ekterya.com

रीसायकल कैसे करें

रीसाइक्लिंग कच्ची सामग्रियों को बनाये रखती है और अतिरिक्त ऊर्जा बचाती है, जो निर्माता खरोंच से नए उत्पाद बनाने के लिए इस्तेमाल करेंगे। रीसाइक्लिंग ने जमीन की मात्रा को कम करने वाली सामग्री की मात्रा भी कम कर दी है, जो कि एक बड़ा लाभ है क्योंकि कई देशों कचरे के बिना अंतरिक्ष से बाहर निकल रहे हैं। सौभाग्य से, रीसाइक्लिंग आसान है और जल्दी से आपकी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बन सकता है।

चरणों

विधि 1

साधारण आइटम रीसायकल करें
रीसायकल चरण 1 नामक छवि
1
रीसाइक्लिंग संग्रह सेवा शुरू करने के लिए स्थानीय संग्रह केंद्र पर कॉल करें। अपने शहर या शहर में रीसाइक्लिंग सेवाओं को खोजने के लिए, आप इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं (यदि आप अमेरिका में रहते हैं, RecyclingCenters.org देखें)। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि ज्यादातर शहरों की पेशकश जगह, जिसका मतलब है कि तुम सब करने की है यह वर्गीकृत करने के लिए शुरू हो जाता है, जिसमें मुक्त रीसाइक्लिंग कंटेनर। अपने पड़ोसी से पूछो या अपने शहर के कचरा विभाग को फोन करके पता लगाएं कि किस दिन संग्रह किया जाता है।
  • यदि आपके पास रीसाइक्लिंग बिन नहीं है, तो अपने विकल्पों पर चर्चा करने के लिए नगरपालिका अपशिष्ट विभाग को कॉल करना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप शहर से बहुत दूर रहते हैं, तो आपको प्रसंस्करण केंद्र में अपनी रीसाइक्लिंग लाने की आवश्यकता हो सकती है। एक या ऑनलाइन खोज करें RecyclingCenters.org (यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं)
  • रीसायकल चरण 2 नामक छवि
    2
    जांचें कि क्या आपके शहर को पूर्व वर्गीकृत रीसाइक्लिंग की आवश्यकता है एक स्रोत का रीसाइक्लिंग तब होता है जब सभी पुनर्नवीनीकरण उत्पाद एक ही नाव में जाते हैं और शहर प्लास्टिक, कांच आदि से कागज को अलग करने के प्रभारी होते हैं। हालांकि, कई शहरों में आपको रीसाइक्लिंग से पहले अलग कंटेनरों में कागज, प्लास्टिक और ग्लास लगाने की आवश्यकता होती है। संग्रह के दिन के बजाय अग्रिम में रीसाइक्लिंग को व्यवस्थित करना इतना आसान है, इसलिए पड़ोसी से पूछें या अपने शहर की विशिष्ट नीतियों को खोजने के लिए ऑनलाइन चेक करें।
  • यदि आपका शहर किसी एकल स्रोत से रीसाइक्लिंग की अनुमति देता है, तो यह संभव है कि आपके पास केवल एक कचरा हो सकता है
  • यदि आपके शहर के लिए आपको रीसाइक्लिंग वर्गीकृत करने की आवश्यकता है, तो आपको कागज, प्लास्टिक, कांच और धातु के लिए अलग-अलग डिब्बे की आवश्यकता हो सकती है।
  • रीसायकल चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने क्षेत्र में रीसाइक्लिंग के संबंध में किसी भी कानून या विशिष्ट विनियमन की जांच करें। रीसाइक्लिंग पर कानून का 95% सभी शहरों में समान है, लेकिन कभी-कभी कुछ विशेषताओं को उदाहरण के लिए, यदि आप यूएस में रहते हैं, तो आप के लिए चीजें आसान बनाते हैं, RecycleByCity.com वेबसाइट विभिन्न शहरों के लिए मुख्य नियमों का टूटना है सुनिश्चित करें कि आप जांचते हैं कि आप सुनिश्चित नहीं हैं यदि आपको अपना शहर नहीं मिल रहा है, तो आप जहां रहते हैं, वहां रीसाइक्लिंग कानूनों के लिए ऑनलाइन देखें।
  • ध्यान रखें कि अधिकांश रीसाइक्लिंग डिब्बे में उन पर लिखी गई प्रासंगिक दिशानिर्देश हैं। विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने शहर के अपशिष्ट विभाग की वेबसाइट भी खोज सकते हैं।
  • रीसायकल चरण 4 नामक छवि
    4
