ekterya.com

एक छत पंखा कैसे कम करना या निकालना

एक छत वाला प्रशंसक होने के लिए किसी भी कमरे के आसपास हवा प्रसारित करने का एक सरल और कारगर तरीका हो सकता है। वे आपके घर के लिए एक महान सुधार हो सकते हैं, लेकिन एक बार जब वे काम करना बंद कर देते हैं या उनकी उपस्थिति अप्रचलित हो जाती है, तो जानना महत्वपूर्ण है कि उन्हें कैसे सुरक्षित रूप से निकालना है इनमें से किसी एक विधि का उपयोग करके सबसे अधिक छत वाले प्रशंसकों को आसानी से हटाया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

एक गोलाकार संयुक्त छत पंखा ले लो
एक शीर्षक छापने वाला छवि या एक छत फैन निकालें चरण 1

Video: जले हुए पंखे को जुगाड़ करके चलाना सीखें हिंदी में वीडियो देखें

1
अगर आपके पास एक गोलाकार संयुक्त छत वाला पंखा है, तो छत के साथ बढ़ते छत पंखे के रूप में भी जाना जाता है। इस तरह के प्रशंसकों की विशेषता है क्योंकि इसका शरीर ध्रुव पर छत से थोड़ी दूर लटका देता है। ध्रुव छोटे मंडप में छत से जुड़ा हुआ है, जो कि बस एक छोटा धातु बॉक्स है जो पंखे के लिए बढ़ते ब्रैकेट और तारों को कवर करता है। इस प्रकार की छत पंखा आमतौर पर आसानी से कुछ चरणों में हटा सकते हैं।
  • ले लो डाउन या एक छत फैन कदम चरण शीर्षक छवि 2
    2
    बिजली के साथ काम करने वाली किसी भी चीज पर काम करने से पहले हमेशा बिजली के पैनल में विद्युत शक्ति का डिस्कनेक्ट करें। यह सुनिश्चित करने का आसान तरीका है कि आपने स्विच बंद करने से पहले प्रशंसक को रखने के लिए शक्ति बंद कर दी है। यदि आपने सही स्विच को सफलतापूर्वक दबाया है, तो जब आप वापस आ जाते हैं तो प्रशंसक को रोकना चाहिए।
  • छवि नीचे शीर्षक या एक छत फैन निकालें शीर्षक चरण 3
    3
    छत पंखे के नीचे अपनी सीढ़ी रखें आप इसे प्रशंसक के बगल में थोड़ा जगह देना चाहते हैं, ताकि आप छत पर मंडप से जुड़े पटलों के चारों ओर अनुभाग आसानी से पहुंच सकें।
  • ले लो डाउन या एक छत फैन निकालें शीर्षक छवि 4 चरण 4
    4
    धातु की छत को निकालें जो प्रत्येक तरफ स्क्रू को ढककर बढ़ते ब्रैकेट को कवर करता है। छत पर फ्रेम के बीच की जगह और छत पंखे के मुख्य निकाय के लिए आपको एक बहुत ही कम पेचकश का उपयोग करना पड़ सकता है। एक बार जब आप चंदवा को खोलते हैं, तो बस इसे कम करें ताकि यह पंखे के शरीर के ऊपर हो। अब आपको यह देखना चाहिए कि पंखे के शीर्ष पर स्थित क्षेत्र धारक से आसानी से और बाहर कैसे स्लाइड करता है। आपको छत में पंखे और केबल के बीच विद्युत कनेक्शन भी देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि आप आवास और पंखे के शरीर के बीच की जगह तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो आप नीचे वर्णित पद्धति दो का अनुसरण करना चाहेंगे, क्योंकि इससे वह इसे हटाने के लिए प्रशंसक के अधिक हिस्सों को निकालने की व्याख्या करेगा।
  • लेक डाउन या एक छत फैन निकालें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    जाँच करें कि पंखे विद्युत शक्ति से जुड़ा नहीं है यह सबसे आसानी से गैर-संपर्क वोल्टेज परीक्षक के साथ किया जाता है, जो तारों के आसपास चुंबकीय क्षेत्र को जल्दी और आसानी से जांचता है।
