ekterya.com

एक संगठित व्यक्ति कैसे बनें

किसी को बेतरतीब होना पसंद नहीं है संगठन को समय लगता है - हालांकि, जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो जीवन आसान हो जाएगा वास्तव में संगठित होने के लिए, आपको अपना स्थान और अपना समय व्यवस्थित करने की ज़रूरत है, और अपनी सभी नियुक्तियों और प्रतिबद्धताओं का ट्रैक रखना सुनिश्चित करें आप एक संगठित तरीके से भी काम कर सकते हैं ताकि आप अधिक कुशल हो और थोड़े समय में अधिक काम कर सकें। संगठित होने पर तनाव और चिंता को कम किया जा सकता है, और आपको लगता है कि आप नियमित गतिविधियों पर नियंत्रण रखते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने स्थान को व्यवस्थित करें
छवि का आयोजन किया गया चरण 1
1
अपने को व्यवस्थित करें कक्ष. अपने स्थान को व्यवस्थित रखने के लिए, अपने कमरे पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करें। अपने कमरे में प्रत्येक ऑब्जेक्ट की जांच करें और यह निर्धारित करें कि क्या आप कुछ से छुटकारा पा सकते हैं कि अब आप उपयोग नहीं करते हैं या इसकी आवश्यकता नहीं है। अपने कमरे में अव्यवस्था को कम करें और उसे साफ़ करें ताकि आप अधिक संगठित महसूस कर सकें। इसके अलावा, केवल उन वस्तुओं को रखें जो आप उपयोग करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास अपने कमरे में बुककेस हो सकता है जो पूर्ण हो। पुस्तकों की जांच करें और उन लोगों को डाल दें जिन्हें आप अब पढ़ नहीं सकते हैं या किसी बॉक्स में इसकी आवश्यकता नहीं है। किसी भी किताब से छुटकारा पाने का प्रयास करें जो आप ईमानदारी से मानते हैं कि आप फिर से नहीं पढ़ेंगे। फिर आप किताबों को दान में दान कर सकते हैं, ताकि आप अपने कमरे में न हों।
  • 2
    अपना रखें घर कार्यालय और आप डेस्क का आयोजन किया। यदि आपके पास घर या डेस्क पर एक कार्यालय है, तो उस क्षेत्र का पता लगाएं और इसे व्यवस्थित रखें। अपने डेस्क पर सभी कागज़ात और चालान की जांच करें, और उन्हें फ़ोल्डर्स या एक फ़ाइल कैबिनेट में रखें। किसी भी कागज़ से छुटकारा पाने के लिए आपको भौतिक प्रति के रूप में रखने की आवश्यकता नहीं है। दराज में कार्यालय की आपूर्ति रखो या कैबिनेट दाखिल करें पेंसिल धारकों में पेन और पेंसिल रखें।
  • आपको अपने ऑब्जेक्ट्स को अक्सर अपने कार्यक्षेत्र के करीब उपयोग करना चाहिए ताकि वे पहुंच के भीतर हो। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर अपने कार्यालय में स्टेपलर का उपयोग करते हैं, तो इसे अपने डेस्क के पहले दराज में रखें ताकि यह पहुंच के भीतर हो और आपको पता है कि यह हर समय कहां है।
  • अपने कार्यालय में बिजली के तारों को व्यवस्थित करने के लिए उन्हें प्लास्टिक के रखरखाव के रख-रखाव का उपयोग करें। यह उपाय उन्हें उलझा हुआ और बेतरतीब होने से रोक देगा।
  • 3
    अपने को व्यवस्थित करें रसोई. यह बहुत संभावना है कि रसोईघर आपके घर के सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले क्षेत्रों में से एक है। इसे प्रत्येक ऑब्जेक्ट की समीक्षा करके और उन लोगों को दान करने के लिए संगठित रखें जिनकी अब आप उपयोग नहीं करते हैं या जो टूट गए हैं, जैसे टूटी रसोई उपकरण या पुराने बर्तन इन वस्तुओं से छुटकारा पाएं और फिर उन वस्तुओं का मूल्यांकन करें जिन्हें आप रखते हैं।
  • दराज या पंट्री में वस्तुओं को इकट्ठा करें (उदाहरण के लिए, सभी कॉफी कप एक साथ या सभी बर्तन एक साथ)। जब संभव हो तो रसोई काउंटर मुक्त वस्तुओं को रखें और सिर्फ उन चीजों को छोड़ दें जिन पर आप अक्सर उपयोग करते हैं, जैसे कि बड़े काटने के बोर्ड या चायदानी।
  • कुछ वस्तुओं को सिर्फ उन्हें समूहबद्ध करने के बजाय आदेश की आवश्यकता है विशेष रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले अनोखे सामान, जैसे मसालों, को हाथ में रखा जाना चाहिए, जैसे काउंटर पर मसालों की एक शेल्फ में।
  • खाद्य पदार्थ जैसे नाशपात्र वस्तुएं, जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्द से जल्द खपत की जानी चाहिए। खराब होने योग्य वस्तुओं को संचित करें, जैसे कैन्ड माल, सबसे पुराना से शुरू होकर, एक स्टोर रूम में या स्टोरर में
  • 4
    अपना रखें कोठरी का आयोजन किया। एक और स्थान जो गन्दा हो जाता है वह आपकी कोठरी है, खासकर यदि आपके पास बहुत सारे कपड़े हैं अपने कपड़ों की समीक्षा करने और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी परिधान से छुटकारा पाने के लिए अपनी अलमारी को व्यवस्थित करें। अक्सर, अगर आपने एक वर्ष में परिधान नहीं पहना है, तो यह संभावना है कि आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। अलग कपड़े, एक शेल्फ पर सभी जींस या कोठरी में एक ही जगह में लटका सभी जैकेट की तरह समूह।
  • उन कपड़ों को घुमाएं जो कि कोठरी में पहुंच के भीतर हैं ताकि आप अलग-अलग वस्त्रों का उपयोग कर सकें और आप प्रत्येक के सबसे अधिक कर सकते हैं।
  • सभी जूते एक साथ रखें, अधिमानतः जूता रैक पर या लेबल कंटेनरों में रखें इस तरह, आप प्रत्येक जोड़ी को देखने में सक्षम होंगे और आपको पता चल जाएगा कि आपके पास कोठरी में क्या है।
  • 5

