ekterya.com

इलेक्ट्रिक आर्क के साथ वेल्ड कैसे करें

विद्युत चाप के साथ वेल्डिंग धातुएं एक प्रवाहकीय लेपित इलेक्ट्रोड (रॉड) का उपयोग करके धातु के दो टुकड़ों में शामिल होने की प्रक्रिया है, जो बिजली के चाप के कारण पिघला देता है और वेल्डेड टुकड़ों के हिस्से में पिघला जाता है। यह लेख एक साधारण ट्रांसफार्मर टाइप वेल्डिंग मशीन के साथ इन लेपित फ्लो इलेक्ट्रोड के उपयोग का वर्णन करता है।

चरणों

आर्क वेल्ड चरण 1 नामक छवि
1
इसमें विद्युत चाप के साथ वेल्डिंग की प्रक्रिया शामिल है। एक विद्युत चाप यह एक वेल्डिंग रॉड की नोक पर बना होता है जब एक विद्युत प्रवाह वायु के एक छोटे से स्थान से गुजरता है और धातु के टुकड़े के माध्यम से वेल्डेड हो जाता है। इस लेख में उनके विवरणों के साथ उपयोग की जाने वाली कुछ शर्तें यहां दी गई हैं:
  • वेल्डिंग मशीन या वेल्डिंग मशीन यह शब्द उस मशीन का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो वर्तमान में वेल्डिंग के लिए उपयुक्त वर्तमान में (एसी) 120-240 वोल्ट, वर्तमान में चालू अंतर के 40-70 वोल्ट और प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसी) में अन्य वोल्टेज स्तरों को परिवर्तित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह आमतौर पर एक बड़े और भारी ट्रांसफार्मर, एक वोल्टेज विनियमन सर्किट, एक आंतरिक शीतलन प्रशंसक और एक एम्पररेज स्तर चयनकर्ता होता है। शब्द "वेल्डर" वेल्डिंग प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति पर लागू होता है एक वेल्डिंग मशीन को इसे संचालित करने के लिए वेल्डर की आवश्यकता होती है।
  • वेल्डिंग केबल्स वे वेल्डेड इन्सुलेटर वाले वेल्डेड हैं जो वेल्डिंग के टुकड़े तक कम वोल्टेज और उच्च एम्पैरेज के वर्तमान लेते हैं। एक इलेक्ट्रोड धारक है और दूसरा ग्राउंड केबल है।
  • क्लैंप और हैंडल या इलेक्ट्रोड धारक के साथ टर्मिनल। इलेक्ट्रोड धारक केबल के अंत में यह डिवाइस है जो इलेक्ट्रोड को धारण करता है, जो वेल्डिंग काम करने के लिए वेल्डर को रखता है और मैनिलेट करता है।
  • मास और आटा दबाना यह एक ऐसा केबल है जो बड़े पैमाने पर या विद्युत सर्किट को पूरा करता है, और विशेष रूप से, क्लैंप जिसे वेल्डेड धातु से गुजरने की अनुमति देने के लिए वेल्डेड किया जा सकता है।
  • अम्पेरेज या amps। यह एक विद्युत शब्द है, जो विद्युत् प्रवाह के स्तर को वर्णन करता है जो इलेक्ट्रोड को दिया जाता है।
  • डीसी और रिवर्स ध्रुवीकरण यह एक अलग विन्यास है जिसका उपयोग चक वेल्डिंग या इलेक्ट्रोड सिस्टम में किया जाता है जो कि कुछ प्रकार की मुश्किल धातुओं को वेल्ड करने के लिए अधिक बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है या जो बारी बारी से मौजूदा चालू होने पर अच्छा नहीं होता इस वर्तमान उत्पादन के वेल्डर में एक शुद्ध सर्किट होता है या जनरेटर द्वारा संचालित होता है। यह सामान्य एसी वेल्डर से ज्यादा महंगा है
