ekterya.com

कैसे बरमूडा घास बोना

बरमूडा घास या आम घास एक घने और हरा लॉन है जो गर्म मौसम में बहुत लोकप्रिय है। यदि आप अपने बगीचे को एक प्रकार की लॉन से देखने की तलाश कर रहे हैं जो ट्रैफिक के लिए प्रतिरोधी है, तो बरमूडा एक उत्कृष्ट विकल्प है। यदि आप क्षेत्र को ठीक से तैयार करते हैं और बरमूडा घास की सही तकनीकों को लागू करते हैं तो आपके बगीचे में कामयाब होगा। आप इसे बुवाई के बीज या टर्फग्रास स्थापित करके रोपण कर सकते हैं, जिसे पहले अंकुरित किया गया है और प्रति पैर या वर्ग मीटर भूमि पर उगाया जाता है।

चरणों

विधि 1

बरमूडा घास के लिए क्षेत्र की तैयारी
छवि शीर्षक संयंत्र बिर्मुडा घास चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आप सही जलवायु में रहते हैं बरमूडा की घास अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और भारत के दक्षिण जैसे उपोष्णकटिबंधीय मौसमों में अत्यधिक बढ़ती है। यदि आप उत्तरी क्षेत्र में या किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जो सूखा की स्थिति में है या उप-शून्य तापमान तक पहुंचता है, तो अलग तरह के लॉन का इस्तेमाल करने पर विचार करें।
  • अधिक महंगी बिरमुडाग्रास संकर हैं जो सर्दी के अधिक प्रतिरोधी हैं।
  • छवि शीर्षक संयंत्र बिर्मुडा घास चरण 2
    2
    इस क्षेत्र में भूमि को हल करें जब तक कि इसे घास और घास से मुक्त न हो। ऑनलाइन या एक विशेष स्टोर या हार्डवेयर स्टोर में एक जुताई मशीन किराए पर या खरीदें। मौजूदा घास और घास को दूर करने के लिए अपने बगीचे में जुताई मशीन को पास करें, इससे आप अन्य लॉन या घास के साथ प्रतिस्पर्धा के बिना बरमूडा घास लगाने की अनुमति देगा।
  • यदि आपको कोई जुताई मशीन नहीं मिल पाई है तो आप मैन्युअल जुताई उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपके बगीचे में बारहमासी लोलियम (जिसे अंग्रेजी राइगेस या राइगेस के रूप में भी जाना जाता है) है, तो इसे पूरी तरह खत्म करना आवश्यक होगा क्योंकि इसमें विषाक्त पदार्थ शामिल हैं जो बरमग्रैग्रास विकास को बाधित करते हैं।
  • जमीन को पहली बार खेती के बाद किसी भी टर्फ को अंकुरित करने के लिए शुरू करने के लिए आपको एक से अधिक बार भूमि को हल करना पड़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक बरमूडा ग्रास चरण 3
    3
    घास और पहले से ही मर चुके मादा को ढेर करने और हटाने के लिए एक रेक का उपयोग करें नए बरमूडा घास लगाने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक ताजा और साफ मिट्टी है भूमि की खेती करने के बाद, घास और पत्तियों को दूर करने के लिए आवश्यक है जो पहले से ही एक रेक के साथ मर चुके हैं जो भूमि का एक ऐसा क्षेत्र है जहां सतह पर अन्य पौधों के बढ़ते नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक बरमूडा ग्रास चरण 4
    4
    अपने बगीचे की धरती का विश्लेषण करें बरमूडा घास के लिए सबसे अच्छी भूमि 5.6 से 7 के पीएच के साथ एक इष्टतम विकास प्राप्त करने वाली है। मिट्टी के पीएच का मूल्यांकन करने के लिए आप एक परीक्षा ले सकते हैं, जिसमें यूनिवर्सिटी के सहकारी विस्तार कार्यालय में इसका एक नमूना लिया जा सकता है। अपने इलाके यदि परीक्षण का नतीजा एक प्रकार की मिट्टी का उत्पादन करता है जो बहुत अम्लीय होता है, तो मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए चूने को शामिल करना आवश्यक होगा। यदि मिट्टी भी क्षारीय होती है तो इसे सल्फर में सुधार किया जा सकता है ताकि इसकी अम्लता बढ़ सके।
  • प्लांट बरमूडा ग्रस चरण 5 नामक छवि
    5
    पृथ्वी में संशोधन करें बरमूडाग्रस को अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में विकसित किया जाता है जिसमें कार्बनिक पदार्थों की उच्च सामग्री होती है। क्ले मिट्टी इस प्रकार के लॉन के लिए अच्छा नहीं है ह्यूमस को उच्च कार्बनिक सामग्री वाली जमीन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सामान्य नाम है। आप बागवानी या इंटरनेट के माध्यम से विशेष रूप से एक दुकान में बुरे का सेवन खरीद सकते हैं। आदर्श रूप से, बीजों को बुवाई करने से पहले या कम से कम 6 इंच के घुलनिका को चैंप में लॉन स्थापित करने की जगह दें।
  • विधि 2

