ekterya.com

कैसे प्लास्टिक रीसायकल के लिए

वर्तमान में, प्लास्टिक हर जगह होते हैं, और डिस्पोजेबल कंटेनर हर रोज़ से दैनिक रूप से उत्पन्न कचरा की एक बड़ी मात्रा में बन जाते हैं ये प्लास्टिक आम तौर पर बायोडिग्रैडबल नहीं होते हैं और वे विषाक्त पदार्थों में विभाजित होते हैं जो जमीन में घुसा सकते हैं और भूजल प्रदूषित कर सकते हैं। सौभाग्य से, रीसाइक्लिंग इन प्लास्टिक्स को लैंडफिल तक पहुंचने से रोकने के लिए एक उपाय हो सकता है और एक नई सामग्री की मात्रा को कम करने का एक तरीका हो सकता है जो लगातार विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है। आप त्रिकोण प्रतीक को देखकर रीसाइक्लेबल प्लास्टिक की पहचान कर सकते हैं जो आम तौर पर एक पत्र के साथ पैकेज पर मुद्रित होता है और एक ऐसा नंबर जो इसकी प्रकार की पहचान करता है।

चरणों

विधि 1

विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक
1
पीईटी (एथिलीन पॉलीटेरेफाथलेट) प्रकार # 1 के पुनर्चक्रण यह सोडा की बोतलों, पानी, बीयर कंटेनर, सलाद ड्रेसिंग और वनस्पति तेलों के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है, और बेकिंग ट्रे। जब इसे पुनर्नवीनीकरण किया जाता है तो यह ध्रुवीय ऊन, हैंडबैग, फर्नीचर, कालीनों और पेय पदार्थों के लिए नई पैकेजिंग में बदल जाता है।
  • 2

    Video: Earn coupons by Recycling Plastic bottle प्लास्टिक को रीसायकल करने पर कूपन कमाऐं

    एचडीपीई (उच्च घनत्व पॉलीथीन) रीसाइक्लिंग प्रकार # 2 यह दूध और रस के लिए, उत्पादों की सफाई के लिए पैकेजिंग, दही के बर्तन, कुछ कचरा बैग या अनाज बक्से के लिए लाइनर के लिए प्रयोग किया जाता है। इसे बोतलें, कलम और निर्माण सामग्री बनाने के लिए पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है।
  • 3
    Vinyl या पीवीसी प्रकार # 3 के पुनर्चक्रण इसका इस्तेमाल ग्लास क्लीनर, डिटर्जेंट या शैम्पू के कंटेनर के साथ-साथ खाद्य रैपर, कोटिंग्स, खिड़कियां, पाइप और चिकित्सा उपकरण के लिए किया जाता है। कभी-कभी, इमारतों को बनाने के लिए प्लास्टिक की लकड़ी के रूप में इसका पुनर्नवीनीकरण किया जाता है।
  • 4
    एलडीपीई (कम घनत्व पॉलीथीन) रीसाइक्लिंग प्रकार 4. यह "निचोड़ने योग्य" पैकेजिंग और खरीदारी बैग, सूखी सफाई या रोटी में पाया जाता है। यह कचरा के डिब्बे, पत्राचार और प्लास्टिक की लकड़ी के लिए लिफाफे के रूप में पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है।
  • 5
    पीपी (पॉलीप्रोपीलीन) रीसाइक्लिंग प्रकार # 5 इसका उपयोग शर्बत, कुछ दही के कंटेनर, शहद या केचप की बोतलें, गोली की बोतल और टोपी के लिए किया जाता है। इसे रेक, झाडू, बिजली की बैटरी और ट्रे बनाने के लिए पुनर्नवीनीकरण किया जाता है।
  • 6

    Video: खाली प्लास्टिक की बोतल कलश क्राफ्ट बनाने, जल बोतल रीसायकल फूल कलश कला सजावट आइडिया