    कागज और कार्डबोर्ड के प्रकारों के बारे में जानें कि आप रीसायकल कर सकते हैं लगभग सभी कागज़ों को पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है, बशर्ते यह भोजन के साथ गंदी न हो। इसमें मेल, समाचार पत्र, पत्रिकाएं, पुरानी किताबें, अंडा डिब्बों, अनाज बक्से और रैपिंग पेपर शामिल हैं। जब रीसाइक्लिंग पेपर, रस्सी या धातु जैसे किसी अन्य सामग्री को दूर करना सुनिश्चित करें (जैसे लक्जरी उपहार कार्ड पर पाए गए)
  • रीसायकल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्लास्टिक के प्रकार को पुन: उपयोग किया जा सकता है अगर प्लास्टिक के पास प्रसिद्ध रीसाइक्लिंग त्रिकोण है, तो इसका पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। इसका मतलब है कि खाली बोतलें (ढक्कन के बिना), कंटेनर, चश्मा, बैग, प्लास्टिक के बर्तन और अधिक रीसाइक्लिंग बिन में जा सकते हैं। इसके अलावा, पूरी तरह से प्लास्टिक, हैंगर, कचरा के डिब्बे और फास्ट फूड ट्रे के बने खिलौने को तब तक पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है जब तक कि वे साफ न हों
  • Extruded polystyrene, एक प्रकार का प्लास्टिक, भी पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। हालांकि, पैलेटिंग छर्रों को आमतौर पर क्लस्टर से बचने के लिए एक बंद प्लास्टिक बैग में पुनर्नवीनीकरण किया जाना चाहिए।
  • कई शहरों में ढीले प्लास्टिक की थैलियों की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें बंडलों में बांधा जा सके, जिससे ट्रक से बाहर निकलने की संभावना कम हो जाती है और कचरा पैदा हो सकता है।
  • रीसायकल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    धातु के प्रकारों को जानिए, जिन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है धातु रीसायकल के लिए थोड़ा और अधिक जटिल हो सकता है लेकिन लगभग सभी सामान्य अपशिष्ट आसानी से पुनर्नवीनीकरण हो सकते हैं। एल्यूमिनियम और स्टील के डिब्बे, एल्यूमीनियम ट्रे, पुराने बर्तन और धूपदान और पूरी तरह से खाली एयरोसोल के डिब्बे का पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप बड़े चीजों के बारे में परामर्श करें, जैसे कि पर्दे या फर्नीचर को पूरी तरह से धातु बनाया
  • रीसायकल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    वस्तुओं को रीसाइक्लिंग के द्वारा बनाए रखें। जब तक सभी को बहुत तकलीफ का उपयोग करना पसंद है, तब तक काटा हुआ कागज वास्तव में कम उपयोगी होता है जब इसे पुनर्नवीनीकरण किया जाता है, क्योंकि इसकी अधिकता बर्बाद हो जाती है। एल्यूमीनियम के डिब्बे के लिए, कभी-कभी उन्हें कुचल कर उन्हें पूरी तरह पुनर्नवीनीकरण से रोका जा सकता है। सबसे सुरक्षित विकल्प यह है कि सब कुछ पूरी तरह से छोड़ दें, जैसा कि आप उसे बर्तन में रखा था।
  • लॉस एंजिल्स जैसे कुछ शहरों में, कटा हुआ पेपर का पुनर्नवीनीकरण केवल तभी किया जा सकता है जब यह पेपर बैग या प्लास्टिक बैग में "कटा हुआ कागज" लेबल किया जाता है। यही कारण है कि आपके शहर के कानूनों से परामर्श करना इतना महत्वपूर्ण है।
  • रीसायकल चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    पिकअप से पहले रात में नाली में अपनी रीसाइक्लिंग बिन को इकट्ठा और रखें। अगर रीसाइक्लिंग पिक-अप दिन सोमवार है, तो रविवार की रात को रीसाइक्लिंग बिन को रोकने के लिए ले लो। पिकअप को अक्सर सुबह सुबह ही बना दिया जाता है और पिकअप लापता होने से बचने के लिए सबसे अच्छा अभ्यास यह है कि नाव बाहर निकल सके।
  • छवि रीसायकल चरण 9 शीर्षक

