ekterya.com

अपने कपड़े से ऐक्रेलिक पेंट कैसे निकालें

ऐक्रेलिक रंग व्यापक रूप से शिल्प, घरेलू सजावट और पेंटिंग के सामान्य कार्यों में उपयोग किया जाता है। यह पानी में भंग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन अगर यह आपके कपड़े पर गिरता है, तो यह दाग सकता है सौभाग्य से, अगर आप तेजी से काम करते हैं, तो इसे अक्सर साफ किया जा सकता है प्रत्येक विकल्प आप की सेवा करेंगे, भले ही पेंट सूख या नम हो जाए - हालांकि, आपको हमेशा रंग को पहले ही ढंकने की कोशिश करनी चाहिए अगर वह अभी भी गीली है।

चरणों

विधि 1

इलाज के लिए अपने कपड़े तैयार करें
कृत्रिम चमड़ा कपड़ों के बाहर कृत्रिम रंग निकालें चरण 1

Video: कपड़ो से होली रंग जल्दी छुड़ाने का आसान तरीका | कैसे आसानी से कपड़े हिंदी से होली रंग निकालने के लिए

1
जल्दी से कार्य करें चाहे आप कपड़ों से ऐक्रेलिक पेंट को हटाने के लिए चुनते हैं, जितनी जल्दी आप दाग का इलाज करते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आप इसे सफलतापूर्वक निकाल देंगे
  • 2
    एक चम्मच या चाकू के साथ स्क्रैप करके कपड़े से कठोर या भारी पेंट निकालें यदि रंग अभी भी गीला है, तो इसे एक कागज़ के तौलिया या कपड़े के साथ हल्के ढंग से पीठ दें जिससे अतिरिक्त को अवशोषित किया जा सके। मुख्य बात यह है कि जितना संभव हो उतना पेंट निकाल दें।
  • आप मजबूत कपड़े पर एक ब्रश ब्रश का उपयोग कर सकते हैं, खासकर अगर रंग बड़े ढेर में कठोर हो गए हैं। आप चम्मच के बजाय एक ब्रश का उपयोग कर सकते हैं यदि आप खाने के बर्तन का उपयोग करने के लिए परेशान हैं
  • एंट्रिक पेंट आउट कपड़ों के चरण 3 में छवि का शीर्षक

    Video: How to remove stains from clothes || Stains Removel from Clothes

    3
    आतंक मत करो हार न दें या कपड़ा बाउंस न करें। या तो निराश मत महसूस करो यहां तक ​​कि अगर यह एक पतली परिधान थे, तो आप इसे दागों से बचा सकते हैं। आपको बस तेज कार्य करना होगा और निर्देशों का पालन करना होगा।
  • 4
    एक सूखी पेपर तौलिया के साथ पैटिंग करके आप सभी पेंट निकाल सकते हैं। यह केवल तभी काम करेगा जब पेंट अभी भी गीली हो। नहीं रगड़ना याद है, लेकिन सिर्फ पॅट करने के लिए ऐसा करने से अतिरिक्त गीला पेंट निकाल दी जाएगी जो आपके कपड़े पर अभी तक गर्भवती नहीं हुई है। रगड़ के कारण दाग को बड़ा करने के लिए अतिरिक्त रंग का कारण होगा, जिससे इसे हटाने में भी मुश्किल हो जाएगी। एक बार जब आप अतिरिक्त गीली पेंट निकाल देते हैं, तो आप इन चरणों में से किसी का पालन कर सकते हैं।
  • विधि 2

    आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ रंग निकालें
    1
    आइसोप्रोपिल अल्कोहल के साथ दाग वाले क्षेत्र को भिगोएँ। आपको दाग वाले इलाके को बहुत अच्छी तरह से भरना होगा, इसलिए राशि पर लापरवाही न करें। अपेक्षाकृत कम कीमत के लिए आप आइसोप्रोपिल अल्कोहल ऑनलाइन या स्थानीय फार्मेसी में खरीद सकते हैं आम तौर पर, एक बोतल यूएस $ 2.50 के बराबर है
  • 2
    पेंट स्क्रेप करें अपने नाखून, एक लकड़ी की छड़ी, एक सिक्का या अन्य वस्तु का उपयोग रंग को परिमार्जन करने के लिए करें और इसे कपड़े से निकालने का प्रयास करें। स्क्रैपिंग करते समय, उसी दिशा में कपड़े के तंतुओं के रूप में जाना और उसके बाद, पीछे और पीछे। अगले कदम पर जाने से पहले आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे निकालें।
  • ऐट्रिबिक पेंट आउट कपड़ों के चरण 7 में छवि का शीर्षक
    3
    कपड़े धोने की मशीन में रखो। सामान्य रूप से इस प्रकार के कपड़ों के लिए इस्तेमाल होने वाले चक्र को सेट करें और अपने सामान्य डिटर्जेंट से धो लें। शुभकामना के साथ, वाशिंग मशीन को पेंट से अधिक से छुटकारा मिल जाएगा, जो आपके द्वारा शराब रगड़ने और फेंकने के दौरान निकालने का प्रबंधन नहीं करता था।
  • कपड़े का आकार ऐक्रेलिक पेंट आउट कपड़े के चरण 8
    4
    हमेशा की तरह सूखा चलो भाग्य के साथ, आप शराब और धोने से दाग हटा दिए होंगे। यदि आपको संतुष्ट नहीं लगता है, तो आप प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं, लेकिन यह पहले से ही बहुत देर हो चुकी है
  • विधि 3

