ekterya.com

कैसे नलसाजी हवादार करना

यह आवश्यक है कि सभी नलसाजी प्रणालियों में पर्याप्त वेंटिलेशन है। शौचालय से स्नान करने वाली प्रत्येक पाइपलाइन को वेंटिलेशन पाइप से जोड़ा जाना चाहिए। वेंटिलेशन पाइप से चूने वाले बाहरी हवा का दबाव नाली के माध्यम से इस्तेमाल किए गए कचरे या पानी को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा, घर से हानिकारक गैसों और अप्रिय गंध को निकालने के लिए वेंटिलेशन पाइप छत से गुजरती है हम निम्नलिखित कदम प्रस्तुत करते हैं ताकि आप पाइपलाइन को हवालाते हुए सीखें।

चरणों

विधि 1

बुनियादी अवधारणाओं
वेंट नलसाजी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने आप को स्थानीय बिल्डिंग कोड और पाइपलाइन के साथ परिचित कराएं। आप पाइप के आकार और सामग्री पर प्रतिबंध, कुछ पाइपों और वेंटिलेशन पाइपों के बीच की दूरी और वेंटिलेशन नलिकाओं के स्थान को प्राप्त करेंगे। इसके अलावा, कुछ परियोजनाओं को पूरा करने के लिए, कुछ कोडों को परमिट और यहां तक ​​कि पेशेवर मदद की आवश्यकता है इस परियोजना को करने से पहले स्थानीय कोड को अच्छी तरह से जांचना सुनिश्चित करें। यदि आपके पास कोई सवाल है या सलाह देने की इच्छा है, तो एक स्थानीय गैस सप्लायर से परामर्श करें।
  • बिल्डिंग कोड अक्सर बदल जाते हैं क्योंकि निर्माण मानकों के अलावा सुरक्षित और प्रभावी सामग्री का ज्ञान अद्यतन किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आप सबसे हाल ही में स्थानीय कोड जांचें।
  • वेंट नलसाजी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने वेंटिलेशन सिस्टम के लिए एक पाइप सामग्री चुनें। पाइप सामग्री खोजें, जो आपकी आवश्यकताओं, आपके बजट और किसी भी मौजूदा पाइप के अनुरूप है। ज्यादातर वेंटिलेशन सिस्टम में, 25 सेमी (10 इंच) से कम व्यास में छोटे ट्यूब का उपयोग किया जाता है, जो पीवीसी या एबीएस जैसे प्लास्टिक ट्यूबों को स्वीकार करते हैं। कुछ स्थितियों में, इसमें शक्ति या स्थायित्व की कमी हो सकती है, इसलिए आप तांबा, स्टील या कच्चा लोहा पाइप पर भी भरोसा कर सकते हैं। पाइप चुनते समय, शक्ति, स्थायित्व, लचीलापन, वजन, संक्षारण प्रतिरोध और पाइपों में शामिल होने के तरीकों पर विचार करें।
  • दोनों एबीएस और पीवीसी ट्यूब गैर विषैले हैं और घर्षण के प्रतिरोधी हैं। पीवीसी ट्यूबों की तुलना में एबीएस ट्यूबों को आसानी से स्थापित करना आसान होता है, और कठोर और कठोर होते हैं - लेकिन सूरज से अवगत होने पर भी वे अधिक विकृत होते हैं। पीवीसी पाइप लचीला लेकिन प्रतिरोधी हैं। धातु या अन्य प्रकारों की तुलना में दोनों प्लास्टिक ट्यूब आर्थिक रूप से आर्थिक हैं।
  • पाइप के दबाव वर्ग को ध्यान में रखें। यदि आपके पाइपों में ज्यादा दबाव है, तो उच्चतर प्रकार के दबाव ट्यूब की तलाश करें। ज्यादातर परियोजनाओं के लिए, पीवीसी 160 या 200 आमतौर पर पर्याप्त है। दोनों वर्गों के बीच का लागत अंतर नगण्य है, इसलिए कक्षा 200 ट्यूब अधिक प्रतिरोधी है जिसे आमतौर पर चुना जाता है।
  • वेंट नलसाजी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आकार सीमाओं को ध्यान में रखें आप वेंटिलेशन और ड्रेनेज दोनों के लिए उपयोग किए गए पाइप का आकार उस पाइप की संख्या निर्धारित करता है जिसे आप इसके अंदर रख सकते हैं। इसके अलावा, यह पाइपों और अपशिष्ट जल के बीच की दूरी को सीमित करता है। लंबी ट्यूब्स आपको पाइपों की संख्या और उनके बीच की दूरी के मुताबिक अधिक स्वतंत्रता देगा, लेकिन केवल बड़े पाइपों का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। जल निकासी के लिए वेंटिलेशन, ड्रेनेज और पाइप के आकार पर नियमों पर विचार करने के लिए स्थानीय बिल्डिंग कोड का अध्ययन करें।
