ekterya.com

इलेक्ट्रिक फ़्यूज़ को बदलने के लिए

लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, फ़्यूज़ सर्किट तोड़ने वालों के लिए अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन दुर्भाग्य से बहुत से लोग नहीं जानते कि फ़्यूज़ को कैसे सही ढंग से बदलना है। कितने पुराने फ्यूज बक्से में फ़्यूज़ को सुरक्षित तरीके से परीक्षण, मापने और बदलने के निर्देशों के लिए पढ़ें।

चरणों

इमेज का शीर्षक बदलें एक इलेक्ट्रिक फ्यूज चरण 1
1
तय करें कि फ्यूज कांच के माध्यम से धातु के तार की जांच करके (विस्फोट) खोला गया है। आप दरवाजा खोल सकते हैं, लेकिन कवर को हटाने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक बदलें एक इलेक्ट्रिक फ़्यूज़ चरण 2

    Video: Cómo cambiar la bomba de gasolina stratus 2000 (diagnóstico y fallas comunes)

    2

    Video: How to replace battery on Vespa GTS - Vespa GTS Battery Replacement

    पता लगाएं कि आप किस प्रकार के फ्यूज़ को बदलने की जरूरत है
  • गिलास धागा फ़्यूज़ और "एस" प्रकार सुरक्षा फ़्यूज़ के लिए:
  • यदि आप नेत्रहीन धातु के तार की जांच नहीं कर सकते, तो एक वोल्टेमीटर, एक सोलनॉइड वाल्टमीटर का उपयोग करें [1] या नीचे दिए गए चरणों का पालन करके समस्या का समाधान करने के लिए एक नीयन खोज इंजन पर्याप्त होगा (आप उन्हें निरंतरता परीक्षक के साथ भी जांच सकते हैं, यह प्रक्रिया नीचे दी गई है)।
  • जांच परीक्षण उपकरण (वाल्टमीटर, वाल्टमीटर solenoid या buscapolo नीयन) बाहरी हिस्सा रंगी धातु फ्यूज बॉक्स की ओर, थ्रेड धातु के साथ अन्य जांच संपर्क में डाल में से एक को दबाए रखते हुए फ्यूज धारक या फ्यूज यह जहां फ्यूज खराब कर दिया है एल्यूमीनियम या तांबा के साथ संपर्क जब तक फ्यूज के बाहरी छोर के लिए टिप धक्का द्वारा किया जाता है।
  • यदि आपको बिजली का संकेत मिलता है (120 वोल्ट का संकेत या दीपक चालू होता है) इसका मतलब है कि यह खुली फ्यूज नहीं है। जांच फ्यूज से परीक्षण की लीड को हटाकर बाकी फ़्यूज़ की जाँच करें और अगले फ्यूज के साथ उसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • एक फ्यूज जो 120 वोल्ट तक नहीं मापता है या रोशन नहीं करता है पूरी तरह से दीपक, एक संभावित उम्मीदवार है जो प्रतिस्थापित किया जा सकता है (यह हमेशा परीक्षण लैंप से पहले मीटर का उपयोग करना पसंद किया जाता है, चूंकि दीपक चमक में काफी बदलाव नहीं प्रदान करता है जिससे कि आंख का पता लगा सकता है)।
  • घुमावदार फ्यूज को घुमाव से हटाकर उसे निकाल दें
  • यदि फ्यूज में फ्यूज के सिर के नीचे सिरेमिक या प्लास्टिक धागे और दो छोटे तांबा संपर्क हैं, तो इसका मतलब है कि ये "एस" प्रकार सुरक्षा फ़्यूज़ हैं। ये फ़्यूज़ दो टुकड़े सुरक्षा प्रणाली हैं जिसमें फ्यूज बॉक्स (एक सामान्य ग्लास फ्यूज) में स्थापित थ्रेडेड बुशिंग शामिल है और फ्यूज ही जो झाड़ी में स्थापित है। फ़्यूज़ और बोशिंग के फ़्यूज़ के विभिन्न मूल्यों के लिए अलग-अलग धागे हैं। थ्रेड एक फ्यूज को सर्किट को स्थापित होने से बचाने के लिए इंगित किए गए मूल्य के अलावा अन्य को रोकने से रोकता है (किसी भी फ्यूज को जगह देना असंभव है जो कि 15 amp सॉकेट फ्यूज 15 amp सॉकेट आदि में नहीं है) । "एस" प्रकार सुरक्षा फ्यूज सिस्टम अनुमानों को रोकता है और गलत मान फ़्यूज़ स्थापित करने के खतरे को समाप्त करता है।