    पीएस (पॉलीस्टायर्न) रीसाइक्लिंग प्रकार # 6 यह डिस्पोजेबल प्लेट्स और कप, सीडी बक्से, अंडे डिब्बों, खाद्य भंडारण कंटेनर और चिकित्सा शीशियों के लिए प्रयोग किया जाता है। फोम पैकेजिंग, इन्सुलेशन और नए अंडा डिब्बों या खाद्य भंडारण कंटेनर बनाने के लिए इसे पुनर्नवीनीकरण किया गया है।
  • 7
    विविध। प्रकार # 7 के पुनर्चक्रण इसमें पानी के ढोल, बुलेटप्रूफ सामग्री, धूप का चश्मा, डीवीडी, आइपॉड और नायलॉन के मामले शामिल हैं। यह हमेशा पुनर्नवीनीकरण नहीं होता है, लेकिन इसे प्लास्टिक की लकड़ी में बदल दिया जा सकता है
  • विधि 2

    विकल्पों को जानें
    1
    पता लगाएँ कि क्या उस क्षेत्र में रीसाइक्लिंग कार्यक्रम है जहां आप रहते हैं। कई शहरों ने संग्रह अंक या गृह संग्रह सेवाएं स्थापित की हैं हालांकि, प्रत्येक मामले विशेष है, इसलिए स्थानीय प्राधिकरण से संपर्क करना और अपने क्षेत्र में उपलब्ध विकल्पों या विकल्पों के बारे में पूछताछ करना सबसे अच्छा है।
  • 2
    होम कलेक्शन के लिए कचरा कंटेनर का अनुरोध करें कुछ क्षेत्रों में आप अपने पुनर्नवीनीकरण सामग्रियों को सड़क पर उसी तरह ले सकते हैं जैसे आप कचरा लेते हैं। आपको केवल प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए पंजीकरण करना और अपनी रीसाइक्लिंग बिन प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • कभी-कभी, अपशिष्ट संग्रह की तरह, इसमें वार्षिक शुल्क का भुगतान शामिल हो सकता है, लेकिन रीसाइक्लिंग एक ऐसा कार्य करता है जिससे वह भुगतान किया जाता है।
  • यदि आप किसी अपार्टमेंट में रहते हैं, तो उनके पास पहले से ही एक हो सकता है अपने भवन के द्वारपाल से पूछें
  • 3
    संग्रह बिंदु पर पुनर्नवीनीकरण सामग्री छोड़ें ऐसे क्षेत्रों में जहां घर संग्रह सेवा उपलब्ध नहीं है, वहां आमतौर पर निवासियों के लिए कंटेनर उपलब्ध हैं, आमतौर पर स्कूलों, चर्चों या नगरपालिका भवनों जैसे सार्वजनिक स्थानों में।
  • 4
    अपने प्लास्टिक को स्थानीय रीसाइक्लिंग केंद्र में सीधे ले जाएं इंटरनेट पर खोज करें या विषय के प्रभारी अधिकारियों से परामर्श करें। यदि कोई केंद्र प्लास्टिक को स्वीकार करता है, तो आप समस्याओं के बिना लगभग हमेशा अपनी पुनर्नवीनीकरण सामग्री ले सकते हैं
  • कुछ रीसाइक्लिंग प्रतिष्ठान आपको आपके द्वारा वितरित प्रत्येक आइटम के लिए कुछ सेंट का भुगतान करेंगे। आप अपने रिश्तेदार प्लास्टिक को अपने दोस्तों और पड़ोसियों के घर से इकट्ठा करके अपने डिलीवरी का ध्यान रख सकते हैं।



  • 5
    स्थापना की शर्तों को जानते हैं। कुछ रीसाइक्लिंग केंद्र खुद को छंटाई करेंगे और खुद को साफ करेंगे, ताकि आप एक ही बैग में डिब्बे, प्लास्टिक और पेपर फेंक सकते हैं। दूसरों के साथ आपको सामग्री के अनुसार अलग करने की आवश्यकता होगी और शायद पेपर लेबल को हटा दें। सबसे अच्छा तरीका संभव में नियमों का पालन करें
  • विधि 3

