ekterya.com

कागज को कैसे बचाया जाए

कागज को सहेजना कई मायनों में किया जा सकता है और, ऐसा करके, आप कई पेड़ों को बचा लेंगे। क्या आप जानते हैं कि 1 टन कागज बनाने के लिए, आपको 2 से 3 टन लकड़ी की आवश्यकता है? क्या आप जानते हैं कि प्रत्येक सप्ताह के अंत में न्यू यॉर्क टाइम्स की औसत प्रिंट की गई है, जो कि 63,000 पेड़ों की खपत है? यह उस कागज को सहेजने का समय है

चरणों

छवि का पुनः प्रयोग करें पेपर चरण 1
1
कागज का पुन: उपयोग करें इसका मतलब यह है कि आप कचरे में कागज़ को फेंक नहीं सकते (हालांकि आप ऐसा कर सकते हैं जब आप इसे फिर से उपयोग नहीं कर सकते)। आप पेपर को जितना अधिक दे सकते हैं उतना अन्य अच्छे उपयोगों के बारे में सोचें।
  • शीर्षक वाला चित्र, पेपर के पीछे के चरण का उपयोग करें
    2
    कागज के पीछे का उपयोग करें भले ही यह नोट्स, प्रिंटर पेपर, नोटपैपर, नोटबुक पेपर, आदि के साथ एक पेपर है, उन टुकड़ों के पीछे लिखें, जो आपने उनमें से अधिकतर करने के लिए इस्तेमाल किए थे। बहुत से लोग इस तरह के काग़ज़ के साथ नोटबुक बनाते हैं, इसलिए उन्हें जीवन में एक दूसरा मौका दें।
  • रैपिंग पेपर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    रैपिंग पेपर का पुन: उपयोग करें उपहारों को खोलते समय सावधान रहें (लेकिन जब आप करते हैं तो रहस्य रखें)। टेप को ध्यान से निकालें और कागज को फिर से उपयोग करने के लिए उसे गुना करें। यदि आवश्यक हो, तो आप एक पतली तौलिया के नीचे रैपिंग पेपर को लौह कर सकते हैं।
  • छोटे शीर्षक 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: कागज काटना और कागज मोल्डिंग तर्क हिन्दी में प्रश्न | एसएससी CGL, chsl, सीपीओ, rpf, VDO, एसएससी जी.डी.

    छोटे प्रिंट में लिखें यह आपको स्कूल, विभाग या काम पर लिखते समय कम कागज का उपयोग करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक पेपरबैग्स चरण 5



    5
    पेपर बैग का पुन: उपयोग करें इन बैग में कई उपयोग हो सकते हैं उदाहरण के लिए, उन्हें दोपहर के भोजन के बैग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है (यदि हां, तो उन्हें कई बार उपयोग करें), ढीली वस्तुओं को स्टोर करने के लिए बैग, चीजें ले जाने के लिए बैग आदि।
  • पुरानी चरण 6 से नया पेपर शीर्षक वाली छवि
    6
    बूढ़े आदमी के लिए नया पेपर बनाएं इस्तेमाल किए गए कागज और प्रयोग के साथ कागज बनाने के तरीके पर एक अच्छी मार्गदर्शिका खोजें। आप इसे कई बार कर सकते हैं हस्तनिर्मित कागज मुद्रण के लिए गुणवत्ता का नहीं हो सकता है, लेकिन यह कला परियोजनाओं और जन्मदिन कार्ड के लिए आदर्श है।
  • पुनर्नवीनीकरण चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    यह पुनर्नवीनीकरण कागज को पसंद करता है। कागज खरीदें कि नए पेपर उत्पादों के बजाय पहले से ही पुनर्नवीनीकरण किया जा चुका है।
  • 8

    Video: कागज में आग जलाकर आकाश में कैसे उड़ाए, How To Make A Flying Paper Fire

    कागज ढूंढें जो पेड़ों से नहीं बनता है। हां, यह मौजूद है वास्तव में, कागज 1800 तक लकड़ी से नहीं बनाया गया था! कॉटन पेपर (जो धन से बना है) अधिक महंगा है, लेकिन यह उच्च गुणवत्ता वाला है और सादे कागज से जंगलों के लिए बेहतर है। आप गन्ना, पत्थर, भांग या बांस से बने कागज भी पा सकते हैं
  • छवि शीर्षक पीसी पर चरण 8
    9
    प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएं कागज आउटपुट है नोटपैड अब अप्रचलित हैं टेलीफोन के लिए धन्यवाद और कुछ शिक्षक छात्रों को कागज के बजाय स्कूल में यूएसबी फ्लैश ड्राइव लेने की अनुमति देते हैं। एक पेपर कार्ड के बजाय एक इलेक्ट्रॉनिक कार्ड भेजें, ऑनलाइन टिकट खरीदें या ई-बुक रीडर खरीदें इलेक्ट्रोनिक पुस्तकों जैसे किंडल के कई पाठकों में एक इलेक्ट्रॉनिक इंक स्क्रीन है, जिसमें आईपैड की "चमक" नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • एहसास है कि कागज पहले ही बना दिया गया है। आपूर्ति और मांग के सिद्धांत के अनुसार, अगर किसी उत्पाद की मांग होती है, तो कंपनियां इस तरह से अधिक उत्पाद की आपूर्ति करनी होंगी, इस तरह वे अधिक पेड़ों को काट देंगे। एक व्यक्ति जो कागज को बचाता है, वह काफी महत्वपूर्ण नहीं है। इसलिए, आपको न केवल कम कागज का उपयोग करना पड़ता है, आपको दूसरों को ऐसा करने के लिए भी समझा जाना चाहिए। इस तरह, कागज कंपनियों को कम कागज का उत्पादन करना होगा और पेड़ों को बचाया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com