ekterya.com

मिनी ऑर्किड्स की देखभाल कैसे करें

मिनी ऑर्किड की देखभाल मानक आर्किड किस्म की देखभाल के समान है। अपने मानक आकार के समकक्षों की तरह, मिनेरिचड्स आर्मी-सूखी जड़ों के साथ उमसदार, गर्म परिस्थितियों में कामयाब हो जाते हैं। हालांकि, मिनोरचाइज़ोज़ अधिक नाजुक हो जाते हैं और कम पानी और कम लगातार निषेचन की आवश्यकता होती है। Miniorchizos, उनके मानक विविधता प्रीमियम की तरह, को स्वस्थ रहने के लिए हर दो सालों का ध्यान रखना भी आवश्यक है।

चरणों

विधि 1

एक बर्तन में रोपण और बर्तन बदलने
मिनी ऑर्किड के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने ऑर्किड के साथ लगाए जाने वाले कंटेनर की तुलना में थोड़ा बड़ा चुनें। Miniorquídeas जड़ों तेजी से बढ़ने और कारणों में से एक कारण है कि आप समय समय पर उन्हें बदलने के लिए बर्तन उन्हें अपनी जड़ों के लिए पर्याप्त स्थान दे रहा है की जरूरत है। नए बर्तन केवल इतना बड़ा जड़ों-कोई बर्तन जड़ के विकास का अनुमान लगाने की एक काफी बड़ी चयन करने के लिए की जरूरत को समायोजित करने की जरूरत है।
  • मिनी आर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    बढ़ते माध्यम की तलाश करें जिसमें बड़े कण होते हैं ढालना और छाल पर आधारित एक सब्सट्रेट मानक पॉटिंग मिट्टी से बेहतर है।
  • मिनी ऑर्किड के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    बढ़ते माध्यम को पानी में भिगो दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, लथपथ सब्सट्रेट 24 घंटों तक बैठने दें ताकि पानी को पूरी तरह से अवशोषित कर सकें।
  • मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    कांटों काट लें ऊपरी पौंड के ऊपर 2.50 सेमी (1 इंच) के बारे में हरे कांटे को काटें। पीला या भूरे रंग के कणों को 1 इंच (2.5 सेमी) कम नाड़ी के ऊपर से काटें।
  • मिनी आर्किड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने वर्तमान कंटेनर से मियनोरचद को ध्यान से हटा दें धीरे से आर्किड का आधार एक हाथ से रखें और दूसरे के साथ बर्तन। Miniorquídea एक तरफ या सिर पर झुक जाता है, और धीरे धीरे निचोड़ा या टूट बर्तन के किनारों तक जड़ों की चटाई जारी किया गया है।
  • मिनी ऑर्किड के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    किसी भी बढ़ते मीडिया को झटका दें जो जड़ से जुड़ा हुआ है। सब्सट्रेट टूट समय के रूप में गुजरता है, और वर्ष विघटित सब्सट्रेट अपने आर्किड जड़ों सड़ने का कारण होगा है। इसलिए, आपको सभी पुराने सब्सट्रेट को निकालना होगा जो आप कर सकते हैं।
  • मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक 7
    7
    मृत जड़ों को काट लें मृत जड़ें भूरा और सूखे लगती हैं। स्वस्थ जड़ें, दूसरी तरफ, सफेद या हरे और अपेक्षाकृत फर्म देखें।
  • मिनी ऑर्किड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    अपने नये कंटेनर के नीचे बढ़ते हुए सब्सट्रेट को फैलाएं। मिनोऑरर्चिड की जड़ें लगभग पूरे कंटेनर को भरने के बाद आपको केवल थोड़ी जरूरत होती है
  • मिनी ऑर्किड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    अपने नए कंटेनर में मियनोरचाड रखें आर्किड को पकड़ो ताकि सबसे कम पत्ती का आधार 1/2 इंच के बर्तन के किनारे से नीचे हो।
  • Video: क्यू एंड ए - कैसे मिनी Phalaenopsis ऑर्किड की देखभाल के लिए

    मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 10 कदम

    Video: Repotting लघु Phalaenopsis ऑर्किड

    10
    ऑर्किड की जड़ों के आसपास धीरे-धीरे बढ़ते मध्यम डालें कम से कम सब्सट्रेट प्रेस करने के लिए इसे नीचे और कंटेनर के चारों ओर के लिए मजबूर करें इसे व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए समय-समय पर कंटेनर की तरफ टैप करें सब्सट्रेट को जोड़ना जारी रखें जब तक पूरी जड़ प्रणाली को कवर नहीं किया जाता है, आधार को ऊपर की तरफ के पत्ते से उजागर करने वाले पौधे को छोड़कर।
  • मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    अपने नए बर्तन में अपने miniorchid के प्रतिरोध की जाँच करें स्टेम द्वारा संयंत्र लिफ्ट, अगर पॉट पर्ची करने के लिए शुरू होता है, आप और अधिक सब्सट्रेट जोड़ने के लिए अधिक आर्किड सुनिश्चित करने के लिए की जरूरत है।
  • मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 12
    12



    अपने आर्किड को पहले 10 दिनों के लिए पानी से बचें। इसके बजाय, इसे एक गर्म स्थान पर रखें और इसे हर दिन ओस बिंदु पर थोड़ा सा पानी से परमाणु बनाएं। पत्तियों को रात में सूखा होना चाहिए।
  • मिनी ऑर्किड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 13
    13
    अपने मिनी ऑर्किड के पॉट को हर दो साल में बदलें। Miniorquídeas को हर साल बर्तन के बदलने की आवश्यकता होती है, लेकिन कुछ तीन साल तक किसी भी नुकसान के बिना उन्हें सहन कर सकते हैं। यदि आपके सब्सट्रेट को गंध से गंध शुरू होता है और यदि आपके पौधे की जड़ें गुस्से में होती हैं, तो आप पहले से ही जानते हैं कि आपको बर्तन को बदलना चाहिए।
  • विधि 2

