ekterya.com

संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्लूबेरी कैसे विकसित करें

क्रैनबेरी लाल जामुन हैं जो कि ज्यादातर सॉस, केक और रस में उपयोग किए जाते हैं। वे सलाद के लिए एक लोकप्रिय पूरक हैं और एक नाश्ते के रूप में सूखे खा रहे हैं। हाल के वर्षों में, ब्लूबेरी भी उनके उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध हो गए हैं, क्योंकि विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट की उच्च एकाग्रता के लिए बड़े हिस्से में। यद्यपि ये आम तौर पर व्यावसायिक रूप से विकसित होते हैं, तो आप घर पर ब्लूबेरी भी बढ़ सकते हैं। ब्लूबेरी कैसे विकसित करें यह सीखने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1

संयंत्र ब्लूबेरी
ग्रो क्रैनबेरीज़ स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
विभिन्न ब्लूबेरी चुनें ब्लूबेरी पौधों की कई किस्में हैं जो आप उन्हें घर पर बढ़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके द्वारा चुनी जाने वाली विविधता इस आधार पर निर्भर करती है कि आप इन बेरीज को दे देंगे।
  • Howes cranberries मैसाचुसेट्स के मूल देशी छोटे लाल जामुन हैं। वे बढ़ने और लंबे समय तक कटाई के बाद ताजा रहने के लिए आसान होते हैं (यदि ठीक से संग्रहीत किया जाता है)
  • स्टीवन्स ब्लूबेरी उत्पादकता और रोग प्रतिरोध के लिए तैयार एक संकर विविधता है। वे बड़े और हल्के लाल हैं
  • दो अन्य किस्मों में बेन लेयर ब्लूबेरी (बड़ी बेरीज, बरगंडी) और अर्ली ब्लैक (छोटी बेरीज, गहरी लाल) हैं। हालांकि, इन किस्मों को उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है, जो पहली बार उन्हें बढ़ने के लिए जा रहे हैं, क्योंकि वे अन्य किस्मों की तुलना में रोगों और कीट कीटनाशकों की देखभाल करने में अधिक मुश्किलें रखते हैं।
  • ग्रो क्रैनबेरीज़ स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    साल के उचित समय में संयंत्र क्रेनबेरी सबसे अच्छे ठंडे मौसम में उगाए जाते हैं (जलवायु क्षेत्र दो और पांच के बीच)। पौधों की उम्र के आधार पर आप उन्हें पूरे साल विभिन्न समय पर लगा सकते हैं।
  • आप गिरने के दौरान अक्टूबर से नवंबर की शुरुआत तक कलम और रोपाई लगा सकते हैं। आप इसे वसंत में भी कर सकते हैं, मध्य अप्रैल से लेकर मई के आखिर तक
  • 3 वर्षीय जड़ें पौधे (जो अभी भी सक्रिय रूप से बढ़ रहे हैं) कभी-कभी गर्मियों में लगाए जा सकते हैं, जब तक कि आप उन्हें बर्तन में खरीदते हैं
  • ग्रो क्रैनबेरी स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    मिट्टी तैयार करें जब यह मिट्टी की बात आती है, तो क्रैनबेरी पौधों की विशिष्ट आवश्यकताएं होती हैं: उन्हें कम पीएच मान और एक उच्च स्तर के कार्बनिक पदार्थ के साथ मिट्टी की आवश्यकता होती है। नतीजतन, यह अक्सर संशोधित करने की कोशिश करने के बजाय मौजूदा मिट्टी को बदलने के लिए आवश्यक है।
  • ब्लूबेरी प्लॉट के लिए औसत आकार 1 मीटर 2 मीटर (4 फुट बाय 8 फीट) है। हालांकि, यदि आप केवल एक ही संयंत्र विकसित करने जा रहे हैं, 61 सेंटीमीटर की साजिश 61 सेंटीमीटर (2 फीट तक 2 फीट) के बराबर होगी।
  • ब्लूबेरी पैच में मौजूदा मिट्टी की खुदाई, लगभग 15 से 20 सेंटीमीटर (6 से 8 इंच) की गहराई पर। पार्सल को पीट के साथ भरें, फिर 227 ग्राम (1/2 पाउंड) की हड्डी भोजन और 454 ग्राम (1 पाउंड) रक्त भोजन में शामिल करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप 1 कप ईप्सम लवण और 454 ग्राम (1 पौंड) फॉस्फोरेट जोड़ सकते हैं। (ये राशि 3 वर्ग मीटर (32 वर्ग फुट) के पार्सल के लिए है, इसलिए अपनी भूमि के अनुसार राशि को संशोधित करें)।
  • रोपण से पहले, पूरी तरह से मिट्टी को गीला कर दें (लेकिन इसे मत सोएं)। आप इसे एक नली के साथ साजिश छिड़का कर और समय-समय पर अवशोषण को उत्तेजित करने के लिए मिट्टी को मिलाकर कर सकते हैं।
  • ग्रो क्रैनबेरी स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    कलमों या पौधों का पौधा क्रैनबेरी पौधे बीजों से नहीं उगते हैं, लेकिन एक साल की कटिगयों या तीन साल की कटाई से।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्रैनबेरी पौधे अपने तीसरे या चौथे वर्ष तक फल का उत्पादन शुरू नहीं करते हैं, इसलिए, आप पौधों के पौधों या पौधों को चुनने के लिए चुनते हैं, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितनी तेजी से फलों को प्राप्त करना चाहते हैं।
  • यदि आप ब्लूबेरी कलमों को लगाने के लिए चुनते हैं, तो उन्हें पहले तैयार गीली मिट्टी में डाल दें, प्रत्येक पौधे के बीच लगभग 30 सेंटीमीटर (एक फुट) स्थान छोड़ दें। प्रत्येक पौधे की जड़ बॉल मिट्टी की सतह के नीचे लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) होनी चाहिए।
  • यदि आप 3 वर्षीय पौध लगाते हैं, तो प्रत्येक पौधे के बीच लगभग 91 सेंटीमीटर (तीन फीट) स्थान छोड़ दें।
  • ग्रो क्रैनबेरी के चरण 5 में छवि का शीर्षक
    5
    वैकल्पिक रूप से, एक कंटेनर में क्रैनबेरी बढ़ाना। क्रैनबेरी पौधे एक बगीचे में सबसे अच्छे होते हैं, जहां उनके धावकों का विस्तार करने के लिए उनके पास बहुत सारे कमरे हैं हालांकि, यदि आप चाहें, तो एक बड़े बर्तन में एक पौधे भी बढ़ाना संभव है।
  • पीट के साथ पॉट भरें और एक तीन साल के बीज अंकुरित करें। संयंत्र को बर्तन के अंदर स्टोलन विकसित करने दें (क्योंकि ये जड़ लाएंगे और फल के लिए उपयोगी ईमानदार पौधों का निर्माण करेंगे), लेकिन इससे बाहर का कोई भी हिस्सा कट जाए आप कम नाइट्रोजन सामग्री के साथ एक उर्वरक के साथ मिट्टी को भी खाद कर सकते हैं, क्योंकि यह स्टोलन की वृद्धि को सीमित करेगा।
  • बर्तनों में उगाए जाने वाले क्रैनबेरी पौधों को हर दो वर्षों में बदलना होगा (उन भूखंडों के विपरीत, जो स्वयं द्वारा अनिश्चितकाल बनाए जाते हैं)
  • भाग 2

