ekterya.com

एक चिमनी सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें

सर्दियों के दौरान अपने घर को गर्म करने का एक चिमनी एक प्रभावी और सुखद तरीका है आप आग की अनुमानित गर्मी और तीव्रता को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं, और आपको गर्म रखने के लिए गैस या बिजली का उपयोग नहीं करना होगा हालांकि, चिमनी खतरे का एक स्रोत भी हो सकती हैं, क्योंकि घर पर एक खुली आग होगी। आग लगने पर आपको हमेशा घर पर रहना चाहिए, और आपको आग के उपयोग के लिए सुरक्षित प्रथाओं का पालन करना चाहिए। इसके अलावा, आपको अक्सर चिमनी और धुएं की जांच करना पड़ता है, और आपात स्थिति में होने पर भी तैयार रहना चाहिए।

चरणों

विधि 1

आग सुरक्षित रूप से करें
छवि का उपयोग करें एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 1 का उपयोग करें
1
बर्न्स सुरक्षित सामग्री बस अपने फायरप्लेस में प्राकृतिक पदार्थों को जलाएं - बाहरी पदार्थों को कभी न लगाएं, जैसे कार्डबोर्ड, अख़बारों या पेपर अपशिष्ट ये पदार्थ अनुचित रूप से जलाते हैं, बहुत से धूम्रपान करते हैं और हवा में रसायनों को रिहा कर देते हैं। आग लगने वाली सामग्री (छोटी शाखाओं या अनानास) और जलाऊ लकड़ी (अधिकतम लंबाई 35 सेमी या 14 इंच) के साथ लंबे समय तक चर्बी (केवल सुई या छोटे पाइन शाखाओं) को जलता है।
  • यदि आप ठोस लकड़ी (जैसे मेपल और ओक) को जलाते हैं, तो यह धुंआ डॉट में जमा होने वाली सूख और राख की मात्रा को कम कर देगा इसके अलावा, गीली लकड़ी को जलाने से बचें या जो अभी भी हरा है, क्योंकि यह बड़ी मात्रा में धुएं का उत्पादन करेगा और अच्छी तरह प्रज्वलित नहीं करेगा।
  • एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 2 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    ज्वलनशील तरल पदार्थों के साथ आग शुरू न करें आपको एक चिमनी में पेट्रोल कभी नहीं लगाया जाना चाहिए। गैसोलीन अस्थिर है और आग आसानी से नियंत्रण से बाहर निकलने का कारण हो सकता है। यदि आपको आग को रोशनी में कठिनाई हो रही है, तो थोड़ी सी हल्की तरल पदार्थ का उपयोग करें। हालांकि, मैचों और टींडर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है। ज्वलनशील तरल पदार्थ खतरनाक होते हैं और आग पकड़ने वाले घर की संभावना बढ़ जाती है।
  • यदि आग निरंतर चालू नहीं करता है, तो हार्डवेयर स्टोर पर आप आग (लगभग 5 x 5 सेमी या 2 x 2 इंच) बनाने के लिए लकड़ी के छोटे टुकड़े प्राप्त कर सकते हैं। यह लगभग 15 से 20 मिनट के लिए होगा।
  • छवि का उपयोग करें एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 3 का उपयोग करें
    3
    आग ठीक से लाइट करें यदि आप पहली बार आग को कुशलता से बनाते हैं, तो वह अधिक समय तक रहती है, अपने घर को प्रभावी ढंग से गर्मी और अपने घर से बाहर आने के लिए बहुत कम धुएं का कारण बनता है। सबसे पहले आग के आधार पर टेंडर रखें, फिर आग बनाने के लिए सामग्री डालें आग के नीचे हवा के प्रवाह के लिए अंतरिक्ष छोड़ने के लिए लकड़ी के टुकड़े रखें। यदि कोई वायु प्रवाह नहीं होता है, तो आग तुरंत बुझ जाएगी। अंत में, शीर्ष पर 2 या 3 लॉग को रखें - जब पहले लोग पहले से ही प्रकाशित हो जाते हैं तो आप अधिक लॉग रख सकते हैं।
  • आग में चड्डी जोड़ते समय, आपको उन्हें पहले से प्रज्वलित चड्डी या अंगारे पर ध्यान देने के लिए जगह देना होगा। यदि आप नए लॉग डालते हैं, तो यह स्पार्क्स का कारण होगा और अंगूठे को बाहर करने के लिए बाहर निकल जाएगा। लॉग एक-एक करके रखें, क्योंकि आप एक ही समय में बहुत से लॉग जोड़कर कैम्प फायर में गड़गड़ाहट को नहीं बदलना चाहिए।
  • फायरप्लेस में किसी भी लकड़ी को रखने से पहले, स्पंज खोलने के लिए मत भूलना। लोग अक्सर इस कदम को भूल जाते हैं - इसलिए नियामक को छोड़कर, यह आग को घर से धुएं के साथ भरने के लिए कारण देता है।
  • छवि का उपयोग करें एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 4 का उपयोग करें
    4
    प्रत्येक उपयोग के बाद राख साफ़ करें रात में आग लगने से पहले, आपको पिछली आग से राख साफ करना होगा यह चिमनी साफ और आकर्षक रखने के लिए उपयोगी होगा, और जब आप घर से दूर हों तो अपने फायरप्लेस में लाइव एंबर्स को रोकेंगे।
  • आप हार्डवेयर स्टोर में राख के लिए एक फावड़ा खरीद सकते हैं। आप चिमनी के लिए अन्य सामान्य उपकरण भी खरीद सकते हैं, जैसे कि ब्रश और चिमटे या फायरप्लेस के लिए स्कूवर। उत्तरार्द्ध आग में जलती हुई चड्डी को स्थानांतरित करने की अनुमति देगा, यदि आप गिरने के जोखिम को चलाते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें एक फायरप्लेस सुरक्षित रूप से चरण 5
    5
    जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो उसके सामने फायरप्लेस स्क्रीन रखें चिमनी स्क्रीन को कम से कम 90 सेमी (3 फीट) लंबा मापना चाहिए - और सबसे आम मॉडलों को लचीली 3-भाग फ्रेम पर एक पतली धातु के पार बनाया गया है। यह स्क्रीन आग से निकलती किसी भी जीवित चिंगारी को पकड़ लेगी, और गिरने से बड़ी चड्डी को भी रोकती है।
  • यदि घर में बच्चे या छोटे जानवर होते हैं तो स्क्रीन आवश्यक होती है, क्योंकि वे खुली आग में आसानी से चल सकते हैं या यात्रा कर सकते हैं। यदि आपके स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में चिमनी के लिए अधिक टिकाऊ फायरप्लेस मॉडल हैं, तो लाइटर स्क्रीन के अतिरिक्त या इसके बजाय मोटी एक खरीदने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • विधि 2

