ekterya.com

कैसे अपने बगीचे में लाभकारी जानवरों को आकर्षित करने के लिए

अपने बगीचे में कुछ जानवरों को आकर्षित करना मूल्यवान हो सकती है: वे इसका ध्यान रखेंगे। नीचे आपको उन्हें आकर्षित करने के बारे में कुछ सुझाव मिलेंगे।

चरणों

अपने बगीचे में मददगार जानवरों को आकर्षित करने वाला शीर्षक चित्र 1
1
पता लगाएँ कि कौन से जानवर आपके बगीचे के अनुकूल हैं और जो हानिकारक हैं यह आपके रहने के आधार पर भिन्न हो सकता है, आपके यार्ड या बगीचे का आकार और आपकी संपत्ति पर पालतू जानवर या अन्य जानवर हैं या नहीं।
  • कुछ जानवर, जैसे कि गांड और मधुमक्खी, हमेशा अपने बगीचे में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं। कुछ अन्य, जैसे कि तितलियों, अपने बगीचे को इस प्रक्रिया में हानिकारक बिना सुंदर बनाने में मदद करें - और लेडीबग्स, चमगादड़, मकड़ियों और बिल्लियों जैसे अन्य, अपने बगीचे को खा सकते हैं या अन्य जानवरों को खा सकते हैं या चले जाते हैं हालांकि, आपके बगीचे के लिए जो कुछ भी फायदेमंद नहीं है, वह लोगों के साथ निकट संपर्क में होना चाहिए, विशेष रूप से बच्चों - उदाहरण के लिए, आप अपने घर के आगे एक मधुमक्खी नहीं होना चाहते हैं (लेकिन शहर की मक्खियां पालनेवाला उसमें रुचि रख सकता है और इसे हटाने की पेशकश कर सकता है)। जिन जानवरों को थोड़ा बड़ा हो सकता है वे बहुत करीब आ सकते हैं, खासकर अगर वे आश्चर्यचकित हो जाते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो नम्र हैं
अपने बगीचे में मददगार पशु का शीर्षक शीर्षक छवि 1 बुलेट 1
  • आपके बगीचे के लिए उपयोगी जानवर हैं कुछ ऐसी कीड़े जैसे कि महिलाएं और मधुमक्खियों, पक्षियों जो कीड़े, गांडुख (हमेशा नहीं), मकड़ियों (लेकिन सावधान रहें, न कि स्थिति बनाने के लिए, जैसे लकड़ी के ढेर, जो कि जहरीला मकड़ियों को आकर्षित करने के लिए), बेडूक, छिपकलियां आदि।
    अपने बगीचे में मददगार जानवरों का शीर्षक शीर्षक छवि 1 बुलेट 2
  • ऐसे जानवर, जो आमतौर पर हानिकारक होते हैं, वे हैं जिन्हें विनाशकारी आदतें हैं, जैसे कि खरगोश, हिरण, चूहों, मच्छर, गिलहरी, मक्खियों, एफिड्स, मॉल, रैकून, ऑप्सोसम, स्टारलॉग आदि। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप स्थानीय जैव विविधता को संरक्षित करने और वहाँ रहने वाले प्रजातियों के प्रति दयालु होने की आवश्यकता के साथ "हानिकारक" मानते हैं। अगर आपके पास कई नरम पौध हैं जो खाए जा सकते हैं - लेकिन एक माउस या हिरण हानिकारक हो सकता है - लेकिन अपने प्राकृतिक वातावरण में, अपने बगीचे के वन्य जीवों सहित, वे पौधों को छींटे और रोप सकते हैं जो बहुत बड़े होते हैं और आपके अन्य पौधों को डुबो देते हैं। सबसे सुंदर पौधे यह जानवरों को उनके प्राकृतिक अवस्था में महत्व देता है, क्योंकि वे जीवन चक्र के लिए दिलचस्प और महत्वपूर्ण प्राणी हैं।
    अपने बगीचे में मददगार पशु का शीर्षक शीर्षक छवि 1 बुलेट 3
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    अपने बगीचे में मददगार जानवरों को आकर्षित करने वाला शीर्षक चित्र 2
    2
    पौधे पौधे जो पक्षियों को आकर्षित करते हैं अपने बगीचे में पक्षियों को आपको लाभ होता है क्योंकि वे हानिकारक कीड़े खाते हैं। इसके अलावा, लोगों को यह देखना बहुत पसंद है कि पक्षी अपने घोंसले कैसे बनाते हैं, उनके बगीचे के आसपास फ़ीड करते हैं और उड़ते हैं। इसका आंतरिक मूल्य अपनी सुंदरता है अपने बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए उस पर निर्भर करेगा जो आपके पास है, क्योंकि प्रत्येक पक्षी की अलग प्राथमिकता है, उदाहरण के लिए, हिंगिंगबर्ड लाल फूलों से प्यार करते हैं। उस क्षेत्र में मौजूद पक्षियों के बारे में अनुसंधान करें जहां आप रहते हैं और उनकी वरीयताएँ, और इसलिए आप उन पक्षियों के अनुसार पौधों को खरीद और लगा सकते हैं जिन्हें आप आकर्षित करना चाहते हैं।
  • Google पर अधिक विचार करने के लिए "अपने बगीचे में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए" खोजें
  • अपने गार्डन में मददगार पशु का शीर्षक शीर्षक चित्र
    3
    पौधे पौधे जो तितलियों को आकर्षित करते हैं तितलियों भी बहुत आकर्षक हैं और ज्यादातर लोगों को उनके बगीचे से भरा होना पसंद है। कई पौधे जैसे तितलियों, जैसे कि बडलिया, जिसे तितली बुश के रूप में भी जाना जाता है।
  • पढ़ें "एक तितली उद्यान कैसे बनाएं"और"तितलियों को आकर्षित कैसे करें"अधिक विचार करने के लिए
  • Video: The Boy and The King ( True Story )

