ekterya.com

परिवार के बजट को कैसे बनाएं

एक परिवार के बजट को आर्मिंग फॉर्म और उद्देश्य के "खाका" बनाने के लिए कार्य करता है जिसके साथ परिवार के सदस्यों द्वारा अर्जित धन खर्च किया जाता है।

चरणों

अपने परिवार के बजट को बनाएं

1

Video: ट्रांजिस्टर, वे कैसे काम करते हैं?

Video: अर्थशास्त्र (बजट) भाग-1

छवि शीर्षक वाला बजट 2_564.jpg
सबसे बड़ी से शुरू करें क्या वार्षिक या मासिक खाते हैं जिन्हें आपको भुगतान करना है? कुछ उदाहरण कार, किराया या बंधक, सार्वजनिक सेवाओं (पानी, बिजली, आदि) और बीमा (चिकित्सा, दंत चिकित्सा, आदि) की फीस हैं। हर अवधारणा पर आप जो खर्च करते हैं, उसके अनुमानित औसत के लिए दसियों में हर चीज को इकट्ठा करने की कोशिश करें
  • 2
    प्रत्येक दिन के अनिवार्यों के लिए कितना चला जाता है की गणना करने के लिए प्रारंभ करें प्रति सप्ताह ईंधन पर आप कितना खर्च करते हैं? आप आमतौर पर सुपरमार्केट में कितना खर्च करते हैं, या घर पर खाने के बजाय सप्ताह में कितनी बार आप बाहर जाते हैं? अन्य जरूरी चीजों के बारे में सोचें जो आपको चाहिए, न कि आप क्या चाहते हैं अपने खर्चों को हमेशा की तरह रखें, लेकिन हर बार जब आप अपना बटुआ या पर्स लेते हैं तो इनवॉइस के लिए पूछें या ध्यान दें प्रत्येक दिन के अंत में, कंप्यूटर में या अपने सेल फोन पर, सब कुछ कागजात में जोड़ें। ठीक से लिखना सुनिश्चित करें कि आपने क्या खर्च किया और सामान्य भोजन जैसे "भोजन" या "परिवहन" का उपयोग न करें।
  • 3
    छवि शीर्षक वाले बजट 3_867.jpg
    अपनी आय के लिए एक स्थान बनाएं सभी आय शामिल हैं, चाहे टिप्स, "काले रंग में" (धन आप कटौती के बिना कमाते हैं) काम करते हैं, धन आप फर्श पर पड़े हैं और अपने वेतन (या यदि आप हर दो सप्ताह का भुगतान मिलता है, मासिक शेष राशि बनाते हैं)।
  • छवि शीर्षक वाला बजट 4_601.jpg
    4
    अपनी "मासिक आय" के लिए एक स्थान बनाएं दूसरे शब्दों में, यदि आप कम कर कमाते हैं, तो क्या वे आवेदन करते हैं हम आपकी चेक पर दिखाई देने वाली राशि के बारे में बात करते हैं, न कि एक निश्चित अवधि के लिए कुल आय।
  • 5
    छवि शीर्षक वाला बजट 5_781.jpg
    कुल खर्च के बगल में अपनी मासिक आय दर्ज करें एक बार जब आप एक महीने के सभी खर्चों को जोड़ते हैं, तो इन श्रेणियों के अनुसार उन्हें वर्गीकृत करें: जरूरतों, विवेकशीलता और विलासिता को बचाने के लिए खर्च
  • कीमत के हिसाब से संतोष प्रदान नहीं किए जाने वाले सभी महत्वपूर्ण खर्चों को विलासिता माना जाता है इस रात को बाहर ले जाने और कॉफी के लिए महंगा खर्च से कुछ भी शामिल है एक वित्तीय पत्रिका के मुताबिक, "यदि आप काम में प्रवेश करने से पहले हर सुबह क्षेत्र में कॉफी लेकर जाते हैं, तो सचेत रहें कि सुबह की रस्म आपको $ 728.20 सालाना छोड़ देती है" या "यदि आप सप्ताह में पांच बार लंच खरीदते हैं, तो आप प्रति वर्ष खर्च करेंगे लंच में लगभग $ 2,200 डॉलर। " कॉफी और चाय के अतिरिक्त कप का ज़िक्र न करें, जो आप दिन के दौरान पीते हैं!
  • जो कुछ भी बजट छोड़ने के बिना वित्तीय लागत को अधिक संतुष्टि देता है वह सबी की रक्षा के लिए एक व्यय माना जाता है कुछ लोग प्रति माह एक निश्चित व्यय सीमा या प्रति सप्ताह एक डीवीडी इस श्रेणी में बाहर डालते हैं।
  • यदि कुल खर्च आय से अधिक हो, तो आपको कम खर्च करने या अपनी लागत कम करने के तरीकों के बारे में सोचने की ज़रूरत है
  • यदि आपकी मासिक आय कुल व्यय से अधिक है, बचत की तरह कुछ बचाएं आप दूसरे धन, कॉलेज या किसी अन्य महत्वपूर्ण व्यय के लिए भुगतान करने के लिए इस पैसे का उपयोग कर सकते हैं। आप एक छोटे व्यय के लिए कुछ भी बुक कर सकते हैं, जैसे स्पा में एक दिन।