    अमोनिया और सिरका के साथ रंग निकालें
    1
    ठंडे पानी के साथ कपड़ों के दाग क्षेत्र को भिगोएँ इसे सिंक या पानी से भरा बाल्टी में रखें। इसे जारी रखने से पहले एक मिनट के लिए भिगो दें। विचार यह है कि यह पूरी तरह से भिगो जाता है।
  • 2
    1 कप (240 मिलीलीटर) अमोनिया, 1 कप (240 मिलीलीटर) सफेद सिरका और एक मुट्ठी भर नमक मिलाएं। इसे एक अलग कंटेनर में करें आप अपने कपड़े को समय बचाने के लिए पानी में भिगोते समय मिश्रण बना सकते हैं।
  • 3
    लथपथ कपड़े से पानी निकालना कपड़े निकालने के लिए पानी निकालना एक अच्छी मात्रा में पानी निकालने की कोशिश करें ताकि यह बहुत ज्यादा ड्रिप न करे, लेकिन चिंता न करें कि यह अभी भी गीला या नम है। यह विचार गीला रहने के लिए है (आखिरकार, यह डूबने का उद्देश्य ठीक था)।
  • 4



    अमोनिया और सिरका समाधान में एक प्रकार का वृक्ष मुक्त कपड़े या स्पंज डुबकी। अब, इस कपड़े या स्पंज के साथ रंग का दाग रगड़ें। कड़ी मेहनत से डरा मत होना। दाग को बाहर आने के लिए शुरू होने तक आवश्यक रूप में समाधान के रूप में कई बार विसर्जित करें।
  • 5
    पानी के साथ कपड़ों को कुल्ला। अब जांच लें कि क्या आपने दाग हटा दिया है। दोबारा दोहराएं यदि यह अभी भी है भाग्य के साथ, एक या दो बार प्रक्रिया को दोहराने के बाद, दाग गायब हो जाएगा। आप तत्काल परिणाम देखेंगे।
  • कृति का शीर्षक ऐट्रिबिक पेंट आउट आउट क्लॉथ्स चरण 14
    6
    कपड़े धोने की मशीन में डाल दीजिए इसे हमेशा की तरह धो लें और फिर इसे सूखा दें यह देखने के लिए पुनः जांचें कि क्या दाग पहले ही गायब हो गया है। यदि आपको अभी भी संतुष्ट नहीं लगता है, तो आप प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं, लेकिन यह संभावना है कि परिणाम कम और कम सफल होंगे।
  • विधि 4

    डिटवाजिंग डिटर्जेंट के साथ रंग निकालें

    Video: कैसे कपड़े भारत में रंगा जाता है

    1
    परिधान को गलत पक्ष (या कम से कम उस भाग पर जहां दाग होता है) पर मुड़ें। संभव के रूप में ज्यादा पेंट कुल्ला करने की कोशिश करने के लिए इसे गर्म नल के पानी के नीचे रखें।
  • 2
    एक हिस्सा गर्म पानी के साथ तरल डिटर्जेंट डिशवाशिंग एक हिस्सा मिलाएं। यह आपके द्वारा दाग को हटाने की कोशिश करने के लिए उपयोग किया जाने वाला समाधान होगा। यह एक उपयोगी तरीका है क्योंकि आपके पास इस प्रकार का डिटर्जेंट होने की संभावना है।
  • 3
    समाधान में एक लिंट-फ्री क्लॉथ या स्पंज डाइप करें एक स्पंज का प्रयोग करें और दाग रगड़ना - बहुत अधिक रगड़ से बचें, जैसा कि आप इसे फैल सकते हैं दाग पर अपने नाखून डाल करने के लिए डरो मत। जितना संभव हो उतना प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • 4
    इसे पानी से कुल्ला। दाग की जाँच करें यदि आवश्यक हो तो आप डिटर्जेंट के साथ इसे फिर से छू सकते हैं या यदि आप जिस हिस्से को हटा रहे हैं उससे खुश नहीं हैं
  • Video: DIY Phone Case Life Hacks! 20 Phone DIY Projects & Popsocket Crafts!

