ekterya.com

एक मल्टीमीटर का उपयोग कैसे करें

एक मल्टीमीटर एक उपकरण है जो एसी या डीसी वोल्टेज, प्रतिरोध, विद्युत घटकों की निरंतरता और सर्किट में वर्तमान की थोड़ी मात्रा को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। यह उपकरण आपको बताएगा कि क्या एक निश्चित सर्किट में वोल्टेज है ऐसा करने से, मल्टीमीटर आपको उपयोगी कार्यों की एक विस्तृत विविधता प्राप्त करने में मदद करेगा। इस डिवाइस से खुद को परिचित करने के लिए चरण 1 के साथ शुरू करें और ओम, वोल्ट और एएमपीएस को मापने के लिए विभिन्न कार्यों का उपयोग कैसे करें।

चरणों

भाग 1

डिवाइस के साथ अपने आप को परिचित कराएं
एक मल्टीमीटर चरण 1 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
1
मल्टीमीटर डायल का पता लगाएँ डायल की खिड़की के माध्यम से दिखाई देने वाली चाप के आकार का तराजू है और एक सुई तराजू पर पठन मूल्यों को चिह्नित करेगा।
  • मीटर के डायल पर चाप के निशान प्रत्येक माप के माप के लिए अलग-अलग रंग हो सकते हैं, इसलिए उनके पास अलग-अलग मान होंगे।
  • तराजू के समान एक विस्तृत दर्पण जैसी सतह भी मिल सकती है। यह माप पढ़ने से पहले प्रतिबिंब के साथ सूचक को संरेखित करके पढ़ने की त्रुटि को कम करने में सहायता करता है। छवि में, यह लाल और काले पैमाने के बीच ग्रे ग्रे बैंड के रूप में दिखाई देता है।
  • अधिकांश मौजूदा मल्टीमीटरों में एनालॉग स्केल के बजाय डिजिटल रीडिंग हैं। फ़ंक्शन अनिवार्य रूप से समान है, केवल अंतर संख्यात्मक रीडिंग है।
  • एक मल्टीमीटर चरण 2 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    चयनकर्ता या घुंडी के लिए देखो यह आपको मीटर के फ़ंक्शन (वोल्टेज, प्रतिरोध, एम्परेज) और स्केल (x1, x10, आदि) को बदलने की अनुमति देगा। कई कार्यों में विभिन्न श्रेणियां हैं दोनों को सही तरीके से चुना जाना महत्वपूर्ण है, अन्यथा यह डिवाइस या उपयोगकर्ता को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।
  • कुछ मीटर में एक "ऑफ़" स्थिति होती है जबकि अन्य इसे बंद करने के लिए एक अलग स्विच होता है। जब मल्टीमीटर उपयोग में नहीं है, तो यह बंद होना चाहिए।
  • एक मल्टीमीटर चरण 3 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    टेस्ट लीड सम्मिलित करने के लिए आवास में कनेक्टर छेद खोजें। अधिकांश मल्टीमीटरों में इस उद्देश्य के लिए कई "टर्मिनल" (इस प्रकार के छेद, जिन्हें "जैक" भी कहा जाता है) है
  • एक आम तौर पर आम "COM" या (-) पत्रों के साथ चिह्नित होता है काले तार को इसके साथ जोड़ा जाना चाहिए। इसका इस्तेमाल लगभग किसी भी माप के लिए किया जाना चाहिए।
  • अन्य टर्मिनल को क्रमशः "वी" (+) और ओमेगा चिन्ह (ओपन के साथ घुड़सवार घुड़सवार) के रूप में चिह्नित किया जाता है, जो क्रमशः वोल्ट और ओम के लिए होता है।
  • "+" और ";" प्रतीक जब हम सीधे वर्तमान (डीसी) में वोल्टेज को मापने के लिए तैयार करते हैं, तो परीक्षण अंक की ध्रुवीयता का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि केबलों को सुझाव दिया गया है के रूप में स्थापित किया गया है, तो लाल सकारात्मक और काले नकारात्मक होगा। जब हम जिस सर्किट की समीक्षा कर रहे हैं, उस स्थिति में ध्रुवीकरण को जानना अच्छा है, "+" और ";" से संकेत नहीं है, जैसा कि आमतौर पर मामला है।
  • कई मल्टीमीटरों के पास अतिरिक्त टर्मिनल हैं जो कि वर्तमान या उच्च वोल्टेज परीक्षण के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि टेस्ट पॉइंट को टर्मिनलों से सही ढंग से कनेक्ट करने के लिए चयनकर्ता को रेंज के अनुसार उचित और परीक्षण (वोल्ट्स, एम्पप्स या ओम) के अनुसार स्थानांतरित करें। सब कुछ सही होना चाहिए। डिवाइस मैनुअल की जांच करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको किस टर्मिनल का उपयोग करना चाहिए
  • एक मल्टीमीटर चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    परीक्षण अंक खोजें दो परीक्षण अंक होने चाहिए। आमतौर पर, एक काला है उनका उपयोग किसी भी डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है जिसे आप समीक्षा और मापने की योजना बनाते हैं।
  • एक मल्टीमीटर चरण 5 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    बैटरी और फ्यूज के लिए डिब्बे ढूंढें यह आमतौर पर पीठ पर होता है, लेकिन कभी-कभी यह किनारे पर होता है। यह फ्यूज (और संभवत: एक अतिरिक्त) और बैटरी है जो प्रतिरोध परीक्षणों के लिए ऊर्जा प्रदान करता है।
  • डिवाइस में एक से अधिक बैटरी हो सकती है और वह अलग-अलग आकार की हो सकती है। फ़्यूज़ मीटर के आंदोलन की रक्षा के लिए कार्य करता है। कभी-कभी वहाँ एक से अधिक फ्यूज भी होंगे। ठीक से काम करने के लिए एक अच्छा फ्यूज होना आवश्यक है। बैटरी को अच्छी तरह से प्रतिरोध और निरंतरता परीक्षण करने के लिए चार्ज किया जाना चाहिए।
  • एक मल्टीमीटर कदम 6 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    शून्य के समायोजन घुंडी का पता लगाएं एक छोटी सी घुंडी डायल आम तौर पर पास या आधार पर किया जाएगा और "ओम समायोजित करें" (स्थापित करने ओम), "0 समायो" (शून्य करने के लिए सेट) या कुछ और लेबल किया गया है है। इसका प्रयोग केवल प्रतिरोध या ओम की श्रेणी में किया जाता है, जब परीक्षा की ओर बढ़ जाती है (एक दूसरे को छूने)
  • घुमाव को धीरे-धीरे घुमाएं ताकि सूचक को ओम स्केल पर 0 की स्थिति में संभव के रूप में बंद करें। यदि डिवाइस की बैटरी नए हैं, तो यह करना आसान होगा। यदि सुई स्थिति 0 तक नहीं पहुंचना चाहता है, तो इसका मतलब है कि बैटरी को प्रतिस्थापित करना होगा।
  • भाग 2

