ekterya.com

एक शीसे रेशा किट का उपयोग कैसे करें

यदि आप एक शीसे रेशा किट खरीदना चाहते हैं तो यह आवश्यक है कि आपको सामग्री के साथ काम करने के बारे में पता होना चाहिए, अन्यथा आप बहुत अधिक क्षति पैदा कर सकते हैं। पहला कदम है ढालना बनाना और फिर शीसे रेशा कपड़े या प्लेट तैयार करना और अंत में कठोर लागू करना। शीसे रेशा और पॉलिएस्टर राल का उपयोग करना बहुत आसान है, इसलिए इसे डराने वाली प्रक्रिया होने की आवश्यकता नहीं है। इस अनुच्छेद में दिए गए विवरण अच्छी गुणवत्ता वाले परिणाम प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा खरीदे गए किट के निर्देशों का पूरी तरह से पूरक होंगे।

चरणों

भाग 1

परियोजना के लिए तैयार हो जाओ और मोल्ड का निर्माण करें
छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 1
1
खरीदें "शीसे रेशा किट"" किट में पॉलिएस्टर राल, कठोर (एक उत्प्रेरक के रूप में भी जाना जाता है) और स्ट्रक्चरल ताकत के लिए एक कपड़े होना चाहिए। ये किट विभिन्न आकारों में घर सुधार स्टोर, डिपार्टमेंटल स्टोर और ऑटोमोटिव पार्ट्स की दुकानें हैं।
  • जानें कि शीसे रेशा क्या है शीसे रेशा एक तरल के रूप में शुरू होता है जो पतली तंतुओं को बनाने के लिए छोटे छेदों के माध्यम से मजबूर होता है। तंतुओं को फिर एक रासायनिक समाधान के साथ लेपित किया जाता है और फाइबर के लंबे बंडलों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। अंत में राल का थोड़ा सा एक कठिन, टिकाऊ और लचीला फाइबरग्लास पैकेज बनाने के लिए लागू किया गया है।
  • छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 2
    2
    शीसे रेशा के ढालना के बारे में सोचो आप एक सरल बॉक्स, कटोरा या अन्य व्यक्ति के रूप में एक परियोजना के लिए ग्लास फाइबर का उपयोग करते हैं, तो आप शायद का पालन करने से यह सुनिश्चित करें कि इस सामग्री (तरल शुरू) एक "ढालना" या एक "फार्म" एक साथ रखना चाहते हैं उचित रूप आप एक नाव या एक कार की मरम्मत के लिए फाइबर ग्लास का उपयोग करेगा, तो क्षतिग्रस्त जगह के आसपास टेप रखने पर विचार करें और सीधे वहाँ एक राल कोटिंग फाइबरग्लास लागू होते हैं।
  • छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 3
    3
    कार्बनिक आकृति के साथ मोल्ड बनाने के लिए फोम या अन्य लचीली सामग्री का उपयोग करें। विस्तार polystyrene ब्लॉक (भी स्टायरोफोम के रूप में जाना जाता है) सबसे नए नए साँचे बनाने के लिए सिफारिश की घुमावदार या अनियमित आकार के साथ वस्तुओं रहे हैं। बस इसे फोम को काटकर या निचोड़कर इसे जिस आकृति को आप चाहते हैं, यह एक फव्वारा का आधार, एक पक्षी स्नान या गुंबद। सभी जोड़ों को सील करने के लिए मोम के साथ सामग्री को कवर करें और मोम के साथ किसी न किसी जोड़ों को चिकना करें।
  • छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 4
    4
    रैखिक या ज्यामितीय आकृतियों के साथ ढालना बनाने के लिए कार्डबोर्ड, प्लाईवुड, MDF बोर्ड (मध्यम घनत्व फाइबर बोर्ड) या अन्य कठोर सामग्री का उपयोग करें। ये कठोर सामग्री बड़ी परियोजनाओं जैसे कुत्ते के घर या नौकाओं के लिए सबसे अधिक अनुशंसित विकल्प हैं। इन मोल्डों के लिए, पूरी तरह से मोमबत्तियां वाले पेपर या पैराफिन मोम की एक प्रचुर और समान परत के साथ सतह को कवर करें। आप कार्नाउमा मोम के साथ पैराफिन मोम को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 5
    5
    शीसेस्लालेस प्लेट या शीटों में कपड़े तैयार करें जो आकार को कवर करने के लिए सही आकार हैं और उन बिंदुओं पर ओवरलैप करें जहां सामग्री कोनों या संकीर्ण घटता में मिलती है। जब आप राल को लागू करते हैं तो सामग्री बहुत लचीली बन जाएगी, इसलिए चिंता न करें कि आप सूखे शीसे रेशा को किसी विशिष्ट आकार में समायोजित नहीं कर सकते।
  • भाग 2