    ब्लूबेरी पौधों का ख्याल रखना
    ग्रो क्रैनबेरीज़ स्टेप 6 नामक छवि का शीर्षक
    1
    घास पर ध्यान दें क्रेनबेरी पौधे मातम से लड़ने में अच्छा नहीं है, इसलिए यह नियमित रूप से बिस्तर पर ताने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर पहले वर्ष के दौरान। सौभाग्य से, ब्लूबेरी साजिश में उपयोग किया जाता पीट कई आम उद्यान मादक द्रव्यों के विकास को रोकती है।
  • ग्रो क्रैनबेरीज़ स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक
    2
    क्रैनबेरी पौधों को अच्छी तरह सिंचाई के लिए रखें पहले वर्ष (और बाद में) के दौरान इन पौधों को मिट्टी को बनाए रखने के लिए निरंतर पानी की आवश्यकता होगी। यदि जड़ें सूखी, पौधों मर जाएगा
  • अक्सर यह माना जाता है कि क्रैनबेरी पौधों को उनके विकास के दौरान पानी में संतृप्त या डूबने की जरूरत है। हालांकि फर्श को हमेशा स्पर्श करने के लिए गीला (या नम) होना चाहिए, यह पानी से संतृप्त नहीं होना चाहिए
  • बहुत ज्यादा पानी जड़ों की वृद्धि धीमा कर सकता है और उन्हें आवश्यक गहराई तक पहुंचने से रोक सकता है।