    प्रतिरोध को मापें
    एक मल्टीमीटर कदम 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    "ओम" या "प्रतिरोध" स्थिति में चयनकर्ता को रखें। उपकरण चालू करें अगर आपके पास एक अलग ऑन-ऑफ स्विच है। जब मल्टीमीटर ओम में प्रतिरोध को मापता है, तो यह निरंतरता को माप नहीं सकता, क्योंकि प्रतिरोध या निरंतरता इसके विपरीत है। जब थोड़ा प्रतिरोध होता है, तो अधिक निरंतरता और इसके विपरीत होगी। इसे ध्यान में रखते हुए, आप प्राप्त प्रतिरोधों के आधार पर निरंतरता के बारे में धारणाएं बना सकते हैं।
    • ओम स्केल खोजने के लिए डायल की जांच करें। यह आमतौर पर ऊपर के पैमाने पर है और इसका मूल्य उच्चतम से बायीं ओर ("∞" या "8" क्षैतिज स्थिति में होता है जिसका अर्थ अनन्तता है) और धीरे-धीरे 0 से नीचे तक चला जाता है। यह अन्य तराजू के विपरीत है, जो बाईं तरफ कम मूल्य है और दायीं ओर बढ़ रहा है
  • एक मल्टीमीटर चरण 8 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    माप सूचक को देखें अगर परीक्षण की सुराग किसी चीज़ के संपर्क में नहीं होती है, तो एनालॉग मल्टीमीटर की सुई या संकेतक शेष स्थिति से बाएं ओर नहीं जाएंगे यह प्रतिरोध की एक अनंत राशि या "खुली सर्किट" का प्रतिनिधित्व करता है - हम गलतियों के डर के बिना कह सकते हैं कि कोई निरंतरता नहीं होगी, या लाल और काले तारों के बीच का कदम होगा।
  • एक मल्टीमीटर कदम 9 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    परीक्षण लीड कनेक्ट करें "सामान्य" या ";" लेबल वाले टर्मिनल पर काली परीक्षा लीड कनेक्ट करें फिर, ओमेगा (ओम प्रतीक) या अक्षर "आर" के पास के संकेत के साथ लाल परीक्षण की सीड टर्मिनल को कनेक्ट करें।
  • Rx100 स्थिति में रेंज रखें (यदि आपके पास है)।
  • एक मल्टीमीटर कदम 10 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    परीक्षण को इकट्ठा करें केबल के अंत में जाता है और उन्हें संपर्क में रखें मीटर सूचक को पूरी तरह से सही स्थानांतरित करना चाहिए "शून्य को समायोजित करें" घुंडी का पता लगाएँ और जब तक सुई "0" (या जैसा कि आप कर सकते हैं, करीब 0 के रूप में) इंगित करें।
  • ध्यान दें कि इस स्थिति को इस मीटर में आरएक्स 1 की इस श्रेणी के लिए "शॉर्ट सर्किट" या "शून्य ओम" संकेत दिया गया है।
  • हमेशा प्रतिरोध रेंज को बदलने के तुरंत बाद मीटर शून्य करने के लिए याद रखना, अन्यथा यह एक गलत रीडिंग फेंक देगा।
  • यदि आपको शून्य-ओम पढ़ने नहीं मिल पाती है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि बैटरी को छुट्टी दे दी गई है और उसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। नई बैटरी के साथ शून्य के पिछले चरण को दोहराएं
  • एक मल्टीमीटर कदम 11 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    5

