ekterya.com

श्रेणी सी जैव आतंकवाद एजेंटों को कैसे पहचानें

रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के लिए केंद्र के अनुसार, श्रेणी सी bioterrorism के एजेंट हैं "तीसरे सर्वोच्च प्राथमिकता एजेंटों, (सहित) उभरते रोगज़नक़ों कि वजह से भविष्य में बड़े पैमाने पर प्रसार करने के लिए संशोधित किया जा सकता उपलब्धता, उत्पादन और प्रसार में आसानी, और उच्च रोग और मृत्यु दर और स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव के लिए संभावित " श्रेणी सी एजेंट ऐसे एंथ्रेक्स bioterrorism के रूप में सबसे प्रसिद्ध एजेंटों की मान्यता नहीं है, लेकिन वे अभी भी गलत हाथों में घातक हो सकते हैं, तो यह इन एजेंटों के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

श्रेणी सी के रोगजनकों और प्राथमिक लक्षणों को पहचानता है

श्रेणी में सी कर्मचारियों की आधिकारिक सूची, क्योंकि ये एजेंट "भविष्य संभावना" है कि हथियार बन सकता है द्वारा भाग में परिभाषित कर रहे हैं, प्रवाह के एक राज्य में अक्सर होते हैं, लिस्टिंग बदल सकता है जब नई जानकारी इन एजेंटों के बारे में खोज की है । उस ने कहा, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (एनआईएआईडी) शीर्ष श्रेणी सी एजेंटों की एक विस्तृत सूची प्रदान करता है। नीचे देखें:

मौलिक श्रेणी सी जैव आतंकवाद एजेंट और लक्षण
एजेंटलक्षण
इंफ्लुएंजाबुखार, मतली, खांसी, भीड़, दर्द, दुराचार।
पीला बुखारप्रारंभिक लक्षण फ्लू (सिरदर्द, बुखार, दर्द, मतली, आदि) के समान हैं। लगभग 15% मामलों में अंततः थोड़ी छूट के बाद एक अधिक गंभीर प्रकार का रोग विकसित होता है और पीलिया, उच्च बुखार, यकृत की क्षति, अंग विफलता प्रदर्शित होती है।
क्रोधप्रारंभिक लक्षण फ्लू के समान होते हैं, उसके बाद प्रगतिशील चिंता, भ्रम, मनोभ्रंश, आंदोलन, भ्रम, निगलने में कठिनाई और पानी का डर
प्रवण रोगदीर्घ ऊष्मायन अवधि के बाद प्रगतिशील मस्तिष्क क्षति, मनोभ्रंश, भ्रम और तंत्रिका संबंधी कार्य के नुकसान।
चिकनगुनिया वायरसबुखार, दाने, उल्टी, सिरदर्द या मांसपेशियों और जोड़ों में गंभीर दर्द।
हेक्स्रैगिक बुखार वायरस टीकों द्वारा प्रेषित होता हैफ्लू जैसा प्रारंभिक लक्षण, दाने, लाल आँखें, सीने में दर्द, साँस लेने में परेशानी और निगलने और रक्तस्राव (आंतरिक और बाह्य) के बाद।
टिक-जनित एन्सेफलाइटिस वायरसप्रारंभिक लक्षण फ्लू वाले लोगों के समान होते हैं, इसके बाद दूसरे चरण में न्यूरोलॉजिकल लक्षण (सिरदर्द, पक्षाघात और कभी-कभी भ्रम या दौरा) उच्च बुखार के साथ होता है।
सार्सउच्च बुखार के साथ फ्लू के लक्षणों के समान लक्षण।
कोकसीडाइआइड्स एमिरैटिस और कोकसीडिओइड्स पॉसाडियासीबुखार, दाने, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द के साथ फ्लू के लक्षणों के समान लक्षण।
Hantavirusथकान, बुखार, मांसपेशियों में दर्द, श्वसन समस्याओं
rickettsialबुखार, सिरदर्द, मतली, पेट में दर्द, मांसपेशियों में दर्द कुछ मामलों में भी एक दाने का विकास होता है

इसके अलावा, अन्य ज्ञात बीमारियों के उपभेदों को वर्गीकृत श्रेणी के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है यदि वे एंटीमाइकलियल प्रतिरोध प्रदर्शित करते हैं-अर्थात, अगर वे वर्तमान दवाओं से खत्म करना मुश्किल हो जाते हैं उदाहरण के लिए, गोनोरिया और हेपेटाइटिस बी श्रेणी सी वर्गीकरण के तहत आते हैं यदि वे रोगाणुरोधी प्रतिरोध प्रदर्शित करते हैं।

भाग 2

खुद को बायोटैरिज्म से बचाओ
शीर्षक वाली छवि सी श्रेणी Bioterrorism एजेंटों चरण 1 को पहचानें

