ekterya.com

बांस के प्रसार को कैसे नियंत्रित किया जाए

बांस सुंदर है आप बांस के कई किस्मों को अपने बगीचे में जोड़ सकते हैं बिना इसे फैलने के डर के कारण इन सरल चरणों का पालन करके इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

चरणों

1
यदि आप मौजूदा संयंत्र को नियंत्रित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह प्रजातियों का चयन करके है जो आपके बगीचे की शैली के अनुरूप है। बांस एक बड़े लॉन है और उनके छोटे चचेरे भाई की तरह, कुछ ऐसी चीजें हैं जो जल्दी से फैल सकती हैं और दूसरों को ऐसा नहीं कर सकते हैं यदि आपके पास पहले से ही विभिन्न प्रकार के फैल गए हैं, या यदि आप फैले हुए व्यक्ति की शैली और उपस्थिति को पसंद करते हैं, तो चरण 2 के साथ जारी रखें।
  • 2
    कुछ लोग कहेंगे कि बांस को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका शूट करना है ... अधिकांश बांस की शूटिंग कच्चे खा सकते हैं यह बहुत प्रभावी है, लेकिन हर साल कटाई की आवश्यकता होती है पौधों को कटाई करने के बाद जगह में रहना है, अगले वर्ष अधिक प्रकोप होंगे।
  • 3
    यदि विकल्प उपलब्ध है, तो प्राकृतिक बाधाओं का उपयोग करें बांस एक ऐसे क्षेत्र में नहीं बढ़ेगा जो पूरी तरह से सूखे या पूरी तरह से तीन महीनों से अधिक पानी के साथ संतृप्त हो।
  • 4
    फिर, अगर विकल्प उपलब्ध है, तो बांस आसानी से 6 मीटर या उससे अधिक के लिए घास से घिरा हुआ क्षेत्र में लगाकर रोका जा सकता है। लॉन काट लें क्योंकि आप आम तौर पर शूटिंग के मौसम में करते हैं, और छोटी सी शूटिंग शुरू होने से पहले मर जाएगी।



  • 5

    Video: Power Rangers Dino Charge - All Fights | Episodes 1-20 | Dinosaurs

    अगर प्राकृतिक बाधाएं या लॉन आपके लिए विकल्प नहीं हैं, तो आपको नियंत्रण के अधिक सक्रिय तरीकों पर विचार करना चाहिए। सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि जहां बांस उत्कृष्ट है, वहां की परिस्थितियां बनाने के लिए, और जहां आप नहीं चाहते कि बांस भयानक हो। उदाहरण के लिए, अपना बांस का पानी, कार्बनिक पदार्थ दें, जहां आप उसे बढ़ाना चाहते हैं और उन क्षेत्रों में जहां आप बढ़ना नहीं चाहते हैं, पानी और पोषक तत्वों को रखने से बचें। यह केवल तभी काम करता है जब यह अगले चरण के साथ जोड़ा जाता है।
  • 6
    चरण 5 में मदद करने के लिए, बांस के चारों ओर 12 इंच गहरा खाई खोदें। बांस निकटतम सतह पर पौधों के rhizomes भेजकर फैलता है। ये rhizomes खाई जाना होगा, जहां आप उन्हें आसानी से पहचान सकते हैं। इन rhizomes एक वर्ष में एक या दो बार के लिए देखो, और आप सभी को कटौती मिल। यद्यपि अगले साल एक दूसरे का कटोरा प्रतिस्थापित कर सकता है, एक कटा हुआ कटौती उस दिशा में बढ़ना जारी नहीं रहेगा।
  • 7
    ऊपर दिए गए तरीकों बहुत सफल हैं, लेकिन वे सही नहीं हैं। कभी-कभी एक भुजा खाई के नीचे घुस जाती है, और आपको इसे बाहर निकालने के लिए खोदना होगा और इसे फैलाने से रोकना होगा। यदि आप वास्तव में एक अल्पावधि समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो आपको rhizomes के खिलाफ एक बाधा स्थापित करना होगा। हालांकि यह विकल्प बहुत मुश्किल है, यह आक्रामक बांस को नियंत्रित करने के लिए सबसे प्रभावी है।
  • युक्तियाँ

    Video: चूहों को बिना मारे घर से इस तरह भगाएं

    • यदि आप बांस क्षेत्र के बाहर एक प्रकोप देखते हैं, यह एक झंडे की तरह है जो एक रेजोज़ के स्थान की ओर इशारा करता है। रेज़ोम खोदने और खत्म करना शुरू करें
    • एक rhizome बाधा की उचित स्थापना सफल होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अपना समय ले लो, बाधा निर्माताओं से इस विकी हूड और निर्देशों को पढ़ें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप इसे सही करते हैं।

    चेतावनी

    • एक 12-इंच खाई एक खतरे हो सकती है (आप यात्रा कर सकते हैं)। केवल इस पद्धति का उपयोग करें यदि आप जानते हैं कि यह सुरक्षित रूप से किया जा सकता है
    • यदि मौसम सही है, तो बांस के कुछ प्रकार बहुत आक्रामक हो सकते हैं। यहां तक ​​कि सर्वोत्तम तरीकों के साथ, एक मौका है कि पौधों का विकास होगा। यदि आप यह जोखिम नहीं उठा सकते हैं, तो अधिक नरम किस्मों का पौधा लगा लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com