  • ग्रो क्रैनबेरीज़ स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    3
    मिट्टी को उर्वरक बनाएं जल्द ही, आपके क्रैनबेरी पौधे स्टोलन (स्ट्रॉबेरी पौधों के समान) का उत्पादन शुरू कर देंगे, इससे पहले कि वे खड़े हो जाएं और "ईमानदार पौधों" का उत्पादन करें, जो पौधे का एक हिस्सा है, जो फूलों और फलों का उत्पादन करता है, कहा स्टोलन की वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए, क्रैनबेरी बेड को अच्छी तरह से खाद बनाना जरूरी है।
  • रोपण के पहले साल के दौरान, एक उच्च नाइट्रोजन सामग्री के साथ एक उर्वरक के साथ अपने क्रैनबेरी बिस्तर को खाद डालें, जो स्टोलन के विस्तार को उत्तेजित करता है। मिट्टी को तीन बार उर्वरित करें (एक बार विकास की शुरुआत में, एक बार जब फूल अंकुर हो जाते हैं और एक बार जब जामुन बनने लगते हैं)।
  • ब्लूबेरी पैच के अंदर स्टोलन के विस्तार को रोकने के लिए, आप लकड़ी या प्लास्टिक के कुछ किनारों के साथ बिस्तर की परिधि को लगा सकते हैं।
  • पहले साल के बाद, स्टोलन को नाइट्रोजन की आपूर्ति में कटौती करना आवश्यक होगा। इससे उन्हें विस्तार करने को रोकने के लिए उत्तेजित किया जाएगा ताकि वे जड़ ले जाएं और सीधे पौधे बनाए जाएं। उस उर्वरक का उपयोग करें जिसमें दूसरे वर्ष से नाइट्रोजन शामिल नहीं है।
  • दूसरे वर्ष की शुरुआत में (और उसके बाद हर दो साल) आपको रेत के पतली परत (1 सेमी (1/2 इंच)) के साथ मिट्टी को कवर करने की आवश्यकता होगी। इससे स्टोलन को जड़ने में मदद मिलेगी और मातम की उपस्थिति को रोकना होगा।
  • ग्रो क्रैनबेरीज़ स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    यह कीट और रोगों को नियंत्रित करता है क्रैनबेरी पौधों कुछ कीट और रोगों के लिए कमजोर हैं। हालांकि, वे प्रबंधित करने में अपेक्षाकृत आसान हैं, जब तक कि आप जानते हैं कि आप किसके खिलाफ हैं
  • क्रैनबेरी कीड़ा (या ब्लूबेरी पपोटाटा) एक आम समस्या है, जहां ग्रे पतंग इन जामुनों के अंदर अंडे रखते हैं। यदि आप अपने क्रैनबेरी पौधों के आसपास भूरे रंग के पतंगों को देखते हैं, तो अंडे को मारने के लिए कीटनाशकों के साथ साजिश स्प्रे करना आवश्यक होगा।
  • यदि आप समय में कीड़े नहीं पकड़ते हैं, तो अंडे टूट जाएंगे और कीड़े क्रेनबेरी को अंदर से बाहर खाएंगे। जब ऐसा होता है, तो पीड़ित जामुन पकने से पहले लाल हो जाएगा। आप समय से पहले (उनके चारों ओर के फल के अलावा) और फिर उन्हें छोड़ने से उगे हुए बेरीज को चुनकर इसके साथ सौदा कर सकते हैं।
  • दो अन्य आम बीमारियां लीक स्पॉट (जहां हल्के लाल धब्बे पौधों की पत्तियों पर विकसित होते हैं) और अस्थिर सड़ांध दोनों रोगों के लिए उपचार समान है: लेबल के निर्देशों के मुताबिक, जून के अंत और अगस्त की शुरुआत के बीच एक कार्बनिक तांबे आधारित फंगनेस के साथ स्प्रे क्रेनबेरी पौधे।
  • ग्रो क्रैनबेरीज़ स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    5
    विकास के तीसरे वर्ष से छंटनी स्टॉलन बाद के विकास के तीसरे वर्ष से, आपको स्टोनों को नियंत्रित करने और ईमानदार पौधों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक वसंत में क्रैनबेरी पौधों को छाटा देना होगा।
  • आप एक बगीचे रैक के साथ ब्लूबेरी पैच को जोड़कर ऐसा कर सकते हैं, जब तक कि सभी स्टॉलन एक ही दिशा में नहीं जाते। यह सबसे लंबे समय तक स्टॉलन को पहचानना आसान बनाता है और फिर उन्हें कट जाता है मौजूदा खड़े पौधों को छँटाओ मत।
  • जैसे-जैसे समय लगता है, आपके ब्लूबेरी पौधों को मूल साजिश की सीमाओं से परे विस्तार करना शुरू हो सकता है। यदि यह मामला है, तो आप वसंत के दौरान प्रत्येक संयंत्र काटना कर सकते हैं, जब तक कि जमीनी स्तर से केवल 5 सेंटीमीटर (दो इंच) की फसल नहीं होती। क्रैनबेरी पौधे उस साल फल का उत्पादन नहीं करेंगे, लेकिन अगले साल सामान्य उत्पादन जारी रहेगा।
  • भाग 3

