ekterya.com

एक तितली उद्यान कैसे बनाएं

फूलों और पौधों सहित अपने बगीचे में सौंदर्य और जीवन जोड़ें, जो कि तितलियों को आकर्षित करते हैं। ऐसे कई प्रकार के पौधे प्रजातियां हैं जो भ्रम की स्थिति में हैं, ये आपके बगीचे के लिए देखभाल और आकर्षक हैं। यह सुनिश्चित करना है कि लार्वा (कैटरपिलर) एक घर है और तितलियों "पौधों की अमृत" पर फ़ीड कर सकते हैं कि "मेजबान पौधों" शामिल करने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

एक तितली गार्डन चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
सबसे पहले, एक खोज करें तितलियों की तरह खोजें जो आपके क्षेत्र में आम हैं। कुछ दिनों के लिए निरीक्षण करें और एक तितली मार्गदर्शिका का उपयोग करें जो आपकी खोज में आपकी सहायता करेगा।
  • छवि का शीर्षक एक तितली गार्डन चरण 2 बनाएँ
    2
    अपने बगीचे के लिए "मेजबान पौधे" चुनें सुनिश्चित करें कि आपकी खोज में वह शामिल होता है जो स्थानीय तितलियों के कैटरपिलर (लार्वा) खाते हैं। दो उत्कृष्ट उदाहरण हैं:
  • Milkweed। यह राजा कैटरपिलर को आकर्षित करता है
  • अजमोद। यह कैटरपिलारों को काले पतंग को आकर्षित करती है।
  • एक तितली गार्डन बनाने वाला शीर्षक चित्र 3

    Video: Bal Ganesh - Ganesh Brings Kaveri To Earth - Children Mythological Stories

    3
    अपने बगीचे के लिए "अमृत पौधे" चुनें नेक्टर पौधे तितलियों के लिए भोजन स्रोत के रूप में काम करते हैं। इन पौधों की एक महान विविधता है और उनमें से कुछ यहां दिखाए गए हैं। कुछ उत्कृष्ट विकल्पों में शामिल हैं:
  • एक झाड़ी मारिपोस यह पतंग तितली के लिए एकदम सही है पौधे का आकार 1.2 मीटर (4 फीट) लंबा, 1.8 मीटर (6 फुट) चौड़ा है। सुनिश्चित करें कि यह आपके क्षेत्र में रहता है कुछ किस्मों को आक्रामक माना जाता है, इसलिए यदि आप एक खरीदते हैं, तो बीज उत्पादन से बचने के लिए इसे काट लें।
  • दलदल मिल्कवेड यह हिंगबर्ड तितलियों के लिए बिल्कुल सही है यह संयंत्र 0.9 मी (3 फीट) लंबा और 0.5 मीटर (18 इंच) चौड़ा तक बढ़ता है। यह राजा कैटरपिलर के लिए एक मेजबान संयंत्र के रूप में भी कार्य करता है।
  • जुआन पेय द्वारा ताना यह धूमकेतु तितली के लिए बिल्कुल सही है यह एक बड़ा पौधे 2.4 मी (8 फुट) ऊंचा और 1.2 मीटर (4 फुट) चौड़ा है। यह एक बारहमासी पौधे है
  • Asters। एस्टर 0.9 मी (3 फीट) लंबा और 0.6 मी (2 फुट) चौड़ा बढ़ता है। यह एक बारहमासी पौधे है तितलियों प्राकृतिक किस्मों से प्यार करती हैं
  • Monarda। यह पौधे 0.6 मी (2 फीट) लंबा और 0.5 मीटर (18 इंच) चौड़ा बढ़ता है। यह बारहमासी है
  • Zinnia। यह तितलियों की एक किस्म के लिए आकर्षक है और विशेष रूप से उन पौधों को पसंद करते हैं जो लंबा पौधे पसंद करते हैं। आम तौर पर इस संयंत्र में 1.2 सेमी लंबा (4 फीट) लंबा और 0.33 मीटर (1 फुट) चौड़ा होता है। यह वार्षिक है और बीज से पौधे लगाने में आसान है।
  • Pentas। यह पतंग तितलियों के लिए बिल्कुल सही है यह संयंत्र 0.6 मी (2 फीट) लंबा और 0.9 मी (3 फीट) चौड़ा बढ़ता है। यह ठंडे तापमान में एक वार्षिक संयंत्र है।
  • हेलीओट्रोप। यह पौधे कई प्रकार के तितलियों को आकर्षित करती है यह 0.6 मी (2 फीट) ऊंची और 0.33 मीटर (1 फुट) चौड़ा उपाय करने के लिए, यह एक बर्तन में होना संभव है। यह समशीतोष्ण क्षेत्रों में बारहमासी रहेगा, लेकिन ठंडे तापमान में केवल एक बार।
  • एक तितली गार्डन कदम 4 शीर्षक छवि
    4