    Video: ओशो क्यों थे सभी संगठित धर्मों के खिलाफ? || ओशो || आचार्य प्रशांत || संक्षिप्त

    अपनी जगह को अक्सर साफ़ करें संगठन को बनाए रखने के लिए, अक्सर अपने कमरे, अपने घर के कार्यालय, आपके डेस्क, रसोई और अपनी अलमारी को साफ करें। सफाई दिन के रूप में सप्ताह के एक दिन को निर्दिष्ट करता है और इन स्थानों को ध्यान से साफ करता है यह उपाय आपको किसी भी अव्यवस्था को कम करने की अनुमति देगा जो आपके घर के प्रत्येक क्षेत्र में जमा हो। यह आपके लिए उन सभी क्षेत्रों में स्थापित प्रणाली को बनाए रखने में भी आसान होगा जो उन्हें व्यवस्थित रखने के लिए
  • आप उन्हें बनाए रखने के लिए पूरे सप्ताह पूरे समय तक रिक्त स्थान को साफ कर सकते हैं। दिन में एक बार अपने घर की धूल को हल्के से साफ़ करें। तुरंत किसी भी कागज़ या चालान को बूट करें जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है और इसे अपने स्थान को अव्यवस्थित करने की अनुमति न दें।
  • भाग 2