    Video: डिजिटल मल्टीमीटर का परिचय और उपयोग| Introduction Of Digital Multimeter with Practical

    प्रकाश बल्ब की तरह कुछ के प्रतिरोध को मापें जो आपको काम करता है बल्ब के दो विद्युत संपर्क बिंदुओं का पता लगाएँ, जो आधार के लड़ी पिरोया क्षेत्र और बेस के नीचे का केंद्र है ..
  • किसी को केवल कांच के माध्यम से बल्ब को पकड़ने के लिए कहें
  • बेस के थ्रेडेड क्षेत्र पर काले तार की नोक और बेस के नीचे के केंद्र पर लाल तार की नोक दबाएं।
  • सुई को आराम से स्थिति से जल्दी से शून्य की दिशा में बाएं ओर ले जाएं।
  • एक मल्टीमीटर कदम 12 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    विभिन्न श्रेणियों की कोशिश करें मल्टीमीटर की रेंज को Rx1 में बदलें इसे इस श्रेणी के लिए फिर से शून्य पर सेट करें और पिछले चरण को दोहराएं। ध्यान दें कि सुई पहले की तरह ठीक से नहीं चलेगा प्रतिरोध पैमाने बदल गया है, इसलिए आर पैमाने की संख्या सीधे पढ़ी जाती है।
  • पिछले चरण में, प्रत्येक संख्या उस मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है जो 100 गुना अधिक थी। इससे पहले, 150 वास्तव में 15,000 थे अब, 150 150 है। यदि आरएक्स 10 श्रेणी का चयन किया गया था, 150 का पठन 1500 होगा। सटीक माप लेने के लिए चयनित स्तर बहुत महत्वपूर्ण है।
  • यह जानने के लिए, आर स्केल का अध्ययन करें। यह अन्य तराजू की तरह रैखिक नहीं है। बायीं तरफ मूल्य सही से अधिक सटीकता से पढ़ने के लिए अधिक मुश्किल होते हैं Rx100 श्रेणी के साथ मल्टीमीटर पर 5 ओम पढ़ने की कोशिश की जाएगी जैसे कि माप 0 है। ऐसा करने के बजाय, यह आरएक्स 1 श्रेणी में मापने के लिए बहुत आसान होगा इसलिए, प्रतिरोध को मापने के दौरान, आपको सीमा समायोजित करनी चाहिए ताकि रीडिंग किसी भी चरम के बजाय मध्य क्षेत्र में दिखाई दे।
  • एक मल्टीमीटर कदम 13 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    7
    हाथों के बीच प्रतिरोध का परीक्षण करें उच्चतम संभव आरएक्स मूल्य पर मीटर रखें और उसे शून्य पर सेट करें
  • ढीले से, प्रत्येक हाथ से परीक्षण युक्तियों को पकड़ो और माप पढ़ें। अब कसकर तारों की युक्तियों को कस लें ध्यान दें कि प्रतिरोध कम होता है
  • केबल छोड़ दें और अपने हाथों को गीला करें तार फिर से पकड़ो ध्यान दें कि प्रतिरोध पहले से कम है।
  • एक मल्टीमीटर कदम 14 का प्रयोग करें छवि शीर्षक



