ekterya.com

किसानों के बाज़ार के विक्रेता कैसे बनें

निर्माता बाजार, जो सदियों से कृषि उत्पादों को बेचने का ठेठ स्थान रहा है, स्थानीय खाद्य खरीद सेक्टर में उनका महत्व वापस आ गया है। जहां स्थानीय और नए उत्पाद, जहां लोगों को खुद किया जा रहा है, वे बहुत अच्छा खाना का हिस्सा है और वे मौसमी खाद्य पदार्थ है कि सुपरमार्केट में बेचा नहीं कर रहे हैं खरीद सकते हैं जहां बेच रहे हैं कर रहे हैं। आप अपने शहर में एक कृषक बाजार में शामिल होने और घर के लिए आइटम घर पर अपनी खुद की फसलों या बना खाद्य पदार्थ बेचने या करना चाहते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक योजना है कि अपने उद्यम प्रभावी है और बदले में लाभ बनाना चाहिए।

चरणों

एक किसान मार्केट वेंडर चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि

Video: एलोवेरा की खेती,लागत ,पौधे की खरीद,Complete Knowledge of Aloevera Farming and Products in Hindi

1
सुनिश्चित करें कि आप अपनी ज़रूरत की एक सूची तैयार करें, तैयार रहें। इससे यह सुनिश्चित करना आसान हो जाता है कि सब कुछ तैयार, एकत्रित और पैक किया गया है, और इस प्रकार अंतिम क्षण में डरने से बचें। एक निर्माता बाजार का हिस्सा बनना कठिन काम है। आपको उस दिन से पहले तैयार किए जाने वाले उत्पादों की ज़रूरत होगी, उन्हें सुरक्षित रूप से परिवहन करें और पहले ग्राहक आने से पहले सुबह बहुत जल्दी सब कुछ इकट्ठा करें। स्थानीय बाजार आपको क्या प्रदान करता है इसके आधार पर आपको अपना स्टैंड या काउंटर भी लेना पड़ सकता है दिनभर में, आपको उपस्थित होना और अच्छा होना चाहिए, और दोपहर के भोजन के दौरान भी, आप केवल एक सैंडविच खा सकते हैं जब आप अपने व्यापार के पीछे हों इसी तरह, यह कड़ी मेहनत इसके लायक है: अगर आप अपने उत्पादों को खुदरा बिक्री पर बेचते समय बेहतर आय अर्जित करेंगे तो आप नीलामी या थोक में सुपरमार्केट की एक श्रृंखला में उन्हें बेचते हैं। इसके अलावा, सामाजिक संपर्क बहुत ही मजेदार है, जीवन से भरा है और सही है।
  • मित्रों को जल्दी से बाजार में बनाने का यह एक अच्छा विचार है, क्योंकि ये लोग आपको जगह ले सकते हैं जब आपको बाथरूम जाने या बदलने की आवश्यकता होती है। बदले में, वे आपके पक्ष में वापसी की प्रतीक्षा करेंगे
  • क्या आप अकेले या मित्र या साथी के साथ ऐसा करने की योजना बना रहे हैं? अगर कम से कम दो जो काम को साझा करते हैं तो यह आसान होता है
  • एक किसान मार्केट वेंडर चरण 2 के नाम से प्राप्त छवि
    2
    तय करें कि आप क्या बेचना चाहते हैं किसानों के बाजार ताजा सब्जी उत्पादों, ताजा बलि जानवरों से ताजा मांस, ताजा मछली, हाथ से बने या घर का बेक किया हुआ माल, पेय पदार्थ (गर्म और ठंडे) और (सब्जियों और फलों, नट और बीज, आदि के सभी प्रकार) को बेचने के लिए करते हैं इस तरह के जैम, जेली, pates (क्रीम मांस फैलता), terrines (मांस, मछली या पकाया जाता है और ठंड सब्जियों की सेवा के लिए कटा हुआ), मांस झटकेदार, अचार, सॉस, मसालों, आदि के रूप घर का बना खाद्य पदार्थ कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखना निम्नलिखित हैं:
  • घोषित करें कि आप एक विशेष तरीके से भोजन बढ़ते हैं अपने आकर्षण और मूल्य को बढ़ाने के लिए उदाहरण के लिए, क्या आप व्यवस्थित या पारंपरिक रूप से विकसित होते हैं?
  • सही परिवहन व्यवस्थित करें बाजार में अपना भोजन लेने के लिए मटर और स्क्वाश की एक सुंदर फसल होने के लिए अच्छा नहीं है और आप इसे बाजार में नहीं ले जा सकते क्योंकि आपके पास कोई नहीं है वे जाने, टो या एक बड़ी कार यदि आपके पास परिवहन का सही मतलब नहीं है, तो क्या आप नहीं जानते आपकी मदद करने में खुशी होगी कोई और कौन?
  • केवल विशेष शिल्प उत्पादों को बेचता है, अगर वे इस तरह के घर का बना साबुन, सौंदर्य उत्पाद, लकड़ी के लेख या चमड़े, जड़ी बूटी, ऊतकों या पकाया आइटम, कपड़े, आदि के रूप में अच्छी तरह से बेच दिया, लेकिन प्रदर्शन के लिए अपने काम का एक हिस्सा अलग करती है, जबकि अभी भी खाद्य उत्पादों की बिक्री।