  • इलेक्ट्रोड। वहाँ कई विशिष्ट वेल्डिंग धातु मिश्र धातुओं के विभिन्न प्रकार और लचीला लोहा, स्टेनलेस स्टील या क्रोम, एल्यूमीनियम, या कठोर कार्बन स्टील्स या उच्च के रूप में, के लिए इस्तेमाल किया इलेक्ट्रोड हैं। एक ठेठ इलेक्ट्रोड प्रवाहकीय रॉड के अंदर एक विशेष कोटिंग जो जलता है, जबकि चाप होता है के साथ लेपित लेने वाली ऑक्सीजन और जो ऑक्सीकरण या के साथ जल से धातु से बचाता है वेल्डिंग क्षेत्र, में कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन के होते हैं वेल्डिंग प्रक्रिया में विद्युत चाप यहां कुछ सामान्य प्रकार के इलेक्ट्रोड और उनके उपयोग हैं:
  • इलेक्ट्रोड E6011: सेलूलोज फाइबर कोटिंग के साथ हल्के स्टील (कम कार्बन) से बने होते हैं। इलेक्ट्रोड पहचान में पहले दो नंबर तन्यता ताकत है, प्रति 1,000 पाउंड प्रति वर्ग इंच में मापा जाता है। यहां, इलेक्ट्रोड वोल्टेज 60,000 एसएसआई होगा।
  • इलेक्ट्रोड E6010: रिवर्स polarity है और आमतौर पर भाप और पानी की पाइप वेल्ड करने के लिए उपयोग किया जाता है, और वेल्डिंग "भूमि के ऊपर" के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है, क्योंकि धातु तरल अवस्था में अभी भी स्थिति में आयोजित किया जाता है कर रहे हैं, सतह पर बाहर खींचा जा रहा बंधुआ जा करने के लिए और इलेक्ट्रोड से वर्कपीस के लिए सटीक दिशा का पालन करना।
  • इलेक्ट्रोड अन्य विशिष्ट उपयोगों के लिए E60XX: वे उपलब्ध हैं, लेकिन E6011 के सामान्य उपयोग के लिए मानक माना जाता है, और E6010s डीसी रिवर्स ध्रुवीकरण वेल्डिंग के लिए मानक माना जाता है, और हम इस लेख में विस्तार से चर्चा नहीं करेंगे।
  • इलेक्ट्रोड E7018: रॉड के साथ कवर किया जाता है कम हाइड्रोजन प्रवाह, 70,000 पीएसआई की एक उच्च तन्य शक्ति के साथ। वे अक्सर निर्माण उद्योग में संरचनाओं से इस्पात इकट्ठा करते हैं, और अन्य अनुप्रयोगों में मजबूत संयुक्त या वेल्ड सामग्री के रूप में इकट्ठा होते हैं जिनके लिए बहुत ताकत होती है ध्यान दें कि, हालांकि इन इलेक्ट्रोड महान शक्ति कमजोर हो सकता है नहीं तो उच्च गुणवत्ता वेल्डिंग इस्पात प्रदर्शन करने के लिए खाते में सही amperage और समाशोधन विवरण (जंग, पेंट या galvanizing) की गई हैं। इन इलेक्ट्रोडों को हाइड्रोजन में कम कहा जाता है क्योंकि वे हाइड्रोजन सामग्री को उन में कम रखने की कोशिश करते हैं और उन्हें 250ºF और 300ºF के बीच के तापमान पर एक ओवन में संग्रहित किया जाना चाहिए। यह तापमान पानी के उबलते बिंदु से ऊपर है, जो समुद्र स्तर पर 212 डिग्री एफ है। इस तरह नमी को रोका गया है (एच2ओ) हवा के इलेक्ट्रोड की धातु में प्रवेश करती है।
  • इलेक्ट्रोड निकल लोहा मिश्र धातु या निकल-लोहा: इन विशेष इलेक्ट्रोड नमनीय या पिटवा लोहे की ढलाई के लिए बनाया है, और विस्तार और लोहे सामग्री का संकुचन वेल्डेड है अनुमति देने के लिए अधिक से अधिक पालन किया है, कर रहे हैं।
