ekterya.com

अपने स्वास्थ्य को पुनर्स्थापित करने के लिए एक बर्तन संयंत्र की देखभाल कैसे करें

ओह नहीं! फूलों के साथ उस सुंदर पौधे का क्या हुआ जो आपने दुकान में खरीदा था? या हो सकता है कि किसी ने आपको अपने जन्मदिन के लिए एक अच्छा पौधा दे दी और आप भूल गए जब तक यह लगभग मर गया न हो। क्या आप इसे बचा सकते हैं? हो सकता है - यह जानने के लिए पढ़ें कि स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें।

चरणों

Video: यह सरल घर का बना उर्वरक आपका फूल और पौधे तेजी से फूलों की गारंटी देगा

नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 1 नामक छवि
1

Video: यह आपका पौधों को पानी देगा, जबकि अवकाश पर एक आकर्षण की तरह काम करता

यह पता लगाएं कि किस प्रकार के पौधे हैं एक छोटा गुलाब कैक्टस या मांसल पौधे से बहुत अलग है। एक छोटा ताड़ का पेड़ अफ्रीकी वायलेट के समान नहीं है कुछ पौधे बहुत ही मांग कर रहे हैं कि वे और कहाँ रहते हैं। यदि आप पौधे को सकारात्मक रूप से पहचानना चाहते हैं, तो बागवानी की किताब की जांच करें या इसे स्थानीय नर्सरी में ले जाएं। तो आपको पता चल जाएगा कि आपको कौन से परिस्थितियां चाहिए
  • नर्स ए पिटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 2 नामक छवि
    2
    सूरज या छाया की जरूरत है, इसकी जांच करें। अधिकांश इनडोर पौधों को बहुत अधिक प्रकाश (अप्रत्यक्ष) चाहते हैं, हालांकि कुछ सीधे धूप में जलाए जाते हैं। देखो कि आपका संयंत्र कैसा रहा है। शायद यह बहुत अंधेरा है इसे एक खिड़की के पास ले जाएं, लेकिन इसे सीधे धूप में घंटों तक बैठने न दें, जब तक कि यह कैक्टस या मांसल पौधे न हो। यदि पौधे पतली, घिनौना या पीली पत्तियों के साथ दिखता है तो यह संभावना है कि इसे अधिक सूर्य की आवश्यकता होगी बाहर, बर्तन को अधिक छाया या सनीर के साथ एक स्थान पर ले जाएं।
  • नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    संयंत्र के प्रकार के अनुसार, आपको आवश्यक पानी को नियंत्रित करें। अपने संयंत्र सूखा या अपने बर्तन में डूब हो सकता है कैक्टि को बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन फर्न को बहुत कुछ चाहिए।
  • जमीन महसूस करो यदि यह कठिन और सूखा है, तो उसे अधिक पानी चाहिए इसे हर दिन सीधे सूर्य या सूरज से दूर ले जाएं और हर दिन पानी दो, जब तक आप इसे छूते हैं, जब तक कि जमीन हर बार शांत न हो जाए।
  • हालांकि, कई बर्तनों में पर्याप्त जल निकासी नहीं है (अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए नीचे के एक छोटे से छेद) और जब आप उन्हें पानी पीते हैं और वे थोड़े से सूख नहीं सकते हैं मिट्टी को महसूस करें - यदि यह गंदी है, तो यह बहुत गीला है। पॉट टिल्ट और मिट्टी या प्लास्टिक में एक छेद बना। इसे एक खिड़की या मार्ग में सूखा के लिए रखें
  • नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कीट कीटों के लिए पत्तियों की जांच करें। पृष्ठ चालू करें क्या आप छोटे कीड़े देख सकते हैं? या छोटे सफेद या काला स्पॉट? इनडोर पौधों के लिए, उन्हें ले जाओ और गर्म पानी के साथ सिंक या टब में उन्हें धो लें। सुनिश्चित करें कि आप मिट्टी को अच्छी तरह से बाद में पलायन करें (तल में छेद, सूरज या हवा में) बाहरी पौधों के लिए, हल्के बुझाने वाले नली, एक बुझानेवाले, या एक शॉवर के साथ धीरे से उन्हें धो लें।
  • नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    जांच लें कि बर्तन संयंत्र के लिए काफी बड़ा है या नहीं। पौधे बढ़ते हैं और बच्चों की तरह अधिक जगह की आवश्यकता होती है! यदि आप जड़ों को देखते हैं जो नीचे के जल निकासी छेद से बाहर निकलती हैं, तो आपको अधिक स्थान की आवश्यकता है। यदि पौधे मिट्टी की पूरी सतह को कवर करता है और किनारे पर फैलता है, तो उसे अधिक स्थान की आवश्यकता हो सकती है। कुछ पौधे "जड़ें बंधे" और तंग के साथ रहना पसंद करते हैं, लेकिन सबसे अधिक जगह चाहते हैं।
  • नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 6
    6
    गंभीर मामलों में पौधों की सर्जरी करता है सूखे या गीली मिट्टी से छुटकारा पाने के लिए इनडोर पौधों को ट्रांसप्लांट किया जाना चाहिए, या पौधे को अधिक स्थान दे सकते हैं।
  • एक नई मिट्टी के बर्तन या दूसरे बर्तन ले लो और उसे धो लें। सुनिश्चित करें कि नीचे में एक छेद है
  • कुछ अच्छे कमरों या बगीचे की मिट्टी को जोड़ें और अपने संयंत्र के लिए केंद्र में छेद खोदें। सुनिश्चित करें कि इसके आस-पास और उसके नीचे पर्याप्त जगह है, इसलिए आप बर्तन को छू नहीं पाएंगे
  • पुराने बर्तन से पौधे निकालें, या यदि जरूरी हो तो पॉट तोड़ दें। उन्हें तोड़ने या तोड़ने के बिना जड़ों तक पहुंचने का प्रयास करें। अपनी उंगलियों का उपयोग करें और उन्हें धीरे से उतार दें।
  • पौधे और जड़ों को ले जाएं ताकि वे नए बर्तन की मिट्टी में प्रवेश कर सकें और ताजे मिट्टी के साथ जड़ों को कवर कर सकें। चारों ओर मिट्टी भरें और नई मिट्टी में संयंत्र को मजबूती से ठीक करने के लिए धीरे से दबाएं।
  • जब तक पानी नीचे से नहीं आता तब तक ट्रांसप्लाटेड प्लांट को पानी भरें, फिर इसे फिर से छूने से पहले कई दिनों तक आराम दें। चलो पृथ्वी थोड़ा सूखा
  • नर्स ए पिटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 7
    7