  • वेंट नलसाजी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने भवन में नाली के पाइप के साथ खुद को परिचित कराएं निकास पाइप पानी और शौचालय कचरे को हटा दें इमारत में एक बड़े व्यास केंद्रीय पाइप है जो अपशिष्ट जल प्रणाली का नियंत्रण केंद्र है। यहां से, कचरा सीवर या सेप्टिक टैंक के लिए यात्रा करता है
  • वेंट नलसाजी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने भवन के जल निकासी के साथ अपने आप को परिचित कराएं जल निकासी के पाइपों को धोने, बारिश, बाथटब और अन्य औजारों में उपयोग किए जाने वाले पानी में परिवहन किया जाता है। अक्सर, वे पी-टाइप ट्रैप, धोने के ठीक नीचे ट्यूब में एक वक्र, या किसी अन्य पी-आकार के पाइप से लैस हैं। यह पी के तल में पानी फंसता है, पाइप को अवरुद्ध करता है और गैसों को रोकता है और गंध नालियों के माध्यम से घर के अंदर से भाग जाते हैं पी-टाइप ट्रैप में पानी हर बार रिफाइश होता है जिससे नाली के माध्यम से अधिक पानी बह जाता है।
  • वेंट नलसाजी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आप को वेंटिलेशन पाइप के संचालन से परिचित कराएं। वेंटिलेशन पाइप ऊपर की तरफ से निकल जाता है, जब तक कि भवन के बाहर समाप्त नहीं होता है। आम तौर पर, वे छत के माध्यम से जाते हैं यह अप्रिय और संभावित खतरनाक गंध या गैसों को पाइपलाइन सिस्टम को सुरक्षित रूप से छोड़ने की अनुमति देता है इसके अलावा, यह हवा को प्रणाली में प्रवेश करने की अनुमति देता है, पाइप के माध्यम से बहने वाले पानी से निकलने वाली आवाजें भरती है। इस कारण से, पानी तेजी से और समस्याओं के बिना बहती है
  • वेंट नलसाजी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने आप को पाइपलाइन के सामान्य डिज़ाइन से परिचित कराएं पाइपों में जमा होने से संक्षेपण को रोकने के लिए वेंटिलेशन पाइप (और अन्य ऊर्ध्वाधर पाइप) जितना संभव हो उतना सीधा होना चाहिए। क्षैतिज पाइपों को पाइपों के नीचे ढल जाना चाहिए, ताकि पाइपों के माध्यम से गुरुत्वाकर्षण अपशिष्ट और पानी को धक्का दे। आमतौर पर, वे पाइप के क्षैतिज 30 सेंटीमीटर (1 फीट) के लिए 0.6 सेंटीमीटर (1/4 इंच) की ढलान नीचे बहते हैं।
  • वेंट नलसाजी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक हार्डवेयर स्टोर पर जाएं और जुड़ने के लिए ट्यूब, सामान और सामग्री खरीदें और अपने वेंटिलेशन वाहिनी का समर्थन करें। घर छोड़ने से पहले जिन ट्यूबों की आवश्यकता होगी, उनकी संख्या की गणना करें, और ट्यूबों के आकार को कम करने में आपकी मदद करने के लिए एक स्टोर क्लर्क से पूछें। पाइप के टुकड़े ठीक करने और कोनों को समायोजित करने के लिए सहायक उपकरण खरीदें, और आप जिस पाइप का उपयोग करने जा रहे हैं उसके आधार पर सामान चुनें।
  • हार्डवेयर स्टोर के कर्मचारियों के पास विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं में अनुभव है जो आप कर सकते थे, आपके प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं और सुझाव सुझा सकते हैं इसके अलावा, वे पेशेवरों के साथ संपर्क कर सकते हैं ताकि आपकी परियोजना में अच्छी तरह से सहायता मिल सके।
  • विधि 2