    Video: क्या ख़राब बैटरी रीसायकल हो सकती है

    9
    पैसे कमाने के लिए डिब्बे और वापस जाने योग्य बोतलें सहेजें उदाहरण के लिए, 10 अमेरिकी राज्यों में, आप एल्यूमीनियम डिब्बे और कुछ सेंट प्रत्येक के लिए कांच की बोतलें स्थानीय रीसाइक्लिंग सेंटर में लौट सकते हैं। अन्यथा, इन बोतलें और डिब्बे को सामान्य संग्रह सेवा के माध्यम से पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है।
  • उन्हें इकट्ठा करते समय अलग-अलग कंटेनरों में बोतलें और डिब्बे रखें। अधिकांश जगहों पर आप एल्यूमीनियम और कांच को अलग से तौलना या वितरित करने की आवश्यकता होगी।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के दस राज्यों वे रिटर्न कैलीफोर्निया, कनेक्टिकट, हवाई, आयोवा, मेन, मैसाचुसेट्स, मिशिगन, न्यूयॉर्क, ओरेगन, वरमोंट और गुआम की अनुमति देते हैं।
  • रीसायकल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    पता है कि आप क्या रीसायकल नहीं कर सकते जाहिर है, आप भोजन पुनरावृत्ति नहीं कर सकते, लेकिन आप जानते हैं कि कई स्थानों पर नैपकिन या कागज तौलिया पूरी तरह नहीं लेते, खासकर अगर वे गंदे या चिकना कर रहे हैं? हालांकि यह स्पष्ट है कि ज्यादातर चीजें कूड़े या पुनर्नवीनीकरण होती हैं, कुछ जटिल वस्तुएं हैं जो पुनर्नवीनीकरण दिखती हैं परन्तु नहीं हैं। निम्नलिखित लेख वे नहीं कर सकते पुनर्नवीनीकरण:
  • borosilicate ग्लास (Pyrex)
  • पीने के गिलास
  • एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कवर बैग (जैसे आलू के चिप्स, कैंडी और कॉफी पैकेट के बैग)
  • डायपर
  • चिकना कार्डबोर्ड या भोजन के साथ कवर किया (हालांकि, आप साफ भागों को फाड़ सकते हैं)
  • प्रकाश बल्ब
  • बैटरी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों
  • चित्र
  • क्लीनर, तेल, सॉल्वैंट्स, इत्यादि
  • विधि 2

    विशिष्ट वस्तुओं को रीसायकल (इलेक्ट्रॉनिक आइटम, तेल, आदि)
    रीसायकल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    विशिष्ट ई-कचरा कार्यक्रमों या दान केंद्रों के लिए सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम लें। उन्हें फेंक न दें और उन्हें हर चीज के साथ रीसायकल करने की कोशिश न करें। इलेक्ट्रॉनिक आइटम अक्सर विषाक्त डेरिवेटिव्स का निर्माण करते हैं, क्योंकि वे टूट जाते हैं, जो किसी लैंडफिल में समाप्त नहीं होनी चाहिए। यदि वे अब भी काम करते हैं लेकिन निर्माता उन्हें वापस नहीं खरीदना चाहते हैं, तो उन्हें एक दान, एक बचत की दुकान या एक ब्याजख़ोर का सामान लेने के लिए उपयोग में रखें। अगर वे काम नहीं करते हैं, तो आप के पास एक इलेक्ट्रॉनिक कचरा कार्यक्रम देखें।