    8
    सुनिश्चित करें कि रीडिंग सटीक है यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जांच आपके डिवाइस को मापने के अलावा अन्य कुछ भी नहीं छूती है। यदि आपकी उंगलियां इसके चारों ओर एक वैकल्पिक कदम प्रदान करती हैं, तो उदाहरण के लिए, यदि आप युक्तियों को स्पर्श करते हैं तो एक जला हुआ डिवाइस पढ़ने में "खुला" नहीं दिखाई देगा
  • जब एक फ्यूज दौर कारतूस या पुराने मोटर वाहन ग्लेज़िंग के प्रकार के प्रतिरोध को मापने के एक धातु की सतह पर समर्थित है, तो मीटर धातु कि समर्थित है की ताकत (कि लाल परीक्षण और के बीच एक वैकल्पिक तरीका प्रदान करता है इंगित करेंगे फ्यूज के माध्यम से प्रतिरोध को मापने के बजाय फ्यूज के आसपास का काला)। इस मामले में प्रत्येक फ्यूज, अच्छा या बुरा, "अच्छा" दर्शाता है, जो एक गलत रीडिंग है।
  • भाग 3

    वोल्टेज को मापें
    एक मल्टीमीटर चरण 15 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    मल्टिमेटर के चयनकर्ता को वैकल्पिक (एसी) बारी में वोल्ट के लिए अपनी उच्चतम सीमा में रखें। कई बार मापा जाने वाला सर्किट का वोल्टेज अज्ञात है। इस कारण से, उच्चतम संभव श्रेणी का चयन किया जाना चाहिए ताकि सर्किट और डिवाइस की गति अपेक्षा से अधिक वोल्टेज से क्षतिग्रस्त न हो।
    • यदि मल्टीमीटर को 50 वोल्ट की श्रेणी में रखा गया था और 120 का एक सामान्य वोल्टेज (यूएस के लिए) मापा गया था, तो मल्टीमीटर नापसंद रूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है। एक उच्च मूल्य से शुरू करें और सबसे कम दूरी पर जाएं जो कि सुरक्षित रूप से प्रदर्शित किया जा सकता है।
  • एक मल्टीमीटर कदम 16 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    परीक्षण लीड कनेक्ट करें ब्लैक टेस्ट लीड को "COM" या ";" टर्मिनल तक कनेक्ट करें। फिर, लाल परीक्षण लीड को "वी" या "+" टर्मिनल से कनेक्ट करें।
  • एक मल्टीमीटर कदम 17 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    वोल्टेज स्केल का पता लगाएं। विभिन्न अधिकतम मूल्यों के साथ कई हो सकते हैं चयनकर्ता में चुनी गई सीमा निर्धारित करेगी कि कौन-सी वोल्टेज स्केल को पढ़ने के लिए।
  • चयनकर्ता की विभिन्न श्रेणियों के साथ तराजू के अधिकतम मूल्यों का मिलान होना चाहिए। वोल्ट तराजू, ओम के विपरीत, रैखिक और सटीक हैं, शुरू से खत्म करने के लिए कहीं भी। बेशक 250 वोल्ट से 50 के पैमाने पर 24 वोल्ट्स को और सही ढंग से पढ़ने में आसान होगा, जहां यह 20 से 30 के बीच इंगित कर सकता है लेकिन सटीकता के साथ 24 नहीं।
  • एक मल्टीमीटर कदम 18 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    सामान्य पावर आउटलेट को मापने का प्रयास करें अन्य स्थानों, 240 या 380 वोल्ट में - संयुक्त राज्य अमेरिका में यह 120 वोल्ट या 240 भी हो जाएगा।
  • ब्लैक टेस्ट लीड को आउटलेट में से एक छेद में रखें। आप ब्लैक टिप को रिलीज़ कर सकते हैं, क्योंकि आउटलेट की सतह के पीछे के संपर्क में प्लग की तरह टिप्स होंगे।
  • आउटलेट में दूसरे छेद में लाल टेस्ट लीड को डालें। मीटर से 120 या 240 वोल्ट के करीब वोल्टेज (आउटलेट के प्रकार के आधार पर) का संकेत होना चाहिए।
  • एक मल्टीमीटर कदम 19 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    जांच निकालें डायल को कम से कम संभव श्रेणी में बदलें जो पिछले पढ़ने (120 या 240) में दर्शाए गए वोल्टेज से अधिक है।
  • एक मल्टीमीटर चरण 20 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    ऊपर बताए गए सुझावों को फिर से सम्मिलित करें इस समय, मीटर 110 और अधिकतम 125 वोल्ट के बीच इंगित कर सकता है। सटीक माप प्राप्त करने के लिए मल्टीमीटर की श्रेणी महत्वपूर्ण होगी
  • यदि सूचक नहीं चलता, तो आप शायद एसी के बजाय डीसी चुनते हैं। एसी और डीसी मोड संगत नहीं हैं। वर्तमान का सही प्रकार चुना जाना चाहिए। यदि आप इसे ठीक से ठीक नहीं करते हैं, तो आपको लगता है कि कोई वोल्टेज नहीं है, जो एक बहुत ही खतरनाक त्रुटि हो सकती है।
  • सुई को स्थानांतरित नहीं होने पर दोनों तरीकों का परीक्षण करना सुनिश्चित करें। चयनकर्ता को एसी वोल्ट मोड में सेट करें और फिर से प्रयास करें।
  • एक मल्टीमीटर कदम 21 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    7
    दोनों को पकड़ने की कोशिश न करें जब भी संभव हो, कम से कम एक परीक्षण टिप को जोड़ने का प्रयास करें ताकि माप लेते समय आपको दोनों को पकड़ न पड़े। कुछ मल्टीमीटर्स ऐसे सामान के साथ आते हैं जो आपकी मदद करने के लिए कुछ प्रकार के clamps या clamps शामिल करते हैं। इलेक्ट्रिकल सर्किट के साथ आपके संपर्क को कम करने से इलेक्ट्रोक्यूशन से जला या चोटों की संभावना काफी कम हो जाएगी।
  • भाग 4

