ekterya.com

कैसे अजवाइन बढ़ने के लिए

भूमध्यसागरीय क्षेत्र से सीलरी समशीतोष्ण जलवायु में सबसे अच्छा बढ़ता है, जिसमें तापमान 59 और 70 डिग्री फ़ारेनहाइट है। चूंकि अजवाइन एक लंबी सीज़न की फसल है, कुछ क्षेत्रों में यह बढ़ना मुश्किल हो सकता है और जब बीज बंद वातावरण में अंकुरित हो जाते हैं तो यह सबसे अच्छा काम करता है। हालांकि वे एक छोटे से विद्रोही हो सकता है, अजवाइन पौधों जब गीला नाइट्रोजन युक्त मिट्टी में समशीतोष्ण जलवायु में उगाया खस्ता और स्वादिष्ट स्टेम का उत्पादन। नीचे आप अपने बगीचे में अजवाइन कैसे बढ़ेंगे यह सीखने के लिए कदम उठाएंगे।

चरणों

विधि 1

एक कक्षा का चयन
ग्रो सेलरी चरण 1 ग्रोले शीर्षक वाली छवि
1
अजवाइन काट कटाई (एपियम ग्रोवोलेंस वेर secalinum) यदि आप खेती के क्षेत्रों में हैं तो USDA (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग) के 5 ए से 8 बी। कट सॅलरी एक मजबूत स्टेम से बढ़ती है और स्वादिष्ट पत्तियों का उत्पादन करती है जो अन्य प्रकार की अजवाइन की पत्तियों की तुलना में अधिक स्वाद देती हैं। अजवाइन कटौती से चुनने के लिए कई प्रकार के होते हैं हालांकि, कुछ वर्गों सममूल्य-सेल, हॉलैंड, Safir, खस्ता और मसालेदार और फ्लोरा-55 के एक देशी वर्ग है, जो अधिक एक बीज समय से पहले ही उत्पादन के लिए प्रतिरोधी है कर रहे हैं।
  • ग्रो सेरीरी स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    कैलरी-टर्निप (एपियम ग्रोवोलेंस वेर) को विकसित करें रिपैसियम)) यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (USDA) के 8 और 9 क्षेत्रों में खेती कर रहे हैं। अजवाइन-टर्निप में एक बड़ा जड़ होता है जिसे स्टेम के साथ खाया जा सकता है। जड़ें कटाई और पकाए जाने के लिए पर्याप्त रूप से बढ़ने के लिए लगभग 100 दिन लगते हैं शांत तटीय जलवायु में सबसे अच्छा बढ़ने वाले सिलेरियस, विभिन्न प्रकार के हैं जिनमें शानदार, विशालकाय प्राग, मैन्टर, राष्ट्रपति और डायमंड शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक सेलरी चरण 1 का उपयोग करें
    3
    अगर आप USDA में 2 से 10 बढ़ते क्षेत्रों (कृषि के संयुक्त राज्य विभाग) में हैं तो पारंपरिक अजवाइन बढ़ो। परंपरागत अजवाइन को लंबे, शीतोष्ण वृद्धि के मौसम की आवश्यकता होती है और इसे 105 से 130 दिन लगते हैं, ताकि उन्हें परिपक्व होने में पर्याप्त परिपक्व हो।
  • यह चरम तापमान का पक्षधर नहीं है और दिन के दौरान 75 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे के तापमान पर और रात के दौरान 50 से 60 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच सबसे अच्छा होता है।
  • कुछ वर्गों Conquistador और मोंटेरी, जो अन्य वर्गों की तुलना में तेजी फसल के लिए तैयार हैं, गोल्डन ब्वॉय, जो अवरुद्ध डंठल का उत्पादन, और अपर यूटा, कि लंबे समय से पैदा करता है उपजी और उज्ज्वल शामिल हैं।
  • विधि 2

    अपने बगीचे की तैयारी
    परागित चरण 6 में आपका एक्सपोजर कम करें
    1
    एक धूप क्षेत्र और / या आंशिक छाया चुनें यद्यपि, समशीतोष्ण जलवायु अधिक अनुकूल है, अजवाइन भी यदि संभव हो तो पूरे सूरज में होने का समर्थन करता है हालांकि, यह आंशिक छाया के साथ भी ठीक से बढ़ेगा।
  • एक ग्राम्य फूलों का बगीचा बनाने वाला शीर्षक चित्र 6
    2
    गीला और समृद्ध भूमि के साथ एक क्षेत्र चुनें अजवाइन मूल रूप से नम मिट्टी की एक फसल है, इसलिए यह मिट्टी में नमी की स्थिति का सामना कर सकती है जो अन्य फसलों को नहीं कर सकती। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया क्षेत्र बाढ़ के लिए प्रवण नहीं है।
  • आप अजवाइन संयंत्र लगाने के लिए एक ऊंचा बागान मालिक का निर्माण कर सकते हैं। ध्यान रखें कि कुछ प्रकार की अजवाइन की बड़ी जड़ें हैं जिन्हें काटा जा सकता है, इसलिए अपने बागान को गहराई से बनाने का ध्यान रखें यदि आप इसे करने के लिए चुनते हैं
  • यदि संभव हो तो, बागान बनाने के लिए देवदार की लकड़ी का उपयोग करें, क्योंकि यह गीला होने पर ढीली नहीं मिलता है।
  • Video: अजवायन के चौकाने वाले फायदे │ Carom Seeds Benefits in Hindi │ Ajwain Ke Chamatkari Fayde │ Life Care