    उत्पादक बाजारों से सावधान रहें जो कि वे क्या बेचते हैं और सिर्फ ताजा भोजन देने के लिए बहुत ही रूढ़िवादी हैं - ये सभी इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं और इस अवधारणा के बारे में लोगों को इनमें से किसी एक बाजार का क्या गठन होता है।
  • एक किसान मार्केट वेंडर चरण 3 के नाम से प्राप्त छवि
    3
    अपने प्रांत या इलाके की स्वास्थ्य परिषद से प्रमाणन प्राप्त करें यदि आप एक खाद्य विक्रेता हैं (ज्यादातर लोग क्या करते हैं), तो आपको शायद प्रमाणन की आवश्यकता होगी खेती, उत्पादन, वितरण और / या भोजन की बिक्री के बारे में नियमों को जानें कई न्यायालय घर पर ही बनाया भोजन की बिक्री के खिलाफ सख्त कानून है, लेकिन क्योंकि यह लोगों के लिए बेहद अधिक से अधिक इच्छा खरीदने और घरेलू उत्पाद बेचने के लिए है, इन प्रतिबंधों में से कुछ देने के लिए जा रहे हैं। यदि आपको वाणिज्यिक रसोईघर का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो क्या आप इसे किसी दूसरे व्यक्ति या समूह के साथ साझा करने के लिए एक सहकारी को व्यवस्थित कर सकते हैं, जो कि बाजार विक्रेताओं भी हैं?
  • घर पर भोजन की तैयारी करते समय संभावित खतरों से बचने के बारे में जानें और उचित प्रक्रियाओं का उपयोग करें, जैसे कि निष्फल बाटियां, उच्च गर्मी का उपयोग करना आदि। यदि आप सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं, निर्णय लेने से सकें कि आप अपनी पोस्ट में शामिल मतलब नहीं है, जैम और सॉस के लिए यदि आप निष्फल और सील करने की प्रक्रिया बनाने के लिए नहीं करना चाहते हैं जाएगा से पहले भोजन के प्रकार के बारे में और अधिक जानने के।
  • यदि आप स्वास्थ्य परिषद या किसी समान इकाई से प्रमाणन प्राप्त करते हैं, तो बाजार में खुले रहने के दौरान निरीक्षकों के आने की संभावना है। सब कुछ रखें साफ और साफ, उपयुक्त बाल और प्लास्टिक के दस्ताने या रबर के दस्ताने का उपयोग करें। यदि आप एक बिंदु का उल्लंघन करते हैं, तो वे आपको उस बाजार में कम से कम जगह छोड़ने के लिए कह सकते हैं, जब तक कि सब कुछ ठीक नहीं हो जाता।
  • एक किसान मार्केट वेंडर चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    मालिक, प्रशासक या बाजार के आयोजक से संपर्क करें। यह व्यक्ति (या शायद एक समिति) आपको बाजार का हिस्सा बनने के लिए आवश्यक नियम बताएगा। कुछ मामलों में, यह बहुत ही औपचारिक होगा, और आपको एक साक्षात्कार के माध्यम से मालिकों और प्रबंधकों को यह समझने के लिए जाना होगा कि आप एक अच्छे प्रतिभागी हैं जो गुणवत्ता वाले उत्पाद बेचेंगे। पता लगाएँ कि क्या कोई सहकारी है जहां आप शामिल हो सकते हैं - सहकारी समितियां संसाधनों को देती हैं जो मार्केट से परे अब तक विपणन, बिक्री और वितरण को कवर करने में सहायता करती हैं। rket।
  • बिक्री तर्क तैयार हैं यह बेहतर होगा यदि आप सुनिश्चित करने के लिए दिखाए जाएंगे, यह जानकर कि आप बाजार में क्या योगदान देना चाहते हैं।
  • अपने संभावित प्रतिद्वंद्वियों को देखने से पहले ही देखें यद्यपि अधिकांश किसान बाजार एक सहकारी भावना है, क्योंकि वहाँ ग्राहकों के लिए पर्याप्त संख्या में हो जाएगा पंद्रह स्टालों जामुन की बिक्री होने के लिए अर्थ नहीं। अपने उत्पाद- के लिए मूल्य जोड़ने के लिए यदि यह स्थिति है, तो आप, smoothies में उन अकेला जामुन में बदल सकते हैं, या हो सकता है आप एक कुकिंग क्लास में अपनी पोस्ट बदल सकते हैं जामुन है कि आप खरीदा तैयार करने के लिए 101 तरीके दिखा तरीके के बारे में सोचो आप या अन्य, सभी छोटे पैसे के लिए।
  • बाजार आपको जानकारी देने की भी संभावना है, वहाँ ग्राहकों की संख्या, और बीमा के प्रकार है कि कवर प्रदान करता है क्या अधिक से अधिक उतार-चढ़ाव का मौसम हैं, रखरखाव काम के किसी भी भुगतान करने के लिए है कि क्या (आप भले ही आप अपनी पोस्ट एक बार न खोलें भुगतान किया है तो) कर रहे हैं पूछता है कुछ सिविल जिम्मेदारी
  • क्या बाज़ार को कवर किया गया है या क्या यह बाहर है? कुछ बाजारों में सड़क पर स्थापित किया जाता है जब मौसम ठीक हो जाता है, जबकि वे एक कवर डालते हैं, अगर मौसम खराब है तथ्य यह है कि वे इसे कवर नहीं करते हैं आपके भाग लेने के निर्णय को प्रभावित कर सकते हैं।
  • एक किसान मार्केट वेंडर चरण 5 का शीर्षक चित्र