    अपना समय व्यवस्थित करें
    1
    महत्वपूर्ण तिथियाँ एक में रखो कैलेंडर. एक कैलेंडर प्राप्त करें और इसे एक जगह पर लटका दें जहां आप हर दिन रसोईघर में, बिस्तर के पास या अपने घर के कार्यालय में देख सकते हैं। आप में एक कैलेंडर भी डाल सकते हैं कम्प्यूटर डेस्क या एक iPhone पर "कैलेंडर" आवेदन का उपयोग करें। कैलेंडर पर सभी महत्वपूर्ण तिथियाँ डालें, जैसे डिलीवरी की तिथियां, नियुक्तियों और बैठकों। अपना समय व्यवस्थित करने में सहायता के लिए कैलेंडर को बार-बार अपडेट करें
    • दिनचर्या की दैनिक समीक्षा करने के लिए आदतें, जैसा कि आप पहली सुबह या रात में बिस्तर पर जाने से पहले करते हैं।
    • अपनी प्राथमिकता के अनुसार कैलेंडर आइटम में रंग कोड का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप लाल रंग के साथ महत्वपूर्ण तिथियाँ और पीले रंग के साथ कम से कम महत्वपूर्ण हैं।
    • यदि आप अपने फोन पर "कैलेंडर" एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, तो आप दिन के लिए अनुस्मारक सेट कर सकते हैं या कुछ घंटे पहले ताकि आप किसी महत्वपूर्ण तारीख को भूल न जाएं। आप अन्य संगठन एप्लिकेशन जैसे 24me, Quip और Wanderlust भी उपयोग कर सकते हैं



  • 2
    एक एजेंडा का उपयोग करें. एक एजेंडा आपका समय संगठित रखने का एक और अच्छा तरीका है। दिन में सप्ताह वितरित करें, जो आपको प्रत्येक दिन नियुक्तियों या बैठकों का आयोजन करने की अनुमति देगा। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपके पास पूरे दिन कई प्रतिबद्धताएं हैं। एजेंडा में आपके पास हर घंटे की सभी प्रतिबद्धताओं को लिखें। दिन की शुरुआत में एजेंडे की जांच करें ताकि आप जान सकें कि आपने क्या निर्धारित किया है और संगठित रह सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप सुबह सुबह एक बैठक, एक दोपहर एक ग्राहक के साथ एक फोन कॉल, और शाम को डिलीवरी की तारीख रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • 3
    उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको करना चाहिए संगठित रहने के लिए आपको उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप करना चाहिए। आप उन चीजों की एक सूची बना सकते हैं जो आपको अल्पावधि में करनी चाहिए और आपको दीर्घावधि में क्या करना चाहिए। एक ब्लैकबोर्ड पर सूची लिखें और इसे कहीं न कहीं रखें आप इसे देख सकते हैं, जैसे रसोईघर में या अपने कमरे में। तत्वों को उन उपायों से पार करें, जिन्हें आपने पूरा किया है ताकि आप उत्पादक और सूची के अधिक तत्वों तक पहुंचने के लिए प्रेरित महसूस कर सकें।
  • यदि आप कंप्यूटर पर सूची को रखना पसंद करते हैं, तो स्प्रेडशीट बनाएं और सूची बनाने के लिए उसका उपयोग करें। स्प्रैडशीट को डेस्क पर रखें ताकि आप इसे देख सकें और तत्वों को पार कर सकें जैसे आप उन्हें पूरा करें।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास अल्पावधि में काम करने की चीजों की सूची हो सकती है, जैसे कल के लिए कार्य पूरा करना, कमरे की सफाई करना, और सप्ताह के लिए आपूर्ति की व्यवस्था करना। इसके बाद आप लंबे समय में ऐसी चीजों की सूची रख सकते हैं, जैसे कि एक महीने में विश्वविद्यालय के लिए आवेदन करना, अरबी सीखना और यात्रा की योजना बनाना।
  • 4
    संगठित रहने के द्वारा खुद को पुरस्कृत करें तो आप संगठित रहने के लिए प्रेरित हो सकते हैं, इनाम सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। आप खुद को बेक किए गए उत्पाद के साथ पुरस्कृत कर सकते हैं या अपने पसंदीदा रेस्तरां में दोपहर के भोजन पर जा सकते हैं जब आप उन चीज़ों की सूची में कुछ हड़ताल करें जिन्हें आपको करना चाहिए। आप अपने आप को पांच मिनट का ब्रेक दे सकते हैं और अगर आप कैलेंडर या एजेंडा आइटम को समय से पहले पूरा कर लेते हैं, तो भी आप चलने के लिए जा सकते हैं।
  • आप अपने पसंदीदा वीडियो गेम खेलने या अपने पसंदीदा शो देखने जैसे मज़ेदार या आराम करने वाली गतिविधियों के साथ खुद को पुरस्कृत कर सकते हैं। यदि आप दिन के आवश्यक कार्यों को पूरा कर चुके हैं, तो आपको ये पुरस्कार ही देना चाहिए।
  • भाग 3

