ekterya.com

बीज लगाने के लिए

सभी बीजों को बढ़ने के लिए कुछ बुनियादी चीजों की आवश्यकता होती है: सूर्य के प्रकाश, एक माध्यम बढ़ने और पानी। यह सुनिश्चित करने की कुंजी यह है कि आपका बीज बढ़ता है, बढ़ता है, और एक स्वस्थ पौधे बन जाता है, इन प्रजातियों को प्रत्येक प्रजातियों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार देना है। बीज बीज लगाए जाने के बारे में जानें ताकि यह अंकुरण की सबसे अच्छी संभावना हो।

चरणों

विधि 1

पौधे को तैयार करें
चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 1
1
आपके क्षेत्र में बहुत अच्छी तरह से बढ़ती हुई पौधों का चयन करें। सभी पौधों को कहीं भी नहीं बढ़ सकता है एक जगह और जलवायु का कारक संयंत्र के विकास की सफलता की संभावनाओं का निर्धारण करेगा। यदि आप एक उत्तरी क्षेत्र में रहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको एक उष्णकटिबंधीय वन के पौधे के पौधे पैदा करने में समस्याएं आती हैं। जब आप पौधे लगाने के लिए बीज चुनते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ शोध करें कि पौधों की प्रजातियां आपके क्षेत्र में बढ़ सकती हैं।
  • यदि आपके पास ग्रीनहाउस है या अपने घर के अंदर पौधे बढ़ने की योजना है, तो हो सकता है कि आप उस पौधे के बीज लगा सकते हैं जो आपके क्षेत्र के मूल नहीं है।
  • अपने इलाके में कौन से पौधों को अच्छी तरह बढ़ेगा यह जानने का एक अच्छा तरीका है कि एक नर्सरी पर जाकर एक कर्मचारी से बात करें। वह आपको प्रतिरोधी पौधों का चयन करने में मदद कर सकता है जो कि अंकुरित और बढ़ते स्वस्थ होने का एक अच्छा मौका है।
  • कुछ बीजों को कई जगहों पर और अलग-अलग स्थितियों में लगाया जा सकता है। "आसान बीज" की तलाश करें, जो नौसिखिया माली के लिए कठिन और आसान हो।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 2
    2
    पता लगाएं कि आपका बीज पौधे लगाने के लिए वर्ष का सबसे अच्छा समय क्या है उस वर्ष का समय जिसमें आप बीज बोएंगे संयंत्र और आपके क्षेत्र की जरूरतों के आधार पर निर्धारित किया जाता है। आप लंबे समय, ठंड सर्दियों के साथ एक जगह में रहते हैं, आप मध्य वसंत तक इंतजार करने के लिए अपने बीज संयंत्र चाहता हूँ। यदि आप ऐसे स्थान पर रहते हैं जो साल के शुरू में ही गरम होता है, तो आप पहले से शुरू कर सकते हैं। अपने बीज पैक की जाँच करें कि आप जल्दी से रोपण कैसे शुरू कर सकते हैं।
  • बहुत जल्दी या बहुत देर तक बोने से अंकुरण को रोका जा सकता है, इसलिए संयंत्र लगाने और सफल होने के लिए सबसे अच्छा समय लगता है।
  • ध्यान रखें कि सबसे सब्जी के बीज को अंतिम ठंढ से कम से कम 2 सप्ताह पहले लगाया जाना चाहिए, और कुछ 2-3 महीने पहले। यहां तक ​​कि अगर आप एक ठंडे क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको आगे बढ़ने की योजना बनानी होगी ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप बढ़ते मौसम के लिए समय में अपने बीज बोते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 3
    3
    बुवाई शुरू करने के लिए आवश्यक सामग्री प्राप्त करें अधिकांश बीजों को समान विकास की स्थिति की आवश्यकता होती है, जब वे बढ़ने लगते हैं। जब बीज अंकुरित हो जाते हैं और पौधों बनने के लिए बढ़ते हैं, तो उन्हें मिट्टी, सूर्य के प्रकाश और तापमान की स्थिति के संदर्भ में अधिक विशिष्ट जरूरतें होती हैं। अपने बीज संयंत्र करने के लिए तैयार करने के लिए, आपको निम्नलिखित सामग्रियों की आवश्यकता होगी:
  • Seedbeds। प्रत्येक बीजों को 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1-2 ") स्थान की आवश्यकता होती है ताकि अंकुरण हो और जड़ ले सकें। आप उन्हें एक खुली जगह में एक साथ बढ़ सकते हैं, या व्यक्तिगत रोड़ चुन सकते हैं। अपने पुनर्नवीनीकरण दही बक्से या अंडे का एक बॉक्स बनाने के लिए कोशिश करें।
  • बीज के लिए विकास माध्यम बीज में अंकुश लगाने के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं, इसलिए आपको एक विकास माध्यम की ज़रूरत नहीं होती है जिसे पोषक तत्वों से समृद्ध किया गया है। निषेचित मिट्टी का उपयोग न करें, क्योंकि यह बहुत घना है ताकि नाजुक जड़ें बढ़ सकें। वर्मीकुलिट या पेर्लाइट और स्फाग्नम, नारियल फाइबर या खाद का मिश्रण का प्रयोग करें। यदि आप उन्हें खुद नहीं बनाना चाहते हैं, तो नर्सें बीज बोने के लिए बीज की बिक्री करती हैं।
  • विधि 2

