ekterya.com

खतरनाक पदार्थों के साथ एक घटना को कैसे बचाना

रसायन हर जगह हैं वे पीने के पानी को शुद्ध करते हैं, फसल उत्पादन में वृद्धि करते हैं और घरेलू कार्यों को सरल करते हैं। हालांकि, रसायनों का उपयोग मनुष्यों या पर्यावरण के लिए खतरनाक भी हो सकता है यदि वे अनुपयोगी रूप से उपयोग या जारी किए जाते हैं कचरे के उत्पादन, भंडारण, परिवहन, उपयोग या निपटान के दौरान जोखिम मौजूद हो सकते हैं। यदि आप किसी असुरक्षित तरीके से किसी रासायनिक का इस्तेमाल करते हैं या इसे खतरनाक मात्रा में पर्यावरण के मुकाबले रिहा कर देते हैं, तो आप और आपके समुदाय को जोखिम में पड़ जाएगा, जहां आप रहते हैं, काम करते हैं या खेलते हैं रासायनिक निर्माताओं खतरनाक पदार्थों के निर्माता हैं, लेकिन कई अन्य हैं, जिनमें सर्विस स्टेशन, अस्पतालों और खतरनाक सामग्री अपशिष्ट जमा शामिल हैं।

चरणों

विधि 1

एक घटना से पहले
छवि शीर्षक वाला एक जीवित प्राणी खतरे की सामग्री घटना चरण 1
1

Video: जब एक लड़के को सच्चा प्यार होता है तो ऐसा होता है

पता लगाएँ कि क्या आपके समुदाय में एक स्थानीय आपात योजना योजना (या एलईपीसी अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) है। एक एलईपीसी की जिम्मेदारियों में, समुदाय के खतरनाक सामग्रियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने और जब आवश्यक हो तो जनता को यह जानकारी उपलब्ध कराने का कार्य है। एलईपीसी भी समुदाय तैयार करने के लिए एक आपातकालीन योजना विकसित करने और उसमें होने वाली रासायनिक आपात स्थिति का जवाब देने के लिए जिम्मेदार हैं। जिस तरीके से लोगों को सूचित किया जाएगा और एक रिसाव की स्थिति में किए जाने वाले कार्य योजना का हिस्सा हैं
  • एक खतरनाक सामग्री घटना चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    रासायनिक खतरों के बारे में और अधिक जानने के लिए एलएपीसी से संपर्क करें और जोखिम को कम करने के लिए क्या किया जाना चाहिए, जो ये सामग्री व्यक्तियों और समुदाय को प्रस्तुत करती हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक जीवित प्राणी खतरे की सामग्री घटना चरण 3
    3
    एक आपातकालीन आपूर्ति किट तैयार करें और प्लास्टिक की चादरें, टेप और कैंची शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • विधि 2

    एक घटना के दौरान
    एक खतरनाक सामग्री घटना चरण 4 से बचने वाली छवि
    1
    विस्तृत जानकारी और निर्देशों के लिए स्थानीय रेडियो या टीवी स्टेशनों को सुनो। निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। प्रदूषण के जोखिम को कम करने के लिए आपको क्षेत्र से दूर रहना होगा। याद रखें कि कुछ जहरीले रसायनों गंधहीन हैं
  • छवि शीर्षक वाला एक जीवित प्राणी खतरे की सामग्री घटना चरण 5

    Video: ओजोन परत का निर्माण व ओजोन परत मे छेद

    2
    यदि आप इस घटना के दौरान खुले हुए हैं, तो मौजूदा, चढ़ाई और हवा के खिलाफ रहें। सामान्य तौर पर, कम से कम 1 किलोमीटर (या आधा मील तक पहुंचने का प्रयास करें, आमतौर पर यह शहर में 8 से 10 ब्लॉक है) जहां खतरे क्षेत्र है चलना मत (या टच) चल, तरल पदार्थ, वायु कोहरे या ठोस ठोस जमा जमा।
  • एक खतरनाक सामग्री घटना चरण 6 से बचने वाली छवि
    3
    बंद करो और एक स्थायी इमारत में शरण लेने के लिए यदि आप मोटर वाहन में हैं यदि आपको कार में रहना होगा, तो अपनी खिड़कियां बंद रखें, वेंटिलेशन जैसे, और एयर कंडीशनिंग या हीटिंग बंद करें।
  • एक खतरनाक सामग्री घटना 7 से बचने वाली छवि
    4
    अगर वे आपको यह करने के लिए कहें तो उन्हें बंद रहें। सभी दरवाजे, खिड़कियां, वेंटिलेशन नलिकाएं और चिमनी बंद करें, जो बाहर जाते हैं यहां तक ​​कि आप के रूप में कई आंतरिक दरवाजे के रूप में बंद कर सकते हैं।



