ekterya.com

सुगंधित जड़ी-बूटियों को कैसे विकसित किया जाए

यदि आप अपने भोजन को ताजा जड़ी बूटियों के साथ सीजन करना चाहते हैं, तो उन्हें बढ़ाना एक सस्ता और संतोषजनक विकल्प है। जड़ी बूटी कठिन पौधे हैं जो बाहर या घर के अंदर, बर्तन में या जमीन पर उगाए जा सकते हैं - आपको बस एक गर्म, धूप की जगह और कुछ बुनियादी उत्पादों की ज़रूरत है।

चरणों

विधि 1

शुरू करने के लिए
ग्रो जड़ी बूटी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आप बढ़ने वाले जड़ी-बूटियों को चुनें। क्या आप अपने व्यंजनों में जड़ी बूटियों का उपयोग करना पसंद करते हैं? जब आप जड़ी-बूटियों को चुनते हैं, तो आप बढ़ते जा रहे हैं, अपनी वरीयताओं के बारे में सोचकर शुरू करें। चूंकि जड़ी-बूटियां बढ़ने के लिए आसान और मज़ेदार हैं, इसलिए हो सकता है कि आप अपनी किस्मत को एक या दो से बढ़ने की कोशिश कर सकें, जो कि आप आमतौर पर दुकान पर नहीं खरीदते। जब आप कुछ जड़ी-बूटियों पर निर्णय लेते हैं, तो स्थानीय ग्रीनहाउस या ऑनलाइन में बीज के पैकेट खरीद लें।
  • तुलसी, डिल, ऋषि, दौनी, अजवायन के फूल, अजवायन की पत्ती और टकसाल बहुत सारे जड़ी बूटियां हैं जो कई देशों के रसोई घर में उपयोग की जाती हैं। यदि आप विभिन्न प्रकार के जड़ी-बूटियों को विकसित करना चाहते हैं, तो यह एक जड़ीबूटी उद्यान के लिए एक अच्छा आधार हो सकता है। आप हर्बल चाय के बगीचे भी विकसित कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने जड़ी-बूटियों को बाहर करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने क्षेत्र की भूमि के जलवायु और गुणों को ध्यान में रखना होगा। निर्धारित करें कि आप किस खेती के क्षेत्र में हैं और सुनिश्चित करें कि आप जो जड़ी-बूटियों को चुनते हैं, वह आपके क्षेत्र में अच्छी तरह से काम कर सकता है।
ग्रो जड़ी बूटी चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • ग्रो जड़ी बूटी चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    तय करें कि आप जड़ी-बूटियों को कैसे विकसित करने जा रहे हैं खुशबूदार जड़ी बूटियों दोनों सड़क और घर के अंदर बढ़ने के लिए आसान कर रहे हैं। आप उन्हें जमीन पर या कंटेनरों में सीधे रोपण के बीच चुन सकते हैं अधिकांश जड़ी-बूटियों को बहुत सी प्रत्यक्ष धूप की आवश्यकता होती है, इसलिए ऐसी जगह चुनें जहां छाया नहीं है।
  • यदि आप अपने वनस्पति उद्यान के हिस्से के रूप में सुगंधित जड़ी बूटी विकसित करने जा रहे हैं, तो सब्जियों से जड़ी-बूटियों को 15 से 30 सेंटीमीटर (6 और 12 इंच) के बीच अंतरिक्ष में अलग करें।
    ग्रो जड़ी बूटी चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • आप व्यक्तिगत बर्तन में जड़ी-बूटियों को विकसित कर सकते हैं, या एक बड़े बर्तन खरीद सकते हैं और कई तरह के जड़ी-बूटियों को एक साथ संयंत्र कर सकते हैं।
    ग्रो जड़ी बूटी चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • ग्रो जड़ी बूटी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पॉटिंग मिट्टी खरीदें जड़ी बूटियों की सफल खेती के लिए मिट्टी की संरचना एक महत्वपूर्ण कारक है। जड़ी बूटियों ने तटस्थ पीएच (6.5 और 7 के बीच) पर अच्छी तरह से विकसित किया है, लेकिन मिट्टी को विशेष रूप से उपजाऊ होने की ज़रूरत नहीं है वास्तव में, यदि मिट्टी बहुत समृद्ध होती है तो विकास नियंत्रण से बाहर होगा और स्वाद को पतला किया जाएगा डेंनेज प्रजनन क्षमता से अधिक महत्वपूर्ण है। मिट्टी ढीली और ढीली होनी चाहिए ताकि यह अच्छी तरह से नाल कर सके
  • आप बीज से आपकी बढ़ती जड़ी बूटियों शुरू करने के लिए, मिट्टी potting बीज कि अतिरिक्त पोषक तत्वों के साथ दृढ़ नहीं किया गया है के लिए देख रहा है, क्योंकि बीज सभी पोषक तत्वों वे उगना और जड़ों बनाने की जरूरत को शामिल जाएँ।
  • बड़े पौधों के लिए, मिट्टी को मिटाने का चयन करें, जिसे कीटनाशकों के साथ इलाज नहीं किया गया है।
  • आप व्यावसायिक मिट्टी को खाद के साथ मिश्रण कर सकते हैं ताकि जड़ी-बूटियों को मजबूत और स्वस्थ हो सके।
  • विधि 2