  • छांटना या छत फैन चरण 6 के शीर्षक से चित्र
    6
    टर्मिनल पागल निकालें जो पंखे के केबल को छत के तारों से जोड़ते हैं। आपको टर्मिनल पागल के उपयोग के लिए सभी तारों को थोड़ा सा खींचना पड़ सकता है, लेकिन एक बार जब आप उन्हें अपने हाथ में कर लें, तो उन्हें वामावर्त रूप से घुमाएं और उन्हें खोलें।
  • छत से आने वाले तारों से प्रशंसक केबल को अलग करने के बाद, टर्मिनल पागल को छत से आने वाले तारों में वापस रखना सुनिश्चित करें। इस तरह, यदि आपको एक नया डिवाइस स्थापित करने से पहले बिजली फिर से कनेक्ट करने की आवश्यकता है, तो केबल को सुरक्षित रूप से कवर किया जाएगा
  • छवि नीचे शीर्षक या छत फैन चरण शीर्षक से शीर्षक चरण 7
    7
    पूरे प्रकाश स्थापना को पकड़ो और बढ़ते ब्रैकेट से प्रशंसक पोस्ट के शीर्ष पर डायल स्लाइड करें। यह कनेक्शन थोड़ी भिन्न हो सकता है, लेकिन सटीक शैली की परवाह किए बिना छोड़ना अपेक्षाकृत आसान होना चाहिए याद रखें कि आपको पंखा अच्छी तरह से पकड़ना चाहिए, क्योंकि एक बार समर्थन से बाहर होने के बाद आपको अपने पूरे वजन का समर्थन करना होगा।
  • छवि नीचे शीर्षक या छत फैन चरण शीर्षक से छवि चरण 8
    8
    जमीन पर पंखे कम करें यह एक पल के लिए सीढ़ी के शीर्ष पर जगह करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जिससे कि आप पकड़ को फिर से समायोजित कर सकें और प्रशंसक के साथ सीढ़ी को सुरक्षित रूप से ऊपर चढ़ कर सकें। अब आपने छत के प्रशंसक को निकाल दिया है, लेकिन आप अभी तक तैयार नहीं हुए हैं।
  • छांटें या छत वाला फैन चरण 9 से नीचे चित्र छवि
    9
    छत बढ़ते ब्रैकेट निकालें यह छत में बिजली के बॉक्स में दो शिकंजा के साथ संलग्न होना चाहिए। एक बार जब आप ब्रैकेट को हटाने के बाद स्क्रू को बिजली के बॉक्स में वापस करने के लिए एक अच्छा विचार है, ताकि वे अगले एक्सेसरी के लिए वहां मौजूद हों जो आप चाहते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक नए छत के पंखे में डालने जा रहे हैं, तो आपको अभी भी बढ़ते ब्रैकेट को हटाना होगा। प्रत्येक छत वाला प्रशंसक अपने स्वयं के बढ़ते ब्रैकेट के साथ आता है जो उस मॉडल के लिए विशिष्ट है।
  • विधि 2

    एक अंतर्निहित छत पंखा लें
    छांटें या छत वाला फैन चरण 10 का शीर्षक चित्र



    1
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास एक छत वाला पंखा है, जिसे एक स्टैंड पर घुड़सवार छत पंखे के रूप में भी जाना जाता है। इस प्रकार की छत पंखा स्पष्ट रूप से recessed है, जिसका अर्थ है कि प्रशंसक मोटर छत पर स्थित है। इन छत प्रशंसकों को थोड़ी अधिक disassembly की आवश्यकता होती है, चूंकि प्रशंसकों को फिक्सिंग ब्रैकेट तक पहुंचने के लिए डिस्साम्ब किया जाना चाहिए। हालांकि, प्रशंसकों, कम छत के साथ कमरे में करने के लिए अच्छे हैं, क्योंकि वे छत पंखे गोलाकार संयुक्त प्रकार के रूप में बहुत कम लटका नहीं है।
  • छवि नीचे शीर्षक या छत फैन चरण शीर्षक से चित्र चरण 11

