ekterya.com

कैसे मोर्टार के बिना एक ठोस नींव का निर्माण

आप मोर्टार का उपयोग किए बिना ब्लॉक, रॉड और कंक्रीट के साथ एक ठोस नींव का निर्माण कर सकते हैं। सूखा ब्लॉकों को ढंकने का लाभ आसानी और लचीलापन है। ब्लॉकों मूल रूप से दीवार के लिए एक रूपरेखा के रूप में काम करती हैं और जिनके छेद को छड़ और कंकरीट से भर दिया जाता है, इसलिए छोटी मात्रा में हाथ मिलाकर मिश्रित किया जा सकता है। इस तरह, एक नींव पूरी तरह से "हथियारों से लैस" हो सकती है, और जब सब कुछ सीधे और पूंछ होता है, तो यह कंक्रीट भरने के साथ अपनी स्थिति में तय हो जाता है। यह नींव बनाने का एक ठोस और आसान तरीका है

चरणों

छवि बनाओ एक मोर्टारलेस कंक्रीट स्टेम वॉल चरण 1 बनाएँ
1
साइट तैयार करें किनारों पर पकड़े हुए बोर्डों को माउंट करें और प्रस्तावित दीवार के परिधि के आसपास उनके बीच चिनाई रस्सियों का विस्तार करें। सेट ऑफ टीसल्स दो क्रॉसबार से जुड़ी दो हिस्सेों द्वारा बनाई गई हैं आप लकड़ी के किसी भी टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं रस्सी को क्रॉसबार पर पकड़ो, और जब रस्सी ठीक है, जहां आप चाहते हैं, एक कील हथौड़ा और रस्सी बांधें ताकि यह तय हो जाए। स्ट्रिंग्स को एक गाइड के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा क्योंकि जब आप ब्लॉक डालते हैं, तो दीवार का बाहरी भाग स्ट्रिंग के जरिये गठबंधन किया जाएगा। तारों को चौरस करने के लिए, विकर्णों को मापें (उन्हें बराबर मापना चाहिए), और / या 3, 4, 5 त्रिभुजों का उपयोग करके यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक कोने 90 डिग्री को मापता है।
  • एक मोर्टारलेस कंक्रीट स्टेम वॉल चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    ब्लॉकों की पहली निम्न पंक्ति रखें. नींव की ऊंचाई के सबसे कम हिस्से से दीवार के निर्माण को प्रारंभ करें, और निचले पंक्तियों को खत्म करना जब तक कि सभी जमीनी स्तर से नीचे नहीं होते। यदि नींव पत्थर और बजरी का मिश्रण है, तो सुनिश्चित करें कि ब्लॉकों को रखने से पहले यह अच्छी तरह से टेप किया जाता है, यह गीला करना मदद कर सकता है। एक रबर की लकड़ी का टुकड़ा का प्रयोग करें ताकि प्रत्येक ब्लॉक को तय किया जा सके, स्तर और पुंढ, और रस्सी के साथ।
  • नीचे पंक्ति सबसे कठिन है क्योंकि इसमें बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है। हालांकि, आगे आने वाली प्रत्येक पंक्ति को प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है, बस पंक्तियों के पैटर्न के बाद ब्लॉक को अवश्य रखें। सबसे अच्छी बात यह है कि दीवार में कम से कम 2 ब्लॉक उच्च होते हैं ताकि वे इंटरव्यू हो सकें।
    छवि बनाओ एक मोर्टारलेस कंक्रीट स्टेम वॉल चरण 2 बुलेट 1
  • एक मोर्टारलेस कंक्रीट स्टेम वॉल चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: The Great Gildersleeve: Audition Program / Arrives in Summerfield / Marjorie's Cake

    अंदर और बाहर की बजरी के साथ नीचे की पंक्ति भरें इससे दीवार को ठीक करने में मदद मिलेगी, इसे सूखा और किसी भी पौधे और रूट विकास की पहुंच से बाहर रखें।
  • छवि का शीर्षक एक मोर्टारलेस कंक्रीट स्टेम वॉल चरण 4 बनाएं

