ekterya.com

बर्तनों में अ्यूबर्गीन कैसे विकसित करें

जड़ी-बूटियों को बढ़ने के लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है, लेकिन आप उन्हें एक बर्तन में विकसित कर सकते हैं, जब तक आपके पास पर्याप्त पर्याप्त एक है अपने ऑब्रिजेन्स को खुश रखने की चाबी सूक्ष्म प्रकाश की विशाल मात्रा का प्रयोग कर रही है, मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण कि गर्म मिट्टी में बैंगन उगते हैं आपको मिट्टी को पूरी तरह से नम रखना चाहिए, लेकिन लथपथ नहीं होना चाहिए, और उर्वरक और कार्बनिक पदार्थ से अच्छी तरह से खिलाया जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1

तैयारी
चित्रा 1 चित्रा 1 चित्रा बढ़ो Eggplants में बर्तन में कदम 1
1
बीज से अपने औबर्गीन शुरू करने के लिए छोटे बर्तन या प्लास्टिक उद्यान ट्रे खरीदें। आपको हर दो बीज के लिए एक बर्तन चाहिए। सस्ता प्लास्टिक से बना पौधों और अन्य कंटेनरों के लिए ट्रे, बाद में आपके रोपाई को बड़े बर्तनों में स्थानांतरित करना आसान बना सकते हैं।
  • छवियाँ शीर्षक से बढ़ो एगेंप्लंट्स इन बोट्स चरण 2

    Video: सूट शिष्टाचार | सस्ती सूट | पुरुषों फैशन | TheGentlemansCove

    2
    अपने पकने वाले एक्यूबर्जीन के घर में रहने के लिए एक बड़े बर्तन चुनें। बर्तन में कम से कम 20 लीटर की क्षमता होनी चाहिए, और प्रत्येक बैंगन के पास बढ़ने के लिए लगभग 30.5 सेंटीमीटर का स्थान होना चाहिए। नतीजतन, आप प्रति बर्तन केवल एक औबेरगिन लगा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बर्तन में बढ़ोतरी चरण 3
    3
    एक सिरेमिक बर्तन के लिए ऑप्ट अंडरग्रीन गर्मी से प्यार करती है, और सिरेमिक बर्तन में प्लास्टिक की तुलना में बेहतर गर्मी है यदि आप अपने पौधों को अक्सर पानी याद रखना याद रखें, लेकिन अगर आप अपने पौधों को पानी भरने के लिए भूल गए तो इतिहास का चयन करें। घुटा हुआ बर्तन मढ़वाले बर्तनों की तुलना में मिट्टी को सुखा लेते हैं, अतः अबाधित बर्तनों में रहने वाले अघुलनशीलों को अधिक बार पानी पिलाया जाएगा।
  • सिरेमिक बर्तन भी प्लास्टिक के बर्तन की तुलना में भारी होते हैं, जिससे यह परिपक्व बैंगन के वजन का समर्थन करना आसान हो जाता है।
  • मिट्टी के नमी के स्तर को संतुलित करने के लिए बर्तन में बड़े जल निकासी छेद भी होना चाहिए। जल निकासी के छेद से अधिक पानी को बर्तन छोड़ने की अनुमति मिलती है, जड़ों को सड़ने के जोखिम को कम करते हुए।
  • चित्रा 4 में छवियाँ बढ़ेंगी बर्तन में कदम 4
    4
    अपने बर्तनों को साफ करें, खासकर यदि वे कभी पौधों को निहित करते हैं धीरे-धीरे साबुन और गर्म पानी के साथ प्रत्येक बर्तन के अंदर और बाहर रगड़ें। यदि आप अपने बर्तन को साफ नहीं करते हैं, सूक्ष्म कीड़े के अंडे और बर्तन के अंदर हानिकारक बैक्टीरिया आपके ऑब्रिजिन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवियाँ शीर्षक से बढ़ो एग्लैप्टर्स इन बोट्स चरण 5
    5
    संस्कृति माध्यम तैयार करें एक सरल और अच्छा विकल्प मिट्टी के दो भागों और रेत के एक हिस्से के मिश्रण का मिश्रण है। धरती आपके पौधे को इसकी आवश्यकता वाले पोषक तत्वों की पेशकश करती है, जबकि रेत नियंत्रण नमी अतिरिक्त पोषण प्रदान करने के लिए मिट्टी में कुछ खाद और उर्वरक (5-10-5) मिलाएं। 5-10-5 उर्वरक में नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की अपेक्षाकृत हल्के सांद्रता शामिल होती हैं, जो रूट शक्ति को बढ़ावा देने और बैंगन उपज सुधारने के लिए थोड़े अतिरिक्त फास्फोरस के साथ होती हैं।
  • छवियाँ शीर्षक से बढ़ो एगेंप्लंट्स इन बोट्स चरण 6
    6
    एक छोटे से समर्थन प्रणाली में निवेश करें किसी भी समर्थन के बिना, आपकी औबर्गीन बहुत कम बढ़ेगी और परिणामस्वरूप, बहुत कम फल पैदा होंगे। टमाटर के पिंजरे या टिपलेट का हिस्सा आपके संयंत्र को पर्याप्त सहायता देने के लिए पर्याप्त होगा
  • भाग 2