  • विभिन्न धातुओं की छड़ें: वे विशेष मिश्र धातुओं के लिए बने होते हैं और वेल्डिंग, कठोर या मिश्रित स्टील के वेल्डिंग को बेहतर परिणाम देते हैं।
  • एल्यूमिनियम छड़: एक नई तकनीक है और एक पारंपरिक वेल्डिंग के साथ एल्यूमीनियम वेल्डिंग मशीन की अनुमति देते हैं, बजाय एक टांका लगाने का यंत्र गैस वेल्डिंग प्रकार मिग (धातु अक्रिय गैस) या टीआईजी के रूप में ट्यूब से खिलाया का उपयोग कर के (टंगस्टन अक्रिय गैस) , जिसे अक्सर हीलियम आर्क्स कहा जाता है, क्योंकि हीलियम गैस को लौ बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिकी वेल्डिंग सोसाइटी (एडब्ल्यूएस) द्वारा इस प्रकार के स्वतन्त्र वेल्डिंग के लिए बनाई गई आधिकारिक नाम हैं: स्टिक, टिग और माइग, सामग्री पर निर्भर करता है जो इसे खिलाती है।
  • इलेक्ट्रोड आकार इलेक्ट्रोड विभिन्न आकारों में आते हैं और प्रत्येक छड़ी के केंद्र के धातु के व्यास द्वारा मापा जाता है हल्के स्टील इलेक्ट्रोड के लिए 0.95 मिमी (3/8 इंच) छड़ हैं। सही आकार मशीन के एम्परेज पर निर्भर करता है और कठोरता सामग्री को वेल्डेड पर निर्भर करती है। प्रत्येक इलेक्ट्रोड को एम्पेरेज की किसी श्रेणी में सबसे अच्छा काम करता है। किसी दिए गए रॉड आकार के लिए सही एम्परेज रेंज का चयन वेल्डेड होने वाली सामग्री पर निर्भर करता है और प्रवेश को वांछित होता है, इसलिए इस अनुच्छेद में विशिष्ट एम्परेज पर चर्चा की जाएगी, जब वेल्डिंग प्रक्रिया की व्याख्या की जाती है।
  • सुरक्षा दल यह सुरक्षित रूप से वेल्ड करने के लिए आवश्यक है, सही उपकरण रखने और इसका उपयोग कैसे करना है यह जानने के लिए। वेल्डिंग के लिए कुछ बुनियादी तत्व सुरक्षित हैं
  • मास्क। यह आँखों और धनुष की चमक के पूरे चेहरे, गर्दन और सिर की रक्षा करने और सैनिकों के दौरान उड़ान भरने वाले स्पार्क्स की रक्षा के लिए रखा जाता है। मानक वेल्डिंग लेंस बहुत अंधेरे रंगा हुआ है, क्योंकि चाप की फ्लैश ने आंख की रेटिना पर जल पैदा कर सकता है। अंधेरे का एक स्तर वेल्डिंग लेंस के लिए न्यूनतम है। "लिफ्ट योग्य" लेंस वाले मुखौटे बेहतर हैं, क्योंकि अंधेरे लेंस को नीचे स्पष्ट लेंस छोड़ने और चिप्स या स्पार्क्स से संरक्षित धातु का काम करना जारी रखने के लिए उठाया जा सकता है। सबसे अधिक वांछनीय मुखौटे वे होते हैं जिनके काँच का स्वचालित रूप से अंधेरा होता है, और बाजार में पहले से ही उपलब्ध है। ये लेंस बहुत स्पष्ट हैं जब हम धातु का काटने और पोलिश करने के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं। जब आप लेंस को मिलाते हैं, तो जब आप चाप की चमक का पता लगाते हैं तो अंधेरे की 10 वीं डिग्री के लिए खुद को अंधेरे करना शुरू कर देते हैं। बाजार का सबसे नया मुखौटा स्वचालित अंधेरे के चर छाया लेंस के साथ हैं।
