ekterya.com

तैयार मिक्स कंक्रीट का उपयोग कैसे करें

बहुत छोटी परियोजनाओं के साथ के लिए बनाया ठोस

, फुटपाथ या कार टिकट की मरम्मत के रूप में, तैयार-मिक्स कॉक्रीट बैग बैग खरीदने से सस्ता विकल्प हो सकता है प्रेमिका सीमेंट थोक में यह उत्पाद मिश्रित सूखे सामग्री के बैग में उपलब्ध है और कई स्थानों पर निर्माण की आपूर्ति और घर के सुधार के स्टोर में खरीदा जा सकता है।

चरणों

प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 1 का प्रयोग करें
1
पता लगाएं कि आपके प्रोजेक्ट के लिए कितना तैयार मिश्रित कंक्रीट की आवश्यकता होगी लंबाई को चौड़ाई और उस जगह की गहराई तक गुणा करें जिसे आपको भरना होगा। इससे आपको कंक्रीट का क्यूबिक आकार या मात्रा मिलेगी जो आपको ज़रूरत है। इसके बाद, पैकेज में दिखाई देने वाली सामग्री के प्रदर्शन के बीच मात्रा (पैरों या घन मीटर में) को विभाजित करें। आम तौर पर तैयार मिक्स कंक्रीट 10, 20 और 40 किग्रा (20, 40, 80 पाउंड) के बैग में आता है और 40 किलो बैग में लगभग 0.017 घन मीटर (0.6 घन फीट) कंकरीट पैदा होती है।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    तैयार करें कि आपको कंक्रीट, स्तर और मिट्टी को कॉम्पैक्ट बनाए रखने के लिए या सामग्री को समतल करने की आवश्यकता होगी। इस्पात को मजबूत करें और, सामान्य तौर पर, अपने कंक्रीट के लिए तैयार करें।
  • छवि प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 3 का उपयोग करें
    3
    आपके द्वारा चुने गए प्रीमिक्स उत्पाद खरीदें यहां हम विभिन्न उपलब्ध मिक्स के कुछ उदाहरण प्रस्तुत करते हैं:
  • Compressive शक्ति, बजरी, रेत और पोर्टलैंड सीमेंट के साथ 3000 एसएसआई (प्रति इंच इंच पाउंड) का मिश्रण। यह एक बुनियादी और सस्ते कंक्रीट है जो अधिकांश मरम्मत के लिए उपयुक्त है, साथ ही साथ डंडे और छड़ लगाने के लिए भी है।
  • फुटपाथ और ड्राइववे जैसे कंक्रीट संरचनाओं की मरम्मत के लिए 4000 पीएसआई मिश्रण, जहां अतिरिक्त शक्ति तैयार सतह की स्थायित्व में वृद्धि करेगी।
  • पोर्टलैंड सीमेंट के उच्च अनुपात वाले 5000 सीएसआई का मिश्रण समुच्चय को कम करने और तोड़ने के लिए सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है, जब आप तेजी से सेटिंग और उच्च शक्ति की आवश्यकता होती है।
  • रेत के मिश्रण में बजरी या पत्थर (मोटी संग्रह) नहीं होते हैं और अगर चिकनी सतह वांछित होती है तो इसे भरने या कवर करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • अन्य मिक्स में शामिल हैं पूर्व-मिश्रित मोर्टार, गैर-धातु मिश्रण जो कम संकोचन नहीं हैं और ब्लास्ट फर्नेस कंक्रीट (तेज कंक्रीट) ये विशिष्ट उद्देश्यों के लिए विशेष मिश्रण हैं जिन्हें इस लेख में चर्चा नहीं की जाएगी।
  • छवि प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 4 का उपयोग करें
    4
    सामग्री को इकट्ठा करें जिसे आपको अपनी परियोजना पूरी करने की आवश्यकता होगी। समीक्षा एक पूरी सूची देखने के लिए नीचे दिए गए "चीजें आपको आवश्यकता होगी", लेकिन मूल सामग्री हैं: आपके शुष्क कंक्रीट मिश्रण, साफ पानी, एक फावड़ा और एक मिश्रण का कटोरा।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 5 का प्रयोग करें
    5
    अपना ठोस मिश्रण बैग खोलें और इसे अपने मिश्रण का कटोरा में खाली करें ट्रकों (जैसे छवि में दिखाया गया है) कंक्रीट की छोटी मात्रा में मिश्रण करने के लिए आदर्श हैं समाप्त सतहों या चरागाहों पर सूखी सामग्री को फैलाने से बचें और इसे जितना संभव हो उतना हवा से दूर रखें ताकि इस उत्पाद से धूल में श्वास नहीं लगाया जा सके।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 6 का प्रयोग करें
    6