    बीज संयंत्र
    छवियाँ शीर्षक से बढ़ो एग्लैप्टर्स इन पोट्स चरण 7
    1
    बढ़ते मौसम में कूदने के लिए अंदर अपने बीज शुरू करें। Eggplants 12.8 डिग्री सेल्सियस या अधिक के तापमान की आवश्यकता है, जो वसंत के दौरान बाहर प्रदान करना मुश्किल हो सकता है। अंदर अपने औबेरिजिन शुरू कर, आप अप्रैल के शुरू में शुरू कर सकते हैं।
  • स्टेप्स 8 में बर्तनों को बढ़ाना शीर्षक वाली छवि
    2
    मिट्टी के मिश्रण के साथ अपने छोटे बर्तन या ट्रे भरें। मिट्टी को कंटेनरों में ढीले रखा जाना चाहिए, लेकिन इसे संकुचित नहीं किया जाना चाहिए।
  • स्टेप्स 9 में पोल ​​एगेंप्लंट्स इमेज शीर्षक
    3
    प्रत्येक बर्तन या ट्रे डिब्बे के केंद्र में 1.25 सेमी (आधा इंच) छेद ड्रिल करें। एक अच्छी व्यास के साथ छेद बनाने के लिए अपनी छोटी उंगली या बॉलपेप पेन या पेंसिल के गोल अंत का उपयोग करें।
  • छवियाँ शीर्षक में बढ़ो एगेंप्लंट्स इन पोट्स चरण 10
    4
    प्रत्येक छेद में दो बीज रखें। दो बीज लगाकर कम से कम एक बीज अंकुरित होने की संभावना में सुधार होता है। हालांकि, दो से अधिक बीज लगाकर आवश्यक पोषण के बीज जड़ से वंचित कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बढ़ो एग्लैप्टर्स इन बोट्स चरण 11
    5
    अतिरिक्त मिट्टी के मिश्रण के साथ बीज को कवर करें। मिट्टी को हल्के ढंग से बीज पर डालकर इसे ढककर रखें।
  • इमेज का शीर्षक, स्टेप 12 में बर्तनों को बढ़ाना
    6
    एक गर्म, धूप खिड़की पर बर्तन या ट्रे सेट करें पूर्ण सूर्य के साथ एक खिड़की चुनें, अर्थात, जो कि प्रति दिन कम से कम 8 घंटे के लिए प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त करता है। पूर्ण सूर्य विकास को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त प्रकाश और गर्मी प्रदान करता है
  • छवियाँ शीर्षक में बढ़ो एगेंप्लंट्स इन बोट्स चरण 13
    7
    अपने बीज पानी। मंजिल को हर समय स्पर्श करने के लिए रखें, लेकिन इसे पूरी तरह से मतभेद न करें, खासकर यदि आप बिना पानी के छेद के ट्रे का उपयोग करें आप फर्श की सतह पर पिडल्स नहीं बनाना चाहते हैं, लेकिन आपको मिट्टी की सूखी होने से बचने का भी प्रयास करना चाहिए।
  • स्टेप 14 में स्टेप 14 में ग्रो एजेंप्लंट्स
    8
    अपने पौधों को छिलका दें, जब एक बार दो पत्ते अंकुरित होते हैं। प्रत्येक ट्रे बर्तन में, दो रोपाई के सबसे मजबूत रखें और दूसरे को जमीनी स्तर पर काट दें। सबसे कमजोर अंकुर पर खींचें मत करो, ऐसा करने से बीजगणित की जड़ों को आप परेशान कर सकते हैं।
  • भाग 3

