ekterya.com

एल्यूमीनियम को रीसायकल कैसे करें

पृथ्वी पर सबसे प्रचुर मात्रा में धातु के रूप में, सोडा, ऑटो भागों, उपकरणों और कई अन्य उत्पादों के लिए डिब्बे के निर्माण में एल्यूमीनियम का उपयोग किया जाता है। एल्यूमिनियम भी एक उच्च पुनर्नवीनीकरण उत्पाद है जिसे बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है अपने एल्यूमीनियम उत्पादों को रीसायकल करने का तरीका जानने के लिए चरण 1 पर स्क्रॉल करें।

चरणों

विधि 1

घर पर रीसाइक्लिंग
रीसायकल एल्युमिनियम चरण 1 नामक छवि
1

Video: प्लास्टिक बोतल बनाने का उद्योग शुरू करें - Plastic Bottle Making Profitable Business Idea

अपने घर के लिए रीसाइक्लिंग बिन बनाएं: इन सभी पुनर्नवीनीकरणों के लिए कंटेनर को नामित करके एल्यूमीनियम के रीसाइक्लिंग को याद रखना आसान बनाते हैं। अपने रसोई में कंटेनर का पता लगाएं ताकि खाना पकाने या खाने के दौरान यह रीसाइक्लिंग रिमाइंडर के रूप में काम करे। यह कंटेनर एक सामान्य कचरा हो सकता है, जो अब केवल पुनर्नवीनीकरण, एक प्लास्टिक कंटेनर या एक पुनर्नवीनीकरण पेपर बैग शामिल हो सकता है। अपने कूड़ेदान के पास अपने रीसाइक्लिंग बिन का पता लगाएँ और सुनिश्चित करें कि आपका पूरा परिवार जानता है कि क्या शामिल है और क्या नहीं। बेशक, सोडा के डिब्बे और चादरें जैसे एल्यूमिनियम उत्पादों को कंटेनर में रखा जा सकता है।
  • अगर आपको याद रखना चाहिए कि कौन से आइटम पुनर्नवीनीकरण किए जाने चाहिए, उन वस्तुओं की सूची बनाएं और उन्हें अपने नए रीसाइक्लिंग बिन में पोस्ट करें।
  • रीसायकल एल्यूमिनियम चरण 2 नामक छवि

    Video: Unlocking a Clan Base in Last Day on Earth Update 1.10.2

    2
    पता लगाएँ कि आपके शहर में सबसे अधिक रीसाइक्लिंग केंद्र कहाँ स्थित हैं: ये रीसाइक्लिंग केंद्र ऐसे स्थान हैं जहां आप एल्यूमीनियम सहित अपनी पुनर्नवीनीकरण ले सकते हैं। आम तौर पर, केंद्र में अलग-अलग कंटेनर होते हैं जहां एल्यूमीनियम, ग्लास और पेपर अलग होते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके शहर के केंद्र कैसी हैं, तो इंटरनेट पर खोज करें या अपने नगरपालिका प्राधिकरण से संपर्क करें। ज्यादातर मामलों में, रीसाइक्लिंग केंद्रों को अपशिष्ट सेवाओं के विभाग द्वारा संचालित किया जाता है।
  • आप को निकटतम एल्यूमीनियम रीसाइक्लिंग केंद्र का पता लगाने के लिए आप earth911.org पर भी जा सकते हैं।
  • 3
    एल्यूमीनियम के डिब्बे रीसाइक्लिंग द्वारा पैसे कमाएं: कई रीसाइक्लिंग पौधों एल्यूमीनियम उत्पादों के लिए भुगतान करेंगे जो वे अपनी सुविधाओं या उनके रीसाइक्लिंग मशीनों पर लाए जाते हैं जो पूरे समुदाय में स्थित हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि एल्यूमीनियम सबसे अधिक पुनर्नवीनीकरण सामग्री है, वास्तव में, एक एल्यूमीनियम का 100% पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है ताकि एक नया उपयोग किया जा सके यदि आपको नहीं पता है कि आपका स्थानीय रीसाइक्लिंग प्लांट कहाँ स्थित है, तो अपना पता ढूंढने के लिए एक इंटरनेट खोज करें।
  • यदि आप 20 डिब्बे लाएंगे, तो आपको संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग $ 1.00 मिलेंगे। अपने एल्यूमीनियम के डिब्बे इकट्ठा करना शुरू करें
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रति वर्ष रीसाइक्लिंग पौधों के लिए एल्यूमीनियम के डिब्बे के लिए $ 800,000,000 से अधिक का भुगतान किया जाता है।
  • विधि 2