    मिश्रण के लिए एक फावड़ा या कुदाल का उपयोग करके कंटेनर के बीच में सूखे सामग्री में छोटे टुकड़े या छिद्र बनाएं। यह आपके द्वारा जोड़े जाने वाले पानी के लिए जलाशय के रूप में कार्य करेगा। छेद में हर 30 किग्रा (60 पाउंड) शुष्क मिश्रण के लिए लगभग 4 लीटर (एक गैलन) पानी जोड़ें। चिंता मत करो अगर यह अतिप्रवाह या छिड़कता है क्योंकि कंक्रीट का उपयोग करने से पहले कंटेनर में सब कुछ अच्छी तरह मिलाया जाना चाहिए।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 7 का प्रयोग करें
    7
    एक और विकल्प यह है कि जब एक ठिकानों में कंक्रीट का मिश्रण होता है, तो पानी पहले जोड़ा जाता है और मिश्रण फिर शुष्क होता है। पोर्टलैंड सीमेंट, कंक्रीट के प्रमुख घटक, पानी का विरोध करने के लिए जोड़ा जाता है, जो कि हाइड्रेटिंग शुरू करता है और इसके विपरीत नहीं। यह एक फावड़ा सरल और आसान के साथ मिलकर बना देता है केवल पानी में मिश्रण को खाली करने की कार्रवाई पैडल का उपयोग किए बिना हाइड्रेशन प्रक्रिया शुरू की गई है। चाल आप पानी प्रति बैग जोड़ने की राशि है
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 8 का प्रयोग करें
    8
    पानी और ठोस का अनुपात बैग में पोर्टलैंड सीमेंट की मात्रा के आधार पर निर्धारित किया जाता है, न कि बैग के सकल वजन से। यह अनुपात आमतौर पर 40 किलो (80 पाउंड) के प्रति बैग के बारे में 4 लीटर (एक गैलन) है। लेकिन एक 5 गैलन बाल्टी के 1/5 पोर्टलैंड सीमेंट के साथ मिश्रण करना मुश्किल है, होमोजिनीकरण की कठिनाई के अलावा और एक कटोरे में हाथ से एक फावड़ा के मिश्रण के अलावा। सीमेंट मिक्सर में यह आसान है। एक फावड़ा के साथ आप एक अर्ध-कठोर मिश्रण को ले जाने के लिए समाप्त हो जाते हैं जो कि आगे बढ़ना नहीं चाहता है। शुरू करने का एक तरीका ट्रक में 8 लीटर (दो गैलन) को खाली करना है, जब तक कि आप पानी की मिट्टी न मिलें, तब तक अच्छी तरह से मिश्रण करके पहले बैग को जोड़ दें, फिर दूसरा मान लें कि आप परिणामी वजन को गति देने के लिए काफी मजबूत हैं। अन्यथा 4 लीटर (एक गैलन) में 40 किलोग्राम (80 पाउंड) की थैली में आधा हिस्सा, अच्छी तरह मिलाएं और फिर आराम करें, मिश्रण जारी रखें।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 9 का प्रयोग करें
    9
    चप्पू के साथ मिश्रण करते समय, यह अजीब या अजीब लगता है, भले ही आप मिश्रण के माध्यम से इसे स्थानांतरित करना चाहिए जैसे कि आप paddling थे फावड़ा को ट्रक के सामने वाले हिस्से में पानी से ऊपर के मिश्रण में सिंक करें और इसे पीछे की ओर ले जाएं, सीमेंट निकालकर उसे सामने लाएं और इसे पानी से संपर्क करें। यह सब पानी के साथ संपर्क में ठोस मिश्रण लगाने की कोशिश करता है ताकि पानी और सीमेंट के बीच रासायनिक बातचीत बाकी हो। इस चरण को कई बार दोहराएं, जब तक कि सभी मिश्रण पानी के संपर्क में नहीं आते (आमतौर पर दो या तीन मिनट लगातार होते हैं), तब तक जब तक आप नीचे या पक्षों पर कोई सूखे मिश्रण न मिलें। आप जानते हैं कि जब आप इसे मुट्ठी भर लेते हैं, तब मिश्रण पूरा हो जाता है और यह एक आकार में इसे निचोड़ने के बाद उसके आकार को नहीं रखता, लेकिन यह सूप की तरह नहीं दिखता है। यदि यह एक गेंद बनाता है तो यह बहुत शुष्क है यदि यह आपकी उंगलियों के बीच फिसल जाता है तो इसमें बहुत अधिक पानी होता है सबसे प्रतिरोधक कंक्रीट प्राप्त करने के लिए उचित मिश्रण इतना सूखा नहीं है और न ही पानी पिलाया जाता है और आप अनुभव के साथ इसे प्राप्त करेंगे। सबसे प्रतिरोधी पोर्टलैंड सीमेंट की प्रति इकाई प्रति यूनिट 0.45 इकाइयों से बना है।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 10 का उपयोग शीर्षक वाली छवि