  • वेल्डिंग दस्ताने वे विशेष रूप से चमड़े के दस्ताने जो कलाई से परे 15 सेमी (6 इंच) को कवर करते हैं, और वेल्डर के हाथों और सामने की रक्षा करते हैं। इसके अलावा, वे आकस्मिक इलेक्ट्रोक्यूशन के खिलाफ सीमित सुरक्षा प्रदान करते हैं, अगर ऑपरेटर इलेक्ट्रोड के संपर्क में आता है।
  • वेल्डिंग एप्रन यह चमड़े से बना है और वेल्डर के कंधों और छाती को कवर करता है। जब सिर के ऊपर वेल्डिंग का इस्तेमाल होता है तो चमकता हुआ कपड़े या आग लगने का कारण नहीं बनता
  • काम के जूते वे व्यक्ति जो वेल्ड को एक प्रकार का बूट पहनना चाहिए, जो अपने पैरों को स्पार्क्स या लाल गर्म लावा के साथ जलाने से बचने के लिए कम से कम 15 सेमी (6 इंच) गन्ना के एंकल से जुड़ा होता है। इन बूटों के तलवों को इन्सुलेट करना चाहिए जो पिघल या आसानी से जला नहीं करते हैं।
  • आर्क वेल्ड चरण 2 नामक छवि
    2
    एक सफल वेल्डिंग करने के लिए कदम जानें। धातु धागा के साथ संयुक्त को कवर करने या एक टुकड़ा दूसरे के साथ चिपकाने से अधिक वेल्डिंग अधिक है यह प्रक्रिया समायोजन और उचित रूप से टुकड़ों, या धातुओं को वेल्डेड सुरक्षित करने से शुरू होती है, जिससे हम इसमें शामिल होने जा रहे हैं। मोटी टुकड़ों के लिए, आपको एक बेवेल फाइल करने की जरूरत पड़ सकती है और फिर इसे मिलाप के अंक से भर कर एक ठोस संबंध सतह बना सकता है। सरल वेल्ड को पूरा करने के लिए यहां बुनियादी कदम हैं:
  • धनुष का निर्माण यह इलेक्ट्रोड और काम के टुकड़े के टिप "के बीच" विद्युत चाप बनाने की प्रक्रिया है यदि इलेक्ट्रोड बस "चिपक जाती है" तो वर्तमान में जमीन को क्लैंप से सीधे भाग में जाने की इजाजत देता है, इलेक्ट्रोड को पिघलाने के लिए पर्याप्त गर्मी नहीं होगी और धातु पिघल नहीं करेंगे।
  • चाप को एक बिंदु या मिलाप की बूंद बनाने के लिए ले जाएँ। वेल्डिंग का "ड्रॉप" या बिंदु धातु का रूप है, जो तब होता है जब इलेक्ट्रोड और बेस मेटल एक साथ पिघल जाता है। यह उन टुकड़ों के बीच की जगह को भर देता है जो शामिल हो रहे हैं और जुटाए जाते हैं।
  • वेल्ड आकार यह झुकाव या 8 के आंदोलन में वेल्डेड, क्षेत्र में आगे और आगे बढ़ते हुए किया जाता है, ताकि धातु को टुकड़ों के बीच अंतरिक्ष की चौड़ाई में वितरित किया जा सके ताकि वेल्डिंग आपके पसंद के लिए हो।
  • पॉलिश और एक पास और दूसरे के बीच वेल्ड ब्रश करें हर बार जब आप एक "अंतिम" या गोल अंत वेल्डिंग समाप्त करने के लिए पूरा करते हैं,, लावा या इलेक्ट्रोड के टुकड़े वेल्ड की सतह पर शेष पिघल दूर रखना चाहिए ताकि केवल ठोस धातु छोड़ दिया अगले पास के साथ आगे बढ़ने से पहले
  • छवि शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 3
    3
    उपकरण और सामग्रियों को इकट्ठा करने के लिए आपको वेल्डिंग शुरू करने की आवश्यकता होगी। ये हैं: वेल्डिंग मशीन, इलेक्ट्रोड, उनके clamps और धातु वेल्डेड के साथ केबल।