  • रीसायकल चरण 12 नाम की छवि
    2
    जांचें कि इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के निर्माता रीसाइक्लिंग कार्यक्रम प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, ऐप्पल अपने पुराने आईफोन को प्राप्त करता है, हिमाचल प्रदेश अपने विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों को प्राप्त करता है और कुछ सेल फोन कंपनियों के स्टोर में फ़ोन संग्रह नौका है। इसके अलावा, कुछ कार्यालय आपूर्ति भंडार और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों लगभग मुक्त करने के लिए किसी भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि आप टीवी कम से कम 32 इंच (80 सेमी) होनी चाहिए सकता है।
  • सभी प्रकार के बैटरियों को इलेक्ट्रॉनिक कचरे के साथ पुनर्नवीनीकरण किया जाना चाहिए।
  • यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो कैपस्टोन वायरलेस वेबसाइट आपको अपने पुराने फोन के लिए भुगतान करेगी और आपको अपने घर से मुफ्त शिपिंग लेबल प्रिंट करने की अनुमति देगा।
  • Video: computer main recycle bin se delete file kaise wapas laye कंप्यूटर में डिलीट फाइल कैसे लाये

    छवि रीसायकल चरण 13
    3
    पेंट, दाग और सफाई रसायनों के लिए अपने शहर के घरेलू रासायनिक केंद्र की खोज करें। आप इन विषाक्त रसायनों को रीसाइक्लिंग बिन में या कचरे में नहीं निकाल सकते हैं। अधिकांश शहरों और कस्बों में इन रसायनों के लिए एक नामित संग्रह केंद्र है, जिसका विषाक्तता के कारण अत्यधिक सावधानी से इलाज किया जाना चाहिए। कुछ DIY स्टोर भी उन्हें प्राप्त करते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए आगे कॉल करना सुनिश्चित करें
  • रीसायकल चरण 14 का शीर्षक चित्र

    Video: कैसे हिंदी, पुनर्चक्रण व्यापार kaise Shuru करे में व्यापार रीसाइक्लिंग शुरू करने के लिए?

    4
    इंजिन ऑयल को यांत्रिकी के लिए वापस लौटाएं जो इसे फेंकने के बजाय रीसाइक्लिंग में भाग लेते हैं। यह पुनर्नवीनीकरण या जिम्मेदारी से निपटारा होगा। कभी इसे नाली में डालना न दें या इसे स्वयं छोड़ दें। कई ऑटो दुकानों और ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में कार अपशिष्टों को संभालने के लिए कार्यक्रम हैं।
  • रिसायकल चरण 15 नाम की छवि

    Video: How to recycle plastic bottles into useful items

    5
    अधिक विशिष्ट नियमों को प्राप्त करने के लिए, आप के पास कौन से प्रोग्राम या रीसाइक्लिंग केंद्र मौजूद हैं, पता करें। आप एक संगठित संग्रह सेवा का हिस्सा नहीं हैं, तो आप अपने क्षेत्र में क्या अवसर उपलब्ध हैं या शायद आप कहीं है कि स्थानीय पुनरावर्तनीय कलेक्टर नहीं कर सकते हैं प्राप्त कर सकते हैं के लिए देख रहे देखने के लिए हो सकता है। रीसाइक्लिंग कार्यक्रमों की तलाश शुरू करने के लिए इंटरनेट सबसे अच्छी जगह है।
  • कनाडा: कई प्रांतों की रीसाइक्लिंग योजनाओं को प्राप्त करने के लिए कनाडा में रीसाइक्लिंग पर विकिपीडिया प्रविष्टि की जांच करें (https://en.wikipedia.org/wiki/Recycling_in_Canada)।
  • यूनाइटेड किंगडम: रीसाइक्लिंगगुआइड.org.uk से परामर्श करें (https://recycling-guide.org.uk/)।
  • जर्मनी: यह अंग्रेजी में एक सामान्य गाइड है: https://howtogermany.com/pages/recycling.html.
  • ऑस्ट्रेलिया: RecycleAustralia.org से परामर्श करें (https://recycleaustralia.org/), प्रासंगिक परिषद वेबसाइटों और पर्यावरण ऑस्ट्रेलिया
  • न्यूजीलैंड: परिषद की वेबसाइट की जांच करें (https://plastics.org.nz/environmental/recycling/)।
  • दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीका में रीसाइक्लिंग के लिए गाइड देखेंhttps://treevolution.co.za/guide-to-recycling-in-sa/) और राष्ट्रीय पुनर्चक्रण फोरम (https://recycling.co.za/)।
  • आयरलैंड: आयरलैंड में रीसाइक्लिंग के लिए गाइड देखेंhttps://recyclemore.ie/) और आयरिश रीसाइक्लिंग बोर्ड (https://irishrecycling.com/)।
  • विधि 3

