ekterya.com

एक बाहरी चिमनी कैसे बनाएं

एक बाहरी चिमनी आपके घर के लिए एक प्रभावशाली अतिरिक्त हो सकती है, क्योंकि यह वापस उद्यान एक सजावटी और कार्यात्मक केंद्रीय बिंदु देता है। हालांकि, आउटडोर चिमनी को निर्माण से पहले एक संपूर्ण मूल्यांकन की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आप एक को स्क्रैच से बनाना चाहते हैं यदि आप एक आउटडोर फायरप्लेस बनाना चाहते हैं जो जीवन भर रहता है, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

मूल बातें योजना
बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस पायदान 1 शीर्षक वाली छवि
1
बाहरी फायरप्लेस के उद्देश्य पर विचार करें एक बाहरी अग्निशमन के निर्माण के कारण अलग-अलग होते हैं, लेकिन कुछ तत्वों को इस परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए विचार करना आवश्यक है, इसके बावजूद कोई भी बात नहीं है।
  • पर्यावरण: चिमनी पर्यावरण बना सकते हैं एक आरामदायक खुली आग पिट छोटे समूहों के लिए एक अंतरंग सेटिंग प्रदान करता है। अगर आपके पास बड़ी पार्टियां हैं, तो अधिक लोगों को समायोजित करने के लिए दो खुली सीमाओं के साथ एक फायरप्लेस बनाने पर विचार करें। एक हेरथ सभी अवलोकन बिंदुओं के दृश्य और कैम्प फायर में होने की भावना प्रदान करता है।
  • कार्यक्षमता: आप एक चिमनी का निर्माण कर सकते हैं जो बारबेक्यू या पिज्जा ओवन के रूप में भी कार्य करता है, लेकिन ये डिज़ाइन बहुत जटिल हैं
  • बिल्ड आउटडोल्डर फायरप्लेस स्टेप 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    स्टोव के डिजाइन पर विचार करें कई मालिक निवास के पत्थर के साथ चिमनी के पत्थर का समन्वय करते हैं, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। ईंट एक अधिक परंपरागत मुखौटा प्रदान करता है, जबकि स्टैक्ड स्टोन स्टोव को अधिक समकालीन रूप देता है। यदि आप पत्थर का बाहरी भाग नहीं चाहते हैं, तो प्लाका एक लोकप्रिय विकल्प है।
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस पायदान 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    चिमनी के आकार का निर्धारण आकार आसपास के वातावरण से मेल खाना चाहिए। विचार करें कि क्या आप चाहते हैं कि फायरप्लेस वापस बगीचे का केंद्र बिंदु हो या पहले से प्रभावशाली दृश्य के पूरक हो।
  • मन में अनुपात के साथ चिमनी डिजाइन करने की कोशिश करें। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि चिमनी घर के आकार को पूरी तरह से ढंक कर देती है या घर के आकार से कम हो जाती है।
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस के चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    लकड़ी या गैस के बीच चुनें किस प्रकार का चिमनी आपके लिए सबसे अच्छा है? बहुत से आउटडोर फायरप्लेस लकड़ी या गैस हैं प्रत्येक विधि फायदे और नुकसान प्रदान करता है:
  • एक लकड़ी-जलती हुई चिमनी एक प्राकृतिक दृश्य पेश करती है और एक गंध का उत्सर्जन करती है जो कि गैस फायरप्लेस का मिलान नहीं हो सकता। एक पारंपरिक चिमनी भी एक महत्वपूर्ण मात्रा में धुएं का उत्पादन करती है, इसलिए इसमें कड़े विनिर्देशों के लिए एक निकास होना चाहिए।
  • गैस फायरप्लेस के निर्माण के दौरान सबसे महत्वपूर्ण विचार अग्निबॉक्स को मौजूदा गैस लाइन से जोड़ रहा है। गैस फायरप्लेस लकड़ी के स्टोव पर कई फायदे की पेशकश करते हैं: वे राख या अंगारों का उत्पादन नहीं करते हैं, किसी पलायन की जरूरत नहीं है और शायद ही कभी परमाणु निर्माण की आवश्यकता होती है। हालांकि, वे उतना जला नहीं करते हैं और उनकी लकड़ी की जलन इकाई के देहाती आकर्षण की कमी होती है
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस पायदान 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आप एक लकड़ी के जलती हुई चिमनी के निर्माण के लिए जा रहे हैं, तो निर्माण परमिट प्राप्त करें सबसे ज्वलनशील इकाइयों को परमिट की आवश्यकता होती है प्रतिबंध और अन्य आवश्यकताओं के बारे में नगरपालिका सरकार से संपर्क करें आप निर्माण परमिट प्राप्त करने के बाद निर्माण शुरू कर सकते हैं।
  • शहर का उपयोग करने से पहले चिमनी का निरीक्षण करना होगा
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस पायदान 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आप गैस फायरप्लेस चाहते हैं तो गैस लाइन खोजें गैस कंपनी चिमनी के स्थान के सबसे निकटतम रेखा का पता लगाने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • विधि 2