    सूखी वेंटिलेशन
    वेंट नलसाजी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1



    सूखा वेंटिलेशन के साथ अपने आप को परिचित कराएं यह एक सरल प्रणाली है जिसमें प्रत्येक पाइप का अपना वेंटिलेशन पाइप होता है। यह योजना और क्रियान्वयन करना आसान है क्योंकि आपको विभिन्न पाइपों को बंद करने या कई पाइपों के लिए पर्याप्त पाइप का उपयोग करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। प्रत्येक वेंट एक छोटा, पृथक पाइप होता है जिसे आप अलग से संभाल सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास प्रत्येक पाइप के लिए एक अलग वेंटिलेशन पाइप है, तो छत से बाहर निकलने के लिए आपके पास भवन के माध्यम से कई वेंटिलेशन पाइप होंगे। इसके अलावा, आप बहुत से अनावश्यक नलियों का उपयोग करेंगे और आप आवश्यक से अधिक काम करेंगे।
  • वेंट नलसाजी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पाइप के नाले में वेंटिलेशन पाइप को जोड़कर वेंटिलेशन वाहिनी बनाती है। पाइप के आधार पर, वेंटिलेशन पाइप काफी छोटा हो सकता है, लेकिन पाइप से लगभग एक मीटर रखा जाना चाहिए। स्थानीय बिल्डिंग कोडों में वेंट पाइप के आकार और दूरी पर विशिष्ट नियमों की जांच करना सुनिश्चित करें।
  • एक आम डिजाइन सिंचाई या किसी अन्य पाइप से क्षैतिज रूप से आधे से एक मीटर (2 फीट) तक क्षैतिज रूप से दूर एक नाली की है। फिर, नाली एक ऊर्ध्वाधर पाइप से कनेक्ट हो जाएगी। कनेक्शन के तहत, यह ऊर्ध्वाधर ट्यूब पाइप के लिए एक नाली के रूप में कार्य करता है- और कनेक्शन से ऊपर, वेंटिलेशन वाहिनी के रूप में।
  • वेंट नलसाजी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    इमारत के नियमों के अनुसार इमारत के बाहर वेंटिलेशन पाइप को बढ़ाएं सामान्य तौर पर, ऊपरी दीवारों से छत पर 30 सेंटीमीटर (12 इंच) की दूरी पर वेंट पाइप 15 सेंटीमीटर (6 इंच) फैल जाना चाहिए। हालांकि, सुनिश्चित करने के लिए आपको बिल्डिंग कोड और आवश्यकताओं से परामर्श करना चाहिए।
  • वेंट नलसाजी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    आप स्थापित किसी भी अन्य पाइप के साथ वेंटिलेशन प्रक्रिया को दोहराएं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पाइप में एक वेंट पाइप जुड़ा हुआ है जिससे आपकी पूरी नलसाजी प्रणाली जल्दी, सुचारू रूप से और सुरक्षित रूप से काम करती है।
  • वेंट नलसाजी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    ऊर्ध्वाधर वेंटिलेशन ट्यूब (जिसे वेंटिलेशन नलिकाओं के रूप में भी जाना जाता है) हवा को नलसाजी तंत्र के किसी भी हिस्से में फैलते हैं। बहुत लंबा इमारतों में पर्याप्त वेंटिलेशन सुनिश्चित करने के लिए वेंटिलेशन नलिकाओं नाली के पाइप के साथ समानांतर काम करते हैं। वेंटिलेट किए गए सबदूक्ट्स एक एकल वेंट से बाहर निकल सकते हैं - इस तरह, आपको केवल वेंटिलेशन के लिए छत में एक छेद बनाने की ज़रूरत है।
  • विधि 3