    एम्पैप्स को मापें
    एक मल्टीमीटर कदम 22 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि आपने पहले वोल्टेज को मापा है। आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि क्या सर्किट प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसी) या वैकल्पिक (एसी) को इसके वोल्टेज को मापकर, जैसा कि ऊपर बताया गया है।
  • एक मल्टीमीटर चरण 23 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    मल्टीमीटर को एसी या डीसी एमपीएस की उच्चतम सीमा तक सेट करें। यदि मापा जाना सर्किट एसी है लेकिन मल्टीमीटर केवल डीसी वर्तमान (या इसके विपरीत) को रोकता है, तो रोकें मीटर में सर्किट वोल्टेज के समान एक ही प्रकार के वर्तमान एसी (एसी या डीसी) को मापने की क्षमता होनी चाहिए, अन्यथा यह 0 से संकेत करेगा।
  • ध्यान रखें कि अधिकांश मल्टीमीटर केवल यूए और एमए की श्रेणियों में बहुत छोटी धाराओं को मापेंगे। 1 यूए बराबर 0.000001 एएमपीएस और 1 एमए 0.001 एएमपीएस के बराबर है। ये मौजूदा मूल्य केवल सबसे नाजुक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में ही प्रवाह करते हैं और सचमुच हजारों (और भी लाखों बार) घरों या कारों के सर्किट में संभाला जाने वाले मूल्यों से कम, इसलिए अधिकांश लोगों को शायद ही उन्हें मापने में रुचि होगी।
  • केवल संदर्भ के लिए, 100W / 120V का एक सामान्य प्रकाश बल्ब 0.833 एम्पों का प्रसार करता है। वर्तमान की यह राशि आसानी से मल्टीमीटर को नुकसान पहुंचा सकती है
  • एक मल्टीमीटर कदम 24 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    क्लैंप-टाइप एएममीटर का उपयोग करने पर विचार करें यह डिवाइस घरेलू उपयोग के लिए आदर्श है और वर्तमान में 9 वोल्ट के डीसी सर्किट (प्रत्यक्ष वर्तमान) में 4700 ओम के प्रतिरोध के माध्यम से मापने के लिए आदर्श है:
  • ब्लैक टेस्ट लीड को "COM" या ";" टर्मिनल में डालें। फिर, "ए" टर्मिनल में लाल टिप डालें
  • सर्किट की बिजली की आपूर्ति में कटौती
  • मापने के लिए सर्किट का हिस्सा खोलें (एक तार या विरोध करनेवाला के दूसरे)। मीटर डालें श्रृंखला में तो यह सर्किट पूरा करता है एमीटर को रखा जाना चाहिए वर्तमान में मापने के लिए सर्किट के साथ श्रृंखला में इसे सर्किट पर रखा नहीं जा सकता क्योंकि यह एक वाल्टमीटर के साथ किया जाता है (अन्यथा मीटर संभवतः क्षतिग्रस्त हो जाएगा)।
  • ध्रुवीकरण देखें सकारात्मक पक्ष से नकारात्मक पक्ष तक वर्तमान प्रवाह वर्तमान रेंज को उच्चतम मान में सेट करता है
  • यह शक्ति प्रदान करता है और इसे डायल सुई के सटीक पढ़ने के लिए इसे कम करके सीमा को समायोजित करता है। सीमा से अधिक न हो, अन्यथा आप मीटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ओम के कानून के अनुसार: आई = वी / आर = (9 वोल्ट) / (4700 Ω) = .00191 एएमपीएस = 1. 9 1 एमए।
  • एक मल्टीमीटर कदम 25 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4