    ग्रो सेरीरी चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    3
    मिट्टी के पीएच का विश्लेषण करें अलग-अलग प्रकार की अजवाइन के बीच पीएच के साथ थोड़ा एसिड मिट्टी में सबसे अच्छा बढ़ता है 6.0 और 7.0 यद्यपि अजवाइन को सबसे अधिक सब्जियों की तरह निर्दोष जल निकासी की आवश्यकता नहीं होती है, इसके लिए स्वस्थ और समृद्ध भूमि की आवश्यकता होती है
  • मिट्टी के कैल्शियम और मैग्नीशियम के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए चूमा पत्थर प्रकार आप मिट्टी में जोड़ देगा निर्धारित यदि मिट्टी में मैग्नीशियम का स्तर कम है, तो डोलोमाइट पत्थर जोड़ें। यदि आपके पास मैग्नीशियम का उच्च स्तर है, तो कैल्साइट चूना पत्थर जोड़ें।
  • यदि संभव हो तो, मिट्टी को इसे अवशोषित करने के लिए रोपण करने से पहले चूना पत्थर दो या तीन महीने पहले जोड़ें। इसे जोड़ने के बाद, फिर से पीएच की जांच करें
  • केले पील्स चरण 3 से उर्वरक बनाएं
    4
    उर्वरक, खाद या नाइट्रोजन में समृद्ध किसी भी अन्य जैविक खाद के साथ मिट्टी को उर्वरक बनाएं। मिट्टी में लगभग 4 इंच जैविक उर्वरक मिलाएं। अजवाइन कार्बनिक मिट्टी द्वारा इष्ट है यह बीज बढ़ने और मजबूत और उत्पादक पौधे बनने में मदद करेगा।
  • विधि 3

    रोपण सब्जियां
    एक मूल बीज ट्रे चरण 8 में प्लांट सीड्स शीर्षक वाला छवि
    1
    पिछले वसंत के ठंढ से 10 से 12 हफ़्तों के लिए एक उचित बंद वातावरण में अपने अजवाइन का बीज बोना। आप बीज के बीज में कई बीज लगाकर बीज लगा सकते हैं ताकि कम से कम एक अंकुर में अंकुरित हो सके।
    • अंकुरण में तेजी लाने के लिए, आप पानी से पहले रात को पानी से भिगो सकते हैं।
    • इसे एक इंच के निषेचित मिट्टी के साथ कवर करें, लेकिन बीज बोने के बाद अपनी उंगलियों के साथ इसे ठंडा न करें। सलीवरी के बीज को अंकुरित करने के लिए बहुत सी प्रकाश की आवश्यकता होती है बीज बोने के बाद मिट्टी को गीला करने के लिए पीट के बर्तनों को पानी दें।
    • बीज को गर्म स्थान पर रखें ताकि मिट्टी 70 से 75 डिग्री फारेनहाइट के बीच तापमान पर बनी रहें जब तक कि बीज अंकुरण न हो जाए। इसे 2 से 3 सप्ताह लगना चाहिए।
    • अंकुरण के बाद, बीज को एक कूलर स्थान पर रखें ताकि मिट्टी 60 और 70 डिग्री फारेनहाइट के बीच तापमान बनाए रख सकें। सावधानी से पौधों को कम करें ताकि एक अंक प्रति सेल हो, इसके बाद वे अंकुरित हो सकें।
  • ग्रो सेलरी चरण 9 को बढ़ाना छवि
    2
    पिछली शीतकालीन ठंढ से दो हफ्ते पहले बगीचे में पौधों को ले जाएं। सुनिश्चित करें कि यह बहुत ठंड के बाहर नहीं है अजवाइन एक प्रकाश ठंढ का सामना कर सकते हैं, लेकिन अगर तापमान एक सप्ताह से अधिक के लिए 55 डिग्री फेरनहाइट दिन के दौरान और रात में कम से कम 40 डिग्री फेरनहाइट से नीचे हैं पौधों को नुकसान पहुंचा सकता।