    10
    सामग्री और पानी को एक फावड़ा या कुदाल का उपयोग करके मिश्रण करें, ताकि मिश्रण सभी सामग्री हो गीला। कंक्रीट तक इतनी अधिक पानी जोड़ें जब तक प्लास्टिक के रूप में आप इसे अपनी परियोजना में होना चाहते हैं आपको कंक्रीट को बहुत पतला बनाने से बचना चाहिए या पानी के रूप में, अधिक पानी आपके तैयार कंक्रीट को कमजोर करेगा और मिश्रित से अलग करने की अनुमति देगा।
  • छवि प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 11
    11
    एक या दो मिनट के लिए मिश्रण रखें ताकि पानी अच्छी तरह मिक्स हो जाए और आपको ठोस मिक्स मिले। प्रक्रिया के दौरान कंक्रीट कड़े होते हैं जलयोजन, इसलिए सामग्री मिश्रण करने के लिए जारी है यह सुनिश्चित करेगा कि कुल प्रतिक्रिया होती है।
  • Video: Preparation of Cement,Sand and Mortar (Hindi) (हिन्दी)

    प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 12 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    12
    नए नए साँचे आपके कंक्रीट की सतह को एक फावड़ा या अन्य टूल के साथ समतल करना ताकि आप को नौकरी खत्म करने के लिए अधिक ठोस की आवश्यकता हो, तो आप इसे आसानी से गणना कर सकते हैं
  • छवि प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 13 का उपयोग करें
    13
    अपने कंक्रीट को सफ़लाने के बाद इसे रख दिया और एक सीधी बेवल से अलग या rasador। आपको देना चाहिए सामग्री को कॉम्पैक्ट करने के लिए अपने परिष्करण उपकरण के साथ दोहन करना, किसी भी रिक्त स्थान को भरना या वायु जेब को निकालना जो आपके द्वारा कंक्रीट लगाए जाने पर बन सकते थे।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 14 का प्रयोग करें
    14
    कंक्रीट समाप्त करें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार या परियोजना की डिजाइन आवश्यकताओं के अनुसार
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 15 का प्रयोग करें
    15