    कम करें और पुन: उपयोग करें
    छवि रीसायकल चरण 16 नामक छवि
    1
    आपको पता होना चाहिए कि रीसाइक्लिंग से आपके कुल अपशिष्ट उत्पादन को कम करना भी बेहतर है। हर बार जब आप किसी ऑब्जेक्ट के कई उपयोगों को प्राप्त कर सकते हैं, तो आप नए उत्पादों के खराब उत्पादन को बहुत कम करते हैं। कचरे से ग्रह के लिए रीसाइक्लिंग बेहतर होता है, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि आप सभी चीजों को त्याग नहीं कर सकते। इसके बजाय, घर के आसपास की चीज़ों का पुन: उपयोग करने के तरीकों को खोजने की कोशिश करें। शुरू करने के लिए विकी हौ में विचारों की एक सूची है:
  • रीसायकल स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    लैंडफिल को भेजने के बजाय पुरानी कपड़ों का दान या पुन: उपयोग करें कपड़ों को केवल आखिरी उपाय के रूप में छोड़ दिया जाना चाहिए, जब कोई भी इसका उपयोग नहीं कर सकता। पुरानी टी-शर्ट को सफाई के टुकड़ों में बदल दें, रजाई बनाने के लिए अच्छा स्वेटर और तकिया को काट लें, और उन कपड़ों को छोड़ दें जो अब छोटे रिश्तेदारों को फिट नहीं करते हैं। कपड़ों को ग्रह पर सबसे अक्सर और अनावश्यक रूप से छोड़े गए उत्पादों में से एक है।
  • आपको ऐसे कपड़े दान करना होगा जो अब धर्मार्थ और स्थानीय एकता अभियान नहीं देते हैं।
  • अपने कपड़े लेने के बारे में निश्चित नहीं है? गैर-लाभकारी संगठन की वेबसाइट देखें आपके पास दान और पुन: उपयोग केंद्रों पर विचारों के लिए रीसायकल न करें।
  • छवि रीसायकल चरण 18
    3
    कुल्ला और थोड़ा गंदा प्लास्टिक बैग और कंटेनर का पुन: उपयोग करें जब आप समाप्त करते हैं तो बस रीसाइक्लिंग बिन में फास्ट फूड पैकेज न रखें, काम के लिए अगले दिन लंच पैक करने के लिए इसका उपयोग करें। यदि स्नैक्स का एक बैग केवल कुछ प्रेट्ज़ेल था, तो इसे जल्दी से कुल्ला और अगले दिन भी इसका उपयोग करें ये सुझाव न केवल ग्रह को बचाते हैं, बल्कि पैसे बचाने में भी मदद करते हैं।
  • छवि रीसायकल चरण 1 9 शीर्षक
    4
    एकल उपयोग कंटेनरों पर पुन: प्रयोज्य उत्पादों को प्राथमिकता दें हर दिन पानी की एक बोतल खरीदने के बजाय, अपना खुद ले लो और इसे भरें रोजाना एक नया पॉलीस्टीरीन कप लेने के बजाय कैफेटेरिया में अपना खुद का कप कॉफी ले आओ। पेपर उत्पादों के बजाय डिश ड्रायर, कपड़ा नैपकिन और धोने योग्य कपड़े का उपयोग करें। जहां कहीं भी संभव हो, पहले कचरा बनाने के लिए प्रयास न करें।
  • रीसायकल चरण 20 का शीर्षक चित्र
    5