    अपने घर के अंदर बीज अंकुरित करें
    चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 4
    1

    Video: टमाटर को बीज से कैसे लगाए / How to Grow Tomato from Seeds / Transplant seedling / Mammal Bonsai

    बीजगणित तैयार करें बीज को अच्छी तरह से अंकुरित करने के लिए मिश्रण को मिलाकर शुरू करें, ताकि बीज के लिए यह एक अच्छा विकास वातावरण बना सके। मिश्रण के साथ कंटेनरों को भरें, 1/2 "(1.27 सेंटीमीटर) का स्थान मिश्रण के ऊपर और कंटेनर के किनारे के बीच में छोड़ दें। एक धूप और अच्छी तरह हवादार इलाके में बीज का पत्ता रखें जो कि गर्म और निरंतर तापमान है।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 5
    2
    बीज बोना कैसे बोना अपने बीज संयंत्र आप विकसित करने के लिए चाहते हैं के प्रकार पर निर्भर करेगा, तो यह पहले बीज पैकेट को पढ़ने के लिए आवश्यक है। कई बीज विकास माध्यम की सतह पर समान रूप से फैला सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक कंटेनर में बहुत से बीज नहीं डालते, क्योंकि आप नहीं चाहते कि वे बहुत भीड़ वाले हों।
  • कुछ बीज 1.27cm या 0.63cm (1/2 या 1/4 ") विकास माध्यम की सतह के नीचे लगाया जा सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही तरीके से रोपण कर रहे हैं, अपने बीज पैकेट की जांच करें।
  • कुछ बीज बेहतर अंकुरित होते हैं जब वे बुवाई से पहले नमक या ठंडा हो जाते थे।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पौधों को उनके संबंधित प्रजातियों के लिए सूर्य के प्रकाश की सही मात्रा प्राप्त होती है। अधिकांश बीज सूरज के बिना अंकुरित कर सकते हैं, लेकिन जैसे ही वे अंकुरित हो जाते हैं, उन्हें इसकी आवश्यकता होगी।
  • ज्यादातर बीज लगभग 25.6 डिग्री सेल्सियस (78 डिग्री एफ) के तापमान पर अच्छी तरह से बढ़ते हैं, लेकिन कुछ को गर्म या कूलर मौसम की आवश्यकता होती है जिससे अंकुरण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 6
    3
    बीज नम रखें विकास माध्यम को जल्दी से सूखना पड़ता है, क्योंकि पानी को रोकने के लिए कोई धरती नहीं है। सुनिश्चित करें कि बीज लगातार पानी डालें, उन्हें बहुत ज्यादा सूखने दें।
  • आप नमी को रखने के लिए एक प्लास्टिक की फिल्म के साथ हल्के रोपे को कवर कर सकते हैं।
  • कंटेनरों को बहुत अधिक सिंचाई न करें, या बीजों में बाढ़ आ गई हो। उन्हें गीला होना चाहिए, लेकिन गीला नहीं होना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 7
    4