    एक डिजाइन चुनें
    बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस 7 का शीर्षक चित्र
    1
    आसानी से निर्माण और कुशल चिमनी किट प्राप्त करें चिमनी किट अलग-अलग हैं, घंटियों और सीटी से भरा अलंकृत इकाइयों से सरल। चिमनी किटों के बारे में अच्छी बात यह है कि वे कई तरह की शैलियों में आते हैं जो आपके बजट के अनुरूप हैं। क्या आपके पास एक तंग बजट है? कोई समस्या नहीं है, आपके लिए एक किट है क्या आपके पास एक बड़ा है? आसमान सीमा है, सचमुच
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस पायदान 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना खुद का डिज़ाइन बनाएं क्या आप अपने आप को एक बिल्डर समझते हैं या आप एक ईंटर हैं? समझौते किए बिना जब आप अपने सिर में एक डिजाइन बना सकते हैं तो एक किट के लिए क्यों तय करें? अधिकांश अपने डिजाइन ठोस ब्लॉक या अन्य फर्म और कंकाल जैसे आर्थिक सामग्री का उपयोग करते हैं। फिर, कंकाल पत्थर या अन्य लेपित रॉक के साथ कवर किया गया है डिज़ाइन करते समय आउटडोर फायरप्लेस के तीन मुख्य तत्वों पर विचार करें:
  • बेस। एक प्रबलित ठोस आधार एक चिमनी के लिए सबसे अच्छा है कस्टम चिमनी आमतौर पर पूर्वनिर्मित चिमनी से भारी होती हैं, जिसका अर्थ है कि आधार सामान्य से अधिक मजबूत और मोटा होना चाहिए।
  • दहन बॉक्स: दहन बॉक्स आग का घर होगा और आग रोक ईंट का बना होगा यदि आप इसे स्वयं बनाते हैं दूसरी ओर, यदि आप इसे अपने आप बनाना नहीं चाहते हैं तो आप एक दहन बॉक्स खरीद सकते हैं सामग्रियों में स्टेनलेस स्टील और अन्य प्रकार के ईंट शामिल हैं।
  • निकास या वेंटिलेशन नलिकाएं: एक लकड़ी के जलती हुई चिमनी को स्पार्क बन्दी के साथ भागने की जरूरत है, जबकि एक गैस से निकाल दिया चिमनी में केवल वेंटिलेशन नलिकाओं की आवश्यकता होती है
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस पायदान 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    फायरप्लेस क्षेत्र में अतिरिक्त सुविधाएं जोड़ने पर विचार करें। चिमनी एक स्टोव नहीं है असल में, यदि आप एक बाहरी फायरप्लेस का निर्माण करते हैं, तो यह अन्य उपयोगों या आभूषणों से लैस करने के लिए समझ में आता है। निम्नलिखित पर विचार करें:
  • निर्मित सीटों में अपने आप को चूल्हे की गर्मी में गर्म करना बहुत ही प्रसन्नता है, इसलिए आप चिमनी पर बैठने के लिए दीवारों का निर्माण क्यों नहीं करते हैं? यह उत्कृष्ट दिखता है और किसी भी चिमनी के आकर्षण देता है।
  • लकड़ी का भंडारण यदि आप एक लकड़ी के जलती हुई चिमनी का निर्माण करते हैं, तो लकड़ी के लिए कम्पार्टमेंट या स्थान बनाने के लिए सुविधाजनक है, जिससे इसे स्टोर करना आसान हो जाता है।
  • विधि 3

    फायरप्लेस का निर्माण
    बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस पायदान 10 नाम वाली छवि
    1
    यदि आप इसे अभी तक नहीं किया है तो आधार के लिए ठोस खाली करें पहले आधार स्थापित करें, एक खाई खोदकर और आधार स्तर के लिए एक कॉम्पेक्टर ब्लेड का उपयोग करें। मिक्स और सीमेंट डालना और इसे कम से कम 24 घंटे या अधिक के लिए बैठने दें।
    • स्थानीय निर्माण अधिकारियों से जांच करें कि आधार कितना गहरा होना चाहिए। कुछ स्थानों में ठोस आधार केवल 15 सेमी (6 इंच) गहरे होते हैं, जबकि अन्य को 30 सेमी (1 फुट) से अधिक की आवश्यकता होती है।
    • नोट: हालांकि ठोस और मोर्टार समान हैं, वे अलग आसंजन एजेंट हैं और अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो आप आधार के रूप में कंक्रीट का उपयोग करेंगे और मोर्टार कंक्रीट या ठोस ब्लॉकों का पालन करेंगे।