  • ग्रो सेलरी चरण 10 ग्रोथ शीर्षक वाली छवि
    3
    18 से 36 इंच के बीच अलग-अलग पंक्तियों में 6 से 12 इंच के बीज लगायें। आपको पीट बर्तन में उन लोगों की तुलना में थोड़ा गहरा छेद डालना होगा कोशिकाओं के पक्षों को सावधानी से हड़ताल करें जिससे कि पौधे जड़ों को हानि पहुँचाए बिना छोड़ दें।
  • ग्रो सेरीरी चरण 11 नाम वाली छवि
    4
    भूमि पर पौधों को रखें और मिट्टी के साथ उन्हें कवर करें। आपको बस पत्ते के पहले स्तर को कवर करना होगा और उसे समर्थन देने के लिए अपने हाथों से रोपाई के चारों ओर क्षेत्र को ध्यान से पैक करना होगा।
  • ग्रो सेरीरी स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    5
    अच्छी तरह से रोपण क्षेत्र पानी। सेलेरी में निरंतर आर्द्रता की आवश्यकता होती है, इसलिए मिट्टी को सूखा न दें। यदि अजवाइन को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो स्टेम तंग और कड़वा होगा। एक हफ्ते में कई बार पानी को सुनिश्चित करें और गरम या सूखी अवधि के दौरान आवृत्ति को बढ़ाएं।
  • ग्रो सेरीरी चरण 13 में शीर्षक वाली छवि
    6
    रोपण क्षेत्र में गीली घास जोड़ें। मृदा को शांत और नम रखने के लिए, जमीन पर पत्तियों, घास, घास या अन्य पौधों के पौधों पर आधारित घास के कुछ इंच जोड़ें। इससे रोपण क्षेत्र में वृक्षारोपण को रोकने में भी मदद मिलती है।
  • विधि 4

    अपने अजवाइन पौधों की देखभाल
    ग्रो सेरीरी चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    उन्हें हर 2 या 4 सप्ताह निषेचन दें। अजवाइन पौधे आम तौर पर बहुत से भोजन का सेवन करते हैं, यही कारण है कि उन्हें एक समृद्ध मिट्टी की आवश्यकता होती है जिसे अक्सर निषेचित किया जाना चाहिए अपने अजवाइन पौधों को खुश रखने के लिए, रोपण के कुछ हफ्तों के बाद एक नाइट्रोजन युक्त उर्वरक जोड़ें।
  • ग्रो सेरीरी चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पौधों को नियमित रूप से पानी दें। आपके अजवाइन पौधों की देखभाल करते समय सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह सुनिश्चित करना है कि वे हमेशा हाइड्रेटेड होते हैं। अगर उन्हें पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो अजवाइन पौधे सूख जाएंगे और कड़वा होंगे।
  • ग्रो सेरीरी चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    3
    फसल कटाई से एक सप्ताह से 10 दिनों के बीच सब्जी का मिश्रण करें। ब्लीचिंग में सूर्य के स्टेम की सुरक्षा होती है, ताकि इसकी हल्का स्वाद हो। अख़बार, दफ़्ती के नीचे और ऊपर या किसी अन्य प्रकार के कागज या कार्डबोर्ड के बिना स्टेम को कवर करें। आप रस्सी का उपयोग अजवाइन के डंठल को बाँध सकते हैं और उन्हें गिरने से रोक सकते हैं।
  • हालांकि विरंजन अनिवार्य नहीं है, यह स्वाद और अजवाइन का रंग बदल जाएगा। इसके अतिरिक्त, ब्लॉन्कल्ड अजवाइन को बिना खारे हुए अजवाइन की तुलना में कम पौष्टिक है। अधिकांश लोग ब्लैंचेड अजवाइन की मीठी स्वाद पसंद करते हैं
  • ध्यान रखें कि कुछ प्रकार की अजवाइन "आत्म-विरंजन" हैं और उन्हें ब्लैंच किया जाना आवश्यक नहीं है।
  • ग्रो सेरीरी चरण 17 नामक छवि का शीर्षक
    4
    अजवाइन की उपजी, पत्तियों और / या जड़ों की फसल। आप कटाई शुरू कर सकते हैं जब वे ऊंचाई में आठ इंच तक पहुंच जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कटाई शुरू कर देते हैं, बाहर की ओर से उपजी है। यह आंतरिक परिपक्वता को जारी रखने की अनुमति देता है।
  • जब यह परिपक्व हो जाता है, तो अजवाइन जमीन पर लगभग एक महीने तक रह सकता है, जबकि मिट्टी 60 और 75 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच तापमान बनाए रखता है।
  • अधिक अजवाइन बढ़ता है, गहरा हो जाता है, एंटीऑक्सीडेंट में अमीर और इसलिए अधिक पौष्टिक। हालांकि, यह अधिक रेशेदार और कठिन होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप केवल अजवाइन के कुछ डंठल निकाल देंगे, तो पौधे को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें या आप बीमार हो सकते हैं
    • दो सप्ताह तक फ्रिज के अंदर एक प्लास्टिक बैग में अजवाइन को स्टोर करें।
    • अजवाइन की चोटी के पत्ते भी खाद्य होते हैं।

    Video: कैसे बढ़ने और के Ajwain छोड़ देता संयंत्र देखभाल करने के लिए | सबसे आसान तरीका

    चेतावनी

    • अजवाइन को गलत तरीके से पीने से एक काली दिल हो सकता है - ऐसा तब होता है जब अजवाइन पर्याप्त पानी और कैल्शियम को अवशोषित नहीं करता है
    • कीटों में एफ़ाइड, थ्रिप्स या मकड़ी के कण, स्लग और घोंघे शामिल होते हैं। पत्तियों में बैक्टीरियल फायर या सेप्पटोरिया एक समस्या हो सकती है - फंगलसिनास का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com