  • एक खतरनाक सामग्री घटना चरण 8 से बचने वाली छवि
    5
    एयर कंडीशनर और वेंटिलेशन सिस्टम बंद करें। बड़ी इमारतों में, वायुमंडल प्रणाली को 100% हवा का पुनर्गणना करने के लिए कॉन्फ़िगर करें ताकि इमारत में बाहर से हवा को आकर्षित न कर सकें। यदि यह संभव नहीं है, तो आपको वेंटिलेशन सिस्टम बंद करना चाहिए
  • छवि शीर्षक से एक खतरनाक सामग्री घटना चरण 9 से बचें
    6
    शरण के पूर्वनिर्धारित जगह पर जाएं यह कमरा मंजिल के ऊपर होना चाहिए और बाहर तक कम से कम खुलने की संभावना है। प्लास्टिक शीटिंग और टेप का उपयोग करके प्रत्येक खिड़की, दरवाजे और वेंटिलेशन वाहिनी को कवर करके कमरे को सील करें। कमरे में दरारें और छेद को भरने के लिए सामग्री का उपयोग करें, जैसे कि आम तौर पर पाइप के आसपास होते हैं
  • प्रत्येक व्यक्ति के लिए मंजिल पर दस वर्ग मीटर का अंतरिक्ष पर्याप्त हवा कार्बन डाइऑक्साइड को 5 घंटे तक जमा करने की अनुमति देगा, यह मानते हुए कि लोग आराम से रहते हुए साँस लेते हैं।
    एक खतरनाक सामग्री की घटना से बचने वाला छवि शीर्षक 9 बुलेट 1
  • हालांकि, स्थानीय अधिकारी कम से कम दो या तीन घंटे के लिए एक मुहरबंद कमरे में शरण लेने के लिए जनता से सलाह देते हैं, क्योंकि इस तरह के आश्रय की प्रभावशीलता समय के साथ प्रदूषित हवा के माध्यम से बाहरी फिल्टरों से कम हो जाती है। इस मामले में, अधिक सुरक्षा प्रदान की जाने वाली कार्रवाई क्षेत्र की निकासी होगी।
    एक खतरनाक सामग्री की घटना से बचने वाला छवि शीर्षक 9 बुलेट 2
  • विधि 3

    एक घटना के बाद
    एक खतरनाक सामग्री घटना चरण 10 से बचने वाली छवि
    1
    घर लौटें केवल अगर अधिकारियों का कहना है कि ऐसा करना सुरक्षित है खिड़कियों और वेंटिलेशन नलिकाओं को खोलें और जगह को हवा देने के लिए प्रशंसकों को चालू करें।
  • एक खतरनाक सामग्री घटना से बचने वाली छवि 11

    Video: श्रीलंका एक रहस्यमय देश // Sri Lanka amazing facts in hindi

    2
    जल्दी से कार्य करें यदि आपके पास ख़तरनाक रसायनों से संपर्क किया गया है या उनसे संपर्क किया गया है। निम्नलिखित करें:
  • स्थानीय प्राधिकारियों के परिशोधन के निर्देशों का पालन करें वे शायद आपको सलाह देंगे कि आप को अच्छी तरह से तैयार करने के लिए एक शॉवर लेना, या शायद वे सुझाव दें कि आप पानी से बाहर रहें और दूसरी प्रक्रिया का पालन करें।
    एक खतरनाक सामग्री की घटना से बचने वाला छवि शीर्षक 11 बुलेट 1
  • यदि आप किसी भी असामान्य लक्षणों से पीड़ित हैं, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा उपचार की तलाश करें।
    छवि शीर्षक से एक खतरनाक सामग्री की घटना से बचें चरण 11 बुलेट 2
  • सभी कपड़े और जूते रखें जो कसकर मोहरबंद कंटेनरों में प्रदूषित होने के लिए सामने आए हैं। उन्हें अन्य सामग्रियों से संपर्क करने की अनुमति न दें स्थानीय अधिकारियों को यह पता लगाने के लिए कहें कि आप उन्हें कैसे दूर करना चाहिए।
    छवि शीर्षक वाला एक जीवित प्राणी खतरे की सामग्री के मामले में कदम 11 बुललेट 3
  • आपके साथ संपर्क करने वाले किसी व्यक्ति को चेतावनी दें कि आप किसी जहरीले पदार्थ से अवगत हो सकते हैं
    छवि खतरे में डालने वाली छवियों का शीर्षक जीवित है
  • एक खतरनाक सामग्री घटना 13 से बचने वाली छवि
    3
    स्थानीय अधिकारियों से पता लगाएं कि जमीन और आपकी संपत्ति को कैसे साफ किया जाए किसी भी वाष्प की रिपोर्ट करें जो पर्यावरण या किसी अन्य दिखाई देने वाले खतरे को आपातकालीन सेवाओं के कार्यालय में छोड़ दिया गया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com