  • आर्क वेल्ड चरण 4 नामक छवि
    4
    एक सुरक्षित काम क्षेत्र तैयार करें, अधिमानतः स्टील या अन्य गैर-ज्वलनशील सामग्री से बना एक मेज के साथ। हल्के स्टील के कुछ टुकड़े अभ्यास करने के लिए, कम से कम 0.95 मिमी (3/16 इंच) मोटी, आप की सेवा करेंगे।
  • आर्क वेल्ड चरण 5 नामक छवि
    5
    एक सैनिक होने के लिए धातु तैयार करें अगर धातु में दो टुकड़े होते हैं जिन्हें वेल्डिंग से जोड़ना पड़ता है, तो आपको उन पक्षों पर एक बेकेल किनारों को दायर करके तैयार करना होगा जो कि जुड़ जाएंगे। यह वेल्डेड चाप के लिए पर्याप्त "प्रवेश" दोनों पक्षों को पिघलाने देता है और उन्हें एक साथ पिघला देता है ताकि वेल्ड सामग्री संयुक्त को भर कर वास्तविक टुकड़ों को जोड़कर बस "ग्लूव्यूइंग" की जगह ले सकें। कम से कम आपको किसी भी पेंट, तेल, जंग या अन्य दूषित पदार्थ निकालना चाहिए ताकि आप एक साफ सतह पर काम कर सकें और गुणवत्ता वेल्डिंग कर सकें।
  • छवि शीर्षक आर्क वेल्ड चरण 6
    6
    धातु के टुकड़े को एक साथ दबाना ताकि वे जरूरी हो जाएंगे, यदि आवश्यक हो। "सार्जेंट" प्रकार clamps या लॉकिंग चिमटे आम ​​तौर पर इस के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। विशेष परियोजनाओं के लिए आपको उचित तकनीकें मिलनी चाहिए, जो भागों में फिट हों, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सही स्थिति में बने रहें, जब आप उन्हें वेल्ड से जोड़ते हैं।
  • आर्क वेल्ड चरण 7 नामक छवि
    7
    सबसे बड़ा टुकड़ा है कि आप वेल्ड करने जा रहे हैं पर आटा दबाना रखें। सुनिश्चित करें कि यह एक साफ जगह पर है ताकि बिजली के सर्किट को द्रव्यमान पर न्यूनतम संभव प्रतिरोध के साथ पूरा किया जा सके। फिर, यदि जंग या रंग साफ है तो यह विद्युत प्रवाह में हस्तक्षेप नहीं करता है और जब आप वेल्ड शुरू करते हैं तो चाप अधिक आसानी से उत्पन्न होता है।
  • आर्क वेल्ड चरण 8 नामक छवि
    8
    आप जिस नौकरी करने जा रहे हैं, उसके लिए सही रॉड और एम्परेज रेंज चुनें उदाहरण के तौर पर, एक 6.35 मिमी (1/4 इंच) स्टील प्लेट को ई 6011 3.20 सेमी (1/8 इंच) इलेक्ट्रोड और 80 से 100 एम्पों के बीच का उपयोग करके ठीक से वेल्डेड किया जा सकता है। अपने इलेक्ट्रोड धारक क्लैंप में इलेक्ट्रोड को यह सुनिश्चित करने के लिए रखें कि क्लैंप का प्रवाहकीय हिस्सा उस रॉड की शुरुआत में क्षेत्र के साथ अच्छे संपर्क बनाता है जिसमें कोई इन्सुलेशन नहीं है।
  • आर्ट वेल्ड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    वेल्डिंग मशीन चालू करें आपको ट्रांसफार्मर से गुलजार की आवाज़ सुननी चाहिए कूलिंग पंखे की आवाज नहीं सुनाई जा सकती है। कुछ वेल्डिंग प्रशंसकों को केवल तब सक्रिय किया जाता है जब मशीन को शीतलन की आवश्यकता होती है। यदि आप कुछ भी नहीं सुनते हैं, तो आपको सर्किट की जांच करनी पड़ सकती है जो मशीन को बिजली प्रदान करती है और फ़्यूज़ बॉक्स में स्विच देती है। वेल्डिंग मशीनों को चलाने के लिए बिजली की काफी मात्रा की आवश्यकता होती है, अक्सर 60 एएमपीएस या अधिक और 240 वोल्ट की एक विशेष स्थापना होती है।
