ekterya.com

वेल्ड कैसे करें

वेल्डिंग एक विद्युत प्रवाह का उपयोग सुपरहेट करने की प्रक्रिया है और दो धातु भागों में शामिल होने के लिए धातु पिघलता है। वेल्ड के कई तरीके हैं, लेकिन घर पर काम करने वाले दो सबसे लोकप्रिय हैं गैस वेल्डिंग और मेटल आर्क (जिसे एमआईजी भी अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के रूप में जाना जाता है) और आर्क वेल्डिंग (इलेक्ट्रोड के साथ वेल्डिंग के रूप में जाना जाता है)। हालांकि यह प्रक्रिया पहले को धमकाने वाली हो सकती है, वास्तव में यह एक बहुत सरल बात है कि एक बार जब आप सभी उपयुक्त सुरक्षा उपायों को लेते हैं और वेल्डर के साथ अभ्यास करते हैं

चरणों

विधि 1

सुरक्षा उपायों को ले लो
वेल्डे चरण 01 नाम वाली छवि
1
एक वेल्डर हेलमेट प्राप्त करें स्पार्क्स और प्रकाश जो वेल्डिंग का उत्सर्जन बहुत उज्ज्वल है और आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, संभावना है कि धातु का मलबे या स्पार्क्स सीधे आपके चेहरे पर उड़ जाएंगे। इसलिए, एक वेल्डिंग हेलमेट को खरीदने के लिए आवश्यक है जो स्वचालित रूप से इंटरनेट पर या हार्डवेयर स्टोर में डाला जाता है। इस तरह, आप स्पार्क्स से अपनी आंखों और चेहरे की सुरक्षा कर सकते हैं और वेल्डिंग जब गर्मी उत्पन्न करते हैं।
  • वेल्ड स्टेप 02 नाम वाली छवि
    2
    मजबूत वेल्डिंग दस्ताने प्राप्त करें आप उन्हें इंटरनेट या हार्डवेयर स्टोर पर खरीद सकते हैं। आमतौर पर, इन दस्ताने cowhide या सुअर की त्वचा से बना रहे हैं और बिजली के झटके, गर्मी और विकिरण से अपने हाथ की रक्षा करेगा। हमेशा उन्हें हर समय आप कुछ मिलाप करना चाहते हैं पर डाल दिया।



  • वेल्ड स्टेप 03 नाम वाली छवि
    3
    एक चमड़े के एप्रन का उपयोग करें इससे वेल्डर के स्पार्क्स को अपने कपड़े के साथ या बर्निंग से आने से रोका जा सकेगा। इंटरनेट पर या हार्डवेयर स्टोर पर टिकाऊ और गैर-ज्वलनशील हो जाओ।
  • छवि शीर्षक वाला वेल्ड चरण 04
    4
    एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करें वेल्डिंग की प्रक्रिया हानिकारक वाष्पों और गैसों के साथ वायु को संक्रमित करती है अगर साँस इसलिए, एक खुली जगह में काम करना सबसे अच्छा है जिसमें दरवाजे और खिड़कियां खुली हैं।
  • विधि 2

    धातु की वस्तु को तैयार करने के लिए तैयार करें
    वेल्ड चरण 05 शीर्षक वाली छवि

    Video: Rpsc 2nd Grade Gk ::राजस्थान के भूगोल के बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com