    अपने फायरप्लेस को रखरखाव दें
    चित्र का प्रयोग करें एक फायरप्लेस सुरक्षित रूप से चरण 6
    1
    हर 2 साल में चिमनी की जांच करें चिमनी के कुछ हिस्सों को तोड़कर या बाहर निकलना पड़ सकता है, और इससे पहले कि यह खराबी या आग की आपात स्थिति का कारण बनता है, इससे पहले इसे पहचानना महत्वपूर्ण होगा। जब तक चिमनी ठंडा न हो, तब तक रुको, फिर खराबी खोलें (चिमनी के शीर्ष पर मुहर) और निकास की जांच करें (धुएं वाहिनी के साथ चिमनी को जोड़ता हुआ खोलना) निकास खुली और अवरोधों से मुक्त होना चाहिए। चिमनी चूल्हा की जाँच करें कि कोई ईंट नहीं हैं या क्षतिग्रस्त हैं, और यह कि दहन कक्ष (चिमनी के अंदर) को टूटना या क्षतिग्रस्त नहीं है।
    • यदि आप चाहें कि पेशेवर चिमनी और धुएं के लिए फ्लू की जांच करते हैं, तो एक स्थानीय चिमनी झाड़ू से संपर्क करें वह आपके घर के अंदरूनी और बाहरी की जांच करेगा, और आपको बताएगा कि क्या कोई सफाई या मरम्मत आवश्यक है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक फायरप्लेस सुरक्षित रूप से चरण 7