    Video: पंखे का रेगुलेटर का कनेक्शन /fan regulator connection in hindi

    2
    बिजली का उपयोग करने वाली किसी भी चीज पर काम करने से पहले हमेशा बिजली के पैनल से बिजली को डिस्कनेक्ट करें यह सुनिश्चित करने का एक आसान तरीका है कि आपने स्विच बंद कर दिया है इससे पहले कि आप प्रशंसक को चालू रखने के लिए शक्ति बंद कर दी है। यदि आपने सही स्विच को दबाया है, तो पंखे वापस आने पर रोक की प्रक्रिया में होना चाहिए।
  • छांटें या छत वाला फैन चरण 12 का शीर्षक चित्र
    3
    पंखे से सभी प्रकाश बल्ब और किसी भी बल्ब कवर को हटा दें, यदि आपके छत के पंखे में एक अंतर्निहित प्रकाश किट है रोशनी का खेल उस पंखे के हिस्से से ज्यादा कुछ नहीं है जिसमें रोशनी होती है। रोशनी के साथ सबसे अधिक छत प्रशंसकों में, प्रकाश किट पंखे का एक अलग खंड है जिसे अलग से हटाया जा सकता है। छत पंखे की कई शैलियों में आप केवल बल्ब ऊपर एक सीढ़ी और unscrewing उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कुछ मॉडलों एक कवर बल्ब enclosing निकाल दिया जाता है की आवश्यकता है।
  • प्रकाश बल्ब को हटाते समय सावधानी बरतें यदि मौके से वे तोड़ते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए लम्फोल्डर से एक टूटी हुई बल्ब को हटा दें.
  • छांटें या छत के फैन चरण 13 से नीचे चित्र छवि
    4
    प्रकाश किट निकालें, अगर आपके छत के पंखे में एक है हालांकि कुछ मॉडल आपको प्रकाश किट को हटाने के बिना पंखे के शरीर को निकालने की अनुमति देते हैं, सबसे छत प्रशंसकों को आप इसे हटाने की आवश्यकता होती है, ताकि आप पूरे प्रशंसक को छत तक पकड़ने वाले स्क्रू तक पहुंच सकें । यह कदम आपको शिकंजा को खोलने के लिए आवश्यक होगा जो पंखे के शरीर में प्रकाश किट को पकड़ लेते हैं। अंदर, आपको सबसे ज्यादा केबलों को डिस्कनेक्ट करना होगा जो कि प्रकाश किट को प्रशंसक से जोड़ते हैं। ये केवल टर्मिनल पागल के साथ जुड़ा होना चाहिए, जो बाईं ओर घुसने के लिए खोलें।
  • यह जांचना एक बहुत अच्छा विचार है कि प्रकाश किट खोलने के बाद पंखे को बिजली नहीं मिलती है। यह सबसे आसानी से गैर-संपर्क वोल्टेज परीक्षक के साथ किया जाता है, जो तारों के आसपास चुंबकीय क्षेत्र को जल्दी और आसानी से जांचता है।
  • छांटें या छत के फैन चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    एक पेचकश के साथ प्रशंसक ब्लेड निकालें छत के प्रशंसक ब्लेड धातु से जुड़े होते हैं, जो कि धातु कोष्ठक होते हैं, जो मूल रूप से प्रशंसक मोटर के फ्रेम और उसी ब्लेड के लिए होते हैं। पंखे के ब्लेड धारकों और ब्लेड को एक साथ रखना आसान है और बस उन शिकंजा को खोल देना जो कि प्रशंसकों के कोष्ठक को पकड़ते हैं। इस तरह, जब तक आप सीढ़ी ऊपर होते हैं, आप दो बार के रूप में कई शिकंजा नहीं मिलेगा
  • यदि आप फिर से प्रशंसक का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सभी भागों को रखें। एक बैग में या अधिक अंकन में सभी टुकड़े रखकर एक अच्छा विचार है
  • छांटें फेंक चरण 15
    6
    शिकंजे को छतने वाले स्कूप्स को ढो दें जो पंखे के शरीर को सुरक्षित रखता है। ऐसा करते समय पंखे के शरीर को ठीक से रखने के लिए सुनिश्चित करें छत के प्रशंसकों के आधुनिक मॉडलों में शरीर एक तरफ स्क्रू के साथ और दूसरे पर काज के साथ सहयोग से जुड़ा होता है। इसका मतलब यह है कि जब स्क्रू को अनस्रेक कर दिया जाता है, तो पंखे का अंग, तारों को डिस्कनेक्ट करने के दौरान कगार से लटका सकता है एक बार जब आप स्क्रू खोलें, तो बस पंखे के शरीर को एक तरफ काज से लटका दें। अन्यथा, आपको एक तरफ पूरे प्रशंसक को पकड़ना होगा और दूसरे के साथ तारों को अलग करना होगा।
  • छवि नीचे शीर्षक या नीचे छत फैन चरण शीर्षक 16
    7

