ekterya.com

कैसे एक मुसब्बर वेरा संयंत्र को पुनर्जीवित करने के लिए

मुसब्बर वेरा पौधों उत्कृष्ट इनडोर और आउटडोर पौधों हैं यह उनके उपचार गुणों के कारण होने के लिए भी उपयोगी है वे रसीलों के परिवार से संबंधित हैं और इसलिए, अधिक या सिंचाई और अन्य पर्यावरणीय कारकों की कमी के कारण बीमार हो सकते हैं। रूट सड़ांध मुसब्बर वेरा पौधों की सबसे सामान्य बीमारियों में से एक है, लेकिन सूरज से भी जलाया जा सकता है। यदि आपका मुसब्बर वेरा संयंत्र बीमार दिखता है, तो आशा मत करो! यह अभी भी इसे पुनर्जीवित करने के लिए संभव है!

चरणों

विधि 1

रूट सड़ांध के कारण मुसब्बर वेरा को दोहराएं
पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने वर्तमान बर्तन से मुसब्बर वेरा संयंत्र निकालें इस संयंत्र की मौत के लिए विशिष्ट कारणों में से एक जड़ों की सड़ांध है। यह तय करने के लिए कि क्या यह मामला है, आपको इसे पहले अपने बर्तन से हटा देना चाहिए।
  • लापरवाही से संयंत्र के आधार और बर्तन के नीचे का समर्थन करते हैं। फूलों की पलट को ऊपर की तरफ झुकाएं और दूसरे हाथ से पौधे को पकड़ लें। अपने हाथ से बर्तन के नीचे मारो या इसे एक मेज (या अन्य कठिन सतह) के कगार पर मार दें।
  • संयंत्र के आकार के आधार पर, आपको किसी अन्य व्यक्ति की मदद की आवश्यकता हो सकती है। एक व्यक्ति को दोनों हाथों से पौधे के आधार को पकड़ना चाहिए, जबकि अन्य व्यक्ति पॉट को नीचे की ओर झुकाता है और नीचे की तरफ मारता है यह बर्तन को एक तरफ से दूसरे तक ले जाने के लिए भी उपयोगी हो सकता है जब तक कि पौधों के लूज़ेंस नहीं।
  • अगर आपको अभी भी दो जोड़े के हाथों से पौधे को निकालने में कठिनाई हो रही है, तो बर्तन के किनारों के साथ एक बागवानी छेद या चाकू से गुजारें और इसे फिर से रिलीज करने का प्रयास करें। यदि पौधे अभी भी बर्तन से बाहर नहीं आया, तो इसे तोड़ने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन यह अंतिम उपाय है।
  • जबकि अपने बर्तन से मुसब्बर वेरा संयंत्र को निकालते हुए, सुनिश्चित करें कि संयंत्र को यथासंभव स्थिर रखें। सभी आंदोलन को बर्तन पर ध्यान देना चाहिए, पौधे नहीं। यही है, बस संयंत्र पकड़ो (इसे खींच नहीं)। पॉट के निचले भाग को जड़ें बरकरार रखेंगे, और गुरुत्वाकर्षण संयंत्र को नीचे धक्का देगी।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 2 नामक छवि
    2
    जड़ों को रखो जड़ों की जांच करें और निर्धारित करें कि अभी भी स्वस्थ कैसे हैं। गीले और नरम जड़ें जड़ों की सड़ांध की विशेषता हैं और उन्हें हटाने के लिए आवश्यक है। दूसरी ओर, अच्छी जड़ें जिसे आप संरक्षण कर सकते हैं, वह काले या नम और नरम नहीं होना चाहिए।
  • यदि आप कई स्वस्थ जड़ों और केवल मृत या गीले और नरम जड़ों का एक हिस्सा देखते हैं, तो आप बिना कई समस्याओं के अपने संयंत्र को बचा सकते हैं, लेकिन क्षतिग्रस्त जड़ों को खत्म करने के लिए आवश्यक होगा। आप एक तेज चाकू से मृत जड़ों में कटौती कर सकते हैं, लेकिन उन्हें पूरी तरह से हटाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • यदि आप देखते हैं कि अधिकांश पौधे जड़ें क्षतिग्रस्त कर चुके हैं, तो संयंत्र को बचाने के लिए थोड़ा और प्रयास करना होगा और इसे बचाने के लिए असंभव हो सकता है इस मामले में, बड़े पत्ते (एक चाकू के साथ) को निकालकर संयंत्र को बचाने की कोशिश करें। पौधे का आधा हिस्सा यह विधि जोखिम भरा है हालांकि, कम पत्तियों के साथ पोषण करने के लिए, स्वस्थ जड़ों की छोटी मात्रा संयंत्र के माध्यम से सीधे पोषक तत्वों को बेहतर कर सकती है।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 3 नामक छवि