Video: दोे टूक: आतंकवाद बनाम बेरोजगारी | 24/08/2018

1
जैव आतंकवाद एजेंटों के प्रसार के सामान्य तरीकों से सावधान रहें। जैव आतंकवादियों का सामना करने वाली सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक अपने जैविक एजेंटों को उन तरीकों से प्रबंधित करने का एक तरीका खोज रहा है जो एजेंटों की बेवजहता को सुरक्षित रखता है। कई खतरनाक रोगाणुओं का सेवन करने और बढ़ाना मुश्किल है, जबकि अन्य नाजुक हैं और जब हवा या प्रकाश के संपर्क में मर जाते हैं बायोटैरिज्म एजेंटों को बांटने के सबसे आम तरीके जानें (नीचे इंगित किया गया) ताकि किसी हमले के मामले में, आप अपने आप को बचाने के लिए बेहतर तैयार रहें।
  • खाद्य और जल संदूषण: कुछ जीवित आतंकवाद एजेंट भोजन और पानी में रह सकते हैं, खासकर अगर गर्मी के बिना भस्म हो। पूरी तरह से खाना पकाने और उबलते पानी इन रोगजनकों को मार सकते हैं।
  • पशु द्वारा ट्रांसमिशन: कुछ जानवर, विशेषकर मच्छरों और टिक्स जैसी कीट, घातक रोगों के लिए वैक्टर हो सकते हैं। कीट नियंत्रण एजेंटों (कीटनाशकों, आदि) को ध्यान में रखते हुए इस फैलाव विधि से बचाने के लिए एक बुद्धिमान पसंद है।
  • व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ट्रांसमिशन: चेचक जैसे बीमारियां व्यक्ति-से-व्यक्ति संपर्क के साथ बहुत ही संक्रामक फैलती हैं। इन मामलों में, संक्रमित लोगों से शारीरिक रूप से दूर हो जाना (उदाहरण के लिए, संगरोध के साथ) सबसे अच्छा विकल्प है
  • एयरोसोल संचरण: शायद इस प्रसारण के सबसे खतरनाक तरीका है, कुछ bioterrorism के एजेंट (जैसे एंथ्रेक्स के रूप में) एक ठीक वाष्प में बदल दिया और हवा में जहां यह मील के लिए तैरने लगते हैं और जब साँस संक्रमण पैदा कर सकता में फैल सकता है। इस मामले में, दरवाजे और खिड़कियां बंद करना और एक उपयुक्त गैस मास्क पहनना आपको संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि सी श्रेणी Bioterrorism एजेंटों चरण 2 को पहचानें
    2
    उभरते रोगज़नक़ खतरों के साथ अद्यतन रहें। श्रेणी सी में कई "उभरते रोगजनकों" होते हैं, जो संक्रामक रोग हैं जो हाल ही में मनुष्यों में बढ़ी हुई घटनाएं हुई हैं, या ऐसी वृद्धि के लिए तैयार हैं। दुनिया भर में इन प्रकार के रोगों की स्थिति के साथ गति को बनाए रखने से पहले संभवतः संभावित जैव आतंकवाद एजेंटों के बारे में पता करने की अनुमति मिलती है इससे पहले कि वे उपयोग किए जाते हैं।
  • सौभाग्य से, सीडीसी (एनसीईजेड) के संक्रामक और ज्यूनोटिक संक्रामक रोगों के लिए राष्ट्रीय केंद्र की वेबसाइट दुनिया भर के उभरते रोगों की स्थिति के बारे में अद्यतित जानकारी प्रदान करती है
  • सीडीसी भी एक रिपोर्ट प्रदान करता है जिसे प्रकोष्ठता और मृत्यु दर साप्ताहिक रिपोर्ट (एमएमडब्ल्यूआर) कहा जाता है, उभरते रोगों के प्रकोपों ​​की निगरानी के लिए एक उत्कृष्ट स्रोत।
  • शीर्षक शीर्षक छवि सी Bioterrorism एजेंटों चरण 3
    3
    जैविक हथियारों की जांच करें वर्तमान खतरे को समझने के लिए जैविक हथियारों के विकास के इतिहास को समझना उपयोगी है। बड़े पैमाने पर होने वाले एजेंट या संशोधित किए गए हैं भविष्य में फिर से प्रकट होने की संभावना है, भले ही शेयरों को नष्ट कर दिया गया हो। जैविक एजेंटों का प्रसार एक जटिल और परिष्कृत प्रक्रिया है, इसलिए जब ऐसे एजेंटों के उपयोग पर ऐतिहासिक डेटा की जांच हो रही है, तो श्रेणी सी एजेंटों के खतरों और सीमाएं अधिक स्पष्ट हो सकती हैं।
  • अच्छा संदर्भ में पढ़ने के लिए वे कर रहे हैं: "एंथ्रेक्स पत्र" डॉ लियोनार्ड ए कोल, "नीचे-ऊपर प्लेग: घातक जीवाणुओं की वैश्विक खतरा है और हमारे सिकुड़ती उन्हें लड़ने के लिए शस्त्रागार" ब्राड Spellberg द्वारा, "Bioterrorism और एजेंटों संक्रामक: 21 वीं सदी के लिए एक नया दुविधा ", केन अलिबेक द्वारा संपादित, और" Biohazard "केन अलिबेक द्वारा।
  • शीर्षक वाली छवि सी श्रेणी Bioterrorism एजेंटों को चरण 3 बुलेट 1 पहचानें