    पौध रोपण करें
    छवियाँ शीर्षक में बढ़ो Eggplants in Potts चरण 15
    1
    उंगलियों में कम से कम 15 सेंटीमीटर तक पहुंच जाने के बाद प्रत्यारोपण के लिए अपनी औबर्गीन तैयार करें। हालांकि, अकेले ऐसा करते हैं कि यदि मौसम के बाहर पर्याप्त गर्म होता है Eggplants बेहतर बाहर, बर्तन में भी बढ़ता है, क्योंकि उन्हें सूर्य के प्रकाश की अधिक पहुंच है, और परागण किया जा सकता है
  • स्टेप्स 16 में पोल ​​एगेंप्लंट्स इमेज शीर्षक



    2
    अपने स्टेक सिस्टम को अपने स्थायी बर्तन में सेट करें पॉट के नीचे स्थित हिस्से या फ्लैट टमाटर पिंजरे रखें, दांव सीधे और ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखें।
  • छवियाँ शीर्षक से बढ़ो एगेंप्लंट्स इन पोट्स चरण 17
    3
    मिट्टी को मिटाने के साथ अपने औबर्गीन के स्थायी घर को भरें दांव के चारों ओर गंदगी जमा करें और सुनिश्चित करें कि हिस्सेदारी स्थिर रूप से आयोजित की जाती है। मृदा की सतह और बर्तन के किनारे के बीच खाली स्थान का 2.5 सेंटीमीटर छोड़ दें।
  • स्टेप 18 में स्टेप्स 18
    4
    जमीन में एक छेद खोदें जो कि कंटेनर के रूप में गहरी और चौड़ी है, जहां आपकी रोपाई वर्तमान में है। छेद बर्तन के बीच में होना चाहिए
  • स्टेप 1 9 में बर्तनों में बढ़ोतरी करें
    5
    अपने पिछले कंटेनर से सबसे मजबूत अंकुर निकालें कमजोर अंकुर पहले से ही कटौती की जानी चाहिए।
  • फर्श को मोहित करना, इसे जितना संभव हो सके कॉम्पैक्ट बनाना। सूखी और ढीली हुई मिट्टी की तुलना में एक नम और कॉम्पैक्ट मृदा प्रत्यारोपण करना आसान होगा।
  • यदि अंकुर एक सस्ते प्लास्टिक के कंटेनर में है, तो आप प्लास्टिक को तह करके निकाल सकते हैं।
  • यदि अंकुर एक कड़े कंटेनर में है, तो आपको सावधानी से एक बागवानी कटोरा को बर्तन के एक हिस्से में और बर्तन की पूरी सामग्री के नीचे स्लाइड करने की आवश्यकता हो सकती है। कंटेनर की तरफ झुकाएं और धीरे-धीरे अंकुरण को मिट्टी और सब कुछ के साथ, बर्तन से बाहर निकालें।
  • स्टेप्स 20 में बर्तनों को बढ़ाना शीर्षक वाली छवि
    6
    नए बर्तन के छेद में अंकुर रखें। अंकुर को यथासंभव सीधा रखें।
  • छवियाँ शीर्षक से बढ़ो एगेंप्लंट्स इन पोट्स चरण 21
    7
    इसे जगह रखने के लिए अंकुर के आसपास अधिक सब्सट्रेट जोड़ें। बहुत मुश्किल नहीं दबाएं, क्योंकि यह रूट को नुकसान पहुंचा सकता है लेकिन आपको खाली जगह को भरना होगा जो कि छोड़ दिया गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि रोपाई को जगह में मजबूती से छोड़ दें
  • स्टेप्स 22 में बर्तनों को बढ़ाना शीर्षक वाली छवि
    8
    जल पृथ्वी इसे पूरी तरह से पानी दे दो, लेकिन पिड्डियों के फार्म को न दें।
  • भाग 4