  • "एस" प्रकार सुरक्षा फ्यूज के समतुल्य जैसे मानक ग्लास फ़्यूज़, 15, 20 और 30 एप मूल्यों में उपलब्ध हैं। आप 10 से 25 एएमपीएस भी पा सकते हैं, लेकिन वे बहुत आम नहीं हैं
  • प्रतिस्थापन गिलास फ़्यूज़ को ठीक से चुनने के लिए, आपको फ्यूज बॉक्स से कवर को हटा देना होगा। 15 amp फ्यूज सुरक्षा करता है तांबे के तार गेज 14, 20 amp फ्यूज तांबे के तार की रक्षा करता है 12 गेज 30 amp 10 गेज की एक तांबे के तार इन केबल का सबसे आम आकार की सुरक्षा फ्यूज बॉक्स 14 गेज एक गिलास फ्यूज से जुड़ा सबसे छोटा केबल है और 10 गेज एक गिलास फ्यूज से जुड़ा सबसे लंबा केबल है। शायद आप पाते हैं एक 10 गेज 2-तार, 4-तार 12 और अन्य केबल 14. 14 अपने घर के माध्यम से प्लग के लिए उपयोग किया जाता है हो जाएगा, आम तौर पर रसोई घर और भोजन कक्ष और के लिए छोड़कर प्लग इसके रोशनी के लिए कैलिबर के 12 लोग रसोई के प्लग और डाइनिंग रूम के लिए हैं। 10 में से एक का उपयोग इलेक्ट्रिक कपड़े ड्रायर या किसी अन्य छोटे पैनल को घर में कहीं भी (गेराज, आदि) के लिए किया जा सकता है। ये केवल अनुमान हैं क्योंकि सभी पैनल और घर अलग हैं, और यह केवल एक शुरुआती बिंदु माना जाना चाहिए।
  • आप कई गुना आधार पर दो टर्मिनलों से कनेक्ट करने के मुख्य फ्यूज से जुड़ा अब केबल (पैनल में कम ऊर्जा, बाईपास सर्किट को छोड़कर) और सीमा (बाईपास सर्किट के साथ काम करता है), और संभवतः तारों देखेंगे फ़्यूज़ की इन्हें आमतौर पर इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर या छोटे पैनलों के लिए उपयोग किया जाता है। चिंता मत करो अगर आप इन केबलों को नहीं देख सकते हैं
  • कारतूस प्रकार फ़्यूज़ के लिए:
  • आम तौर पर, कारतूस फ़्यूज़ के पास कोई दृश्य सूचक नहीं होता है, जब वे खोले जाते हैं। आपको सर्किट के अंदर या निरंतरता परीक्षक का उपयोग कर सर्किट के बाहर की जांच करनी होगी।
  • कई पुराने फ्यूज बॉक्स में मेन और रेंज फ्यूज धारक हैं मुख्य फ्यूज धारक 2 250-वोल्ट, 60-amp फ़्यूज़ के लिए डिज़ाइन किया गया है, और रेंज 2 250-वोल्ट, 40-amp फ़्यूज़ के लिए डिज़ाइन किया गया है। फ्यूज बॉक्स के अंदर फ़्यूज़ और फ्यूज धारकों के साथ, फ्यूज बॉक्स की अनारपेक्षित धातु की सतह के साथ एक परीक्षण लीड से संपर्क करें। फ्यूज धारक के चार छोटे छेद खोजें, और छेद में अन्य परीक्षण टिप दबाएं जब तक यह बंद न हो जाए। ऊर्जा सूचक की जांच करें इस फ्यूज धारक में 3 शेष छेद के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। छेद फ़्यूज़ के धातु के ढांचे के साथ गठबंधन किया जाता है, और सभी चार छेद में ऊर्जा की उपस्थिति का संकेत होना चाहिए। ऊर्जा सूचक के बिना कोई अंतराल सत्यापन के अंतराल के पीछे सीधे खुले फ्यूज से मेल खाती है।
  • फ्यूज धारक के छोटे पक्षों के बीच में पर (और) और / या बंद (बंद) संकेतकों की तलाश में फ्यूज धारक की ओर उन्मुखीकरण की जांच करें।
  • फ्यूज धारक को मजबूती से खींचकर निकालें
  • फ़्यूज़ को प्रश्न में निकालें और इसे रेंज फ्यूज धारक के लिए अधिकतम 40 amp फ्यूज़ या मेन फ़्यूज़ धारक के लिए 60 amp फ्यूज के साथ बदलें।
  • फ्यूज धारक को फ्यूज धारक के उन्मुखीकरण को देखते हुए (अगर आप गलती करते हैं, बस इसे हटा दें, फ्यूज धारक 180 डिग्री बारी और इसे बदल दें) को बदलें।