  • आर्क वेल्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10



    इलेक्ट्रोड धारक को अपने सबसे कुशल हाथ से अछूता वाले हैंडल से पकड़ो, ऐसी स्थिति में रॉड के साथ जो आपको धातु पर पैंतरेबाज़ी करने की अनुमति देता है जिससे संभवतः सबसे प्राकृतिक तरीके से वेल्डेड किया जा सके। वेल्डिंग मुखौटा को रखो, यह देखने के लिए पर्याप्त है कि इलेक्ट्रोड उस टुकड़े से कुछ इंच है जहां आप वेल्ड करने जा रहे हैं, मुखौटा को फ्लिप करने के लिए तैयार हैं और अपनी आंखों की रक्षा करें। निश्चित रूप से आप इस आंदोलन का अभ्यास करना चाहते हैं और साथ ही इलेक्ट्रोड के साथ धातु को दोहन के लिए मशीन पर काम करने से पहले काम की सनसनी महसूस करना चाहते हैं, लेकिन सुरक्षा के बिना आपकी आंखों के सामने बिजली के चाप का उत्पादन कभी नहीं करेंगे। ।
  • आर्ट वेल्ड चरण 11 नामक छवि
    11
    वह बिंदु चुनें जहां आप अपनी वेल्डिंग शुरू करना चाहते हैं। इसके पास इलेक्ट्रोड की नोक की स्थिति दें, फिर मुखौटा को कम स्थिति में रखें। धातु के हिस्से को "मार" करने के पल में विद्युत सर्किट पूरा हो जाएगा, फिर तत्काल इलेक्ट्रोड वापस थोड़ा सा खींच कर, इलेक्ट्रोड की नोक और वेल्डेड धातु के बीच विद्युत चाप बनाने के लिए। धनुष बनाने का दूसरा तरीका मैच या मैच को हल्का करना है चाप, या वायु अंतरिक्ष के छोटे से वैक्यूम, विद्युत सर्किट में एक महान प्रतिरोध पैदा करता है, जो कि प्लाज्मा या आर्क लौ का उत्पादन करता है और वेल्डिंग क्षेत्र के आस-पास इलेक्ट्रोड और धातु को लिक्वीफाई करने के लिए आवश्यक गर्मी है।
  • आर्क वेल्ड चरण 12 नामक छवि

    Video: How to Repair Welding Machine & How it Works | Welding Machine कैसे काम करती हे और इसे कैसे ठीक करें

    12
    इलेक्ट्रोड को धातु की सतह पर ले आओ, इसे खींचकर धीरे से खींचें जब आप आर्क आ रही देखेंगे। इलेक्ट्रोड और एम्परेज के विभिन्न व्यास से इलेक्ट्रोड और टुकड़े के बीच एक अलग दूरी पर चाप का उत्पादन होगा, इसके लिए बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि आप उचित स्थान बनाए रखने में सक्षम होते हैं तो निरंतर चाप हो जाएगा। सामान्य बात यह है कि मेहराब का स्थान इलेक्ट्रोड के व्यास से अधिक नहीं है। टुकड़े के 0.95 मिमी (3/8 इंच) पर इलेक्ट्रोड को पकड़कर चाप पकड़कर अभ्यास करें, फिर इसे उस क्षेत्र पर ले जाना शुरू करें जिसे आप वेल्डिंग से जोड़ना चाहते हैं। जैसा कि आप इलेक्ट्रोड ले जाते हैं, धातु पिघल जाएगा, पिघला हुआ धातु के साथ अंतरिक्ष भरने और अपनी वेल्ड का निर्माण करेगा।
