ekterya.com

दलदल हिबिस्कुस कैसे विकसित किया जाए

दलदल हिबिस्कुस के नाम से भी जाना जाता है टेक्सास के स्टार,

लाल रंग का हिबिस्कुस और मालवा गुलाब यह पौधा एक उज्ज्वल लाल फूल पैदा करता है जो किसी भी बगीचे को जीवन दे सकता है। इस खूबसूरत पौधे को विकसित करने के लिए, आपको यह पता होना चाहिए कि इसे कैसे लगाया जाए और उसका ख्याल रखना।

चरणों

विधि 1

दलदल हिबिस्कस संयंत्र
ग्रो स्लैम हिबिस्कस स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
हिबिस्कस लगाने के लिए धूप और दलदली जगह की तलाश करें। दलदल हिबिस्कुस लंबे समय से बारहमासी हैं जो बहुत सारे पानी के साथ धूप की जगह पसंद करते हैं। कई पौधों के विपरीत, हिबिस्कस पानी इकट्ठा करने के लिए दलदली जगहों को पसंद करता है। यदि आपके बगीचे में एक दलदली क्षेत्र है जो बहुत अधिक सूर्य प्राप्त करता है, तो वहां अपने मार्श हिबिस्कुस को रोपण करने पर विचार करें। दलदल हिबिस्कस थोड़ा अम्लीय मिट्टी पसंद करते हैं, लेकिन यह एक निश्चित कारक नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि कई दलदली भूमि के साथ पौधे प्रदान करना।
  • गर्म क्षेत्रों में, यह पौधे दिन के दौरान आंशिक छाया को बर्दाश्त करेगा, हालांकि यह आमतौर पर धूप स्थानों को पसंद करता है।
  • यह संयंत्र एक तालाब या धारा के आगे भी अच्छा होगा।
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक

    Video: Words at War: White Brigade / George Washington Carver / The New Sun

    2
    मिट्टी तैयार करें जहां आप हिबिस्कस लगाएंगे। हिबस्कस लगाए जाने से पहले खाद के रूप में खाद या अन्य कार्बनिक पदार्थों को मिटटी में शामिल करें। पौधों को पौधों को प्रदान करने के लिए मिट्टी और कार्बनिक पदार्थ को मिक्स करें जिससे इसे बढ़ने की जरूरत होती है।
  • जब तक जमीन समृद्ध होती है तब तक दलदल हिबिस्कस 2.74 मीटर (9 फीट) तक बढ़ सकता है
  • ग्रो स्लैम हिबिस्कस स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    हिबिस्कस संयंत्र करने के लिए एक छेद खोदो हिबिस्कस वाले बर्तन के आकार में दो बार छेद दो। छिद्र में संयंत्र रखो और इसे गंदगी से भरें मिट्टी को व्यवस्थित करने और हवा के बुलबुले को खत्म करने के लिए छेद के आसपास के पौधे और मिट्टी को पानी दें।
  • पौधे को पानी भरना जारी रखें ताकि जमीन दलदली हो।
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 4 नामक छवि का चित्रण
    4