    Video: बाँस की खेती कर बने लखपति | बांस की खेती | Bamboo Farming - Good Option To Adopt

    5
    एक बार जब आप निर्माता बाजार का हिस्सा बनने के लिए सहमत हो गए हैं, तो योजना बनाएं कि आपकी बिक्री स्थिति कैसे दिखाई देगी। क्या आपके पास कुर्सियां, एक कियॉस्क, एक तंबू के साथ एक मेज है या बस अपने उत्पादों को कुछ सरल, ट्रेलर या स्ट्रॉ बाल्टी की तरह रख दें? कैसे आप अपने व्यापार को प्रदर्शित करने के आधार पर, आप इस तरह के तह कुर्सियाँ, एक पाड मेज, एक तम्बू, एक शामियाना या बड़े छाता, एक समाचार पत्र स्टैंड, मेज़पोश, एक पोर्ट-पैसे और एक कैलकुलेटर के रूप में कुछ वस्तुओं, खरीद करने के लिए की आवश्यकता होगी। कुछ मामलों में, आप क्रेडिट कार्ड लेन-देन स्वीकार कर सकते हैं, इसलिए आपके पास पोर्टेबल वेंडिंग मशीन या सेल फ़ोन भी होना चाहिए। हालांकि, याद है कि नकदी क्या बाजार निर्माताओं में राज करता है है, और कई, पैसे निकालने के लिए, ताकि आप इस अतिरिक्त खर्च से बचने के लिए चाहते हो सकता है एटीएम की है।
  • वह स्थान जहां आप पैसे रखना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित है और यह हमेशा आपके पास है। कई विक्रेताओं कमर के चारों ओर फैनी पैक में अपने पैसे लेना पसंद करते हैं। यदि आप रचनात्मक हैं, तो आप फैनी पैक को सिक्के और बिल में विभाजित कर सकते हैं और एक अतिरिक्त बदलाव भी कर सकते हैं।
  • एक किसान मार्केट वेंडर चरण 6 के शीर्षक वाला छवि