    3
    एक बर्तन चुनें जो रूट सिस्टम से एक तिहाई बड़ा है। अतिरिक्त मिट्टी पानी को बरकरार रखती है और भविष्य में जड़ सड़ांध का कारण बन सकती है, इसलिए एक छोटा बर्तन एक बड़ा से बेहतर होता है।
  • मुसब्बर वेरा पौधों की जड़ें खड़ी होने की बजाय क्षैतिज रूप से विकसित होती हैं। वे बहुत भारी हो सकते हैं और पौधे का वजन कम होने पर पॉट को उलट कर सकता है। इसलिए, एक गहरी या संकीर्ण एक के बजाय एक व्यापक बर्तन चुनें
  • आपके द्वारा चुने जाने वाले बर्तन में नीचे के कई जल निकासी छेद होने चाहिए, ताकि अतिरिक्त पानी जमीन पर व्यवस्थित न हो।
  • यदि आप एक शुष्क जलवायु में रहते हैं, तो बेहतर है कि प्लास्टिक के बर्तन का उपयोग करें यदि आप ठंड या नम क्षेत्रों में रहते हैं, तो एक टेराकोटा या मिट्टी का बर्तन इस्तेमाल करें।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पॉटिंग मिट्टी का उपयोग करें जो कैक्टस या सुकुलुओं के लिए उपयुक्त है। इस प्रकार की मिट्टी में रेत की एक उच्च सामग्री है और आपके संयंत्र के लिए अच्छा जल निकासी का उत्पादन करती है। आप आसानी से अपने इलाके के बगीचे केंद्र में पा सकते हैं।
  • आप रेत, बजरी या पमिस और पृथ्वी के बराबर भागों को मिलाकर मुसब्बर वेरा संयंत्र के लिए मिट्टी का अपना मिश्रण बना सकते हैं। ठीक रेत के बजाय मोटे रेत का उपयोग करें (उदाहरण के लिए, निर्माण रेत) ललित रेत को बरामद किया जा सकता है और पानी को पकड़ कर रख सकते हैं।
  • जबकि आप मुसब्बर वेरा पौधों के लिए पॉटिंग मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं, वे मिश्रित मिट्टी में बेहतर विकसित करेंगे। पॉटिंग मिट्टी नमी बनाए रखने के लिए अधिक प्रवण है और इसलिए रूट रोट का कारण बन सकता है।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मुसब्बर वेरा फिराना पॉटिंग मिक्स के साथ इसे भरकर बर्तन तैयार करें। फिर, धीरे-धीरे पौधे को हिलाएं जिससे मिट्टी का एक तिहाई निकाला जा सके जो रूट बॉल का पालन करते हैं। पौधे को नए तैयार बर्तन में रखें और अधिक से अधिक पोटिंग मिश्रण को कवर करें। सुनिश्चित करें कि सभी जड़ गेंद मिट्टी के मिश्रण के साथ कवर किया गया है।
  • आप पानी के वाष्पीकरण को कम करने के लिए जमीन के ऊपर कंकड़ या बजरी फैल सकते हैं।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: एलोवेरा का बिज़नेस शुरू करें, 50 हजार इन्वेस्ट कर 10 लाख सालाना |Aloe Vera Plant Business Hindi

    6
    इसके बदले मुसब्बर वेरा संयंत्र को पानी न दें। इसे अपने नए बर्तन में सुधार करने और टूटी हुई जड़ों की मरम्मत के लिए कुछ दिनों की जरूरत होती है।
  • विधि 2

    नियंत्रण सिंचाई

    Video: घर पर 100% शुद्ध एलोवेरा जूस कैसे बनायें। कब, कितना और कैसे पियें। Desi Nuskhe

    पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    पृथ्वी की जांच करें यह जानने के लिए कि क्या आपके मुसब्बर वेरा संयंत्र को सिंचाई की ज़रूरत है, अपनी तर्जनी के साथ मिट्टी को दबाएं। अगर यह सूखा है, इसका मतलब है कि संयंत्र को पानी की जरूरत है। मुसब्बर वेरा पौधे रसीला हैं और अक्सर पानी पिलाए जाने की जरूरत नहीं है। अधिक पानी उन्हें मार सकता है।
    • यदि आप अपने संयंत्र को बाहर रख देते हैं, तो यह हर दो सप्ताह में पानी भरने के लिए पर्याप्त होगा।
    • यदि आप इसे घर के अंदर रखते हैं, तो इसे हर तीन से चार सप्ताह तक पानी दें।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    2
    मौसम के अनुसार सिंचाई को संशोधित करें। मुसब्बर वेरा के पौधों को सबसे महीनों और ठंडा महीनों में कम पानी के दौरान अधिक पानी की जरूरत होती है। पानी अक्सर शरद ऋतु और सर्दियों में, खासकर यदि पौधे एक ठंडे स्थान पर रहता है।
  • रिटेंव ए डायलिंग एलो वेरा प्लांट चरण 9
    3

    Video: How to Get Rid of Chest and Neck Wrinkles Naturally

    पत्तियों की जांच करें रसीला के रूप में, मुसब्बर वेरा पौधे इसके पत्तों में पानी का भंडार करता है। यदि आप देखते हैं कि पत्तियां गिरती हैं या लगभग पारदर्शी हो जाती हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि संयंत्र को पानी की जरूरत है।
  • हालांकि, समान गुण जड़ों की सड़ांध को इंगित कर सकते हैं, जिसका कारण अत्यधिक सिंचाई है। अपने आप से पूछें जब आपने पिछली बार संयंत्र को सिंचित किया था। यदि आपने हाल ही में इसे सिंचाई की है, तो इसे बर्तन से हटा दें और देखें कि क्या जड़ें सड़ा हुआ हैं।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी जब तक मिट्टी केवल नम नहीं होती है। पानी पृथ्वी की सतह पर कभी भी व्यवस्थित नहीं होना चाहिए, इसलिए पानी में मात्रा में कमी। पौधों की साप्ताहिक जाँच या मिट्टी का परीक्षण करने के लिए बार-बार यह निर्धारित करने के लिए कि क्या इसे सिंचित किया जाना चाहिए
  • विधि 3

    सूर्य से जला हुआ पौधे की देखभाल
    पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    शीट्स की जांच करें यदि आपके मुसब्बर वेरा पौधे की पत्तियां भूरा या लाल हो जाती हैं, तो यह संभव है कि पौधे को सूरज से जला दिया जाए।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    जगह संयंत्र बदलें इसे उस स्थान पर ले जाएं जहां उसे सीधे सूर्य के प्रकाश की बजाय अप्रत्यक्ष धूप मिलती है
  • यदि संयंत्र सामान्य रूप से ऐसी स्थिति में होता है जहां इसे सूर्य के प्रकाश के बजाय कृत्रिम रोशनी प्राप्त होती है, तो उसे स्थानांतरित करें ताकि उसके और प्रकाश स्रोत के बीच अधिक दूरी हो। आप इसे बाहर भी ले जा सकते हैं ताकि कृत्रिम प्रकाश के बजाय कुछ अप्रत्यक्ष प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त हो सके।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    पानी संयंत्र यह निर्धारित करने के लिए कि क्या संयंत्र को पानी की आवश्यकता है, मिट्टी की जांच करें। यदि सूखी पौधे को बहुत अधिक सूरज की रोशनी मिली है, तो मिट्टी शुष्क होने की संभावना है, क्योंकि पानी में तेजी से वाष्पीकरण होता है।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    सूरज से जला हुआ मृत पत्थरों को निकालें और जो अपूरणीय हो। एक तेज चाकू की मदद से, आधार पर पौधे के पत्ते काट दिया। मृत या मरने वाले पत्तों के पौधों के दूसरे हिस्सों से पोषक तत्व लेते हैं, इसलिए उन्हें निकालने का ध्यान रखें ताकि बाकी पौधों को नुकसान न हो।
  • युक्तियाँ

    • पत्तियों को फाड़ने के बजाय जब आप मुसब्बर का उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें एक तेज चाकू के साथ आधार पर काट लें, जहां ब्लेड जमीन से मिलता है यदि आप अधिक सटीक कटौती करते हैं तो संयंत्र अपने आप में बेहतर सुधार करेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com