    ब्लूबेरी काटा
    ग्रो क्रैनबेरीज़ स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    ब्लूबेरी काटा यदि आप तीन वर्षीय पौध लगाए हैं, तो आपका क्रैनबेरी पौधे फल अगले पतन का उत्पादन कर सकता है। लेकिन अगर आप एक वर्ष की कलम लगाए हैं, तो आपको अपने फलों के पौधे के तीन या चार साल पहले इंतजार करना पड़ सकता है।
    • एक बार आपका पौधे फल पैदा करता है, तो आप हर साल सितंबर और अक्टूबर में बेरीज काटा जा सकता है। जब जामुन परिपक्व हो जाते हैं, तो वे हल्के या गहरे लाल होते हैं (विभिन्न प्रकार के आधार पर) और बीज के अंदर भूरा हो जाएगा।
    • हालांकि वाणिज्यिक उत्पादकों ने ब्लूबेरी फ्लोट (और इसलिए इकट्ठा करने के लिए आसान) बनाने के लिए मैदानों को बाढ़ कर ब्लूबेरी फसल की है, लेकिन यह घरेलू उत्पादकों के लिए आवश्यक नहीं है। आप बस उन्हें हाथ से जमा कर सकते हैं
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले मजबूत शीतकालीन ठंढ के पहले सभी फसल काटा, क्योंकि ब्लूबेरी -1 डिग्री सेल्सियस (30 डिग्री फ़ारेनहाइट) के नीचे तापमान का सामना नहीं कर सकते।
  • ग्रो क्रैनबेरीज़ स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    2

    Video: My Friend Irma: Trip to Coney Island / Rhinelander Charity Ball / Thanksgiving Dinner

    फलों को स्टोर करें एक बार जब आप उन्हें काटा लेते हैं, रेफ्रिजरेटर के अंदर एक एयरट्रीम कंटेनर में संग्रहीत होने पर ब्लूबेरी दो महीने तक ताजा रहेंगे (यह ज्यादातर फलों की तुलना में काफी अधिक है)।
  • पके हुए क्रैनबेरी (या क्रेनबेरी चटनी) रेफ्रिजरेटर में एक महीने तक रहेंगी, जबकि सूखे क्रैनबेरी (जो किशमिश के समान एक बनावट है) एक वर्ष तक चलेगी
  • ग्रो क्रैनबेरी 13 चरण का शीर्षक चित्र
    3
    सर्दियों के दौरान ब्लूबेरी पौधों की सुरक्षा करता है सर्दियों के महीनों के दौरान अपने क्रैनबेरी पौधों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है ताकि उन्हें ठंड और सूखने से रोका जा सके। आप सर्दियों की शुरुआत से पहले ब्लूबेरी पैच को मोल्च की एक मोटी परत (जैसे पत्तियों या पाइन सुइयों के रूप में) कवर कर सकते हैं।
  • आप वसंत के दौरान ब्लूबेरी पौधों के इस कवरेज को हटा सकते हैं (1 अप्रैल को करीब), लेकिन आपको उनको किसी भी रात को कवर करने के लिए तैयार करना चाहिए जहां एक ठंढ का अनुमान है, क्योंकि एक ठंड रात एक नई कली को मार सकता है और फल को बढ़ने से रोका जा सकता है उस वर्ष
  • हालांकि, अपने ब्लूबेरी पौधों को स्पष्ट प्लास्टिक या काला के साथ कवर न करें, क्योंकि यह बिस्तर के तापमान को बढ़ा सकता है और पौधों को संभावित रूप से मार सकता है।
  • Video: Point Sublime: Refused Blood Transfusion / Thief Has Change of Heart / New Year's Eve Show

    युक्तियाँ

    • सामान्य तौर पर, क्रैनबेरी पौधे लगाए गए भूमि के 9 4 9 सेमी सेमी (या वर्ग फुट) प्रतिफल के लगभग 454 ग्राम (1 पाउंड) का उत्पादन करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक फावड़ा
    • पीट
    • क्रैनबेरी पौधे (या तो 1 या 3 साल पुराना)
    • रक्त भोजन
    • हड्डी का भोजन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com