  • आर्ट वेल्ड चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    इलेक्ट्रोड के साथ वेल्डिंग ज़ोन पर "पास" का अभ्यास करें जब तक कि आप लगातार चाप नहीं बनाए रखें। इसे एक निरंतर गति पर ले जाएं और जिस पथ के साथ आप वेल्ड में जा रहे हों। जब आप चाप का नियंत्रण हासिल करते हैं, तो वेल्डिंग तार में शामिल होने या बनाने शुरू करें। यह धातु जमा है जो एक साथ वेल्डेड दो टुकड़ों में मिलती है। जिस तकनीक का आप उपयोग करते हैं, वह टुकड़ों के बीच की जगह की चौड़ाई पर निर्भर करेगा, क्योंकि आपको इसे भरना होगा, और आप कितनी गहराई से मिलाप को घुसना चाहते हैं। जितना धीमी गति से आप इलेक्ट्रोड को स्थानांतरित करते हैं, उतना गहरा दांत टुकड़े की धातु तक पहुंच जाएगा। विस्तृत कदम भरने के लिए, इलेक्ट्रोड की नोक के साथ अधिक ज़िगज़ैग या तरंगें, वेल्डिंग पथ की अधिक से अधिक चौड़ाई।
  • आर्क वेल्ड चरण 14 नामक छवि
    14
    आप बना रहे वेल्ड पर चलते हुए धनुष स्थिर रखें। यदि इलेक्ट्रोड धातु पर चिपक जाता है, तो यह दबाना या वेल्डेड धातु से रॉड को रिहा करने के लिए खींचती है। अगर चाप खो जाता है क्योंकि आप धातु की सतह से बहुत दूर इलेक्ट्रोड डालते हैं, तो प्रक्रिया को बंद करो और उस बिंदु से लावा को साफ करें जिससे आप वहां से चाप का उत्पादन जारी रखने के लिए वेल्डिंग कर रहे हों, इसलिए आपके धागे या पथ को दूषित करने वाला कोई लावा नहीं होगा। उस बिंदु से वेल्डिंग जहां आपने चाप खो दिया था कभी भी किसी भी मैल को छोड़ न दें जहां से वेल्ड फिर से वेल्ड करना शुरू हो जाता है, क्योंकि वेल्ड को बुलबुले, कमजोर और गंदे के साथ छोड़ दिया जाएगा।
  • आर्क वेल्ड चरण 15 नामक छवि
    15
    एक व्यापक वेगाल बनाने के लिए इलेक्ट्रोड को एक व्यापक व्यास के साथ चलाना अभ्यास करें। यह आपको एकल पास में अधिक वेल्ड भरने की अनुमति देगा, जिससे क्लीनर वेल्ड और बेहतर स्थिति में होगा। इलेक्ट्रोड एक तरफ से आगे बढ़ता है जैसे कि आप वेल्डिंग के पथ के माध्यम से पेंटिंग कर रहे थे या जैसा कि आप 8 के आकार बना रहे थे।
  • आर्ट वेल्ड चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    16
    अपने वेल्डर की आउटपुट एम्परेज को समायोजित करें जिससे आप वेल्डिंग और चाप के वांछित पैठ के अनुरूप हो। यदि आप देखते हैं कि वेल्ड डूब गए हैं, वेल्डिंग तार के किनारे पर क्रेटर के साथ, या आसन्न धातु ने बस पिघल या जला दिया है, धीरे-धीरे जब तक स्थिति ठीक नहीं हो जाती है तब तक एम्परेज को कम कर देता है। अगर, दूसरी तरफ, आप को चाप बनाने या बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो आपको एम्परेज बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है
  • आर्क वेल्ड चरण 17 नामक छवि

    Video: शुरुआती आर्क वेल्डिंग

    17