    2
    धुएं के लिए स्पू ढक्कन साफ ​​रखें यह धुआं पाइप के उच्चतम भाग में है। ढक्कन एक प्लेट के रूप में छोटा है और डक्ट के ऊपर संलग्न है। इसका कार्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई छोटा जानवर या अवशेष नाली के माध्यम से गिरता है। अगर यह भरा हुआ है या टूटा हुआ है, तो धूम्रपान नलिका छोड़ने में सक्षम नहीं होगा और आपके घर वापस लौट जाएगा। सुनिश्चित करें कि ढक्कन अच्छी स्थिति में है और बिना दरारें, संचित राख या पक्षी घोंसले
  • ऐसा करने के लिए, आपको छत पर चढ़ना होगा, इसलिए आपको सुरक्षा सावधानी बरतनी चाहिए। चढ़ाई शुरू करने से पहले, सीढ़ी फर्श पर मजबूती से रखें
  • चित्र का प्रयोग करें एक फायरप्लेस सुरक्षित रूप से चरण 8
    3
    एक वर्ष में एक बार धूम्रपान पाइप साफ करें। भले ही ढक्कन साफ ​​हो गया हो, तो राख नलिका के अंदर जमा हो सकता है। यह एक जोखिम पैदा करेगा, क्योंकि अतिरिक्त निर्माण प्रज्वलित हो सकता है और नाली में खतरनाक आग पैदा कर सकता है। यदि वाहिनी में बहुत अधिक राख जमा हो जाता है, तो गर्मियों के महीनों के दौरान धुएं-गंध हवा वाहिनी से घर में प्रवेश कर सकती है
  • धुएं वाहिनी को साफ करने के लिए, आपको विशिष्ट ट्यूबों और ब्रश की एक श्रृंखला की आवश्यकता होगी जो आप अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • यदि आप इसे स्वयं नहीं साफ़ करना चाहते हैं, तो आप काम की देखभाल के लिए सफाई सेवा या स्थानीय रखरखाव में जा सकते हैं।
  • फ्लैशिंग (डक्ट और छत के बीच की सील) की भी जांच करें। इसे समायोजित किया जाना चाहिए और नुकसान या पहनने के किसी भी लक्षण को नहीं दिखाया जाना चाहिए।
  • Video: NO debi bajar SOLO al SOTANO de esta CASA ABANDONADA ¿ QUIEN la MATO en su INTERIOR?

    Video: घर से काले जादू के असर को खत्म करने का उपाय / kale jadu ke asar ko dur karne ka upay hindi mai

    चित्र का उपयोग करें एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 9
    4
    अपने फायरप्लेस में संभावित समस्याओं के लक्षणों को ध्यान में रखें। आपको चिमनी के चेतावनी के लक्षणों को जानना होगा, भले ही आपकी अच्छी स्थिति में दिखें और यह अक्सर बार-बार जांच कर दी गई हो आप आग लगने पर कमरे में धुएं को गंध सकते हैं, आग लगने के बगल में दीवार पर वॉलपेपर (या बिंदु जहां आसन्न दीवार बहुत गर्म है) के लिए क्षति की पहचान करें, या नियामक के पास जंग को ध्यान में रखना शुरू कर दें। शॉट या दहन कक्ष यदि आप इनमें से किसी भी संकेत की पहचान करते हैं, तो इसे फिर से उपयोग करने से पहले एक स्थानीय चिमनी सफाई या सेवा से संपर्क करें
  • फायरप्लेस का उपयोग करते समय आपको फटने की अवस्था लग सकती है ये तब होते हैं जब वायु नलिका से निकलती है और चिमनी से धुलाई और राख को आपके घर में निकालती है नलिका के ऊपर फटने से बचने से बचना चाहिए - हालांकि, यदि वे अक्सर होते हैं, तो कवर की जांच करें और सुनिश्चित करें कि नलिका के ऊपर से कोई शाखाएं लटका नहीं रहें, क्योंकि ये उचित वायु प्रवाह को बाधित कर सकती हैं।
  • विधि 3