    Video: How to Repair Celling Fan # छत का पंखा कैसे सही करे ‌।

    टर्मिनल पागल निकालें जो पंखे के केबल को छत के तारों से जोड़ते हैं। आपको टर्मिनल पागल के उपयोग के लिए सभी तारों को थोड़ा सा खींचना पड़ सकता है, लेकिन एक बार जब आप उन्हें अपने हाथ में कर लें, तो उन्हें वामावर्त रूप से घुमाएं और उन्हें खोलें।
  • छत से आने वाले तारों से प्रशंसक केबल को अलग करने के बाद, टर्मिनल पागल को छत से आने वाले तारों में वापस रखना सुनिश्चित करें। इस तरह, यदि आपको एक नया सहायक स्थापित करने से पहले बिजली फिर से कनेक्ट करने की आवश्यकता है, तो आप एक सुरक्षित तरीके से केबल को कवर करेंगे।
  • छवि नीचे शीर्षक या छत फैन चरण शीर्षक से शीर्षक चरण 17
    8
    प्रशंसक शरीर को बढ़ते ब्रैकेट पर काज से निकालें। आप बस एक टुकड़ा है कि धारक से बाहर स्लाइड है
  • अक्सर छत पर एक किरण से जुड़ा प्रशंसक से आने वाला सुरक्षा तार होगा यदि हां, तो प्रशंसक को रिलीज करने के लिए सुरक्षा श्रृंखला खोलें।
  • छांटना या छत के फैन चरण 18 को नीचे दिखाए जाने वाला चित्र
    9
    छत बढ़ते ब्रैकेट को खोलें। यह छत में बिजली के बॉक्स में दो शिकंजा के साथ तय किया जाना चाहिए। एक बार जब आप सहायता हटा देते हैं तो स्क्रू को बिजली के बॉक्स में वापस करने का एक अच्छा विचार है, ताकि वे अगले एक्सेसरी के लिए वहां मौजूद हों जो आप चाहते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक नए छत के पंखे में डालने जा रहे हैं, तो आपको अभी भी बढ़ते ब्रैकेट को हटाना होगा। प्रत्येक छत पंखा उस मॉडल के लिए विशिष्ट रूप से अपनी बढ़ती ब्रैकेट के साथ आता है।
  • चेतावनी

    • जब भी आप बिजली के साथ काम करते हैं, तो हर बार फ्यूज बॉक्स में हमेशा बिजली को डिस्कनेक्ट करना सुनिश्चित करें
    • सावधान रहें कि जब आप इसे हटा दें, तो आपके छत पंखे को गिरा दें। भारी इंजन शरीर को कसकर पकड़े रखिये, जबकि शिकंजे को ऊपर से पकड़कर रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com