    4
    अधिकारियों को संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट करें यदि आपको लगता है कि आप जैविक हमले के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, भले ही यह असंतोषजनक हो, यह सुनिश्चित करना बेहतर है कि इससे पछतावा होना ज़रूरी है संदेहास्पद गतिविधियों, विशेष रूप से अस्पताल के निकट, चिकित्सा कचरा सुविधाओं और इसी तरह के स्थानों को अधिकारियों को तत्काल सूचित किया जाना चाहिए। दुर्लभ या संदिग्ध पत्र और पैकेज को बिना खोलने वाले पुलिस को चालू करना चाहिए। आप अन्य खतरों के प्रति सतर्क रहना चाहिए, यदि आप जल्दी से एक बायोटैरिफिकिस्ट हमले की रिपोर्ट कर सकते हैं, तो आप जान बचा सकते हैं
  • Video: Pakistan आतंकवाद का अड्डा है: China | News18 India

    शीर्षक वाली छवि सी श्रेणी Bioterrorism एजेंटों को पहचानें चरण 4 बुलेट 1
    5
    स्टोर आपूर्ति जैविक हमले की स्थिति में, कुछ समय के लिए घर छोड़ना असंभव हो सकता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि बाहरी परिवार की सहायता के बिना आपके परिवार को जो जीवित रहना पड़ता है कई आपातकालीन नियोजन संदर्भ हैं जो आप से परामर्श कर सकते हैं, क्योंकि प्रक्रियाओं और आपूर्ति की जरूरत आम तौर पर आपात स्थिति की परवाह किए बिना होती है। यहां कुछ चीजें हैं जो आपके पास हैं:
  • मुहरबंद भोजन, नाशयोग्य नहीं
  • शुद्ध पानी, मुहरबंद
  • एक सुरक्षित संगरोध क्षेत्र (उदाहरण के लिए, आपके घर का एक विशिष्ट हिस्सा)
  • हेपा एयर फिल्टर (एयरोसोल हमलों के लिए)
  • फ्लैशलाइट्स और बैटरी
  • रेडियो
  • टॉयलेटरीज़
  • साबुन
  • शौचालय या शौचालय तक पहुंच
  • काउंटर दवाओं पर
  • शीर्षक वाली छवि सी श्रेणी Bioterrorism एजेंटों चरण 4 पहचानें
    6
    किसी हमले के मामले में अपने आप को सुरक्षित रखें यदि आप एक बायोटैरिरिज्म हमले का अनुभव करते हैं, तो संभवतः अपने आप और आपके प्रियजनों को संभावित जोखिम से बचाने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, उसे करें। यहां कुंजी की रोकथाम है, अग्रिम रूप से हमले के लिए तैयार रहने के लिए बचने का सबसे अच्छा तरीका है। एक संगरोध क्षेत्र (जैसे आपके घर) में अपने प्रियजनों को जल्दी से इकट्ठा करने की एक योजना है जहां आपको गैस मास्क, आकस्मिक सूट और एक रेडियो या टेलीविजन जैसी आपूर्ति की पहुंच होगी (इसलिए जब धमकी खत्म हो जाए तो वे पता कर सकते हैं) ।
  • अपनी संगरोध योजना का अभ्यास करें जैसा कि आप आग ड्रिल के साथ करेंगे। आपके परिवार में सभी को पता होना चाहिए कि जैविक हमले के मामले में क्या जाना है और क्या करना है अगर वास्तविक घटना किसी भी समय होती है, तो हर दूसरे पर भरोसा हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आप मिल सकते हैं अच्छे संदर्भों में से हैं: "अमेरिका की भूल महामारी: 1 9 18 का इन्फ्लूएंजा" अल्फ्रेड डब्ल्यू क्रॉस्बी द्वारा यह पुस्तक दैनिक जीवन पर महामारी के प्रभाव का एक नया दर्शन प्रदान करता है "आपातकालीन तैयारियाँ: मेजर स्ट्राउट द्वारा" बेहतर योजना के लिए वास्तविक दृष्टिकोण का उपयोग करके परिवार के अभ्यास तैयार करने के लिए 100 युक्तियाँ "

    संबंधित विकी

    Video: भारत में आतंकवाद और इसके समाधान (भारत में आतंकवाद और उसका निवारण) राजीव दीक्षित जी के द्वारा

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com