  • इमेज का शीर्षक बदलना एक इलेक्ट्रिक फ़्यूज़ चरण 3
    3
    जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, फ्यूज़ की जांच करने के लिए एक अन्य विधि का उपयोग करना आवश्यक है निरंतरता परीक्षक या एक ओममीटर एक निरंतरता परीक्षक एक खोज इंजन के समान होता है, लेकिन परीक्षक के भाग के रूप में पहले का ऊर्जा (बैटरी) का अपना स्रोत होता है आप इसे ऊर्जा के किसी अन्य स्रोत के साथ कभी भी कनेक्ट नहीं करना चाहिए, जैसा कि आप नीयन खोज इंजन के लिए करते हैं जिस विधि का आप उपयोग करते हैं (ओममीटर या निरंतरता परीक्षक) के बावजूद, यह प्रक्रिया एक समान है, जिस उपकरण का उपयोग करने के लिए आप जा रहे हैं।
  • निरंतरता परीक्षक और ओममिटर विधि
  • ओममीटर को ओम में रखें (आर एक्स 1 या आर एक्स 10 के पैमाने) और निरंतरता परीक्षक चालू करें।
  • मीटर के "सामान्य" और "ओम" (ओम) कनेक्टर्स में मीटर की परीक्षा लीड्स रखें। उनमें से हर एक के संपर्क में परीक्षण युक्तियों के विपरीत किनारों को रखें। मीटर शून्य पर या उसके पास होना चाहिए "ओमस एडजस्ट" (ओम एडजस्टमेंट) या "ज़ीरो समायोजन" (शून्य समायोजन) के अनुसार मीटर पर रोटरी घुंडी के लिए देखो मीटर की सुई संरेखण करने के लिए घुंडी को स्थानांतरित करें। जांचें छूकर निरंतरता की जांच करें। आपका प्रकाश प्रकाशित होना चाहिए।
  • फ्यूज को पैनल से पूरी तरह से परीक्षण करने के लिए निकालें। सभी फ़्यूज़ के पास एक रास्ता होना चाहिए जिसके माध्यम से बिजली फैलती है। कारतूस फ़्यूज़ इन किनारों पर इन बिंदुओं हैं। इन्हें फ्यूज धारक से निकालने के बिना परीक्षण किया जा सकता है। फ़्यूज़ धारक को गैर-प्रवाहकीय सतह पर फ्यूज रखें और प्रत्येक किनारे के साथ एक परीक्षण टिप से संपर्क करें। यदि आपको मीटर पर शून्य पढ़ना होता है या निरंतरता परीक्षक का प्रकाश आता है, तो इसका मतलब है कि यह एक अच्छा फ्यूज है। कांच के फ़्यूज़ में इन बिंदुओं को फ्यूज बेस के बीच में स्थित है और खराब पक्ष (जैसे बल्ब की तरह)। फ़्यूज़ का परीक्षण करने के लिए इन बिंदुओं के साथ टेस्ट लीड से संपर्क करें। फिर, शून्य पढ़ने या निरंतरता की रोशनी को चालू करने के लिए देखें। अंत में, "एस" प्रकार सुरक्षा फ़्यूज़ के अंक बेस के केंद्र (जैसे ग्लास फ़्यूज़) पर स्थित होते हैं और तांबा संपर्क बिंदु फ्यूज के शीर्ष के नीचे स्थित होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कांच के फ़्यूज़ का एक दृश्य निरीक्षण हमेशा एक खुले फ्यूज खोजने में मदद नहीं करता है। कभी-कभी, उस क्षेत्र में फ़्यूज़ खुलता है जिसे देखा नहीं जा सकता। इसके बजाय, एक ओममीटर या निरंतरता परीक्षक हमेशा एक खुले फ्यूज की खोज करेंगे।
    • जब एक ओममीटर या निरंतरता परीक्षक के साथ फ़्यूज़ का परीक्षण किया जाता है, तो फ्यूज एक पृथक सतह पर होना चाहिए। यह आपके हाथ में कभी नहीं होना चाहिए इन शर्तों का अनुपालन करने में विफलता त्रुटियों का कारण हो सकती है, क्योंकि सतह एक विद्युत मार्ग प्रदान कर सकती है फ्यूज के बजाय फ्यूज के आसपास।
    • के बाद से परीक्षण करते हुए फ्यूज बॉक्स से बाहर बिजली के बिना फ्यूज के साथ किया जाता है "निरंतरता परीक्षक" या "ohmmeter" का उपयोग फ्यूज जाँच विधि, फ़्यूज़ परीक्षण करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका है। यही कारण है कि इस पद्धति का अत्यधिक अनुशंसित है।
    • फ्यूज बॉक्स के सभी सर्किटों की जाँच करने के बाद, "एस" प्रकार सुरक्षा फ्यूज सिस्टम को स्थापित करना सबसे अच्छा है। इलेक्ट्रीशियन इस स्थापना को करने के लिए सबसे उपयुक्त है, क्योंकि अगर गलत बुशिंग स्थापित है, तो आप इसे फ्यूज बॉक्स को नुकसान पहुंचाए बिना इसे दूर करने में सक्षम नहीं होंगे।

    चेतावनी

    • फ़्यूज़ का परीक्षण करने का सबसे सुरक्षित तरीका ओममीटर पद्धति या निरंतरता परीक्षक का उपयोग करना है।
    • सर्किट की सुरक्षा के लिए जरूरी किसी मूल्य से अधिक फ्यूज स्थापित न करें।
    • फ़्यूज़ के स्थान पर या उसके पीछे किसी विदेशी वस्तु को कभी भी स्थापित न करें
    • फ़्यूज़ बॉक्स में "एस" टाइप कैप्स को निकालने का कभी भी प्रयास करें। ये दक्षिणावर्त घुमाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, और विपरीत दिशा में नहीं हैं। यदि आप उन्हें हटाने की कोशिश करते हैं, तो आप नुकसान का कारण बनेंगे फ्यूज बॉक्स के लिए गंभीर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com