    आपके समुदाय में रीसाइक्लिंग
    रीसायकल एल्यूमिनियम चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    1
    रीसाइक्लिंग लाइन प्रोग्राम को बढ़ावा दें यदि आपके समुदाय में कोई नहीं है: कई कस्बों और शहरों में अपने निवासियों को एक रीसाइक्लिंग लाइन कार्यक्रम प्रदान किया जाता है जो उस दिन को कचरा संग्रह के दिन के रूप में दिया जाता है। ट्रक आते हैं और उनके पुनर्नवीनीकरण खरीदते हैं और इकट्ठा करते हैं, जो प्रोग्राम द्वारा दिए गए बड़े नीले रंग के पुनर्नवीनीकरण कंटेनर में रखा जाना चाहिए। चूंकि एल्यूमीनियम सबसे पुनर्नवीनीकरण सामग्री है, इसलिए यह हमेशा रीसाइक्लिंग लाइन का हिस्सा होता है। इस कार्यक्रम को अपने समुदाय तक पहुंचाने के लिए आपको निम्न करना चाहिए:
    • अपने समुदाय के अन्य सदस्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाएं पुस्तिकाओं को सौंपें जो चर्चा करते हैं कि रीसाइक्लिंग महत्वपूर्ण क्यों है और आपके समुदाय के लिए रीसाइक्लिंग लाइन प्रोग्राम क्या कर सकता है। उदाहरण के लिए, समझाएं कि इसे एक रीसाइक्लिंग के बजाय एल्यूमीनियम का एक भी फेंकना, छह औंस गैसोलीन डालने की तरह है
    • अपने स्थानीय सरकार के नेताओं से बात करें समझाओ कि आप और अन्य समुदाय के सदस्यों को लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम लागू किया जाए।
    • स्थानीय सरकार को अपनी पहल दिखाने के लिए एक याचिका तैयार करें और अपने समुदाय के सदस्यों पर हस्ताक्षर करें।
  • रीसायकल एल्युमिनियम चरण 5 नाम की छवि
    2
    दान करने के लिए अपने एल्यूमीनियम के डिब्बे दान करें: कई धर्मार्थ कार्यक्रम, विद्यालय वर्ग और स्काउट कार्यक्रम ऐसे परियोजनाओं और सेवाओं के लिए भुगतान करते हैं जो एल्यूमीनियम जैसे वस्तुओं के रीसाइक्लिंग से अर्जित धन के साथ होते हैं। आपको बस इतना करना होगा कि इन संगठनों के संग्रह बिंदु के लिए अपने एल्यूमीनियम के डिब्बे सहित आपके पुनर्नवीनीकरण के साथ एक बैग ले जाएगा। किसी भी संगठन को खोजने के लिए जो आपके क्षेत्र में एक पुनर्नवीनीकरण दान कार्यक्रम चला रहा है, अपने सामुदायिक बोर्डों की जांच करें, स्थानीय स्कूलों से संपर्क करें या ऑनलाइन खोज करें
  • मानवता के लिए आवास, कई क्षेत्रों में स्थित है, कभी कभी स्वीकार करने के लिए किसी भी दान पुनर्चक्रण का स्वागत करते हैं पर्यावास कार्यक्रम के लिए डिब्बे की शुरूआत।
  • रीसायकल एल्युमिनियम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने काम में एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम शुरू करें: विशेष रूप से, कार्यस्थल में एल्यूमीनियम का रीसाइक्लिंग वास्तव में महत्वपूर्ण है। दरअसल, औसत कर्मचारियों पर रोजाना दो और एक आधा कैन्ड पेयर लेते हैं, ये सभी डिब्बे एल्यूमीनियम से बने होते हैं अपने मालिक को कुछ रीसाइक्लिंग डिब्बे में निवेश करने के लिए कहें जो कार्यालय में कचरे के डिब्बे के बगल में रखे जा सकते हैं। यदि वह व्यस्त है और स्वीकृत है, तो vicos के रंगों में कुछ बड़े कंटेनर खरीदें और उन्हें रीसाइक्लिंग डिब्बे के रूप में लेबल करें। यदि रीसाइक्लिंग आपके कार्यालय में कुछ नया है, तो एक ईमेल भेजें या रीसाइक्लिंग बिन के बगल में पोस्टर को लटका दें ताकि वे अन्य कर्मचारियों को यह बता सकें कि रीसाइक्लिंग बिन में वे क्या जमा और जमा नहीं कर सकते।
  • युक्तियाँ

    Video: गन्दी मैली प्लास्टिक की बाल्टी को बिना हार्पिक बिना खर्चा नयी जैसी चमकाए-How to clean a Bucke

    Video: Thorium: An energy solution - THORIUM REMIX 2011

    • रीसाइक्लिंग कंटेनरों के रूप में रंगीन कंटेनर चुनें इससे कचरा कंटेनर से अलग होना आसान होगा।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com