    Video: बीज कैसे बढ़ता कैनबिस शुरू करने के लिए से शुरू

    क्षतिग्रस्त भागों को काटने या निकालने से पौधों को ठीक करें। एक कैंची या प्रिुनर लें और पुराने फूलों, मृत पत्ते और सड़े हुए उपजी काट लें, जब तक कि स्वस्थ उपजी के नमूने न हों। यह कट्टरपंथी महसूस कर सकता है, लेकिन आपका संयंत्र संकट में है। मृत, झुर्री, पीले, नरम या बीमार कुछ भी छुटकारा पाएं चलो आशा करते हैं कि फिर से बढ़ने शुरू करने के लिए अक्षत जड़ें और एक मुख्य स्टेम या दो हैं संयंत्र को जवाब देने में महीनों लग सकते हैं।
  • नर्स एक पीटेड प्लांट बैट टू हेल्थ चरण 8
    8
    पौधे की ओर ध्यान दें।
  • आपके द्वारा पूरे दिन प्राप्त होने वाली प्रकाश की मात्रा का निरीक्षण करें। क्या आप अपने आप को दोपहर धूप में जला रहे हैं? क्या आपको कभी भी कोई सूरज नहीं मिलता है? सर्वश्रेष्ठ स्थानों के लिए अपने घर और यार्ड की जांच करें
  • सिंचाई कैलेंडर को नियंत्रित करें स्वचालित ड्रिप सिस्टम के लिए प्रति मिनट प्रति संयंत्र प्रति मिनट की जांच करें। आवश्यकतानुसार समायोजित करें यदि सिंचाई हाथ से है, तो पानी की मात्रा को सावधानी से मापें और आवश्यकतानुसार जोड़ या घटो।
  • चित्र नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 9
    9
    पशुओं को पौधों से दूर रखें। बिल्लियों, कुत्तों, खरगोशों, हिरण, सभी आपके पौधों को नष्ट कर सकते हैं। पौधों को भी कुछ जानवरों के लिए विषाक्त हो सकता है।
  • पौधों को पहुंच से बाहर या बाधाओं को उठाने से इनडोर पालतू जानवरों को दूर रखें
  • जानवरों या आउटडोर पालतू जानवर को बाड़, तार जाल कवर या जमीन के चारों ओर सुरक्षात्मक पौधों से दूर रखें। हिरण और खरगोश एक रात में एक संयंत्र को नष्ट कर सकते हैं। संयंत्र को एक सुरक्षित जगह पर ले जाएं और पुनरुत्थान को बढ़ावा देने के लिए आपातकालीन देखभाल शुरू करें जड़ें नीचे दबाएं, थोड़ा उर्वरक दें, क्षतिग्रस्त पत्ते काट लें और जड़ें फिर से पकड़ लें।
  • युक्तियाँ

    • क्षतिग्रस्त पौधों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। अगर वे ऐसा करते हैं, तो उन्हें जवाब देने में महीनों लग सकते हैं प्रकाश और मिट्टी पर विशेष ध्यान दें आवश्यक प्रकाश के अनुसार इसे लगाने के लिए सही स्थान ढूंढने में सप्ताह लग सकते हैं।
    • छोटे बर्तन में पेड़ अपने बर्तन जल्दी से दूर कर सकते हैं तय करें कि आप उन्हें जमीन पर डालते हैं या बौना आकार (बर्तन तक सीमित होने के कारण) बढ़ने जा रहे हैं। आपको बहुत बड़े बर्तनों की आवश्यकता होती है, जो तब चलना और संभाल करना कठिन होता है।
    • फर्श को पूरी तरह से बदलना पड़ सकता है संयंत्र को पूरी तरह से निकालें और धीरे से हिलाएं या जड़ से पुरानी मिट्टी को धो लें। पौधे के लिए एक बड़ा पॉट लें और ताजा मिट्टी से शुरू करें
    • केटी लगभग पानी की जरूरत नहीं है वे आसानी से डूब पानी को ठंडा कैक्टस साल में केवल कई बार चला जाता है या बारिश को थोड़ा सा करते हैं। भारी बारिश से उन्हें सुरक्षित रखें
    • पौधों या जमीन को ठीक करने से डरो मत। कट आउट करें कि आपको क्या जाना चाहिए। एक पत्ता या दो तोड़कर आपके पास पहले से क्या हो सकता है उससे भी बदतर नहीं है। फर्श पर अपनी छोटी उंगली डालें क्या यह नरम (बहुत गीला) है?
    • संयंत्र को गंभीर रूप से छंटनी की आवश्यकता हो सकती है यह एक लंबे समय या कभी नहीं (यह एक अलग तरीके से वापस बढ़ सकता है) के लिए ऐसा नहीं दिखाई देगा, लेकिन आपको क्षतिग्रस्त भागों को समाप्त करना होगा
    • कुछ पौधे एक ग्रीनहाउस में उगाए जाते हैं और कभी भी आप जिस तरह से पहली बार उन्हें नहीं देख पाएंगे। यह अक्सर लघु गुलाब, ऑर्किड, ईस्टर फूल और अफ्रीकी वायलेट के साथ होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com