ekterya.com

कैसे कॉफी फसल के लिए

ऐसा लगता है कि आप कॉफी बागान शुरू करने के लिए एक उच्च ऊंचाई वाले स्थान पर जाने की योजना नहीं बना रहे हैं, हालांकि यह संभव है कि आप अपने खेत पर एक छोटी सी फसल शुरू कर सकते हैं। यदि आप करते हैं, तो आपको कॉफी बीन्स की फसल कैसे जाननी होगी इससे आपको पहलुओं को समझने में मदद मिलेगी जैसे कि कॉफी की फलियां कॉफी की किरणों के अंदर होती हैं जो कि कॉफी बागान में बढ़ती है। साल में एक बार कॉफी काटा जाता है जब ज्यादातर चेरी पके होते हैं वाणिज्यिक उत्पादक कॉफी कटाई के विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। घरेलू उत्पादकों, उनकी फसल की मात्रा के कारण, कटाई के लिए अधिक तकनीकी तरीकों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अधिक व्यावहारिक तरीके लागू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

चुनिंदा संग्रह
हार्वेस्ट कॉफी बीन्स चरण 1 नामक छवि
1
परिपक्व कॉफी चेरी उठाओ चेरी को कॉफी बीन्स कहा जाता है जब वे पके होते हैं, क्योंकि उनके पास चमकदार लाल रंग है और चेरी बहुत समान है उन चेरी को छोड़ दें जिनके परिपक्व होने के लिए पेड़ में अभी तक परिपक्व नहीं हुए हैं और आप उन्हें बाद की तारीख में एकत्र कर सकते हैं। फल की परिपक्वता इसकी उपस्थिति और स्पर्श द्वारा निर्धारित होती है। धीरे फल निचोड़। यदि यह परिपक्व है, तो आपको दबाव के तहत इसे थोड़ा नरम और लचीला महसूस होगा। परिपक्व कॉफी चेरी भी उनके चमकीले लाल रंग से पहचाने जा सकते हैं एक टोकरी में चेरी रखें।

विधि 2

मैं despalillado
हार्वेस्ट कॉफी बीन्स चरण 2 शीर्षक वाली छवि
1
कॉफी के पेड़ से सभी चेरी निकालें कॉफी के पेड़ों की झाड़ियों के झाड़ू दोनों परिपक्व और हरे रंग का चेरी निकालता है। वाणिज्यिक निर्माता सभी फलों को हटाने के लिए मशीनों का उपयोग करते हैं। इस पद्धति का उपयोग तब किया जाता है जब ज्यादातर चेरी पके होते हैं हालांकि आपको कचरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मिल जाएगा, destemming द्वारा कटाई की विधि इसकी लागत के कारण आवेदन करने के लिए लायक है, जो कि वाणिज्यिक उत्पादकों को समय में निवेश और चयनात्मक कटाई से उत्पन्न धन से और अधिक लाभदायक लगता है। आप अपने घर में इस संग्रह पद्धति को स्टेम से एक शाखा को हथियाने और अपने हाथ आगे फिसलने से लागू कर सकते हैं ताकि आप पेड़ों से सभी चेरी खींच लें और वे जमीन पर गिरें।
  • हार्वेस्ट कॉफी बीन्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: कॉफी, इलायची का उत्पादन घटने की आशंका

    2
    कॉफी बीन्स लीजिए जमीन पर गिर गए चेरी को चुनने के लिए एक रेक का उपयोग करें जब आप गिर जाते हैं तो आप चेरी को लेने के लिए पेड़ के नीचे एक शीट या जाल लगा सकते हैं। इससे उन्हें जमीन से आसानी से चुनना होगा
  • Video: कॉफ़ी (कहवा) की वैज्ञानिक खेती

    हार्वेस्ट कॉफी बीन्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    कॉफी की फलियाँ वर्गीकृत करें साग से परिपक्व चेरी अलग करें पत्तियों और शाखाओं के टुकड़ों को निकालें जो फलों के साथ मिश्रित हो सकते हैं अपशिष्ट को फेंक दिया जा सकता है या आप इसे उर्वरक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    यांत्रिक संग्रह

    Video: #कॉफी की #खेती#कॉफी कैसे बनती है ?

    हार्वेस्ट कॉफी बीन्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    1
    एक मशीन के साथ कॉफी चेरी निकालें बड़े वाणिज्यिक उत्पादकों पेड़ों से कॉफी चेरी को हटाने के लिए बड़ी कटाई मशीन का उपयोग करते हैं। कुछ मशीनें ट्रंक को कंपन करती हैं, ताकि आंदोलन के साथ फल जमीन पर गिर जाए। अन्य मशीनें ब्रश-निर्मित ब्रश हैं जो पेड़ से फल निकालती हैं।

    विधि 4

    आगे क्या होता है
    हार्वेस्ट कॉफी बीन्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    फलों को कुचलने फल से बीज या कॉफी बीन को अलग करने के लिए चेरी निचोड़ें।
  • हार्वेस्ट कॉफी बीन्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    सेम सोखें फल से अनाज को अलग करने के बाद, कुछ गूदा बीन्स में बने रहेंगे। सेम को बीज से लुगदी को अलग करने के लिए एक या दो दिनों के लिए पानी के साथ कटोरा या बाल्टी में भिगोएँ। लुगदी अवशेष सतह पर तैरेंगे और इस तरह से हटाया जा सकता है, जबकि अनाज कंटेनर के नीचे डूबता है।
  • हार्वेस्ट कॉफी बीन्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अनाज सूखी अनाज को सुखाने की एक लंबी प्रक्रिया है, जो जलवायु के आधार पर 10 से 30 दिनों के बीच ले सकती है। हालांकि, यह प्रतीक्षा के लायक है एक धातु या सीमेंट पर सेम रखें, छाया में कहीं बाहर छिड़कें। मिक्स्ड और सेम को दिन में कई बार फ्लिप करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे समान रूप से शुष्क हैं अनाज शुष्क हो जाएगा, जब उनका बाहरी आवरण आसानी से हटाया जा सकता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • किले के फाटक में लगा हुआ ऊपर से नीचे उतरनेवाला दर्वाज़ा
    • पत्रक या जाल
    • जल कंटेनर
    • धातु जाल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com