ekterya.com

एक कमरे को कैसे ताज़ा करें

गर्मी और आर्द्रता से अधिक एक कमरे में घुटन और असुविधाजनक लग सकता है। अगर आपके पास एक एयर कंडीशनिंग सिस्टम है, तो आपको सिर्फ अपने स्तर में वृद्धि करना होगा और पर्यावरण को ठंडा करने के लिए इंतजार करना होगा। हालांकि, हर किसी में इन उपकरणों में से एक नहीं है, और हमेशा गर्मी के दौरान उच्च तीव्रता में उनका उपयोग करना बहुत महंगा हो सकता है सौभाग्य से, कई ऐसी चीजें हैं जो आप वातानुकूलन के बिना कमरे को ताज़ा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

गर्मी स्रोतों को कम करें
कूल डाउन ए रूम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अंधा और पर्दे बंद करें अवांछित गर्मी का लगभग 30% खिड़कियों से आता है। कमरे को गर्म करने से सीधे सूर्य के प्रकाश को रोकने के लिए विंडो के पर्दे बंद करें यदि आपके पास कमरे में अंधा या पर्दे नहीं हैं, तो आपको कुछ खरीदना चाहिए, खासकर अगर खिड़कियां दक्षिण या पश्चिम में ये तत्व आंतरिक तापमान को काफी कम कर सकते हैं
  • सुबह से दोपहर तक पर्दे बंद होने की कोशिश करें, क्योंकि सूर्य इस अवधि में अपनी चरम पर पहुंचता है।
  • यदि गर्मी कमरे में एक निरंतर समस्या है, तो आप अपारदर्शी तापीय और पृथक पर्दे खरीद सकते हैं।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 2 नामक छवि
    2
    सभी उपकरणों और रोशनी बंद करें जो अनावश्यक रूप से गर्मी का उत्पादन करते हैं। हर उपकरण चालू होने पर कमरे की गर्मी में योगदान होगा। जो भी आप उपयोग नहीं कर रहे हैं उसे बंद या बंद करें विशेष रूप से कंप्यूटर और टेलीविजन बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं गरमागरम प्रकाश बल्ब भी बड़ी मात्रा में गर्मी उत्पन्न करते हैं यदि संभव हो तो कमरे में रोशनी बंद करें।
  • आप हमेशा सभी रोशनी बंद नहीं कर पाएंगे कम से कम, आपको यथासंभव तीव्रता को कम करना चाहिए।
  • आप कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट रोशनी द्वारा गरमागरम बल्बों को बदल सकते हैं, क्योंकि ये बहुत कम गर्मी पैदा करते हैं और पर्यावरण के लिए कम हानिकारक होते हैं।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: SBI ATM के जरिए आसानी से mobile no. लिंक करें ताकि Net banking न हो बंद | Quint Hindi

    सभी अव्यवस्था ले लीजिए कपड़े और अन्य प्रकार के अव्यवस्था के ढेर गर्मी को अवशोषित करेगा और इसे कमरे में रखेगा। कमरे में कम अव्यवस्था होती है, गर्मी और गति को फैलाने के लिए अधिक जगह उपलब्ध होगी, जिसके साथ यह ठंडा हो जाएगा। एक बड़ी गड़बड़ी भी हवा के प्रवाह को सीमित कर सकती है, जिससे आप कमरे में और अधिक गर्म महसूस कर सकें। वह फर्श पर कपड़े के सभी ढेर कोठरी में रखता है और अपना दरवाज़ा बंद कर देता है।
  • शेष गंदगी पर एक त्वरित नज़र डालें और जितना संभव हो उतना निकाल दें।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 4 नामक छवि
    4
    एक खिड़की खोलें और घर के अन्य कमरों को बंद करें। यदि इस कमरे के इंटीरियर सड़क से अधिक गर्म है, तो यह संभव है कि दिन के दौरान दीवारों ने सूर्य के प्रकाश से बहुत अधिक गर्मी अवशोषित की है। यह खिड़कियों को खोलकर इस गर्मी को बाहर रखता है। आपको उस घर के सभी स्थान को भी बंद करना होगा जो आप उपयोग नहीं कर रहे हैं, जो कि कमरे में ताज़ा करने के लिए उपयोगी होगा, जिसमें आप अधिक तेज़ी से हैं
  • एक बार जब आप थोड़ी सी शांत हो जाए तो आपको विंडो बंद करनी चाहिए
  • विधि 2