    मिश्रण और शीसे रेशा लागू करें
    छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 6
    1
    धातु के कंटेनर में राल की उचित मात्रा को मापें एक बड़ा या धातु का कटोरा काम करेगा, लेकिन ध्यान रखें कि यह डिस्पोजेबल कंटेनर होना चाहिए। आप राल को एक साफ प्लास्टिक के कंटेनर में मिश्रण कर सकते हैं, लेकिन यदि आप यह करते हैं तो यह बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह सामग्री ठीक होने पर गर्मी उत्पन्न करती है।
  • छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 7
    2
    पैकिंग निर्देशों के अनुसार कठोर जोड़ें। किट में एक "कैन" या राल का एक बाल्टी प्री-मापी गई राशि और एक "ट्यूब" (गोंद के समान) के साथ आती है जो कि तैयार की गई राशि भी है तो आप सुरक्षित रूप से प्रत्येक सामग्री का एक बराबर राशि का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, हार्डनर और राल बराबर भागों या आप जो अनुपात चाहते हैं)।
  • छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 8
    3
    सामग्री को अच्छी तरह से हल करने के लिए एक पेंट स्टिक का प्रयोग करें, कंटेनर के नीचे और किनारों पर ध्यान दें (न सिर्फ मध्य)।



  • छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 9
    4
    प्लेट को आकार पर रखो और उस पर राल मिश्रण फैलाने के लिए डिस्पोजेबल ब्रश का उपयोग करें। यह दिखाई देगा कि प्लेट (या कपड़े) राल में पिघल जाएगा जैसा कि आप इसे फैल चुके हैं फाइबर ग्लास परत 1/4 इंच की मोटाई तक पहुंचने तक आप अधिक राल लगाने के लिए ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • जैसा कि आप शीसे रेशा पर राल लगाते हैं, सुनिश्चित करें कि कोनों पर कोटिंग और कमजोर बिन्दु फ्लैट, आसान पहुंच वाली सतहों पर जितनी मोटी होती है। यदि आप कोनों में एक अच्छी परत लागू नहीं करते हैं, अंत में शीसे रेशा उन स्थानों पर कमजोर हो जाएगी।
  • छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 10
    5
    शीसे रेशा और राल पूरी तरह से आकार पर लागू करें जब तक कि इसे समान रूप से कवर नहीं किया जाता है। प्रक्रिया जारी रखें जब तक कि आप सामग्री के साथ समाप्त न करें
  • भाग 3

    प्रक्रिया समाप्त करें
    छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 11
    1
    स्वच्छ उपकरण या सामग्री से पहले फैल एक एसीटोन वाले विलायक के साथ कठोर शीसे रेशा को साफ करने के लिए एसीटोन उत्कृष्ट है, क्योंकि यह शक्तिशाली और तेजी से वाष्पीकरण होता है बस सुनिश्चित करें कि आप एसीटोन में शीसे रेशा के किसी भी हिस्से को नहीं सोखें और बाद के किसी भी कवच, प्लास्टिक या रबर से दूर रखें।
  • Video: Ремонт акриловой ванны. Трещина в ванне.

    छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 12
    2
    समाप्त किए गए प्रोजेक्ट में मोटाई आप चाहते हैं जब तक फाइबर ग्लास और राल लगाने की प्रक्रिया को दोहराएं। आम तौर पर शीसे रेशा को परतों में लागू किया जाता है, जब तक कि आप अपनी ताकत प्रदान करने के लिए पर्याप्त मोटी न हो। परियोजना (लचीलेपन की उपेक्षा के बिना) के आधार पर कम से कम 3 परतों की कोशिश करें, लेकिन 10 से अधिक नहीं
  • यदि संभव हो तो, विभिन्न दिशाओं में उन्मुख फाइबर के साथ फाइबर ग्लास की प्रत्येक परत डालने का प्रयास करें। शीसे रेशा अपने अक्ष के माध्यम से प्रतिरोधी है, लेकिन इसके साथ कमजोर। इसलिए, यदि आप तंतुओं को इस तरह से उन्मुख कर सकते हैं कि कमजोर बिंदुओं को कई अक्षों पर विभाजित किया जाता है (ओवरलैपिंग के बजाय), तो आप फाइबर ग्लास की अधिक प्रतिरोधी परत के साथ समाप्त हो जाएंगे।
  • हर बार जब आप एक परत लागू करते हैं, तो रील के माध्यम से फैल ग्लास का अनुमान लगाया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 13
    3
    परियोजना को खत्म करने के लिए एक जेल कोटिंग या राल की एक चिकनी परत लागू करें। यदि आप चाहें, तो एक अल्कीड या पॉलीयुरेथेन तामचीनी के साथ प्रोजेक्ट को पेंट करें।
  • छवि शीर्षक शीसे रेशा चरण 14
    4
    आकार से शीसे रेशा निकालें आप प्रपत्र या मोम पेपर या पैराफिन मोम के साथ ढालना कवर, तो आप के अंदर या आकार के बाहर से फाइबरग्लास को दूर करने में कठिनाई नहीं होनी चाहिए। शीसे रेशा मोम से चिपक नहीं करेगा।
  • युक्तियाँ

    Video: 2015-2016 Mustang GT Roush Exhaust Sound Clip Axle-Back Review

    • यदि संभव हो तो, कोनों को मोड़ो, क्योंकि किनारों के आसपास शीसे रेशा को लागू करना मुश्किल है।
    • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कठोर तापमान का तापमान और उस गति को प्रभावित करेगा जिस पर पॉलिएस्टर राल स्थिर होता है।
    • बड़ी परियोजनाओं के लिए, आप अलग-अलग वर्ग बना सकते हैं और उनमें से प्रत्येक को शीसे रेशा लागू कर सकते हैं। फिर आप सभी भागों में शामिल होने के लिए फिर से शीसे रेशा और राल का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास "शीसे रेशा काटने बंदूक" है, तो आप एक ही आवेदन में मोटाई की एक परत बनाने के लिए इस सामग्री के "प्लेट्स" काट कर सकते हैं।
    • रेजिन समान रूप से फैलाने के लिए स्पष्ट प्लास्टिक की दो बड़े चादरों के बीच शीसे रेशा कपड़ा डालने का प्रयास करें। प्लास्टिक के रंग या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें जो कपड़े के चारों ओर राल वितरित करने के लिए उपयोग नहीं किया गया है। आप अपने आकार या आकार में राल के साथ गर्भवती शीसे रेशा को काटने के लिए प्लास्टिक पर स्ट्रोक भी बना सकते हैं। यह बहुत आसान सफाई भी करेगा

    चेतावनी

    • दस्ताने और सुरक्षा चश्मा पहनें जब आप राल को लागू करते हैं और आपकी त्वचा के संपर्क में आने से सामग्री को रोकते हैं।
    • पॉलिएस्टर रेजिन और गिलास फाइबर जब वे उत्प्रेरित होते हैं, तो बहुत अधिक गर्मी का उत्पादन होता है, खासकर यदि बहुत सख्त उपयोग किया जाता है
    • एक अच्छी तरह से हवादार क्षेत्र में परियोजना बनाओ

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जिस वस्तु को आप चाहते हैं उसे कवर करने के लिए पर्याप्त शीसे रेशा
    • शीसे रेशा किट
    • डिस्पोजेबल ब्रश
    • डिस्पोजेबल दस्ताने
    • डिस्पोजेबल मिश्रण कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com