ekterya.com

बैटरी कैसे स्टोर करें

बैटरी विभिन्न आकार, आकार और अनुप्रयोगों में आती है, और बाद में उपयोग के लिए आपके घर में कई अलग-अलग प्रकार के भंडार रखने में बहुत उपयोगी हो सकता है। बैटरियों को व्यवस्थित करने से उनकी ज़िंदगी अधिक लंबी हो जाती है, उन्हें सुरक्षा के खतरा बनने से रोकता है, और आपको उन्हें ज़रूरत पड़ने पर उन्हें आसानी से ढूंढने की अनुमति मिल जाएगी। बैटरियों को ठीक से व्यवस्थित करने के तरीके के बारे में जानने के लिए, आपको कुछ सरल नियमों का पालन करना होगा और आपकी ज़रूरतों के अनुरूप एक समाधान तैयार करना होगा।

चरणों

छवि का शीर्षक स्टोर बैटरियों चरण 1
1
अपनी बैटरी को एक ठंड और सूखी स्थान पर स्टोर करें अपनी बैटरी को स्टोर करने के लिए जगह चुनने पर, यह सुनिश्चित करें कि आप तापमान या आर्द्रता की अत्यधिक परिस्थितियों से अवगत नहीं हैं, क्योंकि ये स्थितियां आपकी बैटरी को नुकसान पहुंचा सकती हैं आदर्श रूप से, उन्हें स्टोर करें जहां लगभग 15 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फ़ारेनहाइट) का तापमान होता है, लेकिन उन्हें एक रसोई के दराज में रखें जहां तापमान थोड़ा अधिक हो जाएगा, यह ठीक होगा।
  • बैटरियों को रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है ताकि उनके शेल्फ जीवन को कमरे के तापमान पर संग्रहीत किया जा सके। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको संकेत दिए गए आर्द्रता के स्तर को बनाए रखने के लिए उन्हें एक हवाई प्लास्टिक कंटेनर के साथ सील करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बैटरियों चरण 2
    2
    यदि संभव हो तो बैटरी को अपने मूल पैकेजिंग में रखने का प्रयास करें बैटरियों को अपने पैकेजिंग में सील रखने से यह सुनिश्चित होता है कि वे विभिन्न पर्यावरणीय कारकों से सुरक्षित हो जाएंगे, जैसे नमी। यह आपको यह भी आश्वासन देता है कि आप नई बैटरी को भ्रमित करने में सक्षम नहीं होंगे, जो पुराने या उपयोग किए गए लोगों के साथ उनका पूरा शुल्क है।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बैटरियों चरण 3



    3
    उनके चार्ज का 40% रिचार्जेबल बैटरी रखता है लिथियम या निकल घटकों वाले रिचार्जेबल बैटरी को उनके कुल चार्ज के लगभग 40% के साथ संग्रहित किया जाना चाहिए। यह उस समय पहनने और आंसू को कम करता है, और साथ ही बैटरी को धीरे-धीरे निर्वहन करने का कारण बनता है, जो आपके परिचालन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बैटरियों चरण 4
    4
    बैटरियां अपने टर्मिनलों (टर्मिनल) को हमेशा एक दूसरे से सकारात्मक और नकारात्मक दूर रखें। यदि बैटरी अपने टर्मिनलों को छूने के साथ जमा की जाती है, तो वे बिजली को बेकार ले सकते हैं, जो उन्हें निर्वहन करने के लिए प्रेरित करेगा। अपनी मूल पैकेजिंग में बैटरियों को संग्रहीत करने से इसे रोकने से रोकने में मदद मिलती है। आप एक विशेष स्टोर में बैटरी स्टोर करने के लिए बॉक्स भी खरीद सकते हैं, जो आपको इस संभावित समस्या को खत्म करने में मदद करेगा।
  • इमेज का शीर्षक स्टोर बैटरियों चरण 5
    5
    बैटरी के टर्मिनलों में आने वाले प्लास्टिक के कैप को छोड़ दें, ऐसे मामलों में जहां यह शामिल होता है कई 9-वोल्ट की बैटरी सहित कुछ बैटरी, एक टर्मिनल दोनों के लिए फिट होने वाली एक प्लास्टिक की टोपी के साथ आती है। इन कवरों को छोड़ दें जब आप बैटरी को बिजली चलाने और उनके चार्ज खोने से रोकने के लिए उन्हें स्टोर करने दें।
  • Video: बाईक बैटरी ठीक करने का तरीका ?How to Recover Bike Battery || 12 volt battery || Learn everyone

    छवि का शीर्षक स्टोर बैटरियों चरण 6

    Video: 3 सबसे महत्वपूर्ण सेटिंग्स एंड्रॉयड मोबाइल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com