    हवा को प्रसारित करें
    कूल डाउन ए रूम चरण 5 नामक छवि
    1
    छत के प्रशंसकों को चालू करें और उनकी सेटिंग्स समायोजित करें। ये प्रशंसकों बहुत प्रभावी हैं, क्योंकि वे कमरे में हवा को स्थानांतरित करते हैं और एक वर्तमान उत्पन्न करते हैं। ये परिसंचारी करते समय हवा को भी अवशोषित कर लेते हैं और, क्योंकि गर्म हवा बढ़ती है, इससे कमरे को अधिक तेजी से शांत करने में मदद मिलेगी यदि छत पंखे बंद है, तो आपको तुरंत इसे चालू करना चाहिए। अगर इसमें कम, मध्यम और उच्च तीव्रता वाली सेटिंग्स हैं - आपको इसे उच्चतम पर प्रोग्राम करना होगा
    • यह निर्धारित करने के लिए पंखे ब्लेड को देखें कि क्या वे घुमावदार दिशा में घुमाएंगे (यदि आप उन्हें नीचे से देख सकते हैं) - यदि वे नहीं करते हैं, तो यह विकल्प सेट करें
    • यदि आप उन्हें वामावर्त और घूमने के लिए उच्च गति से सेट करते हैं, तो यह हवा के प्रवाह को काफी बढ़ा देगा
  • कूल डाउन ए रूम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपके पास किसी भी अन्य प्रशंसक को चालू करें टेबल, बॉक्स, ओसीलेंटिंग और माउंटेड प्रशंसकों कमरे में हवा के संचलन को प्रोत्साहित करने और एक नई हवा पैदा करने के लिए उपयोगी होगी। एक मेज पर रखे गए एक मध्यम आकार के ओसीलाटिंग पंखे गर्म, स्थिर हवा को बहुत कुशलता से और जल्दी से विस्थापित होने की अनुमति देगा। गर्मियों के दौरान कमरे में कई प्रशंसकों को रखें, ताकि आप जितनी जल्दी हो सके प्रवेश कर सकें।
  • आपको बाथरूम प्रशंसक भी चालू करना चाहिए। यह गर्म हवा को अवशोषित करने में मदद कर सकता है, जैसे कि भाप स्नान लेते समय ऐसा होता है



  • कूल डाउन ए रूम चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: गोभी को 1 साल के लिए कैसे स्टोर करें | How To Store Gobhi For 1 Year | Preserve Cauliflower

    3
    प्रशंसकों में से एक के सामने एक बर्फ ट्रे रखें। आप एक उथले बर्तन, ट्रे या बर्फ के साथ मिश्रण कटोरा भरकर एक अस्थायी एयर कंडीशनर बना सकते हैं - और प्रशंसकों में से एक के सामने उन्हें रखकर। यह जल्दी से एक ठंडा और एक छोटा बादल हवा जो कमरे के आसपास प्रसारित होगा उत्पन्न करेगा। आप बर्फ पैक का उपयोग भी कर सकते हैं या यदि आपके पास इस विकल्प का हाथ नहीं है, तो आप जमे हुए सब्जियों के बैग के रूप में ठंड के रूप में कुछ प्रभावी रूप से उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर ऐसा लगता है कि प्रशंसक हवा को प्रभावी ढंग से नहीं मारता है, तो आपको कटोरा थोड़ा झुका हुआ ऊपर की ओर रखना होगा।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 8 नामक छवि
    4
    एक खुली खिड़की में बॉक्स प्रशंसक रखें, बाहर की ओर इशारा करते हुए। वेंटिलेटर कमरे से गर्म हवा को निकालेगा और खुली हवा में इसे बाहर निकाल दूंगा। यह कूलर वायु के प्रवेश की भी अनुमति देगा। इसे खिड़की में अधिक छाया है, यह ठंडा हवा की प्रविष्टि को प्रोत्साहित करेगा। पास के किसी अन्य विंडो को दृढ़ता से बंद करें आपको घर के दूसरी तरफ कुछ खिड़कियां खोलना चाहिए। इससे एक ऐसी शुरुआत होगी जो पूरी चौड़ाई को कवर करेगी और सब कुछ जल्दी से ताज़ा करेगी।
  • विधि 3

