ekterya.com

बांस गलियारे को कैसे लगाया जाए

बांस सुंदर और उत्पादक हो सकते हैं अधिकांश बांस को स्थापित करने में लंबा समय लगता है और उनके पिछले स्थान पर किए गए प्रगति को गायब किए बिना उन्हें बदलना असंभव है। ये बांस गलियारे के एक प्रकार के संयंत्र के लिए कुछ कदम उठाए गए हैं और आप और बढ़ते हुए मजबूत होने का सबसे अच्छा मौका कहाँ और कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

1
बांस की पहचान करें जो आप पौधे करना चाहते हैं। यदि आपने अभी तक कोई नहीं चुना है, तो अपने स्थानीय बागवानी स्टोर में जाने के लिए यह देखने के लिए कि आप जहां रहते हैं, वहां बेहतर कौन बढ़ सकता है। यदि आपको किसी मित्र से अज्ञात बांस मिला है, तो उन जगहों की पहचान करने में मदद के लिए पूछें जहां वे बांस की परवाह करते हैं या कुछ ऑनलाइन न्यूजग्रुप- बांस या पौधों के बारे में।
  • 2
    बांस की प्रजातियों के लिए आवश्यकताओं और वरीयताओं को जानते हैं जिन्हें आप पौधे बनाना चाहते हैं। बांस के तापमान की एक विस्तृत विविधता है और धूप के घंटे कुछ पानी संतृप्ति की स्थिति के लिए अधिक या कम सहिष्णु हैं अपने संयंत्र की जरूरतों को जानने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह सफलतापूर्वक विकसित हो।
  • 3
    बांस की पानी की आवश्यकताओं पर विचार करें बांस आमतौर पर स्वस्थ घास के रूप में ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है। कुछ, विशाल प्रजातियों की तरह, थोड़ा और अधिक की आवश्यकता है। यदि आप अपने बांस एक धारा के किनारे के पास या उस स्थान पर जहां पानी पहले ही संभाला गया है, तो इसे बनाए रखना बहुत आसान होगा। फिर भी, ध्यान रखें कि यदि वे भिगो रहें तो वे बांस नहीं चले। वे दलदली या संतृप्त क्षेत्रों में विकसित नहीं होते हैं आदर्श रूप से मिट्टी अच्छी तरह से निकलती है और पानी उन्हें अक्सर
  • 4
    अपने बांस के सूरज की जरूरतों पर विचार करें लगभग सभी बांस आंशिक छाया में होते हैं, लेकिन बड़े बांस प्रत्यक्ष सूर्य की कमी के कारण खराब तरीके से विकसित होंगे। अन्य बांस क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और बहुत अधिक सूर्य के साथ खराब रूप से विकसित किया जा सकता है। बांस की धूप की वरीयता आमतौर पर 1 से 5 के पैमाने पर होती है जहां 1 पूर्ण छाया और 5 पूर्ण सूर्य है
  • Video: अररिया में शोभायात्रा के रूट पर पुलिस और पब्लिक में तनातनी, जानिए क्यों?

    5
    अपने बांस की जगह की जरूरतों पर विचार करें बांस के धावकों को बहुत से स्थान (लेप्टोमोर्फ्स या मोनोपोडियल) की आवश्यकता होती है। यह आदर्श है कि इस तरह के एक बड़े क्षेत्र के आस-पास पौधे की विशिष्ट ऊंचाई है। कुछ किस्मों के लिए, इसका अर्थ 400 वर्ग मीटर भूमि होगा! सैन फ्रांसिस्को हवाईअड्डे पर एक वर्ग मीटर में बड़ी इमारती बांस साबित करता है कि आप बहुत कम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन बांस वास्तव में मजबूत होने में मदद करने के लिए, छोटे बांस धावक के लिए 4 वर्ग मीटर भूमि और बड़े बांस धावकों के लिए 10 वर्ग मीटर खोजने की कोशिश करें।
  • 6
    तय करें कि बांस को समाहित करने की आवश्यकता है। चलने वाले बांस आक्रामक हो सकते हैं, खासकर समशीतोष्ण या आर्द्र जलवायु में। जब तक आपके पास कोई बड़ा क्षेत्र नहीं होता है जहां आप इसे विकसित करना चाहते हैं, तो बांस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कुछ ट्यूटोरियल देखें।
  • 7
    इस (या कोई अन्य) परियोजना शुरू करने से पहले बिजली और गैस कंपनियों के टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें यह पूछने के लिए कि आपके इलाके में क्या है और गलती से किसी भी सेवा लाइन या पाइप को छूने से बचने के लिए।
  • 8

    Video: ऐसे महान आविष्कार जो लुप्त हो गए ! ! !