    कपड़े का आकार ऐक्रेलिक पेंट आउट कपड़े के चरण 19
    5
    हमेशा की तरह धोएं सिर्फ कपड़े जिस तरह से आप आम तौर पर करते हैं उसे धो लें सुनिश्चित करें कि कपड़े धोने की मशीन में धोया जा सकता है। अब हमेशा के रूप में कपड़े सूखा और दाग फिर से जाँच करें। उम्मीद है, यह चलेगा
  • विधि 5

    खिड़की क्लीनर या बाल स्प्रे के साथ रंग निकालें
    1
    दाग को बहुत सावधानी से निकालने के लिए राग या पेपर तौलिया का प्रयोग करें। रंग रगड़ना मत। यह चरण केवल आवश्यक होगा यदि रंग अभी भी गीला है।
  • 2
    कपड़ा या स्पंज पर खिड़की क्लीनर या लाह को स्प्रे करें। नेल पॉलिश हटानेवाला की एक बोतल के ऊपर गीला क्षेत्र पकड़ो और थोड़ा एसीटोन के साथ गीला हो। यदि आपके पास घर में खिड़की क्लीनर या हेअरस्पेट हैं, तो दोनों उत्पाद दाग को निकाल सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि कपड़ा इन उत्पादों में रसायनों को सहन करता है, सबसे पहले परिधान के एक कुख्यात क्षेत्र का परीक्षण करना सबसे अच्छा है। यदि वे उन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो दूसरी विधि का उपयोग करें।
  • 3
    एक नम कपड़े के साथ रंग दाग रगड़ें। दाग पर चीर रखो और ऊपर और नीचे साफ़। इसे बहुत मुश्किल नहीं करने की कोशिश करें (यह विचार फैलने से दाग को रोकने के लिए है) मत भूलो कि क्लीनर के साथ दाग को साफ़ करने से पहले आपको चाकू से या अपने नख के साथ जितना संभव हो उतना पेंट निकाल देना चाहिए। लक्ष्य जितना संभव हो उतना दाग फैलाना से बचने का लक्ष्य है।
  • चित्रा 23 से बाहर निकालें ऐक्रेलिक पेंट आउट कपड़े
    4
    तुरंत धोएं यह सफाई मिश्रण बहुत शक्तिशाली है और इससे पहले कि आप कपड़े के तंतुओं को नुकसान पहुंचाए, आपको इसे जल्दी से समाप्त करना चाहिए। नियमित रूप से धोएं और फिर इसे सूखा दें यह दाग को खत्म करना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • बाहर सूखने से पेंट को रोकने के लिए सब कुछ करो। गीला स्पॉट हटाने से यह बहुत आसान है जब वे पहले से ही सूख रहे हैं।
    • हमेशा एक अगोचर क्षेत्र में एक परीक्षण करें, तो आप देख सकते हैं कि कपड़े कैसे प्रतिक्रिया करता है
    • एक और विकल्प शराब और स्प्रे रसोई क्लीनर का उपयोग करना है फिर, कपड़ा को रगड़ने के लिए टूथब्रश का उपयोग करें यह दाग पर काम करता है जो सूख गया है और कई महीनों तक कपड़े पर रहे हैं।
    • एक जोखिम है कि क्लीनर चीजों को और भी बदतर बना देगा, यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का उपयोग करते हैं, कपड़े का रंग दाग गया और आवेदन की विधि। हालांकि, अगर आप ध्यान दें कि कपड़े पहले से ही पेंट के साथ दाग रहे हैं, तो दाग को हटाने के लिए खतरनाक है।
    • न धोने योग्य कपड़े दाग के साथ रहेगा। यह देखने के लिए कि क्या आप अभी भी कुछ कर सकते हैं, उन्हें सूखी क्लीनर में ले जाएं। अन्यथा, अपने संगठन पर दाग को कवर या शामिल करने के लिए रचनात्मक तरीके से सोचें।
    • एक और विकल्प है नेल पॉलिश हटानेवाला या विलायक के साथ क्षेत्र रगड़ कोशिश, लेकिन याद रखें कि आप कपड़े को नुकसान पहुंचा सकता है इसे केवल प्राकृतिक फाइबर पर आज़माएं और समाधान का परीक्षण पहले कपड़ों के इतने दृश्य हिस्से पर न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com