    देखभाल और फसल
    स्टेप्स 23 में बर्तनों को बढ़ाना शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने फुलपॉट को धूप में रखें बाहर की एक जगह जो पूर्ण सूर्य प्राप्त करती है, वह आदर्श है, क्योंकि एक अच्छी फसल को बढ़ावा देने के लिए प्रकाश और सूरज दोनों आवश्यक हैं। उबड़ियां गर्म मिट्टी पर बढ़ती हैं
  • स्टेप्स 24 में बर्तनों को बढ़ाना
    2
    अपना बैंगन रोजाना पानी भरें गर्म, शुष्क जलवायु में, आपके संयंत्र को प्रति दिन कई पानी की आवश्यकता हो सकती है। अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ मिट्टी की सतह को महसूस करें और यदि यह शुष्क लगता है तो पृथ्वी को संतृप्त करें। मिट्टी को शुष्क करने की अनुमति देनी होगी, जो बढ़ सकती है।
  • बर्तन में बढ़ोतरी का शीर्षक चित्र छवि 25
    3
    प्रत्येक सप्ताह या दो बार एक तरल उर्वरक जोड़ें एक पानी घुलनशील उर्वरक का उपयोग करें और इसे अपने मिट्टी में जोड़ने से पहले अपने संयंत्र को पानी दें, इसे शुष्क मिट्टी में जोड़ने के बजाय उपयुक्त राशि निर्धारित करने के लिए लेबल के पीछे के निर्देशों का पालन करें।
  • यदि आपके बैंगन की पत्तियों को पीला हो जाना शुरू हो जाता है, तो आपको अधिक उर्वरक जोड़ना पड़ सकता है। पोषण की कमी आपके संयंत्र के साथ एकमात्र समस्या है अगर 5-10-5 उर्वरक बूस्टर काफी मदद मिलेगी। उच्च संख्या का एक उर्वरक, जो कि, नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की उच्च प्रतिशत के साथ बहुत मजबूत हो सकता है।
  • उर्वरक जोड़ने के लिए मिट्टी की सतह से नीचे 1/4 सेंटीमीटर से गहरा गहराई न करें। यदि आप गहराई से छेद खोदते हैं, तो आप बैंगन की जड़ों को परेशान कर सकते हैं, जो न तो उथले हैं।
  • छवियाँ शीर्षक से बढ़ो एगेंप्लंट्स इन बोट्स चरण 26
    4
    मिट्टी के पीएच को नियंत्रित करता है 6.3 और 6.8 के बीच पीएच के साथ एक मिट्टी आपके बैंगन की जरूरतों के लिए पर्याप्त होगी। लिटमुस पेपर या पीएच मीटर के साथ आपको एक सटीक पढ़ने मिल जाएगी।
  • यदि आपको पीएच बढ़ाने की आवश्यकता है, तो कृषि चुना उपयोग करें।
  • यदि आपको पीएच को कम करना पड़ता है, तो उदाहरण के लिए खाद या सब्जी कचरे के अतिरिक्त कार्बनिक पदार्थ जोड़ें, या यूरिया वाली उर्वरक को बदल दें।
  • छवियों को चित्रित करना
    5
    अपने बैंगन को दांव पर बाँधें, ऊपर की तरफ बढ़ने के लिए। जैसा कि पौधे चढ़ना शुरू होता है, टाई (निचोड़ के बिना) संयंत्र का स्टेम सुतली या ठीक कपड़ा धागा का उपयोग करके हिस्सेदारी तक होता है। धागा बहुत तंग लगाकर स्टेम को काट सकता है या इसे गला घोंट सकता है।
  • स्टेप 28 में स्टेप्स 28 में बढ़ो एगेंप्लंट्स का शीर्षक चित्र