    गर्मी को नियंत्रित करें
    कूल डाउन ए रूम चरण 9
    1
    खिड़कियों के लिए एक वातानुकूलन इकाई स्थापित करें या लैपटॉप प्राप्त करें। जल्दी से कमरे को शांत करने के सबसे प्रभावी तरीके से एक खिड़कियों के लिए एक वातानुकूलन इकाई स्थापित करना है आप इस लक्ष्य को केवल उस अंतरिक्ष की कंडीशनिंग द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। पूरे घर को ठंडा करने के लिए एक केंद्रीय वातानुकूलन प्रणाली की आवश्यकता होगी, जो अधिक समय लगेगा। इसके बजाय, आप आसानी से खिड़कियों के लिए एक स्थापित कर सकते हैं, खासकर अगर आपके पास गिलोटिन विंडो है
    • यदि आप सिस्टम को स्थापित करने में परेशानी नहीं लेना चाहते हैं या अपने लिए आदर्श नहीं हैं, तो आप पोर्टेबल एयर कंडीशनर खरीद सकते हैं। आपको केवल कुछ भी स्थापित किए बिना इसे कनेक्ट करना है।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    रात में खिड़कियां खोलें। तापमान आमतौर पर रात में गिरते हैं, यहां तक ​​कि गर्मियों में भी। नींद जाने से पहले रात में कुछ खिड़कियां खोलकर कूलर हवा का लाभ उठाएं। आप इस कूलर की सबसे अधिक हवा को खिड़की के सामने 1 या 2 प्रशंसकों को एक सुखद क्रॉस बर्न बनाने के लिए रखकर कर सकते हैं। गर्म हवा के प्रवेश से बचने के लिए आपको सुबह खिड़कियां पूरी तरह से बंद करना चाहिए यह अंधा और पर्दे को भी बंद कर देता है
  • रात के दौरान कमरे में सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें, ताकि आप क्षेत्र को और भी अधिक ताज़ा कर सकें।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप आर्द्र मौसम वाले किसी क्षेत्र में रहते हैं तो डेहिमिडिफायर प्राप्त करें। आर्द्रता गर्मी और भी अधिक दम घुट सकती है। यदि आप एक नम क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको एक dehumidifier मिलना पड़ सकता है। ये डिवाइस कमरे से नम हवा निकालने और इसे कमरे में जारी होने से पहले विशेष कॉयल के आसपास प्रसारित करते हैं। आप किसी भी घर में सुधार की दुकान पर एक प्राप्त कर सकते हैं।
  • Dehumidifiers महंगे हैं, लेकिन वे आमतौर पर पोर्टेबल हैं, इसलिए आप उन्हें अपने कमरे में एक कमरे से दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं ताकि उनका उपयोग अधिकतम हो सके।
  • यदि आप इसे कमरे के केंद्र में डालते हैं, तो आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जिससे आप रीफ़्रेश करें।
  • कूल डाउन ए रूम चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    खिड़की के पर्दे को नियंत्रित करें यदि आप खिड़कियों के पर्दे का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको सफेद प्लास्टिक की पीठ के साथ कुछ मध्यम रंग प्राप्त करना होगा, ताकि आप गर्मी प्रभावी रूप से अवरुद्ध कर सकें। आपको खिड़की के लिए जितना संभव हो उतना करीब लटका देना होगा। अंधा भी गर्मी के मार्ग से बहुत प्रभावी ढंग से बचते हैं, लेकिन आपको उन्हें मुहरबंद स्थान बनाने के लिए खिड़की के गिलास के करीब जितनी करीब रहना चाहिए, जो गर्मी को बरकरार रखता है। आप प्रतिवर्ती अंधा कर सकते हैं जो एक तरफ सफेद होते हैं और दूसरे पर काले होते हैं।
  • गर्मियों में, आप सूरज को प्रतिबिंबित करने के लिए सफेद ओर बाहर रख सकते हैं - जबकि सर्दियों में, आप उन्हें वापस दे सकते हैं ताकि गहरे रंग का रंग गर्मी को अवशोषित कर सके।
  • और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com