ekterya.com

एक कार्बनिक बगीचे में पोटेशियम को कैसे जोड़ा जाए

बढ़ने के लिए, सभी पौधों को नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के एक निश्चित स्तर की आवश्यकता होती है। पौधे प्रोटीन के संश्लेषण में पोटेशियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और पौधे के माध्यम से पानी के प्रवाह को विनियमित करने में मदद करता है - यह संयंत्र के सामान्य स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। पोटेशियम कई रसायनों में उपलब्ध है, लेकिन अगर आपके पास एक कार्बनिक बगीचा है, तो यहां कई जैविक उत्पादों भी हैं जिनसे आप बदल सकते हैं।

चरणों

एक कार्बनिक गार्डन चरण 1 में पोटेशियम को जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
1
फल और सब्जी कचरे के साथ खाद जोड़ें खाद पोषक तत्वों में समृद्ध है और पोटेशियम अपवाद नहीं है। सामान्य से एक उच्च पोटेशियम स्तर के साथ एक खाद बनाने के लिए, खाद ढेर के लिए फल और सब्जी कचरे जोड़ें। पोटेशियम में स्वाभाविक रूप से उगने वाला उत्पादन सबसे अच्छा विकल्प है। केले के पेल्स, नारंगी पेल्स, नींबू उत्तेजना, बीट, पालक और टमाटर के बारे में सोचो।
  • ध्यान रखें कि पोटेशियम की आपूर्ति करने के लिए खाद का उपयोग करने का दुर्भाग्यपूर्ण हिस्सा यह है कि इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम यौगिकों को आमतौर पर पानी में घुलनशील होता है हालांकि यह आपके पौधों के लिए पोषक तत्व उपलब्ध कराता है, इसका मतलब यह भी है कि खाद ढेर भारी बारिश की अवधि के दौरान धुलाई और खो जाने की अधिक संभावना है।
  • एक कार्बनिक गार्डन चरण 2 में पोटेशियम को जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सीधे जमीन पर खट्टे छील को दफनाने के लिए यदि आपके पास खाद उपलब्ध नहीं है या खाद ढेर में अपने फल की बर्बादी को मिला नहीं करना है, तो आप इसे सीधे अपने पौधों के पैरों पर जमीन में दफन कर सकते हैं। नींबू उत्तेजना और नारंगी peels विशेष रूप से पोटेशियम में समृद्ध है और वे शामिल पोटेशियम आसानी से स्थानांतरित कर दिया है। हालांकि यह एक खट्टे फल नहीं है, आप उसी तरह से केले के छिलके का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक ऑर्गेनिक गार्डन के लिए पोटेशियम को जोड़ें शीर्षक चित्र 3
    3

    Video: Fish Fertiliser Making Process | कैसे मछली उर्वरक बनाया है?

    जमीन पर लकड़ी की राख मिलाएं जैविक उद्यान में पोटेशियम जोड़ने के लिए जला लकड़ी राख का उपयोग करना सबसे सिद्ध तरीकों में से एक है। आपको पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम के साथ इसे समृद्ध करने के लिए लकड़ी के राख का एक पौंड (450 ग्राम) 10 वर्ग फुट (3 वर्ग मीटर) मिट्टी में जोड़ना होगा।
  • ध्यान रखें कि लकड़ी की राख जमीन की पीएच उठाती है। यदि आप पोटेशियम के साथ बगीचे की आपूर्ति करने के लिए लकड़ी राख का उपयोग करते हैं, तो आपको समय-समय पर पीएच की जांच करनी होगी ताकि मिट्टी संतुलित हो।
  • एक ऑर्गेनिक गार्डन चरण 4 में पोटेशियम को जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    4
    केल्पा आटा या समुद्री शैवाल की कोशिश करो समुद्री घास की राख या अन्य प्रकार की समुद्री शैवाल पोटेशियम में समृद्ध होती है और पोटेशियम को आसानी से आपके बगीचे में मिट्टी में स्थानांतरित किया जा सकता है। आप समुद्री घास की राख या तो जमीन पर सूखा काल्पा आटे के कुछ मुट्ठी भर या एक तरल शैवाल स्प्रे के साथ मिट्टी छिड़काव द्वारा दबाने कर सकते हैं।
  • एक ऑर्गेनिक गार्डन चरण 5 में पोटेशियम को जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    5