    6
    बाजार में जाने से पहले एक दिन पहले ही तैयार हो जाओ आपके पास बाजार में जाने के लिए उस दिन को पैक या उठाए जाने का समय नहीं होगा- आम तौर पर, आपको बिस्तर से बाहर निकलना और बहुत जल्दी जाने का समय होगा। सबसे अच्छी विधि सभी उत्पादों को तैयार करने और उन्हें कार या वैन में रात से पहले, जल्दी जाने के लिए तैयार है। सिवाय यदि आप पहले रात को बहुत जल्दी सोते रहना चाहते हैं, और छोड़ने से पहले उत्पादों को सेंकना या तैयार करने के लिए जल्दी उठना चाहते हैं।
  • कई मामलों में, सबसे व्यावहारिक बात इससे पहले रात को सेंकना है, और अगर खाद्य पदार्थों का विरोध, पहले भी। उत्पादों को फ्रीज करने की कोशिश करें और उन्हें रात पहले पिघलना
  • जिन उत्पादों की आवश्यकता है उन्हें पैक करें
  • पहले दिन भोजन उठाएं और बक्से या अन्य कंटेनरों का लोड तैयार करें। उन्हें एक ठंडी जगह में तैयार रखें ताकि आप उन्हें छोड़ने से पहले तेज़ी से लोड कर सकें।
  • यदि बाजार मांग करता है कि आप तैयार खाद्य पदार्थों की सामग्री की एक सूची बनाते हैं, तो कुछ दिन पहले लेबल बनाते हैं। यह ऐसा करने के लिए एक अच्छा विचार है, भले ही बाजार इसकी मांग न करे, क्योंकि ग्राहक जानना चाहते हैं कि उनके भोजन में क्या है। यदि आप कंप्यूटर पर लेबल्स बनाते हैं, तो उसे बाद में उपयोग के लिए एक फ़ोल्डर में सहेजें - यह प्रक्रिया को गति देगा जब आप एक ही उत्पाद बनाने के लिए वापस आएं।
  • अपनी कार में तुरंत ट्रेलर मारा। यदि आपको ट्रेलर का बैक अप लेने की आवश्यकता है, तो इसे फ्लिप करने की कोशिश करें (इसे 180 डिग्री बनायें) और दिन के दौरान इसे सड़क पर वापस डालें, जब यह देखना आसान हो जाए वरना, यह अपने घर के सामने सड़क पर छोड़ दें, अगर यह सुरक्षित है।
  • परिवर्तन व्यवस्थित करें आपको बहुत बदलाव की आवश्यकता होगी, इसलिए यदि आपके पास पर्याप्त नहीं है, तो बैंक पर जाएं,
  • Video: solar pump, सोलर पंप किसानों के लिए वरदान, देखें इंस्टालेशन से संचालन तक पूरी जानकारी

