खड़े रहें। परिधान को बाद में सामान्य रूप से धो लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पूरी तरह से हटा दिया गया है।
  • फैब्रिक्स चरण 17 से ऑयल आधारित स्टेन्स को निकालें शीर्षक वाला इमेज
    7
    क्लीनर को परिधान ले लो यदि तेल के दाग को घरेलू उत्पादों से निकालना बहुत मुश्किल है या किसी विशेष परिधान में है, तो इसे बर्बाद करने का जोखिम चलाने के लिए, सबसे सुरक्षित विकल्प चुनें और इसे ड्राई क्लीनर पर ले जाएं। सूखी क्लीनर में प्रयुक्त उन्नत सफाई विधियों से उन्हें नुकसान पहुंचाने के जोखिम के बिना कपड़े से दाग निकल जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • जितनी जल्दी हो सके जब भी हो सके दाग को साफ कर दें। पुरानी गर्भवती दागों से छुटकारा पाने के बजाय ताजे तेल के दाग को दूर करना बहुत आसान होगा।
    • कभी भी एक तेल के दाग पर बार-बार साबुन का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह इसे हटाने के बजाय दाग को संदूषित कर सकता है।
    • तेल के दाग को साफ करने के लिए लिंट-फ्री कपड़ों या अंधेरे सामग्री से बने पदार्थों से बचें, क्योंकि आप दाग वाले क्षेत्र में लिंट या डाई स्थानांतरण करेंगे और यह खराब हो सकता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com