    अपने बगीचे के लिए एक योजना बनाएं एक योजना बनाएं, या तय करें कि आप अपने बगीचे में इन सुझावों को कहाँ शामिल कर सकते हैं। नियोजन प्रक्रिया के दौरान पौधों के वास्तविक आकार को ध्यान में रखें। यह प्रत्येक संयंत्र की पानी और प्रकाश आवश्यकताओं को भी समझता है।
  • एक तितली गार्डन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    नर्सरी से पौधों या बीज खरीदें आप इन पौधों और बीज को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। उन्हें एक अच्छी शुरुआत देने के लिए मजबूत और स्वस्थ पौधों का चयन करें।
  • एक तितली उद्यान बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    तितलियों के लिए अपने बगीचे का संयंत्र करें पौधों अंकुरण या स्थापित करते समय नए पौधों और बीज नम रखें। पौधों को बढ़ने का मौका देने के लिए तलवार को जमीनी स्तर पर रखें।
  • एक तितली गार्डन कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: भारत के राष्ट्रीय उद्यान /अभ्यारण्य //मैप के जरिये समझें //IAS PCS CDS NDA CAPF EPFO

    अपने बगीचे में तितलियों की गतिविधि का आनंद लें और आनंद लें। मेजबान पौधों में तितली अंडे की तलाश करें। एक किताब में एक नोट ले लो कि आप तितलियों में क्या देखते हैं, और यदि आप कर सकते हैं, तस्वीरें ले लीजिए और उन्हें अपनी पुस्तक में जोड़ें एक डिजिटल रिकॉर्ड यदि आप चाहें तो साल के लिए अपने रिकॉर्ड रखने का एक बहुत आसान और उपयोगी तरीका हो सकता है प्रकार में परिवर्तन और तितलियों की संख्या कि अपने बगीचे के लिए आते हैं का निरीक्षण करें, आप जीव, परिस्थिति और विशेषज्ञों जलवायु परिवर्तन में, जो वृद्धि या तितलियों की कमी का निर्धारण करने के लिए इस जानकारी का उपयोग, साथ ही विविधताओं और के साथ जानकारी साझा कर सकते हैं तापमान।
  • युक्तियाँ

    Video: Origami Butterfly: How to fold a butterfly butterfly paper craft -make a butterfly

    • यदि आपके इलाके में सम्राट तितलियों हैं, तो वे आकर्षित करना बहुत आसान है। दूध का दलदल (ऊपर उल्लिखित) या उष्णकटिबंधीय दूध की सफ़ल (ठंडी जलवायु में वार्षिक) उनके लिए उत्कृष्ट मेजबान पौधे हैं। सर्दियों में उष्णकटिबंधीय मिल्ववेड बीज द्वारा विकसित किया जा सकता है
    • उड़ान के दौरान तितलियों अपेक्षाकृत कमजोर होती हैं हवा को उजागर करने वाली स्थिति में अपने बगीचे को मत डालें यदि आपके यार्ड भर में हवा है, संयंत्र कुछ झाड़ियों या बारहमासी बड़े और पक्ष जहां विंग के क्षेत्र में हवा gusts, ताकि तितलियों अकेले फूलों पर फ़ीड कर सकते हैं पर घने alunas।
    • सुंदर फूल होने का मतलब है कि आपके पास सुंदर तितलियों होंगे।
    • सम्राट बहुत आकर्षक तितलियों हैं उनका प्रवास पैटर्न प्रकृति की महान कहानियों में से एक है। वास्तव में, आप दुनिया के अपने हिस्से में आने वाले सम्राट तितलियों की पहचान रखने में मदद करके प्रवास में भाग ले सकते हैं। इस नक्शे पर अपनी खुद की टिप्पणियों की रिपोर्ट करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com