ekterya.com

ग्लास ब्लॉक्स के साथ कैसे बनाएं

ग्लास ब्लॉक एक नया उत्पाद नहीं हैं, लेकिन अब वे फैशनेबल हैं। वे परंपरागत रूप से विभाजन बनाने और क्यूबिकल्स को बांटने के लिए, या रिक्त स्थान को भरने के लिए उपयोग किया जाता है जहां विंडो मौजूद थी। हालांकि, कोई कारण नहीं है कि उन्हें एक मेज की सुविधाओं के रूप में या घर के बाहरी इलाके में एक आकर्षक विशेषता के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है कृत्रिम, रंग या सामान्य प्रकाश के उपयोग के साथ, इन ब्लॉकों को कमरे में विशिष्ट रूप से जोड़ा जा सकता है।

कांच के ब्लॉक के साथ काम करते समय, कुछ नियमों का पालन किया जाना चाहिए। निम्न जानकारी आपको इस सामग्री के साथ काम करने का तरीका दिखाने के लिए डिज़ाइन की गई है ताकि सुविधाओं को एक ही समय में सुरक्षित और रंगीन हो।

चरणों

छवि के साथ बिल्ड ग्लास ब्लाकों के साथ कदम 1 चरण

Video: Build a castle from scratch in Minecraft! Stream

1
दीवारों पर कांच के ब्लॉकों का उपयोग न करें जो बहुत अधिक वजन का समर्थन करेंगे। ग्लास ब्लॉक्स वाली एक दीवार जिसके ऊपर एक और निर्माण होता है, कांच पर एक उपयुक्त लिंटल होना चाहिए।
  • कांच के ब्लॉक के सेट में एक फ्रेम होना चाहिए, ताकि किनारों को सुरक्षित और तेज हो। चश्मे काट नहीं किया जा सकता है, इसलिए फ़्रेम, आदर्श रूप से लकड़ी से बने, पूरे आकार के आकार के लिए बनाया जाना चाहिए। ब्लॉकों में 190 x 190 x 80 मिमी के उपाय हैं, और प्रत्येक ब्लॉक के बीच की दूरी लगभग 10 मिमी होनी चाहिए।
बिल्ट विथ ग्लास ब्लॉकों शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 1
  • 2
    विस्तार को ध्यान में रखें जब तापमान में परिवर्तनों से प्रभावित जगह में ब्लॉक का उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए बौछार की दीवार या प्रवेश द्वार के किनारे पर, आपको ग्लास के विस्तार और संकुचन को ध्यान में रखना चाहिए। आम तौर पर ब्लॉकों में शामिल होने वाला मोर्टार असेंबली के परिधि में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, जहां यह फ्रेम के साथ संपर्क करता है
  • कांच और फ्रेम के बीच की जगह को भरने के लिए आपको एक विशेष विस्तार स्पंज का उपयोग करना चाहिए। स्पष्ट खत्म करने के लिए स्पंज पर सफेद सिलिकॉन की एक परत को लागू करें।

    Video: how to make a flower pot easy way

    बिल्ड विथ ग्लास ब्लॉकों शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 1
  • अगर विधानसभा का क्षेत्र दो वर्ग मीटर से अधिक हो, या यदि विधानसभा को एक बौछार की दीवार पर या प्रवेश द्वार के साइड पैनल के रूप में उपयोग किया जाता है, तो आपको एक सुदृढीकरण जोड़ना होगा। यह एक घुसपैठिए को तोड़ने से रोकेगा। जब आप इमारत कर रहे हैं, तो प्रत्येक तीसरे ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज पंक्ति के मोर्टार के बीच स्टेनलेस स्टील के छल्ले को मजबूत करें। मोर्टार के अंदर जोड़े में क्षैतिज छड़ स्थापित करें, और प्रत्येक जोड़ी की छड़ को अगले जोड़ी से कम से कम 150 मिमी से ओवरलैप करना चाहिए। यह पूरी तरह से निरंतर बल देगा। आरेख बी। फ्रेम या आसपास की दीवार तक पहुंचने वाली छड़ की युक्तियों को 15 मिमी की गहराई के छिद्रों में डालना चाहिए। जब आप दीवार का निर्माण करते हुए छेद ड्रिल करते हैं, ताकि पूरे गठबंधन हो। ऊर्ध्वाधर छड़ को मोर्टार में रखा जाना चाहिए, जबकि ब्लॉक सेट में ऊपर जाना चाहिए।


    बिल्ड विथ ग्लास ब्लॉकों शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 2
  • पुन: मजबूत करने वाली छड़ का उपयोग निर्माण के लिए बहुत कठोरता देगा
  • बिल्ट विथ ग्लास ब्लाकों चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    ब्लॉकों के संरेखण को बनाए रखने के लिए स्पेसर का उपयोग करें। न केवल वे विधानसभा के संरेखण को सुनिश्चित करते हैं, लेकिन वे ब्लॉकों के वजन को रोकने से पहले मोर्टार को सम्मिलित करने से रोकते हैं। दीवार समाप्त हो जाने पर स्पैसर दिखाई नहीं दे रहे हैं चार्ट ए आपको बताएगा कि कितने स्पेक्र्स की आवश्यकता होगी कांच के ब्लॉकों के अच्छे आसंजन प्राप्त करने के लिए, मोटे स्थिरता का मिश्रण तैयार करने के लिए एक सफेद गैर-शोषक मोर्टार का उपयोग करें। रिक्त स्थान को भरें और अतिरिक्त मोर्टार साफ करें जो जोड़ों से बाहर आता है, एक साफ और नम कपड़े के साथ। जब आप कांच की दीवार का निर्माण कर रहे हैं तो ऐसा करो। आरेख ई। 12.5 किलोग्राम के सफेद मोर्टार के प्रत्येक बैग लगभग 20-25 गिलास ब्लॉकों के लिए पहुंचता है।
  • युक्तियाँ

    • जब कांच की दीवारों का निर्माण होता है, तब आपको सावधानी बरतनी चाहिए जब ब्लॉक की स्थिति कुछ शर्तों के तहत, बाह्य किनारे का मुखौटा दिखाई दे सकता है। बार कोड को एक गैर-दृश्यमान स्थान पर स्थित होना चाहिए।
    • कॉर्नर ब्लॉकों का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन उनके पास स्टेनलेस स्टील की छड़ें होनी चाहिए।

    Video: Hansa Rangili छोरी बदनाम करगी दारू वालो गिलास थमाके !! New dj song 2018 !! Laxman Sharma

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्लास ब्लॉक
    • व्यक्तिगत ग्लास ब्लॉक
    • व्यक्तिगत ग्लास ब्लॉक कोने
    • स्पेसर
    • Argamasa
    • सुदृढीकरण छड़
    • विस्तार स्पंज
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com