    Video: बर्टन पुरूष परिधान AW16 प्रेस वीडियो

    Video: Aubergine met kipfilet

    6
    कीट को बारीकी से देखें कटवर्म कीटों में से एक हैं जो कि बैंगन पर सबसे अधिक हमला करते हैं, लेकिन आमतौर पर पौधे पर एक कटवार्म कॉलर रखकर इसे दूर रखा जा सकता है। आप कटवरों और कई अन्य कीटों को तोड़ने के लिए जैविक कीटनाशक भी देख सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक ग्रो एग्लैप्टर्स इन बोट्स चरण 29
    7
    जब आपकी त्वचा चमकदार लगती है, तो अपने अंडे काटा लें। फल बढ़ने बंद हो जाएगा और, कई मामलों में, एक बड़े नारंगी के आकार के बारे में होगा आपके द्वारा चुनी जाने वाली विविधता के आधार पर भिन्न समय अलग-अलग होंगे, लेकिन ज्यादातर मामलों में ऑब्रिजिन शुरुआती बीज रोपण के दो या तीन महीनों के भीतर फसल के लिए तैयार हो जाएगा।
  • सब्सिटरों का उपयोग करके अपनी बेल से औबर्गीन को काटें। एक बार इसे हटा दिया गया है, तो सब्जी को केवल एक छोटा तना होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • कई प्रकार के बैंगन बर्तन में अच्छी तरह से विकसित होते हैं। "ब्लैक पॉट" हाल ही में नस्ल की किस्म है, विशेषकर बर्तन में बागवानी के लिए तैयार किया गया है। किस्में "ब्लैक जैक" और "सुपरहाइब्रिड" ऊतकिलोसिस के कारण विल्ट की अत्यधिक प्रतिरोधी होती हैं, यह ऐसी बीमारी होती है जो सामान्यतः एयूबर्जीन को प्रभावित करती है और इससे गंभीरता से उनकी उपज प्रभावित होते हैं Novices किस्मों "बयाना" या "परियों की कहानी" पर विचार करना चाहिए। यदि आप सफेद बैंगन विकसित करना चाहते हैं, तो आप "ग्रेटेल" किस्म की भी कोशिश कर सकते हैं।
    • आप बीज के साथ उन्हें शुरू करने के बजाय नर्सरी में बैंगन की रोपाई भी खरीद सकते हैं। बस प्रत्यारोपण कदम से रोपण निर्देशों का पालन करें। जून की शुरुआत में अपने पौधों को लगभग लगाने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि मिट्टी पर्याप्त गर्म है

    चेतावनी

    • कीटनाशकों, कवक और अन्य रसायनों के उपचार के साथ सावधान रहें, जिनके साथ आप अपने औबर्गीन स्प्रे करें। इन रसायनों में से कई मानव उपभोग के लिए उपयुक्त नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि आप उन सब्जियों पर इसका उपयोग नहीं करना चाहिए जिन्हें आप खाने की योजना बनाते हैं। हमेशा अपने पौधों में उपयोग करने से पहले उत्पाद लेबल को नियंत्रित करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अजगर बीज
    • जड़ी बूटियों के बीज
    • पौधों या छोटे बर्तनों के लिए प्लास्टिक ट्रे
    • बड़े सिरेमिक बर्तन
    • बर्तन के लिए मैदान
    • उर्वरक
    • पानी या हो सकता है नली
    • स्टेक सिस्टम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com