    एक किसान मार्केट वेंडर चरण 7 बनें चित्र
    7
    जल्दी सो जाओ! निर्माता बाजार आमतौर पर शनिवार या रविवार को खुला रहता है, भले ही यह शुक्रवार या शनिवार की रात हो, 9 डिग्री के आसपास सोते रहें। जब यह होता है तो आपको अपने सभी संभावित ऊर्जा की आवश्यकता होगी।
  • एक किसान मार्केट वेंडर चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    जल्दी उठो सुबह आप बाजार में जाते हैं हमेशा की तुलना में पहले जाओ, अगर यह पहली बार हो रहा है, तो आप पूरी स्थिति को व्यवस्थित कर सकते हैं। जैसा कि आप अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, आप इसे तेज़ी से करना सीखेंगे ताकि आप कुछ और सो सकें, लेकिन शुरुआत में, आरंभ करना सबसे अच्छा है, इसलिए आपके पास कुछ तय करने का समय है जो सही नहीं है पहली बार।
  • एक किसान मार्केट वेंडर चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    9
    अपने ग्राहकों के साथ संबंध हमेशा अपनी पोस्ट के सामने आने वाले लोगों के लिए मजे की तरह "नमस्कार" या "शुभ प्रभात" कहें अपने उत्पादों के बारे में विस्तार से, उनके मूल, उनके लिए अपनी जुनून और उनकी ताजगी के बारे में बात करने के लिए तैयार रहें। निर्माता बाजार का उद्देश्य मध्यस्थों को समाप्त करना है और ग्राहकों के साथ सीधा संबंध रखने के लिए है ताकि वे प्रेम और देखभाल को समझ सकें कि माल के लिए मांग की गई है। समय बिताने के लिए तैयार रहें - यह निर्माता बाज़ार का एक अभिन्न अंग है
  • मुस्कान, भले ही कोई कैमरा न हो ग्राहक एक ऐसी स्थिति में जाना पसंद करते हैं, जिसमें एक कर्मचारी है मैत्रीपूर्ण.
  • आप क्या कर रहे हैं पर गर्व होना आप स्थानीय खाद्य पदार्थों के उत्पादन की प्रक्रिया की वसूली का हिस्सा हैं और उन्हें ग्राहकों को सीधे बेकार और अप्रभावित बिना बिक्री कर सकते हैं, जो कि बड़े खाद्य श्रृंखलाओं ने हमें इस्तेमाल किया है। आप अपने आप को और शायद दूसरों के लिए निर्वाह साधन बनाने के लिए, और लोगों के स्वस्थ भोजन का उपभोग करने के लिए भी एक समुदाय बनाने में योगदान दे रहे हैं, जो कि वे योग्य हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग प्रति मौसम में एक से अधिक बाजार में जाते हैं, कभी-कभी तीन से चार तक अगर आप फ्रैंचाइज़ी या सहयोगी का हिस्सा हैं तो यह आसान है - यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो अपनी पहुंच बढ़ाने के तरीके तलाशने में संकोच न करें।
    • यदि आप अपने उत्पाद के लिए एक पुरस्कार जीतते हैं, तो इसे ले आओ और इसे हर किसी को दिखाएं ताकि वे उसे देख सकें। जब लोग देखते हैं कि आपके पास पुरस्कार है, तो वे आपके उत्पाद को खरीदना चाहते हैं।
    • एक अप्रत्याशित घटना के मामले में एक आपातकालीन किट तैयार करें।
    • जब आप बाजार पर जाते हैं, तो कई लीटर पानी ले आओ। सबसे गर्म महीनों के दौरान, तापमान 40 डिग्री सेल्सियस (105 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंच सकता है, और आप कर सकते हैं निर्जलीकरण आसानी से। यदि आप इस प्रकार के तापमान के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, हमेशा आच्छादित रहें और आपके उत्पादों को चांदनी के साथ - ग्राहकों को भी छाया के लिए आभारी होंगे।

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    चेतावनी

    • कभी भी शिकार या हथियारों को पार नहीं किया जा सकता कभी-कभी, ऐसे लोग भी होते हैं जो बाजार की तस्वीर लेते हैं, और आप नहीं चाहते कि उन्हें आपको ऊब के रूप में देखना चाहिए! सामान्य तौर पर अपने शरीर की भाषा का ध्यान रखना - ग्राहकों को अपनी स्थिति में आकर्षित करने या उन्हें अनदेखा करने की छाप देने में कोई दिलचस्पी नहीं होने की धारणा को देना आसान नहीं है।
    • एक विक्रेता होने का अर्थ है बहुत काम. आपको सब कुछ देना होगा और शायद जल्द ही थक गए होंगे। लेकिन समय के साथ, आप अधिक प्रतिरोधी हो जाते हैं और सामना करना सीखते हैं, और यह बहुत आसान लग सकता है
    • शामियाना संलग्न रखने के लिए दांव या कुछ वजन लाओ - कभी-कभी, हवा इतनी ताकतवर है कि आप अपने शामियान ले सकते हैं!
    • बारिश, तूफान, हवाओं और कर्कश सूरज से निपटने के लिए अच्छी तरह तैयार रहें। एक इलेक्ट्रिक प्रशंसक लाओ, अगर आप इसे अपनी स्थिति में स्थापित कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तम्बू, चांदनी, बड़े छाता
    • काउंटर टेबल, टेस्टल टेबल, तह टेबल, स्टैक्ड बक्से
    • उत्पादन
    • टैग
    • लाइसेंस या प्रमाणीकरण (यदि आवश्यक हो)
    • परिवहन वाहन, ट्रेलर
    • बदलें और एक फैनी पैक अपने शरीर में पैसे लोड करने के लिए
    • कैलक्यूलेटर, आप इसे काउंटर पर छड़ी कर सकते हैं
    • बैग (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com