    एक बीज से एक दलदल हिबिस्कस बढ़ने पर विचार करें। दलदल हिबिस्कुस बीज से बढ़ सकता है अगर आप अपने बगीचे में डाल करने के लिए एक पौधे को खरीदना नहीं चाहते हैं। यदि आप बीज खुद फसल करते हैं, तो यह वसंत के अंत में करते हैं, जब फली कठिन और सूखी होती है आपको उन्हें खोलने और बीज इकट्ठा करने के लिए उन्हें तोड़ना होगा। आपको बीज को एक चूने वाले पेपर या नाखून फाइल के साथ परिमार्जन करने के लिए परिमार्जन करना चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से, एक तेज चाकू के साथ एक छोटी कटौती करने या पिन के साथ पिन करने का प्रयास करें। गर्म पानी में एक घंटे के लिए बीज भिगोएँ। फिर, उन्हें कागज तौलिया के साथ सूखा। आखिरी हिमपात के अंत के रूप में बीज संयंत्र।
  • ग्रो स्लैम हिबिस्कस स्टेप 5 नामक छवि का शीर्षक
    5
    बीज जमीन में रखो। आप सीधे जमीन पर बीज लगा सकते हैं या आप उन्हें एक बर्तन में बढ़ने शुरू कर सकते हैं। बीज में बीज 0.6 सेंटीमीटर (1/4 इंच) लगाओ और फिर उन्हें मिट्टी के साथ कवर करें। पानी के साथ सतह स्प्रे करें
  • यदि आप किसी बर्तन का इस्तेमाल करते हैं, तो बर्तन को एक स्पष्ट प्लास्टिक की थैली या प्लास्टिक की लपेटकर कवर करें और इसे एक सनी की जगह पर रख दीजिए जैसे दक्षिण-ओर की देहली। उन्हें अंकुरण के लिए लगभग दो सप्ताह लगते हैं या कलियों को दिखाना शुरू करने के लिए। जब तक यह तय नहीं हो जाता है तब तक मिट्टी में नमी रखें, जब तक कि यह कुछ अंक कम करने तक पौधे हर दिन पौधों को पानी में डालता है। क्योंकि दलदल हिबिस्कुस पौध हैं जो तेजी से बढ़ते हैं, वे आम तौर पर पहले वर्ष के दौरान खिलेंगे।
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 6 नामक छवि का चित्रण
    6
    यदि आप पौधे या बीजों को खरीदना नहीं चाहते हैं, तो अपने हिबिस्कस को कटाई से बढ़ाएं। एक कटौती प्राप्त करने के लिए, लगभग 0.6 सेंटीमीटर (1/4 इंच) चौड़ा आकार का एक स्वस्थ स्टेम चुनें और लगभग 15 सेंटीमीटर (6 इंच) में कटौती करें। निचले पत्तों को निकालें और हार्मोन को दूर करने में कटौती के अंत में डुबोकर। एक अच्छा कट उर्वरक के साथ एक बर्तन भरें। एक छेद बनाएं जो कम से कम 5 सेंटीमीटर (2 इंच) गहरा हो और छेद में काटने वाले पेड़ों को लगा दें। मिट्टी को नम रखें और एक उज्ज्वल क्षेत्र में पौधे रखें, लेकिन इसे सीधे सूर्य में न डालें
  • आप रेत और उर्वरक का मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ महीनों के बाद जड़ें तय की जानी चाहिए। इस बिंदु पर, आप बाहर (बाग में) नया हिबिस्कस संयंत्र कर सकते हैं।
  • विधि 2