    आपात स्थिति को रोकें

    Video: मार्बल की देखभाल करने और उसे चमकाने के बेहतरीन घरेलु उपाय | TIPS TO KEEP MARBLE FLOORING CLEAN

    चित्र का प्रयोग करें एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 10
    1
    फायरप्लेस के पास एक आग बुझाने की जगह है यह रक्षा की अपनी पहली पंक्ति होगी यदि एक चमकीला ट्रंक चिमनी से बाहर आता है, या अगर आग फर्नीचर के टुकड़े तक पहुंचती है जब आप इसे खरीदते हैं तो बुझाने का उपयोग करना सीखें इसके साथ ही यह समाप्ति की तारीख की जांच करें और जैसे ही इसकी समाप्ति हो, स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर एक नया खरीद लें।
    • यदि आप बुझाने के बिना आग बाहर निकलना चाहते हैं (जैसे, अगर आपको घर छोड़ना है या सो जाना है तो), तो आप आग को "पतन" कर सकते हैं ऐसा करने के लिए, आग के नीचे हवा के प्रवाह को खत्म करने के लिए चड्डी दबाएं, ताकि आप इसे बुझ जाएगी।
    • यह एक तत्काल प्रक्रिया नहीं है, और आग लगने के लिए लगभग 30 मिनट लग सकते हैं। तो आप एक फावड़ा से बुझने वाली ऐश के साथ निकाल सकते हैं, ताकि आप उसे बंद कर सकें।
  • चित्र का उपयोग करें एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 11

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    2
    धूम्रपान डिटेक्टरों और कार्बन मोनोऑक्साइड स्थापित करें। घर के प्रत्येक कमरे में हमेशा एक धुआं अलार्म होता है, अगर आग लग जाती है। सुनिश्चित करें कि सभी डिटेक्टर काम करते हैं - इसके लिए, उन्हें एक महीने में एक बार जांचें और साल में एक बार बैटरी बदल दें। इसके अलावा, अपने घर में कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों को स्थापित करें। आपको प्रत्येक कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर की ज़रूरत नहीं पड़ती है, लेकिन आपको अपने घर के प्रत्येक मंजिल पर एक होना चाहिए।
  • यदि आपके बच्चे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें पता है कि ये अलार्म महत्वपूर्ण उपकरण हैं और उन्हें उनके साथ हेरफेर नहीं करना चाहिए या खेलना चाहिए।
  • चित्र का प्रयोग करें एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 12
    3
    क्षेत्र को स्पष्ट रखें घर पर होने वाली आग के जोखिम को कम करने के लिए, आपको फायरप्लेस के चारों ओर 1.5 मीटर (5 फीट) के क्षेत्र को साफ रखना चाहिए - अन्यथा, आप उस ऑब्जेक्ट को जोखिम में रख सकते हैं जो आग पकड़ रहे हैं। इस क्षेत्र में किसी भी फर्नीचर, पशु बिस्तर या तकिए न रखें। यदि आपके पास फायरप्लेस के पास एक कालीन है, तो सुनिश्चित करें कि यह ज्वलनशील नहीं है।
  • यदि आप अपने घर के अंदर लकड़ी और फायर उपकरण रखेंगे, तो सुनिश्चित करें कि ये या अन्य ज्वलनशील आपूर्ति फायरप्लेस से दूर हैं। अगर आग की एक चिंगारी आपके घर के अंदर लकड़ी की पूरी आपूर्ति को प्रज्वलित करती है, तो यह एक तत्काल खतरा पैदा करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि वर्ष में कम से कम एक वर्ष में चिमनी के शीर्ष पर कोई शाखा नहीं लटक जाती है, क्योंकि ये आग लग सकती है यदि शाखाएं फांसी हैं, तो उन्हें अपने पेड़ से काट लें।
    • अगर आपके फायरप्लेस में आग बढ़ जाती है तो आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते या इसे बुझाने में नहीं कर सकते, अपने स्थानीय अग्निशमन विभाग को फोन करने में संकोच न करें। यह बेहतर है कि वे अपने घर में आग लगने के खतरे को चलाने के बजाय अपनी चिमनी में आग लगा दी।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com