ekterya.com

फ़िकस की देखभाल कैसे करें

यह संभव है कि आप अपने फिकस पेड़ को "रोना अंजीर" के रूप में जानते हैं इन उष्णकटिबंधीय पौधों को आम तौर पर इनडोर उपयोग के लिए बेच दिया जाता है, क्योंकि वे अपेक्षाकृत कम रोशनी की स्थिति को सहन करते हैं, हालांकि उन्हें अच्छे विकास के लिए पूर्ण प्रकाश की आवश्यकता होती है। फ़िकस जलवायु परिवर्तन के साथ नहीं मिलता है, इसलिए जब तक आप पूरे वर्ष में एक समशीतोष्ण जलवायु में न हों, तब तक अपने फिकस को घर के अंदर रखने की कोशिश करें एक बार जब आप अपने फिकस के लिए सही जगह मिल जाए, तो उसे छोड़ दें- फिकस को आगे बढ़ने के लिए मुख्य कारणों में से एक है, क्योंकि पौधे उन्हें अपने नए वातावरण से जुड़ने देता है।

चरणों

फिकस चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
अपने फ़िकस को पूर्ण प्रकाश के साथ जगह में रखें आदर्श रूप से, प्रतिदिन बारह से तेरह घंटे सूर्य के प्रकाश प्राप्त होते हैं।
  • फ़िकस इंटीरियर प्रकाश व्यवस्था के साथ ही अच्छी तरह से विकसित नहीं होता है यदि आपके पास उस स्थान पर पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश नहीं है, जहां आप रहते हैं, या यदि आपको सर्दियों के दौरान एक पूरक प्रकाश स्रोत की आवश्यकता होती है तो पौधों के लिए एक विशेष दीपक खरीदें और इसे टाइमर के साथ उपयोग करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका फ़िकस पर्याप्त प्रकाश प्राप्त करता है
  • फिकस चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2



    अपने फिकस के मृत और पीले रंग के पत्तों को निकालें जब आप उन्हें देखेंगे। इससे पर्याप्त सूरज की रोशनी विकास के लिए शेष पत्तियों को घुसना करने की अनुमति देती है।
  • एक ही कारण से मृत और मृत शाखाओं काट लें।
  • फिकस अपने पत्तों को छोड़ने के लिए जाना जाता है (कभी-कभी महीने की अवधि में) जब आप उन्हें नए वातावरण में डालते हैं। आप जो भी कर सकते हैं वह अपने फिकस को उचित और लगातार देखभाल दे, और कीटों को रोकने के लिए उसके गिरते पत्ते इकट्ठा करें। यदि आपका फिकस वृक्ष पर्याप्त प्रकाश प्राप्त कर रहा है, तो एक उपयुक्त आंतरिक तापमान है और आप इसे सही ढंग से पानी दे रहे हैं, इसके पत्तों का पतन समय के साथ बंद हो जाएगा और वृक्ष एक नया स्वस्थ विकास पैदा करेगा।
  • एक फिकस में छंटाई सख्ती से जरूरी नहीं है हालांकि, अगर यह नियंत्रण से बाहर निकलना शुरू हो जाता है, तो आप प्रत्येक कमजोर शाखा को फुलाई शाखा (स्टंप छोड़ने के बजाय) के साथ चौराहों पर छाँट सकते हैं। कटौती के कारण कुछ लेटेक्स टपकाव सामान्य है - लेकिन अगर आपको संदेह है कि आपको उस लेटेक्स से एलर्जी हो सकती है, सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें
  • फिकस चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: बोन्साई को दूसरे बोन्साई गमले में कैसे लगाए /How to Repot Ficus Bonsai with Update /MammalBonsai

    अपने फिकस को पूरी तरह से पानी में डालें और फिर पानी की फिर से पानी से पहले सूखी मिट्टी के पिछले पांच इंच तक इंतजार करें।
  • अपनी उंगली को पानी से पहले सूखापन (या नमी) की जांच करने के लिए जमीन पर रखो। यदि आपके फिकस की मिट्टी पूरी तरह से सूख जाती है, तो यह पत्तियों को छोड़ देगा।
  • Video: रबड़ प्लांट कलम द्वारा लगाना RUBBER PLANT GRAFTING

    युक्तियाँ

    • आपके फ़िकस को ज्यादा उर्वरक की आवश्यकता नहीं है बढ़ते मौसम (गर्मी) के दौरान हर महीने हाउसप्लंट्स के लिए एक मानक उर्वरक का उपयोग करें और पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
    • अपने फिकस को स्वस्थ रखने और कई पत्तियों को गिरने से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, इसे लगातार ख्याल रखना और सिंचाई, तापमान और प्रकाश व्यवस्था के समान स्तर बनाए रखना है।
    • आप बिक्री के लिए सजावटी फ़िकस देख सकते हैं या यहां तक ​​कि लट में शाखाएं भी और सजावटी मॉडल के लिए उपयुक्त हैं। यदि आप युवा और लचीले पेड़ों या शाखाओं के साथ शुरू करते हैं तो आप अपने लिए एक समान प्रभाव पैदा कर सकते हैं यदि आवश्यक हो तो शाखाओं को छंटनी करें और फिर आप चाहते हैं कि मॉडल में ट्रंक या शाखाओं को चोटी। जैसे वे बढ़ते हैं, वे एक साथ चोटी करेंगे।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com