  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस पायदान 11 का शीर्षक चित्र
    2
    मोर्टार को आधार पर लागू करें और कंक्रीट या ठोस ब्लॉकों की परतें लगाने लगें। निर्माण योजनाओं को ठीक से पालन करें, सुनिश्चित करें कि ब्लॉक की प्रत्येक पंक्ति का स्तर है
  • आधार बनाते समय, कंक्रीट या ठोस ब्लॉकों की किसी भी स्थिति को सुनिश्चित करने के लिए एक स्तर का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप ठोस ब्लॉकों का उपयोग करने जा रहे हैं, प्रत्येक पंक्ति के बीच के मोर्टार को लागू करें, साथ ही व्यक्तिगत टुकड़ों के बीच भी।
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आवश्यक हो, दहन बॉक्स के अंदर आग रोक ईंट का निपटान करें। दहन बॉक्स में दुर्दम्य ईंट स्थापित करते समय विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। इसे एक अच्छे पैटर्न में व्यवस्थित करने और सही मोर्टार का उपयोग करना एक महत्वपूर्ण विचार है।
  • आग रोक ईंट के लिए एक अच्छा आंतरिक पैटर्न चुनें। एक विषम पैटर्न एक दहन बॉक्स में बहुत अच्छी तरह से काम करता है। दहन बॉक्स का केंद्र ढूंढें और उसके सामने एक रेखा खींचना।
  • एक firebrick तत्काल छोड़ दिया और रेखा, firebox के सामने से सज्जित की सही जगह, दोनों के बीच एक सेंटीमीटर के बारे में आधे (1/4 इंच) हो जाता है। दो ईंटों पर, ठीक बीच में, ईंट को तुरंत रखें। बाद में, मूल के रूप में एक ही पैटर्न में दो ईंटें रखें।
  • उच्च तापमान के लिए मोर्टार के साथ मोर्टार मिलाएं। इस तरह, उच्च तापमान मोर्टार के साथ समझौता नहीं करेगा जो एक साथ आग रोक ईंटों को रखता है।
  • ईंटों को व्यवस्थित करते समय, इसे काटकर आवश्यक होता है कोनों और किनारों। जब आप दहन बॉक्स के केंद्र के टुकड़े को काट नहीं कर सकते हैं, तो कोनों और किनारों आपको ऐसा करने के लिए मजबूर कर देगा।
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस 13 का शीर्षक चित्र
    4
    एक संयुक्त मार्कर और ब्रश के साथ आग रोक ईंटों के लिए मोर्टार से हवाई बुलबुले निकालें। मार्कर के साथ प्रत्येक बोर्ड पर मोर्टार लागू करें फिर, साफ ब्रश के साथ अत्यधिक मोर्टार को ब्रश करें, दहन बॉक्स को कम से कम 24 घंटों तक सूखने दें।
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लासेस चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5

    Video: 2 blade table fan Pankha connection vending work फर्राटा पंखा का कनेक्शन कैसे करें

    लकड़ी के फायरप्लेस के लिए एक्साउस्ट बनाएं या जोड़ दें दहन बॉक्स के अंदर से पर्याप्त धुआं आउटपुट सुनिश्चित करने के लिए सटीक विनिर्देशों के लिए चिमनी का निर्माण किया जाना चाहिए। इसे नीचे जाने से रोकने के लिए एक धुआं ब्लॉक होना चाहिए और इष्टतम आयामों का एक नलिका होना चाहिए। निकास भी किसी भी आसन्न संरचना से कम से कम आधा मीटर (2 फीट) होना चाहिए।
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस पायदान 15 बनाएं
    6

    Video: आदिम धनुष खरगोश जाल के साथ खरगोशों को पकड़ने के लिए | कंबोडिया दिवस # 2 में अद्भुत त्वरित खरगोश जाल