    Video: Clash-A-Rama! The Series: Giant vs. Giant Problem

    4
    दीवार के लिए छड़ को काटें आप एक ही जगह पर सीमेंट के साथ 20 `लंबी छड़ें लगा सकते हैं, जहां आपको ब्लॉक मिल गया है, इसे एक साथ व्यवस्थित करें। 2 सेंटीमीटर (3/8 ") छड़ें ताकि आप उन्हें तार के कटर का उपयोग करके हाथ से कट कर सकते हैं स्टील पर निर्भर करते हुए, छंटाई के कतरनी के साथ कुछ 2 सेमी (3/8") छड़ें तो जैसे ही शाखाएं होती हैं, कटौती की जा सकती हैं। कुछ छड़ें कठिन हो सकती हैं और आपको उन पर अपना वजन डालने की ज़रूरत होगी - बस जमीन पर छड़ी, और लोडर के रूप में, और अपने सभी वजन के साथ ऊपरी संभाल दबाएं। दीवार की ऊंचाई की तुलना में 30 सेंटीमीटर (12 इंच) लंबी छड़ें, तो आप उन्हें नीचे और मोड़ में डाल सकते हैं ब्लॉक में प्रत्येक छेद के लिए छड़ी काट और काट कर, यह दीवार को बहुत स्थिरता देगा।
  • एक मोर्टारलेस कंक्रीट स्टेम वॉल बिल्ड 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    कंक्रीट मिक्स करें यदि आप रेत, बजरी और सीमेंट के साथ खरोंच से शुरू करने जा रहे हैं, काम कर रहे फार्मूला (आमतौर पर 1/2 रेत के दो भागों और बजरी के साढ़े हिस्से के लिए 1 सीमेंट का हिस्सा) और ट्रक में आसानी से फिट बैठें। निम्नलिखित अनुपात के लिए 5 गैलन बाल्टी का उपयोग करें: 2 गैलन सीमेंट, 5 गैलन रेत और बजरी से भरा एक बाल्टी (6 से 7 गैलन)। पानी जोड़ने से पहले रेत और बजरी अच्छी तरह से मिलाएं और सीमेंट एक समय में एक या दो लीटर पानी जोड़ें और अच्छी तरह मिक्स करें जब तक कंक्रीट की उचित स्थिरता न हो, जैसे कि यह एक गीला और भारी मिश्रण था। मिक्स एक मेसन के कुदाल का इस्तेमाल किया - आप एक बगीचे कुदाल का उपयोग भी कर सकते हैं। यह कठिन काम है, इसे छाया में करो।
  • एक मोर्टारलेस कंक्रीट स्टेम वॉल चरण 6 बनाएँ
    6
    दीवार में छेद में ठोस डालें। यह एक मोटी भरना होना चाहिए जो पूरे स्थान को भरता है, लेकिन फैल नहीं करता। यदि सूखी तरफ एक छोटी सी राशि है, तो उसे एक फावड़ा के साथ दबाएं। छेद पूरी तरह से भरा हुआ है, जब एक trowel का उपयोग कर शीर्ष चिकनी।
  • छवि का शीर्षक एक मोर्टारलेस कंक्रीट स्टेम वॉल चरण 7
    7
    बोल्ट जे सम्मिलित करें सबसे लंबे बोल्ट का उपयोग करें, और यह सुनिश्चित करें कि वे कम से कम 2.35 सेमी (2 1/2 "), यदि नहीं, तो 7.62 सेमी (3"), नींव के ऊपर, बेसल मंजिल के लिए जगह बनाने के लिए। और वॉशर और नट जो उस पर चलता है। यदि आप अपनी गणना करते हैं, तो आपको लगता होगा कि 5.08 सेमी (2 ") पर्याप्त होगा, लेकिन यदि बेस प्लेट के लिए बोर्ड मुड़ जाता है, तो आपको 7.62 सेमी (3") की आवश्यकता होगी। बोल्ट के चारों ओर कंक्रीट डालना, एक बार जब यह सीधे होता है, और ट्रावेल के साथ चिकनी हो तो सुनिश्चित करें। यदि कंक्रीट बोल्ट धागे में प्रवेश करता है तो इसे धातु ब्रश से हटाया जा सकता है
  • छवि का शीर्षक एक मोर्टारलेस कंक्रीट स्टेम वॉल चरण 8
    8
    दिन में कम से कम एक नली के साथ कंक्रीट को गीला करें अगर यह गर्म और सूखा है ऐसा करने से कंक्रीट ठीक से इलाज करने की अनुमति देगा। अधिक समय लगता है, कठिन हो जाता है आप नमी को अंदर रखने के लिए प्लास्टिक या कार्डबोर्ड के टुकड़ों का उपयोग करके ताजा ठोस को भी कवर कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक मोर्टारलेस कंक्रीट स्टेम वॉल चरण 9
    9
    नींव के साथ पालन करें जब तक मैं अंत तक नहीं मिला दो बिंदुओं में एक बिंदु से आगे बढ़ना बेहतर है, और एक ही स्थान पर शुरू और अंत की तुलना में, विपरीत कोने पर पहुंचें। यह पाठ्यक्रम बंद जा रहा है और दीवार के एक भाग में बहुत अधिक या बहुत कम जा रहा है।
  • युक्तियाँ

    • दीवार को मजबूत और अधिक सौंदर्यशासित आकर्षक बनाने के लिए, इसे एक प्लास्टर परत के साथ कवर करें परत पार्श्व शक्ति प्रदान करेगा जैसे कि यह मेष के साथ या बिना एक प्लास्टर कवर होता था। यहां भी "स्ट्रक्चरल स्टूको" नामक एक उत्पाद है, जिसमें शीसे रेशा है और जब लागू होता है तो आम मोर्टार के साथ एक नींव से 7 गुना मजबूत होता है।
    • फिट होने वाले ब्लॉकों के लिए, उन्हें एक परिपत्र देखा और एक हीरे से छिद्रित ब्लेड ($ 40) के साथ काटा जा सकता है। यदि संभव हो तो, उस क्षेत्र पर पानी डालना जहां आप धूल से बचने के लिए कटौती कर रहे हैं।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • ठेला
    • मैनुअल छेड़छाड़
    • श्लेघमर (2 एलबी स्लेज)
    • मेसन के कुदाल
    • 5 गैलन बाल्टी
    • बेलचा
    • गार्डन कुदाल
    • 4 का स्तर `6`
    • चिनाई रस्सी
    • बोल्ट कटर
    • काम दस्ताने
    • टारपीडो स्तर
    • रबर लकड़ी का हथौड़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com