    पौधों को स्वस्थ रखें जब बीज अंकुरित हो जाते हैं और पौधे बनते हैं, तो आप पतली हरी पत्तियां देखेंगे कि बढ़ते माध्यम को छोड़ दें। कंटेनर अभी तक एक धूप जगह में नहीं रखा गया है, तो उन्हें एक जगह है जहाँ वे सीधे धूप प्राप्त करने के लिए स्थानांतरित करने के लिए सुनिश्चित करें। उन्हें हर समय नम रखें और सुनिश्चित करें कि तापमान अनुशंसित स्तर से नीचे नहीं आता है।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 8
    5
    कमजोर रोपे से छुटकारा पाएं एक या दो हफ्तों के बाद, आपको सबसे नाजुक रोपे से छुटकारा पाना होगा जिससे कि सबसे मजबूत वाले के पास बढ़ने की अधिक जगह हो। प्रति कंटेनर के बारे में 2-3 रोपाई छोड़ दें
  • विधि 3

    पौध रोपण करें

    Video: पपीता को बीज से कैसे उगाये / कैसे बीज -16 अगस्त 2017 / स्तनपायी बोनसाई से पपीता ग्रो

    चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 9
    1
    पिछले ठंढ के बाद प्रत्यारोपण करने की योजना बनाएं। यदि आप अच्छी तरह रोपण के समय को मापते हैं, तो पौधों के परिपक्व पत्ते का एक समूह होना चाहिए जो कि बढ़ते मौसम में प्रत्यारोपित किया जा सके, जो कि वर्ष के आखिरी ठंढ के बाद शुरू होता है। यह आपके स्थान के आधार पर वर्ष के विभिन्न महीनों में होता है। यदि आपको यकीन नहीं है कि आखिरी ठंढ कब आती है, तो अपनी स्थानीय नर्सरी में मदद लें
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 10
    2
    कंटेनर को सड़क पर एक कवर जगह पर रखें। कुछ दिनों बाद आप पौधे लगाने के लिए तैयार होते हैं, रोपे को एक गेराज या बाहरी शेड में ले जाएं। इससे आपको जमीन पर सीधे पौध लगाए जाने से पहले पौधों को बाहर की जलवायु के लिए उपयोग करने में मदद मिलेगी। पौधों के लिए उपयोग करने के लिए इस अतिरिक्त समय के बिना, ट्रांसप्लांट संकट विकास को रोक सकता है।
  • यदि आपके पास एक कवर आउटडोर क्षेत्र नहीं है, तो आप बाहर रोपाई कर सकते हैं और एक अस्थायी आश्रय का निर्माण कर सकते हैं। उन्हें दिन के दौरान सूरज में छोड़ दें, और उन्हें रात में हवा से बचाने के लिए एक कार्डबोर्ड बॉक्स के साथ कवर करें।
  • आप उस कमरे के तापमान को भी कम कर सकते हैं जहां आपके अंदर पौध हैं, ताकि यह तापमान के समान हो।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 11
    3
    संयंत्र की आवश्यकताओं के अनुसार "रोपण बिस्तर" तैयार करें। सूअर का बिस्तर उस स्थान पर स्थित होना चाहिए जहां पर्याप्त धूप और छाया है। मिट्टी का उचित पीएच और पोषक तत्व होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से सूखा है
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 12
    4
    मिट्टी में पौध रोपण करें मिट्टी में छिद्रों को खोदने के लिए गहराई में निर्दिष्ट बीज के पैकेज में इस्तेमाल किया। सुनिश्चित करें कि छेद पर्याप्त दूरी पर हैं ताकि पौधों को बढ़ने की जगह मिलें। अपने कंटेनर से सावधानी से बीज को ऊपर उठाएं, थोड़ा जड़ अलग करें और उन्हें छेद में रखें। पौधों को अच्छी तरह से उर्वरता और पानी दें, फिर सुनिश्चित करें कि पौधों को स्वस्थ होने के लिए आवश्यक शर्तों को बनाए रखें।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज परिचय
    5
    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • पौधों को पानी के लिए कमरे के तापमान पर पानी का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com