    बरमूडाग्रस बीज लगाकर
    प्लांट बरमूडा ग्रस चरण 6 नामक छवि
    1
    क्षेत्र में पृथ्वी का स्तर। एक रेक का उपयोग करना, उस मिट्टी को जुटाने के लिए जिसे आपने चक्की लगा दी है ताकि सतह यहां तक ​​की हो। यह विचार क्षेत्र में सभी माले और छेद या चक्कर को खत्म करने के लिए है ताकि बीज की सतह पर बढ़ने के लिए एक सपाट सतह हो। मिट्टी के साथ गहरे क्षेत्रों को भरें बीज रखने से पहले बड़े पत्थरों और किसी भी जैविक अपशिष्ट को हटा दें।
  • चित्र शीर्षक बरमूडा घास चरण 7
    2
    बीज बोना आप हाथ से बीज रख सकते हैं या आप एक प्रसार बागान खरीद सकते हैं जो आपको बगीचे में समान रूप से बीज फैलाने में मदद करेगा। एक प्रचुर मात्रा में लॉन प्राप्त करने के लिए 1000 वर्ग फुट (304.8 वर्ग मीटर) प्रति 1 से 2 पाउंड (453.5 9 से 907.18 ग्राम) बीज का उपयोग करने की सिफारिश की गई है।
  • प्लांट बरमूडा ग्रस चरण 8 नामक छवि
    3
    1/4 इंच की मिट्टी के साथ बीज को कवर करें गंदगी से उन्हें कवर करने के लिए बीज पर एक रेक के पीछे धीरे से रैक करें बरमूडा के घास को बढ़ने के लिए मिट्टी से ढका जाना चाहिए, लेकिन बहुत ज्यादा मिट्टी इसकी वृद्धि को रोकती है। सभी बीज हल्के ढंग से मिट्टी की एक परत के साथ कवर किया जाना चाहिए जिसका मोटाई 1/8 और 1/4 इंच (0.31 - 0.63 सेमी) के बीच भिन्न होता है।
  • प्लांट बरमूडा ग्रास स्टेप 9 नामक छवि



    4
    पानी के बीज बगीचे को पानी के साथ पानी से भरा होना चाहिए, इसके बाद उसे नम बनाए रखने के लिए लगाया जाना चाहिए। इस पानी के पहले पानी के बाद, पानी भरने के लिए रोजाना पानी भरना जारी रखें, जब आप पानी खत्म करते हैं, तो अपनी उंगली को जमीन पर रखकर यह जांच लें कि क्या मिट्टी के ऊपर आधा इंच (1.27 सेमी) गीला है।
  • यद्यपि बरमूडा घास सूखे के प्रतिरोधी है, इसलिए शुरुआत में पानी की बहुत आवश्यकता होती है ताकि बीज अंकुरण हो सकें। रोपण के दिन के बाद पहले तीन हफ्तों के लिए मृदा लगातार गीला रखें। धीरे-धीरे घास के रूप में सिंचाई घट जाती है।
  • प्लांट बरमूडा ग्रस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    लॉन में उर्वरक लागू करें यदि आपने आसपास की मिट्टी का मूल्यांकन करने के लिए एक परीक्षण नहीं किया है, तो आप 3-1-2 या 4-1-2 अनुपात के साथ पूरे घास (एन-पी-कश्मीर) के लिए एक उर्वरक आवेदन कर सकते हैं। एक विशेष दुकान या इंटरनेट के माध्यम से उर्वरक खरीदें, फिर इसे पूरे लगाए क्षेत्र पर फैलाएं। आदर्श परिस्थितियों में बरमूडा की घास अंकुरण के लिए 10 से 30 दिन लगते हैं।
  • विधि 3