    अपने हिबिस्कुस का ख्याल रखना
    ग्रो स्लैम हिबिस्कस स्टेप 7 नामक छवि का चित्रण
    1
    दलदल हिबिस्कुस की लंबी शाखाओं काटना। दलदल हिबिस्कुस में थोड़ी लंबी शाखाएं हो सकती हैं और इस प्रकार बेकार हो सकते हैं। पौधे को छंटाई और छानने से घने विकास और फूलों के उत्पादन को प्रोत्साहित किया जा सकता है। एक बार पौधे करीब 60 सेमी (2 फीट) तक पहुंचता है, बढ़ती टिप्सों को ट्रिम करें ताकि ऊंचाई आधे से कम हो जाए, लगभग 30 सेमी (1 फीट)।
    • जब यह खिलने शुरू होती है, तो आपको पौधे के मृत फूलों को काट देना चाहिए। हम अगले चरण में क्यों समझाएंगे।
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 8 नामक छवि का चित्रण



    2
    फूलों से सूखे सिर निकालें दलदल हिबिस्कुस के प्रत्येक फूल आमतौर पर केवल एक दिन खत्म हो जाएगा। पौधों को संभव के रूप में कई फूलों के उत्पादन में मदद करने के लिए हर कुछ दिनों में मृत फूलों के सिर को हटाने का प्रयास करें। ऐसा करने से, आप फूलों के बजाय बीज बनाने से रोकेंगे
  • यदि आप वर्ष के अंत में हिबिस्कस बीजों को एकत्र करना चाहते हैं, तो पौधे पर मृत फूलों की एक छोटी संख्या छोड़ दें ताकि बीज की फली समय के साथ बना सकें। इससे पहले कि आप बीज एकत्र कर सकें, उन्हें पौधे पर भी कटा हुआ और भूरा होना चाहिए।
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 9 नाम वाली छवि
    3
    फूल के मौसम के अंत में पौधे ट्रिम करें। पौधे काटने से पतन के दौरान खिलने में मदद मिलेगी। ठीक सर्दियों के अंत में, पूरे संयंत्र को जमीन पर काटा। शेष उपजी लकड़ी में बदल जाएंगे। अगले साल के विकास में ताजा शक्ल में उभर आएगा, इसलिए दिसंबर के आसपास पुरानी कली दूर करना अच्छा है।
  • संयंत्र को काटते समय सुनिश्चित करें कि आप एक तेज ब्लेड का उपयोग करें। छंटाई की कतरियां अच्छी तरह से काम करेगी।
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 10 नाम वाली छवि
    4
    संयंत्र के बगल में एक छड़ी रखो अगर हिबिस्कुस बहुत ज्यादा झुकता है। यदि आप बहुत ज्यादा झुकाते हैं, तो आप संयंत्र की तरफ छड़ी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, एक मजबूत बगीचे छड़ी का उपयोग करें कर्मचारियों को जमीन में गहरी दफनाने के लिए और रस्सी या बगीचे की पट्टियाँ का उपयोग करके इस छड़ी को ढीला करके संयंत्र में बांधें।
  • संयंत्र को बहुत मुश्किल से टाई मत करो और इसे एक तूफानी दिन पर कुछ आंदोलन की अनुमति देने का प्रयास करें। दलदल हिबिस्कस एक पेड़ या बाड़ का उपयोग एक समर्थन के रूप में भी कर सकता है।
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 11 नाम वाली छवि
    5
    बढ़ती मौसम के दौरान अपने संयंत्र फ़ीड वसंत, गर्मी और गिरावट के दौरान एक दलदल हिबिस्कस अधिक बढ़ेगा आप एक सामान्य बहुउद्देशीय उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं
  • एक पानी में घुलनशील उर्वरक के साथ-साथ एक नियमित जल अनुसूची का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 12 नामक छवि का चित्रण
    6
    पौधे जितना बार जड़ें हो उतना बार आप अपने पौधे को पानी में डालें। अधिकांश स्थापित पौधों को एक छोटे पौधे के रूप में ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आपको अपने संयंत्र को नियमित रूप से जांचना जारी रखना चाहिए। यदि आप देखते हैं कि मिट्टी सूख जाती है, तो तुरंत संयंत्र को पानी दें
  • शुष्क मौसम में पृथ्वी को देखना बहुत महत्वपूर्ण है। दलदली जमीन के बिना दलदल हिबिस्कस को अच्छी स्थिति में नहीं रखा जा सकता है
  • ग्रो स्लैम हिबिस्कस स्टेप 13 नामक छवि का चित्रण
    7
    पौधों के क्षेत्र में गीली घास (उर्वरक) को लागू करें जब बढ़ती मौसम समाप्त हो जाए बढ़ते मौसम के अंत में, इस क्षेत्र पर चटाई डाल दें ताकि यह पौधे के आधार को कवर कर सके। यह सर्दियों में पौधों की रक्षा करने और घास को बढ़ने से रोकने में मदद करेगा।
  • खोखले खाद या पत्ती की ढालना उपयुक्त आच्छादन हैं
  • ग्रो स्वादप हिबिस्कस स्टेप 14 नामक छवि का चित्रण
    8
    अपने दलदल हिबिस्कुस हर दशक में काटें। कई मालेदारों को हर साल कम या ज्यादा जड़ों से इन पौधों को काटने और विभाजित करना पसंद है। अधिक पौधों को प्राप्त करने और पड़ोसियों के साथ साझा करने का यह एक अच्छा तरीका है। पौधों को सर्दियों के अंत में काटा, जब संयंत्र निष्क्रिय है नया रूट मुकुट सतह के नीचे लगभग 7,6 सेमी (3 इंच) लगाया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • सामान्य तौर पर, पौधों को बोया जाता है और स्वयं फैल जाता है, इसलिए आपको नये पौधों के बारे में पता होना चाहिए जो उभरकर आते हैं। इन युवा पौधों को निकालें जैसे कि वे खराब घास अगर आप अपने बगीचे में इस तरह के पौधों के अधिक नहीं चाहते हैं।
    • यह पौधे जंगली जानवरों जैसे तितलियों, पक्षियों और मधुमक्खियों के लिए काफी आकर्षक है। कुछ क्षेत्रों में वे हमींगबर्ड को भी आकर्षित करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com