ekterya.com

पौधों को बगीचे के डिजाइन बनाने के लिए कैसे चुनें

आप अपने नए घर या अपने वर्तमान घर भूनिर्माण करना चाहते हैं, वहाँ कई कारकों जब पौधों है कि आप मौसम, बार जब आप ध्यान रखने वाली कुछ पौधों, रंग और पौधों के आकार और कई और अधिक निवेश करना चाहते हैं के रूप में डाल को चुनने पर विचार करने के लिए कर रहे हैं। कभी-कभी आप जो पौधों को चुनते हैं, वे साल के कुछ समय में ही खिलते होंगे, जबकि अन्य मामलों में आपको कुछ मौसमों के दौरान कुछ पौधों को बनाए रखने में अधिक समय बिताना होगा। अपने घर के लिए बगीचे के पौधे चुनने के कार्य से संपर्क करने का तरीका जानने के लिए इस गाइड को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

चुनिंदा लैंडस्केप प्लांट्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
उन पौधों के प्रकार का निर्धारण करें जो आपके जलवायु या क्षेत्र में अच्छी तरह से बढ़े। आपके द्वारा चुने जाने वाले बगीचे के पौधों को उस क्षेत्र के मौसम और जलवायु के साथ संगत होना चाहिए जिसमें आप रहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां यह बर्फ पर वर्षा और तापमान 0 पर पड़ता है, तो पेड़ के पेड़ के बजाय पौधे के पेड़ के पेड़, जो गर्म मौसम के साथ उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में जीवित रहते हैं।
  • स्थानीय नर्सरी या बगीचे की दुकान में किसी से बात करें ताकि आपके वातावरण में सबसे बढ़ने वाले पौधों के प्रकार का निर्धारण किया जा सके।
  • "लैंडस्केप डिज़ाइन" पृष्ठ पर जाकर इस प्रकार के लेख खंड के स्रोत अनुभाग में दिखाई देने से आपके मौसम की जांच करें। लेख में "रोपण क्षेत्र" पर क्लिक करके आप एक इंटरैक्टिव जलवायु मानचित्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • चुनिंदा लैंडस्केप प्लांट्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें यदि आप चाहते हैं कि पौधे जो आपके घर के लिए छाया या सूरज दे।
  • यदि आप अत्यधिक गर्म और धूप मौसम में रहते हैं या यदि आप चाहते हैं कि आपके घर या बगीचे में इन प्रकार के पौधों द्वारा प्रदान की जाने वाली अतिरिक्त गोपनीयता की आवश्यकता है, तो लंबा, पूर्ण पेड़ चुनें।
  • अपने बगीचे के लिए छोटे झाड़ियों और अन्य फूल या छोटे पौधे चुनें यदि आप अपने घर में प्रवेश करने के लिए बहुत अधिक धूप चाहते हैं, क्योंकि बड़े पेड़ या झाड़ियां खिड़कियों के माध्यम से सूर्य के प्रवेश को रोक सकती हैं।
  • यह सत्यापित करें कि जो पौधे आप अपने बगीचे के लिए चुनते हैं वह चौड़ाई और ऊंचाई बढ़ती है जो आपके घर के लिए छाया या सूरज प्रदान करने के मामले में आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है।
  • चित्र का चयन करें लैंडस्केप संयंत्रों का चरण 3
    3

    Video: 211 Tips and Tricks for Last Day on Earth Survival Update LDOE Tips




    उद्यान पौधों का चयन करें जिन पर आपके पास समय है नियंत्रण। कुछ किस्मों के पौधों को लगातार छंटाई, सिंचाई और अन्य रखरखाव की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य पौधों आपके हिस्से पर कम या कोई रखरखाव नहीं रहेंगी।
  • निर्धारित करें कि आपको कुछ मौसमों के दौरान अपने पौधों के लिए अतिरिक्त रखरखाव की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऐसे वातावरण में रहते हैं जहां पेड़ों की गिरावट में पत्तियों को खो दिया जाता है, तो आपको उन महीनों के दौरान अपने लॉन पर गिरने वाले पत्ते इकट्ठा करने के लिए समय व्यतीत करना होगा।
  • कुछ पौधों द्वारा आवश्यक रखरखाव के बारे में जानने के लिए नर्सरी या बगीचे की दुकान से जांच करें।
  • चुनिंदा लैंडस्केप प्लांट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    तय करें कि आप अपने बगीचे में रंगीन पौधे चाहते हैं। कुछ मामलों में, आप अपने घर के कुछ रंग के साथ रंगों वाले पौधों या फूलों को चुनना चाह सकते हैं।
  • सत्यापित करें कि पौधों या फूलों को आप चुनते हैं, तो सभी वर्ष रंग रखें या यदि वे मौसमी हो क्योंकि यह कारक कुछ पौधों की पसंद को प्रभावित कर सकता है।
  • पौधों या बगीचे के फूलों को रंगों के साथ चुनें, जो एक-दूसरे के विपरीत या एक साथ फिट होते हैं। "लैंडस्केप डिज़ाइन" वेब पर रंग पैलेट जो आप इस लेख के स्रोत अनुभाग में पा सकते हैं, आपके बगीचे के रंगों को चुनकर आपकी सहायता करेगा।
  • Video: Which Pump To Use For Koi Pond - Sump Pumps - Gardening Tips

    चुनें लैंडस्केप प्लांट्स चरण 5 का शीर्षक चित्र

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    5
    बगीचे के पौधे चुनें जो आपके घर की नींव में समस्याएं पैदा नहीं करते हैं। कुछ पेड़ और पौधे बड़े होते हैं और जड़ उनके साथ टकराने या फुटपाथ, पूल, पानी के पाइप और आपके घर के अन्य हिस्सों को बढ़ा सकते हैं।
  • अपने घर से इस प्रकार के बड़े पेड़ या पौधों का पौधा काफी है, जहां वे नींव पर नकारात्मक प्रभाव नहीं डाल सकते।
  • Video: गुलाब के पौधे के लिए गार्डनिंग टिप्स - Rose care | rose bush care

    युक्तियाँ

    • छोटी संभव आकार के पौधों को खरीदकर नर्सरी में या बगीचे की दुकान पर पैसे बचाएं ज्यादातर मामलों में, छोटे पौधे बड़े बर्तनों में पौधों की तुलना में काफी कम होते हैं और इस मौसम के मध्य में बड़े पौधे के समान आकार में बढ़ेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com