    वृक्षारोपण घास बरमूडा घास
    प्लांट बरमुडा ग्रास स्टेप 11 नामक छवि
    1

    Video: इस रहस्यमयी किले के अंदर जो गया वापस कभी नहीं लौटा | Bhulainy Koat (Hetampur)

    उस क्षेत्र को मापें जिसमें आप घास के खेतों को रोपित करना चाहते हैं। चंपाने घास है जो पहले अंकुरित और उग आया है और अपने ही देश में लुढ़का जा सकता है। चैंप में लॉन स्थापित करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि (फुट या वर्ग मीटर में) आपको लगाए जाने वाले क्षेत्र को कवर करने की आवश्यकता होगी। अपने बगीचे और पट्टे वाले इलाकों को मापने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें जहां कोई लॉन नहीं लगाया जाएगा, जैसे कि वाहन का उपयोग या डामर से ढके क्षेत्रों।
  • प्लांट बरमुडा ग्रास स्टेप 12 नामक छवि
    2
    पानी अपने बगीचे को रात से पहले अपने बगीचे को पानी से 0.5 से 1 सेमी (1/4 से 1/2 इंच) की मात्रा के साथ स्थापित करने से पहले रात को पानी भरकर आप क्षेत्र तैयार करेंगे और अपने बरमूडा घास के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देंगे। जमीन पर पानी के जमा होने से बचें, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह प्रवेश करती है।
  • अगर पानी पृथ्वी की सतह पर जमा होना था तो यह संभावना है कि आप अत्यधिक सिंचाई कर चुके हैं या यह कि पृथ्वी बहुत मिट्टी है उस मामले में, यह एक हल के साथ जमीन में शामिल करके खाद बढ़ता है।
  • चित्र नामित संयंत्र बरमूडा घास चरण 13
    3
    अपने बगीचे के सबसे लंबे समय तक दाहिने किनारे के बाद घास शाफ्ट को खोलें और रखें। अपने बगीचे के सबसे लंबे समय तक सही पक्ष का पता लगाएं और पृथ्वी के चेहरे के नीचे उनके स्थान पर चैंपस को शुरू करना शुरू करें और जब तक वे सपाट न हों तब तक उन्हें दबाएं। जब तक बाग पूरी तरह से कवर नहीं किया जाता तब तक क्षेत्र के किनारे के आसपास शाफ्ट को रखकर जारी रखें।
  • प्लांट बरमूडा ग्रास स्टेप 14 नामक छवि
    4
    एक फावड़ा के साथ बगीचे में हो सकता है कि विभिन्न बाधाओं के आसपास champas काट दिया। यदि आप एक ऐसा क्षेत्र खोजते हैं जहां चैंपियन फिट नहीं है, क्योंकि यह एक वाहन का उपयोग या एक जल स्रोत के बगल में हो सकता है, तो आप शेष टुकड़ों को ट्रिम करने के लिए एक फावल का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बर्मुडा ग्रास प्लांट 15
    5
    शेष चैंपस को स्थापित करें पंक्तियों में चैंपस को जारी रखने के लिए जारी रखें ताकि फ़ील्ड के प्रत्येक पंक्ति को अगले के साथ स्पर्श किया जा सके। यदि आप शाफ्ट की पंक्तियों को बहुत दूर रखते हैं, तो आपके बगीचे में छेद होंगे।
  • छवि शीर्षक संयंत्र बिर्मुडा घास चरण 16
    6
    अपने लॉन को पानी भर दो। लॉनमोवर्स स्थापित करने के तुरंत बाद, उन्हें पानी के बहुत सारे सिंचाई करें। फिर, रखरखाव देने के लिए आपको सुबह में हर दिन पानी जारी रखना चाहिए। लॉन स्थापित करने के बाद कम से कम एक हफ्ते में इसे पैदल यात्री ट्रैफिक से मुक्त रखना सुनिश्चित करें, इससे आपको स्वस्थ होने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप दोपहर में अपने नए लॉन को पानी में डालते हैं तो आप रात के दौरान फंगल संक्रमण प्राप्त करने के लिए अधिक प्रवण होंगे।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हल
    • जेली
    • कार्बनिक सामग्री में समृद्ध धरण या पृथ्वी
    • बरमूडा में बीज या शम्मा
    • पानी
    • टेप उपाय
    • बेलचा
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com