    पृथ्वी को तैयार करें बांस के पौधे लगाए जाने के बाद मिट्टी में सुधार करना बहुत मुश्किल है। पृथ्वी को हल करें और अधिक कार्बनिक पदार्थों को मिलाएं, जैसा आप खरीद सकते हैं। आधे से ज़्यादा जमीन को काई या गोबर के साथ बदला जा सकता है। मिट्टी को हटा दें और यदि संभव हो तो 30 या 45 सेमी की गहराई में कार्बनिक पदार्थ जोड़ें।
  • 9



    बांस के लिए अच्छी तरह खोदें। इसे 3 सेंटीमीटर की गहराई से मिट्टी से अधिक गहरा बनाओ, जहां से आप इसे प्राप्त करेंगे।
  • 10
    छेद सावधानी से मोहित करता है यह ठीक है अगर आप सूप की तरह थोड़ा गड़बड़ कर देते हैं।
  • 11
    पौधों में होने वाली किसी भी नई शूटिंग या शूट को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए बहुत सावधान रहें- संयंत्र को बर्तन से बाहर निकालकर छेद में डाल दें।
  • 12
    अगर पौधे में किसी अवांछनीय दिशा में इंगित किए जाने वाले किसी भी गोली मारता है, तो उन्हें ऊर्ध्वाधर बनाने के लिए उन्हें ठीक करना ठीक है। फिर संयंत्र के चारों ओर अच्छी तरह से भरें, सुनिश्चित करें कि आप मिट्टी और मिट्टी और बर्तन की जड़ों के बीच फर्म संपर्क करें।
  • 13
    फिर, सावधान रहें कि किसी नई शूटिंग को न तोड़ें- छिद्र के निचले भाग में अच्छे संपर्क के लिए सुनिश्चित करें कि संयंत्र पर मजबूती से दबाएं। यह ठीक है कि अगर जमीनी स्तर के नीचे संयंत्र कुछ सेंटीमीटर है, जब तक कि यह केवल इसकी गहराई तक ही सीमित हो। शुरुआत में गहरी होने के कारण आपको अपनी पहली गर्मियों या सर्दियों में अतिरिक्त शरण मिलेगी।
  • 14
    संयंत्र के चारों ओर प्रत्यक्ष जल रहने में मदद करने के लिए एक तटबंध बनाएं। यह बर्तन के व्यास से दोगुना होनी चाहिए, जहां पौधे 5 से 7 सेंटीमीटर लंबा था।
  • Video: घर में बांसुरी से जुड़े ये उपाय करेंगे तो आपके घर बरसेगा धन

    15
    उर्वरक के साथ तटबंध भरें। छाल, पुआल या घास की कतरनों की छोटी चिप्स अच्छे उर्वरक बनाती हैं। बार्क चिप्स में कम खराब घास बीज होते हैं। बांस को फिर से पानी की विभिन्न परतों में मदद करने के लिए पानी इकट्ठा करते हैं और जड़ों से जुड़ जाते हैं। लेकिन दोबारा पानी भरने से पहले ही नम रहें। बांस बहुत नम रखने के लिए अच्छा नहीं है, और यह सड़ांध पैदा कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • पौधों का सबसे अच्छा समय वसंत होता है, इससे पहले कि कोई नई शूटिंग बहुत लंबी हो। यह दो तरीकों से मदद करता है सबसे पहले, पौधों को सर्दियों के आने से पहले बहाल होने का लंबा समय होगा। दूसरा, नई कलियां महीने के लिए निविदाएं होंगी, और इससे आप उन्हें नुकसान पहुंचाने से बचने में मदद करेंगे।

    चेतावनी

    • हमेशा जांचें कि क्या आपके इलाके में कोई भी पाइप या केबल पास हो रही है। टोल-फ्री नंबर की गैस और बिजली कंपनियों को कॉल करने से आपको नुकसान, गंभीर चोटों और जुर्माना से सुरक्षित रहने में मदद मिल सकती है।
    • बांस धावक आक्रामक हो सकता है, कम से कम औसत बाग़ पैमाने पर। चरण 6 पर ध्यान दें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक बांस पौधे
    • एक संभावित बड़े पौधे के लिए जगह
    • एक फावड़ा
    • मवेशी खाद और / या काई
    • जुताई भूमि के लिए उपकरण, जैसे कि बगीचे रोटर हल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com