    गीला वेंटिलेशन
    वेंट नलसाजी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को आर्मी वेंटिलेशन से परिचित कराएं जिसमें एक पाइप का वांट होता है और दूसरे का नाला होता है। इस प्रणाली के तहत, आप एक ही नलसाजी प्रणाली में कई अलग-अलग पाइपलाइन स्थापित कर सकते हैं, जो विभिन्न स्थानों का पालन करता है। यद्यपि यह प्रणाली आपके पाइप सिस्टम के डिजाइन को जटिल करती है, यह आवश्यक पाइप की कुल संख्या कम कर देता है और आपको बहुत सारे स्थान और प्रयासों को बचा सकता है।
  • वेंट नलसाजी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी पाइपलाइन के स्थान और डिज़ाइन की योजना बनाएं। एक पेशेवर गैस सिलेंडर की मदद लेने पर विचार करें प्रत्येक सेगमेंट के लिए आवश्यक पाइप का आकार, प्रत्येक पाइप की आवश्यकताओं और उनके बीच की दूरी को ध्यान में रखें। सुनिश्चित करें कि आपकी योजनाएं कोडों और विनियमों के निर्माण के अनुरूप हों (जो सूखे की तुलना में गीला वेंटिलेशन के लिए अधिक जटिल हो सकती हैं)
  • बाथरूम के डिजाइन के लिए एक उदाहरण निम्नलिखित है: सिंक में 4 सेंटीमीटर (1.5 इंच) व्यास में एक नाली ट्यूब होना चाहिए, जो ऊर्ध्वाधर वेंटिलेशन पाइप से जुड़ा है। शौचालय में एक 8 सेमी (3 इंच) निकास पाइप होना चाहिए जो वेंट पाइप के नीचे एक टी या वाई बनता है, ताकि वेंट पाइप को पाइप से खड़ी किया जाए। नाली के क्षैतिज धोने और शौचालय के निकास पाइप के साथ चौराहा के बीच, वेंटिलेशन पाइप सिंक नाली और शौचालय वेंटिलेशन के रूप में कार्य करता है, इसलिए यह व्यास में 5 सेमी (2 इंच) होना चाहिए। धोने के साथ चौराहे के ऊपर, वेंट पाइप केवल दोनों पाइपों के लिए वेंट के रूप में कार्य करता है, इसलिए यह छोटा हो सकता है [4 सेमी (1.5 इंच) व्यास में)।
  • वेंट नलसाजी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    नियमों के लिए गीला वेंटिलेशन समायोजित करें उदाहरण के लिए, शौचालयों को अन्य सभी पाइपों के डाउनस्ट्रीम स्थापित किया जाना चाहिए, जिससे कि नाली के पाइप को कुछ भी वांछित न हो। एक गीला वेंटिलेशन ट्यूब छोटा नहीं हो सकता। अन्य पाइपों से कनेक्ट होने से पाइप को कभी कम नहीं करना चाहिए। सभी पाइपिंग को वेंटिलेशन वाहिनी के अधिकतम स्वीकार्य दूरी से आगे नहीं बढ़ाना चाहिए, भले ही इसका मतलब है कि कुछ पाइपों को शुष्क वेंटिलेशन प्रदान करना।
  • अधिक विस्तृत विनियमन प्राप्त करने के लिए स्थानीय बिल्डिंग कोड का अध्ययन करें और इसे समायोजित करने के लिए अपने सिस्टम की जांच करें। एक पेशेवर प्लंबर (या इन कोड से अच्छी तरह परिचित व्यक्ति) नियोजन करें, अगर आप किसी भी नियमों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो, पानी की आपूर्ति और नाली के पाइप की एक ही दीवार पर वेंट पाइप स्थापित करने पर विचार करें। यह विन्यास सामग्री की रक्षा करेगा और बाद की मरम्मत की सुविधा देगा।
    • नमी या संक्षेपण (जैसे स्नानगृह) जमा करने वाले वेंटिलेशन क्षेत्रों ने ढालना के गठन को रोक दिया।
    • हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने प्लंबिंग सिस्टम में वेंटिलेशन पाइप की स्थापना के साथ आपकी सहायता करने के लिए एक पेशेवर प्लंबर की तलाश करें।
    • अपनी परियोजना शुरू करने से पहले स्थानीय निर्माण अधिकारियों से परामर्श करें सुनिश्चित करें कि आप आवश्यकताओं को पूरा करते हैं या काम शुरू करने से पहले आवश्यक परमिट प्राप्त करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • निर्माण और पाइपलाइन कोड
    • पाइप के विन्यास और डिजाइन
    • एक हार्डवेयर स्टोर
    • एक टेप उपाय
    • पाइप के लिए सामग्री
    • पाइप के लिए सहायक उपकरण
    • एक सीढ़ी
    • एक हथौड़ा
    • लौंग
    • एक ड्रिलिंग देखा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com