  • 6
    आरक्षण के लिए वार्षिक और साप्ताहिक दोनों प्रकार का पता लगाएं एक साप्ताहिक नकद आरक्षित होने का मतलब है कि यदि आप एक छोटे से व्यय की सीमा खर्च करते हैं, अपनी जेब प्रभावित नहीं होगा और खतरनाक क्रेडिट कार्ड के लिए कोई ज़रूरत नहीं किया जाएगा। यदि आप बजट में वार्षिक रिजर्व स्थापित करते हैं, तो दवा या घर में अप्रत्याशित व्यय और कार रखरखाव आपके संतुलन को प्रभावित नहीं करेगा। अगर साल के अंत में इस तरह के खर्चों के लिए भंडार का उपयोग करना जरूरी नहीं था ... अच्छा! आपके पास अतिरिक्त पैसा होगा जो आपकी बचत या सीधे रिटायर होने के लिए एक निवेश योजना में सीधे जाता है।
  • 7
    छोटी, मध्यम और लंबी अवधि में आपके उद्देश्यों की गणना कितनी होगी क्या आपको इस साल एक घरेलू वस्तु बदलने की ज़रूरत है? क्या आपको बूट की एक नई जोड़ी चाहिए? क्या आप एक कार खरीदना चाहते हैं? आगे की योजना बनाएं और आपकी दीर्घकालिक बचत को छूने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप पहले ही बचत कर चुके हैं तो आपको केवल इन खरीद की आकांक्षा चाहिए। अपने आप से पूछो, क्या मुझे वाकई पहले से ही इसकी ज़रूरत है?
  • 8

    Video: आयुष्मान भारत योजना | गोल्डन कार्ड बनाए Step by Step In Hindi | पूरी जानकारी हिंदी में.

    एक नया बजट बनाएं जिसमें भंडार और उद्देश्यों को शामिल किया गया हो और सिर्फ जरूरतों पर खर्च करने की कोशिश करो विलासिता से छुटकारा पाएं और उन क्षणों के लिए अपनी विवेक बनाए रखने के खर्चों को बचाएं जब आप नए बजट के लिए वास्तव में अपने सिर को अपने सिर से बाहर खींच रहे हैं लंबे समय में आपको उन खर्चों की कम और कम आवश्यकता होगी। तथ्य यह है कि आपके पास उनके लिए एक बजट पहले से ही है, जब आपको उनकी ज़रूरत नहीं है, तो आपको और भी अधिक बचत होगी।
  • 9
    किसी भी तरह के बजट के साथ एक टेबल रखें जहां पूरे परिवार उसे देखता है और इसे खाते में ले जाता है यदि एक किशोर बेटे को नौकरी मिलती है, तो वह अपना बजट तैयार करना शुरू कर सकता है। यदि आप फिल्मों में जाते हैं, तो ध्यान दें कि
  • युक्तियाँ

    • इस विधि के साथ, आप काउंटर के साथ बच्चों के लिए बजट टेबल बना सकते हैं, या अगर यह एक शादीशुदा जोड़े, जो बजट समस्याओं, या एक भी व्यक्ति जो अपने सामान को व्यवस्थित करने के लिए करना चाहता है।
    • एक ही बर्तन या बैंक खाते में अपने सारे पैसे न रखें। आप अपनी सीमा, चालान, भंडार, बचत कम या मध्यम अवधि की योजना और लंबी अवधि के बचत या सेवानिवृत्ति साप्ताहिक अलग हैं, तो आप कम गलत बर्तन में तक पहुँचने के लिए परीक्षा हो जाएगा। उदाहरण के लिए, अपनी साप्ताहिक सीमा को नकद में वापस ले लें और एक बार एक सप्ताह में आरक्षित करें, घर पर साप्ताहिक आरक्षण और क्रेडिट कार्ड छोड़ दें। यदि आप सप्ताह के अंत में आते हैं और आपको अपने आरक्षण का उपयोग नहीं करना पड़ता है, तो अगले हफ्ते आपकी नकदी सीमा को वापस ले लें, जो आपने अपने आरक्षण से बचा है फिर आप अपनी बचत के लिए अतिरिक्त आरक्षित जोड़ सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेपर, कैलकुलेटर, पेंसिल
    • स्प्रेडशीट
    • आय नोट (चेक स्टब, कर रिटर्न, आदि)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com