    रीसाइक्लिंग किए गए उत्पादों को अपने गैर पुनर्नवीनीकरण संस्करणों पर खरीदें जहां कहीं भी संभव हो। यह रीसाइक्लिंग उद्योग को इससे बाहर आने वाले उत्पादों को पसंद करने में मदद करता है। कुछ सामान्यीकृत पुनर्नवीनीकरण उत्पादों जिन्हें आप खरीद सकते हैं उनमें निम्न शामिल हैं:
  • पुनर्नवीनीकरण कागज: सबसे अधिक उपभोक्ता अपशिष्ट (पीसीडब्ल्यू) कंटेंट के ब्रांड चुनें, जो कागज को बनाने के लिए कितना पुन: उपयोग किए गए गूदा का इस्तेमाल किया गया था।
  • इन्सुलेशन: बाजार में कई प्रकार के पुनर्नवीनीकरण इन्सुलेशन हैं।
  • वस्त्र: कुछ ब्रांड पीईटी बोतलों को बाहर के लिए नए जैकेट में बदलने में विशेषज्ञ हैं। और दूसरे हाथ की दुकानों में बहुत अच्छी कीमत पर बहुत अच्छा कपड़े हैं
  • कलम और पेंसिल
  • काउंटरटेप्स: अच्छे डिज़ाइन की तलाश करें जिसमें टूटे गिलास के टुकड़े शामिल होते हैं, जो बिल्कुल तेजस्वी लग सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी कार में विशेष यात्राएं बनाने से बचने की कोशिश करें, बस रीसायकल के लिए, क्योंकि आप अनावश्यक रूप से ईंधन का उपयोग करेंगे। इसे एक यात्रा के साथ मिलाएं जो आप वैसे भी करने जा रहे हैं।
    • यदि आप स्कूल या काम में हैं और आप बहुत सारे कागज़ का उपयोग करते हैं जो आप बाद में त्याग देंगे, अपनी डेस्क के तहत एक रीसाइक्लिंग बिन या आपके फाइलिंग कैबिनेट में रीसाइक्लिंग जेब की कोशिश करें। जब भी आप सामान्य कचरे में जाने की तरह महसूस कर सकें, वहां सभी रीसाइक्लेबल पेपर रखने के लिए एक मानसिक नोट करें।
    • कुछ केंद्रों के लिए आप चीजों को धोने या लेबल्स या कैप हटाने की आवश्यकता होती है। पता करें कि वहां जाने से पहले स्थानीय पुनर्चक्रण केंद्र की आवश्यकता है

    चेतावनी

    • उन्हें डिब्बे में रखने से पहले डिब्बे और प्लास्टिक धोने और कुल्ला याद रखें अगर नौकाएं घर के अंदर होती हैं, तो इससे गंध कम हो जाता है, और यदि वे बाहर हैं, तो उन्हें कम करने की संभावना कम हो जाती है कि पालतू जानवर या भटकने वाले जानवर उन दोनों के बीच खड़े होंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक स्थानीय रीसाइक्लिंग केंद्र
    • वस्तुओं को कुल्ला करने के लिए पानी (अधिमानतः पानी को छूने के बारे में जिसे आप छोड़ना है)
    • पुन: प्रयोज्य बैग
    • एक सुविधाजनक स्थान पर स्थित रीसाइक्बिलिटी के लिए कनस्तरों, कंटेनरों और स्टोरेज आइटम
    • रीसाइक्लेबल आइटम
    • आपके रेफ्रिजरेटर में रीसाइक्लिंग की सूची या कहीं और आसानी से आपको यह जानने में सहायता मिलती है कि रीसायकल क्या है और क्या नहीं
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com