    अपने बगीचे में मददगार जानवरों को आकर्षित करने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    पौधे पौधे जो मधुमक्खियों को आकर्षित करते हैं मधुमक्खियों का सबसे अच्छा परागणक, आपके बगीचे, सब्जियों और फलों के लिए महत्वपूर्ण है जो स्वस्थ और मजबूत होते हैं। अपने बगीचे में उनमें से अधिक चाहते हैं, यह समझ में आता है, और आप ऐसा कर सकते हैं अगर आपके पास बहुत सारे फूल हैं, जिनमें लैवेंडर शामिल है
  • पढ़ना "मधु मक्खियों को कैसे आकर्षित किया जाए" अधिक विचार करने के लिए
  • अपने बगीचे में मददगार पशु का शीर्षक शीर्षक चित्र
    5



    वृक्षारोपण जो कि लेडीबग्स को आकर्षित करते हैं गोदाम एफिड्स पर फ़ीड, इसलिए वे उन्हें अपने जीवन चूसने से खिलवाड़ और पौधों से दूर रख देते हैं। पौधों की जहरों की तरह लेडीबग्स।
  • पढ़ना "लेडीबग्स के लिए एक घर कैसे बनाया जाए" अधिक विचार करने के लिए
  • अपने बगीचे में मददगार जानवरों को आकर्षित करने वाला शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने बगीचे में अधिक मेंढक को आकर्षित करें मेंढक कीट लार्वा और कीड़े खुद ही खाते हैं, जिससे जनसंख्या ज्यादा नहीं बढ़ती है - ये भी अच्छे संकेतक हैं कि आपका बगीचा कितना स्वस्थ है। आप उन्हें आकर्षित कर सकते हैं यदि आपके पास रहने के लिए एक पर्याप्त वातावरण है (जैसे एक छोटा तालाब) या स्थानीय धारा को कचरा और प्रदूषण से साफ रखने के लिए
  • अपने बगीचे में मददगार जानवरों को आकर्षित करने वाला शीर्षक चित्र 7
    7
    यह आपके बगीचे में छिपकलियों को आकर्षित करती है। छिपकली न केवल विभिन्न प्रकार की कीड़े खाती हैं, बल्कि बगीचे में खुद को धूप में देखने के लिए भी खूबसूरत है। उन्हें आकर्षित करने के लिए, अपने बगीचे में चट्टानों और आश्रयों रखो ताकि उनके पास छिपाने के लिए जगह हो।
  • अपने बगीचे में मददगार जानवरों को आकर्षित करने वाला शीर्षक चित्र 8
    8
    जानवरों के लिए भोजन करें जो आपके बगीचे के अनुकूल हैं। सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से जानवरों को खिलाने के लिए कई प्रकार के समाधान हैं। याद रखें कि उन्हें सही भोजन के साथ खिलाना महत्वपूर्ण है और इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए कुछ सुझाव हैं:
  • कैसे एक पक्षी फीडर बनाने के लिए.
  • कैसे तितलियों फ़ीड करने के लिए.
  • झाड़ियों के बगल में जामियां छोड़ दें ताकि छोटे जानवर उन्हें आनंद ले सकें।
  • अपने गार्डन के लिए सहायक पशु का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    अपने बगीचे में जानवरों की बातचीत के बारे में जानने के लिए कुछ समय ले लो। आपको यह विचार करना चाहिए कि हानिकारक जानवर आपके बगीचे में आये हो सकते हैं, क्योंकि आपने कुछ किया है, जैसे कि इसे ठीक से नहीं लगाया जा रहा है, गलत पौधे लगाए हुए, अपने बगीचे को खुले छोड़ने आदि। यदि आप जरूरी मरम्मत कर सकते हैं और वन्यजीव को अपना रास्ता ले सकते हैं, तो सब कुछ एकदम सही होगा।
  • अपने बगीचे से आक्रामक पौधे की प्रजातियों को निकालें ये अक्सर हानिकारक जानवरों को आकर्षित करते हैं और इसलिए उन्हें स्थानीय जैव विविधता को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हेजेज में प्लास्टिक पाइप, डॉरमिस के लिए परिपूर्ण घर हैं

    चेतावनी

    • सावधान रहें जब आप अपने बगीचे में कीटनाशकों, कीटनाशकों और अन्य रसायनों का उपयोग करें - वे सब कुछ पर हमला करते हैं, न कि सिर्फ हानिकारक प्रजातियां। यह बेहतर है यदि आप कीटनाशकों को खत्म करने के प्राकृतिक तरीके पाते हैं, या इससे बेहतर अगर आप उनके साथ सद्भाव में रहने के तरीके पाते हैं

    Video: इन पेड़-पौधों को घर में लगाना माना जाता है शुभ || These trees is considered auspicious to house

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उद्यान
    • पशुओं को आकर्षित करने के लिए पौधे
    • उपयुक्त बाड़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com