    Video: कंक्रीट / नो मोर फ्लैट के साथ एक टायर भरने

    पैदल चलने वालों को उस पर कदम रखने से रोकने के लिए कंक्रीट के आसपास के क्षेत्र में एक बाधा डालें (जो आपकी तैयार परियोजना को बर्बाद कर सकती है) और इसे बैठकर कठोर बना दें साफ करें और अपना औजार संभाल लें, जैसे क्षेत्र और खाली होने पर खाली बैग निकाल दें।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 16 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    16
    क्षैतिज कंक्रीट के लिए तकनीक ठीक से कसने के लिए और अधिकतम शक्ति और अखंडता प्राप्त करने के लिए आपको जो पानी जोड़ा गया है उसे रोकने के लिए और नए बनाए गए स्लैब या किसी अन्य सतह पर वाष्पन से ट्रक में कंक्रीट के साथ मिश्रण करना है।
  • प्रीपेकेज कंक्रीट मिक्स चरण 17 का प्रयोग करें
    17
    एक ठंडे बस्ते में एक फावड़ा के मिश्रण के अलावा एक अन्य विकल्प यह है कि "रिवाल्वर" के लिए एक सहायक के साथ मिश्रक ड्रिल का उपयोग करते हुए 1 9 लीटर (5 गैलन) की एक मानक बाल्टी में करना। यह मोर्टारों के लिए बेहतर है, लेकिन ठोस मिश्रण के लिए भी है पानी के साथ एक बाल्टी के लगभग 1/3 भरें और 30 किलो के पूर्व पैक कंक्रीट और मिश्रण का एक पूरा बैग जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी अतिरिक्त कंक्रीट से छुटकारा पाने के लिए एक योजना और एक जगह है
    • बैग में तैयार-मिश्रित कंक्रीट खरीदें, जिसे आप आराम से संभाल सकते हैं। 40 किलो बैग, जिसे कई बार लोड किया जाना चाहिए, लंबी दूरी पर ले जाया जाता है या कई बार संभाला जाता है आपके लिए बहुत अधिक हो सकता है, इसलिए उत्पाद के छोटे बैग खरीदने पर विचार करें।
    • शुरू होने से पहले पानी का एक अच्छा स्रोत तैयार करें इससे आप अपनी सारी सामग्री को मिश्रण कर सकते हैं, अपने औजार को साफ कर सकते हैं और अपने काम के दौरान होने वाली किसी भी फैल को साफ कर सकते हैं।
    • यदि आपकी सहायता (शारीरिक ताकत के साथ) है, ठोस बैग भी मिश्रित और आसानी से एक मजबूत कैनवास में खाली हो सकते हैं, कैनवास में सूखे मिश्रण जोड़ सकते हैं, भट्ठा में पानी जोड़ें (जैसा कि ऊपर देखा गया है), फिर अपने सहायक, 4 कोनों ले लो और हलचल और हलचल जब तक यह (लगभग 90 सेकंड) संयुक्त है मिश्रण। इस पद्धति में थोड़ी देर के लिए हवा में काफी मात्रा में वजन की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत से लोग मानते हैं कि यह बहुत तेज़ और आसान है

    चेतावनी

    • यदि कंक्रीट आपकी त्वचा से चिपक जाती है, तो आप इसे जला सकते हैं। इसलिए, हमेशा इसे उपयुक्त लंबे बाजू वाली पोलो शर्ट, पैंट और दस्ताने के साथ कवर करें।
    • कंक्रीट के साथ काम करते समय एक धूल मुखौटा या श्वसन यंत्र, सुरक्षा चश्मा और रासायनिक प्रतिरोधी दस्ताने पहनें।
    • ठोस घोला जा सकता है उम्मीद से ज्यादा तेज़ "कठोर" हो सकता है, इसलिए तैयार हो जाओ और यदि आवश्यक हो तो सहायता प्राप्त करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्रीमिस्ड कंक्रीट मिश्रण
    • बेलचा
    • मिश्रण के लिए कंटेनर
    • फिनिशिंग टूल्स
    • साफ पानी
    • सुरक्षा दल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com