    अपने तैयार वेल्डिंग को साफ करें वेल्डिंग खत्म करने के बाद, आप शायद लावा को हटाना चाहते हैं और अपनी वेल्ड को साफ कर सकते हैं, शायद यह कि पेंट बेहतर पकड़ेगी या बेहतर दिखेंगे सतह को फाइल करें और ऊपर से किसी भी सामग्री को निकालने के लिए तार ब्रश के साथ ब्रश करें। यदि सतह को सपाट होना चाहिए ताकि टुकड़े को दूसरे के साथ फिट किया जा सके कि आप वेल्ड में जा रहे हैं, शीर्ष को हटाने के लिए एक चक्की का उपयोग करें, या वेल्ड से निकलने वाला हिस्सा जो वेल्ड से निकलता है। एक साफ वेल्ड, विशेष रूप से चपटे होने के बाद, यह देखना आसान है कि क्या यह बुलबुले, अंतराल या किसी अन्य दोष से बाहर चला गया है।
  • आर्ट वेल्ड चरण 18 नामक छवि
    18
    ऑक्सीकरण को रोकने और जंग से बचाने के लिए उपयुक्त सामग्री के साथ अपने वेल्ड को पेंट करें। नए वेल्डेड क्षेत्र टुकड़े के अन्य भागों की तुलना में अधिक तेजी से ऑक्सीकरण कर सकते हैं, खासकर अगर यह नमी से निकला है
  • Video: कैसे वेल्ड करने के लिए: कैसे एक आर्क शुरू करने के लिए

    युक्तियाँ

    • कुछ विशेषज्ञों ने वेल्ड की गुणवत्ता का न्याय करने के लिए इलेक्ट्रिक चाप द्वारा निर्मित ध्वनियां "सुन" लीं। छोटे पॉप या क्लिक असंगत आर्क स्थान या अपर्याप्त एम्परेज से संकेत कर सकते हैं।
    • जब आप बहुत लंबे टुकड़ों में शामिल हो जाते हैं और उनको पकड़ने के लिए उन्हें पकड़ना मुश्किल होता है, तो वेल्ड वेल्डिंग अंक डालते हैं ताकि वे स्थिति में स्थिति में बने रहें, जबकि आप उन्हें जोड़ दें। इससे उन्हें प्रक्रिया के दौरान अलग होने से रोक दिया जाएगा।

    चेतावनी

    • वेल्डेड होने के बाद धातु लंबे समय तक गर्म रहता है, इसलिए काम के क्षेत्र से पालतू जानवरों और बच्चों को दूर रखें जब तक कि सामग्री ठंडा न हो।
    • वेल्डिंग प्रक्रिया में उत्पादित धुआं श्वास से बचें। यह विशेष रूप से जस्ती या चांदी सामग्री पर लागू होता है, और उन धातुओं पर जो धातु ऑक्साइड प्राइमरों के साथ पेंट किए गए हैं
    • वेल्डिंग मशीन एक बहुत ही उच्च एम्परेज का उपयोग करते हैं, जो बेहद खतरनाक है, इसलिए केबल और चिमटी को बहुत सावधानी से संभालना उचित प्रशिक्षण के बिना वर्षा या गीली सामग्री में कभी भी वेल्ड न करें।
    • इलेक्ट्रोक्यूशन की संभावना को कम करने के लिए समय-समय पर केबलों और कनेक्शनों का निरीक्षण करें।
    • अपनी त्वचा को दस्ताने, एक मुखौटा और लंबी आस्तीन के साथ अपने आप को जलाकर बचा ले। हेलमेट टाइप मुखौटा के बिना कभी भी वेल्ड न हो।
    • एक इलेक्ट्रिक चाप की उज्ज्वल रोशनी सौर के समान बर्न्स का कारण बन सकती है, इसलिए त्वचा के प्रदर्शन को कम करने के लिए एक लंबे बाजू वाली शर्ट और लंबी पैंट पहनें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • केबल, क्लैंप और इलेक्ट्रोड के साथ वेल्डिंग मशीन
    • हथौड़ा, वायर ब्रश और कोण की चक्की सहित वेल्ड्स तैयार करने और सफाई करने के लिए उपकरण
    • सुरक्षा दल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com