    हरे रंग की रेत का उपयोग करें गहरे रेत की जमाराशि समुद्रतट पर पाए जाने वाले तलछटी चट्टानों से निकाली जाती है। ग्रीन रेड में कई खनिज होते हैं और इसके बारे में 6% की एक पोटेशियम सामग्री होती है। जब जमीन में खुदाई होती है, तो यह लंबी अवधि के कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। हरे रंग की रेत का नुकसान यह है कि यह पोटेशियम को बहुत धीमी गति से प्रदान करता है। हरे रंग की रेत का उपयोग करते समय यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बगीचे को पर्याप्त पोटेशियम मिलता है, आपको हर 10 वर्ग फुट (3 वर्ग मीटर) की मिट्टी के बारे में 5 पौंड (2,250 ग्राम) का उपयोग करना चाहिए।
  • सीधे मिट्टी में हरी रेत जोड़ने के अलावा, आप इसे अपने पोटेशियम सामग्री को बेहतर बनाने के लिए खाद ढेर में भी जोड़ सकते हैं।
  • एक कार्बनिक गार्डन चरण 6 में पोटेशियम को जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    6
    पोटेशियम क्लोराइड या पोटेशियम सल्फेट को मिलाएं। पोटेशियम क्लोराइड या पोटेशियम क्लोराइड एक प्राकृतिक खनिज है जो बहुत पुराने पत्थर जमा से निकाले गए हैं। पोटेशियम सल्फेट या पोटेशियम सल्फेट को भी प्राचीन जमा से निकाला जाता है। पोटेशियम क्लोराइड सस्ता होता है, लेकिन इसमें क्लोरीन आपके बगीचे की मिट्टी में रहने वाले उपयोगी रोगाणुओं को नुकसान पहुंचा सकता है। पोटेशियम सल्फेट सुरक्षित है, लेकिन यह भी अधिक महंगा है।
  • जब आप एक "पोटेशियम" उत्पाद खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह ऑर्गेनिक सामग्री मूल्यांकन संस्थान (ओएमआरआई) द्वारा प्रमाणित जैविक है। इन उत्पादों में से कई कार्बनिक हैं, लेकिन कुछ नहीं हैं।
  • एक कार्बनिक गार्डन चरण 7 में पोटेशियम को जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    7
    सुल्पामाग की कोशिश करें, जिसे लैग्बिटाइन या डबल पोटेशियम मैग्नीशियम सल्फेट कहा जाता है। Sulpomag पोटेशियम में समृद्ध खनिज है। क्योंकि खनिज पानी में घुलनशील है, पोटेशियम आपके पौधों के लिए आसानी से सुलभ है। हालांकि, नुकसान यह है कि Sulpomag में सल्फर और मैग्नीशियम सामग्री आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकती है (जब तक कि मिट्टी इन खनिजों का असामान्य स्तर नहीं है)।
  • एक ऑर्गेनिक गार्डन में पोटेशियम को जोड़ें शीर्षक 8
    8
    ग्रेनाइट पाउडर जोड़ें। ग्रेनाइट धूल प्राकृतिक ग्रेनाइट की खदानों से निकाला जाता है और काफी सस्ता है। इसमें खनिजों की एक श्रृंखला होती है और इसके बारे में 5% की एक पोटेशियम सामग्री होती है - हालांकि, चट्टान की नींव पोटेशियम को जल्दी से जारी नहीं करती है इसलिए, यह अच्छी तरह से काम नहीं करेगा यदि आपको इसे सब्जियों के लिए उपयोग करना है यदि आप ग्रेनाइट पाउडर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको प्रत्येक 10 वर्ग फुट (3 वर्ग मीटर) की मिट्टी के लिए लगभग 5 पौंड (2,250 ग्राम) का उपयोग करना चाहिए।
  • 9
    खाद की एक परत को लागू करें खनी सामान्य रूप से पोषक तत्वों में समृद्ध होती है। यदि आप पोल्ट्री खाद का उपयोग करते हैं, तो एक फीनगा 100 वर्ग फुट (30.5 वर्ग मीटर) के लिए पोटेशियम की एक पर्याप्त खुराक जोड़ देगा। किसी अन्य प्रकार के खाद के लिए, आपको 100 वर्ग फुट (30.5 वर्ग मीटर) को कवर करने के लिए चार बुशल की आवश्यकता होगी।
  • चेतावनी

    • अपने पौधों को पोटेशियम जोड़ने के लिए लकड़ी का कोयला ऐश का उपयोग न करें। हालांकि यह पोटेशियम की एक अच्छी मात्रा में है, यह भी आपके पौधों को मार सकता है कि सल्फर उच्च स्तर के होने की संभावना है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें:

    • एक फावड़ा या बागवानी फावड़ा
    • खाद
    • साइट्रस पेल्स
    • लकड़ी राख
    • केल्पा आटे
    • ग्रीन रेत
    • "पोटेशियम" उत्पादों
    • ग्रेनाइट पाउडर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com