    एक स्पार्क बन्दी जोड़ें निकास की तरह, स्पार्क का दबदबा लकड़ी जलाए जाने वाले फायरप्लेसों के लिए अनन्य है। स्टोव के अंगारों को पकड़ो
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस पायदान 16 का शीर्षक चित्र
    7
    घर स्थापित करें चूल्हा चिमनी के उद्घाटन और बाहरी चिमनी के केंद्रीय बिंदु का अनुमान है। इसे सही तरीके से स्थापित करना एक बाहरी फायरप्लेस बनाने का एक महत्वपूर्ण अंग है।
  • 2 सेमी (3/4 इंच), 2.5 सेमी (1 इंच) प्रत्येक के गहरे पट्टियों में मोर्टार रखें।
  • एक रबर की लकड़ी का हथौड़ा और एक स्तर के साथ घर स्थापित करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह सीधे और स्तर है यदि दहन बॉक्स से घर नहीं जुड़ा हुआ है, तो कोई समस्या नहीं है। यह स्पार्क्स को बॉक्स से बाहर उड़ने के लिए कठिन बना देगा।
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    साइडिंग के लिए एक पत्थर की शैली का चयन करें पत्थर के पीछे मोर्टार लागू करें और उन्हें ठोस ब्लॉकों पर छड़ी दें। चट्टानों को अलग करने के लिए स्पार्कर्स का उपयोग करें, मोर्टार के साथ उनके बीच के क्षेत्र को भरना।
  • सही 90 डिग्री के कोनों के साथ, लगातार जोड़ों से बचें जो पूरे चिमनी में फैलते हैं। इसके बजाय, एक असममित सतह बनाओ। पहली चट्टान को एक कोने में दबाए रखें और अगले से अगले 2 सेमी (1 इंच) को अलग करें अगले दो चट्टानों के साथ, वैकल्पिक बोर्ड पहली पत्थर अलग रखो और दूसरा दीवार पर दबाया। यह एक आकर्षक वैकल्पिक पैटर्न बनाता है जो फायरप्लेस के कोने से जाता है।
  • एक बार स्थापित होने पर, मोर्टार को कम से कम 24 घंटों तक कठोर करने दें। यदि संभव हो तो, इसे उपयोग करने से पहले चिमनी को आराम के कई दिन दें।
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस स्टेप 18 नामक छवि
    9
    एक गैस फायरप्लेस को गैस लाइन से कनेक्ट करें यदि आप गैस फायरप्लेस का निर्माण करते हैं, तो इसे एक लाइन से कनेक्ट करने के लिए तैयार करें
  • गैस बंद करें
  • लचीली लाइनों से कनेक्ट करने के लिए मुख्य लाइन कनेक्शन पर प्लंबर पोटीटी का उपयोग करें
  • रेंगने तक कनेक्शन को समायोजित करें जब तक कि भरण कठोर नहीं हो। उस पर साबुन लगाने से कनेक्शन का परीक्षण करें।
  • गैस चालू करें यदि बुलबुले दिखाई देते हैं, तो कनेक्शन को पुनः स्थापित करें।
  • बिल्ड आउटडोअर फायरप्लेस चरण 19 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    हो गया। आपने अपने घर को सफलतापूर्वक महत्व दिया और अपने बगीचे में पुनर्जीवित किया। अपने नए बाहरी फायरप्लेस का आनंद लें!
  • युक्तियाँ

    • एक किट से फायरप्लेस बनाने पर विचार करें चिमनी किट निर्माण असुरक्षा की बहुत सारी समाप्त मॉड्यूलर डिजाइनों के साथ अधिकांश, पूरा निर्देश मैनुअल और कुछ ही दिनों में बनाया जा सकता है। वे दहन बॉक्स के निकास और निर्माण के लिए महत्वपूर्ण विनिर्देशों को भी पूरा करते हैं। आपको पत्थर को अलग से खरीदना होगा
    • चिमनी के चारों ओर एक आँगन बनाने पर विचार करें, खासकर यदि आप इसे खाना पकाने के लिए उपयोग करेंगे

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विस्तृत निर्माण योजना
    • दहन बॉक्स के लिए पत्थर खत्म, ईंटों, ठोस ब्लॉक और सिरेमिक ईंटों सहित चिनाई
    • फायर डेम्पनिंग ग्राउट
    • हाथ फूस
    • मोर्टार मिश्रण
    • बढ़ई का स्तर
    • चिमनी के रूप में सेवा करने के लिए वाहिनी या पाइप
    • ठेला
    • निकास को कवर करने के लिए क्ले टाईल्स
    • घर में लकड़ी रखने के लिए धातु ग्रिल
    • पूर्वनिर्मित धातु अवरोध
    • निकास के लिए फिल्म के साथ कवर
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com