    Video: क्या आप को डिजिटल मल्टीमीटर का प्रयोग करना आता है.how to use digital multimeter /mobile repairing

    किसी भी फिल्टर संधारित्र या किसी अन्य तत्व से सावधान रहें, जिस पर वर्तमान प्रवाह की आवश्यकता होती है। भले ही परिचालन चालू कम है और मल्टीमीटर के फ्यूज़ की सहिष्णुता के भीतर, निर्गम वर्तमान परिचालन से कई गुना अधिक हो सकता है, क्योंकि खाली फिल्टर कैपेसिटर्स लगभग शॉर्ट सर्किट की तरह हैं निश्चित रूप से मल्टीमीटर फ्यूज जलाएगा यदि आपके द्वारा मापने वाले डिवाइस का इनपुट फ़्यूज़ की सहिष्णुता से कई गुना अधिक होता है। किसी भी मामले में, उच्च फ़्यूज़ रेटिंग द्वारा संरक्षित एक उच्च श्रेणी माप का हमेशा उपयोग करें और सावधान रहें।
  • युक्तियाँ

    • अगर मल्टीमीटर काम करना बंद कर देता है, फ्यूज की जांच करें आप एक हार्डवेयर स्टोर में एक अतिरिक्त हिस्सा खरीद सकते हैं जैसे रेडियो शैक आदि।
    • जब आप किसी भी डिवाइस या सर्किट में निरंतरता की जांच करते हैं, तो सत्ता में कटौती करें। आंतरिक बैटरी में मल्टीमीटर का अपना पावर स्रोत होता है जब आप प्रतिरोध का मूल्यांकन करते हैं तो बिजली को छोड़कर मीटर को नुकसान होगा।

    चेतावनी

    • बिजली का सम्मान करें अगर आपको विशेष रूप से कुछ पता नहीं है, तो किसी और से अधिक अनुभव के बारे में पूछें
    • सदैव सत्यापित शक्ति स्रोत में मल्टीमीटर के उचित कार्य को जांचें एक टूटे हुए मीटर वास्तविक वोल्टेज की परवाह किए बिना 0 वोल्ट को इंगित करेगा।
    • कभी नहीं अगर किसी चयनकर्ता को वर्तमान (एएमपीएस) मापने के लिए सेट किया गया है तो मीटर को बैटरी के टर्मिनलों या वोल्टेज स्रोत से कनेक्ट करें यह एक मीटर पिघलाने का सबसे सुरक्षित तरीका है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मल्टीमीटर एक एनालॉग एक की बजाय एक डिजिटल मल्टीमीटर प्राप्त करने पर विचार करें डिजिटल मीटर आमतौर पर सीमा का एक स्वत: चयन प्रदान करते हैं और यह माप को पढ़ने में आसान होगा। चूंकि वे इलेक्ट्रॉनिक हैं, उनके अंतर्निहित सॉफ़्टवेयर उन्हें गलत कनेक्शन या श्रेणियों का समर्थन करने में मदद करता है, जो एनालॉग के यांत्रिक आंदोलन पर एक लाभ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com