    एक प्रणाली का विकास
    1
    अपने घर में होने के लिए कई रीसाइक्लिंग बास्केट लें उन्हें अपने कचरा के डिब्बे के आगे हर दिन रखें, ताकि आलस्य के कारण कचरा टोकरी में रीसाइक्लेबल सामग्री को न खोलें।
    • यदि आप सामग्री को वर्गीकृत करना चाहिए, तो आप समय बचा सकते हैं यदि आपके पास विभिन्न प्रकार की सामग्री के लिए कई टोकरी हैं
  • 2
    उनके प्रकार के अनुसार पुनर्नवीनीकरण को वर्गीकृत करें यदि रीसाइक्लिंग केंद्र द्वारा अनुरोध किया जाता है, तो यह कागज और कार्डबोर्ड, प्लास्टिक, ग्लास और डिब्बे अलग करता है। यह परेशान लग सकता है, लेकिन किसी भी घर के काम के साथ, यदि आप इसे एक आदत में बदलते हैं, तो यह बहुत आसान हो जाता है।
  • 3
    संख्या के अनुसार प्लास्टिक वर्गीकृत करें कई रीसाइक्लिंग कार्यक्रमों को अब इसकी आवश्यकता नहीं है, लेकिन लेखों की शुरुआत में वर्णित 7 श्रेणियों के अनुसार उन्हें वर्गीकृत करना आवश्यक हो सकता है।
  • 4
    सुनिश्चित करें कि प्लास्टिक साफ हैं यह आपके रीसाइक्लिंग केंद्र की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यदि आप कंटेनरों को कुल्ला करते हैं और लेबल को हटाते हैं, तो आप सहयोग करेंगे।
  • 5
    सप्ताह में एक बार अपनी पुनर्नवीनीकरण सामग्रियों को लें। इस तरह, आप बोतलों को जमा नहीं करेंगे और उन्हें वर्गीकृत करने का कार्य दुःस्वप्न नहीं बनेंगे
  • यदि निकटतम रीसाइक्लिंग केंद्र आपके घर के पास नहीं है, तो साप्ताहिक को एक महीने में यात्रा करने या कम से कम, रोज़ाना कम से कम बार करने के लिए व्यवस्थित करने का प्रयास करें
  • विधि 4

    अपने प्लास्टिक का पुन: उपयोग करें
    1
    कंटेनरों को भरता है कि यह पूरा कर चुका है कि अंदर क्या है इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको बोतल से छुटकारा मिलना चाहिए। आप थोक हिस्से को खरीदने के द्वारा साबुन के कई बोतल भर सकते हैं। आप सभी प्रकार की चीजों के लिए अपनी प्लास्टिक की बोतलों का पुन: उपयोग कर सकते हैं।
    • एक ही प्लास्टिक की बोतल से बार-बार पीने के लिए सावधान रहें समय के साथ, प्लास्टिक से हानिकारक रसायनों को जारी किया जा सकता है। गैर-खाद्य चीजों को स्टोर करने के लिए सबसे ज्यादा सुविधाजनक प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग करना है।
  • 2
    गोली की बोतलों का लाभ उठाते हुए अपनी चीजों को व्यवस्थित करें गोली की बोतल के अंदर आप सिक्कों से शिकंजा, या शिल्प के लिए सामग्री से कुछ भी स्टोर कर सकते हैं। ये जार छोटी चीज़ों को नहीं खोने के लिए आदर्श हैं, जिन्हें आप कभी भी नहीं जानते हैं कि कहां स्टोर करें
  • 3
    फिर से अपने घर में बैग का उपयोग करें। शॉपिंग बैग कचरा टोकरी के लिए, पैकिंग सामग्री के रूप में या भोजन के भंडारण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • युक्तियाँ

    • ऐसी साइटें हैं जो प्लास्टिक रीसायकल करने का भुगतान करती हैं, इसलिए यदि आप कुछ पैसे कमाने के लिए चाहते हैं, तो आप कुछ पूछताछ कर सकते हैं और उनके साथ संपर्क में रह सकते हैं।

    चेतावनी

    • प्लास्टिक को बिखरने के लिए एक लंबा समय लगता है, लेकिन जैसे ही वे विघटित होते हैं, कुछ प्लास्टिक हानिकारक पदार्थों या कैसरजनिक पदार्थों से युक्त द्रव्यों के साथ दूषित कर सकते हैं। डिस्पोजेबल प्लास्टिक की बोतलों को कई बार फिर से भरना न दें। ऐसा करने के बजाय, आपको हर दिन पीने के पानी को स्टोर करने के लिए खुद को एक स्टेनलेस स्टील की बोतल खरीदें।
    • उन्हें जलाने से डिस्पोजेबल प्लास्टिक की बोतल से छुटकारा पाने की कोशिश मत करो। गंध केवल अप्रिय नहीं बल्कि हानिकारक भी हो सकता है, और अवशेष जो जल से निकलना पड़ता है वह प्लास्टिक के रूप में बहुत ही खराब है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com