    एक संगठित तरीके से कार्य करें

    Video: sramik card kaise banaye in hindi 2018.श्रमिक कार्ड कैसे बनाये 2018 पूरी जानकारी

    1
    दैनिक शेड्यूल बनाएं काम करते समय संगठित रहने के लिए, कार्यों का दैनिक शेड्यूल बनाएं। सूची के कार्यों को महत्व के क्रम में जोड़ें और उन्हें पूरा करें जैसे आप उन्हें पूरा करें। सबसे महत्वपूर्ण कार्य पहले और फिर कम से कम महत्वपूर्ण रखें। यह आपको दैनिक आधार पर अधिक संगठित महसूस कर सकता है, चाहे आप काम पर हों या स्कूल में हों
    • उदाहरण के लिए, आप सूची कार्य में जोड़ सकते हैं जैसे असाइनमेंट पूरा करना या पहले बच्चों के लिए दोपहर का भोजन तैयार करना। इसके बाद, आप ईमेल पढ़ने या समाचार पर पकड़ने के लिए समय दोपहर और शाम को अन्य कार्यों के बाद शेड्यूल कर सकते हैं।
  • 2
    कार्य दिवस भर में कार्यक्रम टूट जाता है यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी जरूरी कार्य करें, आपको संक्षिप्त विराम के लिए अलग समय भी सेट करना होगा। आप कुछ कार्यों के बाद पांच मिनट के ब्रेक को निर्धारित कर सकते हैं ताकि आप अपने पैरों को फैल सकें, थोड़ी देर चले या हल्के व्यायाम कर सकें। आप कॉफी या नाश्ते के लिए ब्रेक का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • ब्रेक होने से यह सुनिश्चित होगा कि आप नहीं पहनते हैं या आप बहुत अधिक काम करते हैं, खासकर यदि आपके पास दिन के लिए पूरा करने के लिए बहुत से कार्य हैं। यदि आप बहुत व्यस्त हैं, तो दिन में कम से कम एक ब्रेक निर्धारित करने की कोशिश करें, ताकि आप पंक्ति में कई घंटे काम न करें।
  • 3
    एक मल्टीटास्कर बनें. एक और तरीका है जिसमें आप एक अधिक संगठित तरीके से काम कर सकते हैं एक मल्टीटास्कर होने के नाते, अर्थात, एक ही समय में कई कार्य करके। मल्टीटास्किंग होने के कारण आपको समय की एक छोटी सी अवधि में कई चीजों के साथ समाप्त करने की अनुमति मिल सकती है। यह आपको और अधिक संगठित करने में भी मदद कर सकता है, क्योंकि आप उन चीजों से कम अभिभूत या तनाव महसूस करेंगे, यदि आप उन्हें एक ही बार समाप्त कर लेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप चायदानी आग और गुना तौलिए पर डाल सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं और वॉशिंग मशीन लोड कर सकते हैं, जबकि पानी फोड़े। डाउनलोड समाप्त होने का इंतजार करते हुए आप कार्यालय में कंप्यूटर डाउनलोड कर सकते हैं और कार्यालय में कागजी कार्रवाई या अन्य कार्यों को भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • बस ध्यान रखें कि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मल्टीटास्किंग होने से एक समय पर एक बात पर ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता कम हो सकती है।
  • 4
    आवश्यक होने पर दूसरों को कार्य सौंपें यदि आपको कई चीजें करने हैं, तो दूसरों को कार्य करने का प्रयास करें जब आप कर सकते हैं आप कार्यालय में श्रमिकों को या घर के अन्य रिश्तेदारों को कार्य सौंप सकते हैं। कार्य सौंपने से आपका दिन कुशलता से चला जाता है और आपको संगठित रहने की अनुमति देता है।
  • उदाहरण के लिए, आप घर पर अपने बच्चों या अपने परिवार के सदस्यों को कार्य सौंप सकते हैं ताकि आप केवल एक ही व्यक्ति न हो जो घर को साफ और रखता है आप अपने सहकर्मियों को कार्य भी सौंप सकते हैं, जिनके पास खाली समय या एक उपलब्ध समय है ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि दिन के सभी कार्य पूरे किए गए हैं।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com