    दैनिक देखभाल
    मिनी ऑर्चिड्स के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    हर हफ्ते बर्तन में मानक-आकार के बर्फ घन को रखकर अपने मिनी ऑर्किड को पानी दें। ऑर्किड सामान्य रूप से संवेदनशील जड़ें हैं जो सड़ांध करते हैं अगर उन्हें बहुत पानी दिया जाता है के रूप में यह धीरे-धीरे पिघल और सब्सट्रेट में प्रवेश, overwatering के जोखिम को कम बर्फ के टुकड़े के साथ अपने miniorquídea पानी पानी की एक मात्रा प्रदान करता है। जबकि मानक ऑर्किड तीन बर्फ cubes तक अवशोषित कर सकते हैं, मिनी किस्मों को केवल एक की आवश्यकता होती है।
  • मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    कई दिनों के बाद बढ़ते माध्यम की सूखापन की जांच करें। आदर्श परिस्थितियों में, एक सप्ताह में बर्फ की एक बाल्टी पर्याप्त पानी प्रदान करती है अत्यधिक गर्म या शुष्क स्थितियों में, आपको मध्य सप्ताह का पानी स्प्रे जोड़ना पड़ सकता है। सब्सट्रेट को आंशिक रूप से सूखने की अनुमति दें, लेकिन अगर यह सूखा लगता है, तो सतह के नीचे 5 सेमी (2 इंच) अधिक पानी जोड़ें।
  • मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    एक जगह पर अपने miniorquídea छुट्टी जहां सूर्य चमकता है, लेकिन जहां प्रकाश सीधे गिर नहीं करता है एक खिड़की पूर्व की ओर है कि केवल एक खिड़की दक्षिण का सामना करना पड़ में एक पारदर्शी थाली या स्क्रीन रखकर अप्रत्यक्ष प्रकाश या ब्लॉक सीधे धूप से कुछ प्राप्त में फूल रखें।
  • मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    कृत्रिम प्रकाश के साथ इसे भरें अगर आप इसे पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश नहीं दे सकते फ्लोरोसेंट रोशनी या उच्च तीव्रता निर्वहन रोशनी सबसे अच्छा विकल्प हैं प्रकाश के संपर्क से अधिक को रोकने के लिए आर्किड के शीर्ष से लगभग 15 30.5 सेंटीमीटर (6 से 12 इंच) रोशनी रखें।
  • मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 18
    5
    पत्ते देखें आप आमतौर पर यह निर्धारित कर सकते हैं कि ऑर्किड को प्रकाश की सही मात्रा कैसे प्राप्त होती है इसके आधार पर पता चलता है। थोड़ा प्रकाश और पत्तियां फूलों के बिना एक गहरे हरे रंग का रंग होगा बहुत सी प्रकाश और पत्तियों पीले या लाल हो जाते हैं कुछ पत्ते "सनबर्न" के भूरे रंग के धब्बे विकसित कर सकते हैं।
  • Video: मैं अपने लघु phalenopsis ऑर्किड के लिए देखभाल।

    मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    6
    18 और 29 डिग्री सेल्सियस (65 से 85 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच परिवेश के तापमान को बनाए रखें। मिनेरिस्कड्स नम और गर्म परिस्थितियों में कामयाब रहे सर्वोत्तम परिणामों के लिए, रात के दौरान (15 डिग्री फेरनहाइट) दिन के दौरान पैमाने के शीर्ष पर तापमान रखने के लिए और यह कम के बारे में 8 डिग्री सेल्सियस लेकिन कभी तापमान नीचे 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फेरनहाइट) गिर जाता है ।
  • मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 20
    7
    एक हवा के क्षेत्र में फूल न रखें। इसे खुली खिड़कियां और वायु विंटों के पास छोड़ने से बचें।
  • मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 21
    8
    समय-समय पर मिनोरर्चुद की पत्तियों को परमाणु रूप से घुमाया जाता है। नमी की तरह ऑर्किड, और पौधे को हर एक या दो दिन परमाणुकरण नमी की नकल करेगा। यदि वह काम नहीं करता है, तो दिन के दौरान एक ही कमरे में एक humidifier चालू करें।
  • मिनी ऑर्चिड के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 22
    9
    एक महीने में एक बार अपने miniorquídea उर्वरक। संतुलित उर्वरक का उपयोग करें और इसे पानी से मिलाएं, इसकी सिफारिश की गई ताकत को आधे से कम कर दें। यदि आपका संयंत्र उस उर्वरक के साथ अच्छा नहीं करता है, तो आप नाइट्रोजन में एक उर्वरक की कोशिश कर सकते हैं, खासकर यदि आप छाल की सब्सट्रेट का उपयोग कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • आर्किड की अपनी विशिष्ट प्रजाति का निर्धारण करें। प्रत्येक किस्म थोड़ा भिन्न है और, हालांकि उनकी देखभाल के लिए निर्देश प्रत्येक प्रकार के लिए समान होते हैं, कुछ किस्मों में अधिक विशिष्ट आवश्यकताएं होती हैं। आपके पास विभिन्न प्रकार के तापमान और नमी के स्तर पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि ये विशेषताएं हैं जो अलग-अलग हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मोटा कण संस्कृति सब्सट्रेट
    • एक बड़ा फुलपॉट या समान कंटेनर
    • बर्फ के क्यूब्स
    • एक स्प्रे बोतल या कणित्रिका
    • नमी
    • पौधों के लिए रोशनी
    • उर्वरक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com