    बीज के साथ शुरू
    ग्रो जड़ी बूटी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    वसंत की शुरुआत में शुरू करो बीज का पौध लगाने का सबसे अच्छा समय है जब तापमान अभी भी शांत हो जाता है और बढ़ती मौसम अभी तक शुरू नहीं हुआ है। यह अंकुरण और सेट करने के लिए बीज का समय देता है-जब तापमान बढ़ने लगते हैं तो वे खड़े होने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • ग्रो जड़ी बूटी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    बीजगणित तैयार करें जड़ी बूटियों के बीज छोटे कंटेनर के किसी भी प्रकार, एक ग्रीन हाउस में खरीदा जा सकता है कि पुराने अंडे डिब्बों, दही कंटेनर या seedbeds की तरह लगाया जा सकता है। लेबल कंटेनर पता लगाने के लिए जो प्रत्येक में बीज बोने। potting मिट्टी से भर Seedbeds, तो एक छोटे से पानी के साथ मिट्टी नम। एक धूप क्षेत्र में अंकुर 21º के बारे में जोड़ी सेल्सियस (70 डिग्री फेरनहाइट) के तापमान के साथ रखें। इस पहले चरण में, बीज सीधे धूप के कई घंटे नहीं मिलता है, या ज़्यादा गरम कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने जड़ी-बूटियों को बाहर करने की योजना बनाते हैं, तो बीज के अंदर अंकुरित करना आसान होता है, जहां आप पानी और तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • अधिकांश जड़ी बूटियों को अंकुरित करने के लिए एक नम वातावरण की आवश्यकता होती है। यदि आप बहुत शुष्क हवा वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो प्लास्टिक के पेड़ों के साथ बीज के बिस्तरों को कवर करें। लेकिन उन्हें बहुत ज्यादा लपेटकर नहीं करें, बीज को अंकुरण के लिए प्रसारित करने के लिए हवा की आवश्यकता होती है।
  • ग्रो जड़ी बूटी चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    3
    बीज गीला यह कदम बीजों को अंकुरित करने में मदद करता है। दो गीले पेपर तौलिये के बीच एक भी परत में बीज रखें। उन्हें 4 घंटे के लिए सोते रहें, जिस दिन आप उन्हें लगाएंगे।
  • ग्रो जड़ी-बूटियों के कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    बीज संयंत्र यह निर्धारित करने के लिए कि हर प्रकार के घास को लगाए जाने चाहिए बीज संकुल की जांच करें। कुछ लोगों को केवल पृथ्वी की सतह पर समान रूप से फैलने की ज़रूरत होती है, जबकि अन्य सतह के नीचे दफन नहीं किए जाते हैं, जबकि अन्य अंकुरित नहीं होते हैं। अगले हफ्तों के दौरान, बीज अंकुरण और अंकुरित होने और पत्तियों को विकसित करने के लिए शुरू होगा। जोड़ों में तापमान और सूर्य के प्रकाश को बनाए रखें, और सुनिश्चित करें कि पृथ्वी कभी सूख नहीं जाती।
  • ग्रो जड़ी बूटी चरण 8 नामक छवि
    5
    कुछ रोपाई निकालें एक बार पौधों ने पत्तियों को विकसित करने के बाद, आपको कुछ बर्तन निकालना होगा ताकि सबसे मजबूत वाले को बढ़ने की जगह हो। कम से कम विकसित पौधों को निकालें और शेष पौधों के बीच अंतरिक्ष के लगभग 2.5 सेंटीमीटर (2 इंच) छोड़ दें।
  • विधि 3

    रोपण जड़ी बूटियों
    ग्रो जड़ी-बूटियों के चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    1
    रोपण बिस्तर तैयार करें मिट्टी को ढीला करने के लिए एक रेक का प्रयोग करें और मिट्टी के मिश्रण को मिलाकर मिश्रण करें जिसे आपने जड़ी बूटियों के लिए लगभग 15 सेंटीमीटर (6 इंच) की गहराई में खरीदा था। पृथ्वी पर पानी छिड़कने के लिए इसे गीला करना जड़ी-बूटियों को लगाने के लिए कई इंच के छेदों को खोदते हैं
    • यदि आप जड़ी-बूटियों को बर्तन में लगाने के लिए जा रहे हैं, तो निर्धारित करें कि प्रत्येक एक में कितने पौधे फिट होंगे। कुछ जड़ी-बूटियों का विकास तब होता है जब वे बढ़ते हैं, इसलिए आपको प्रत्येक कंटेनर में अधिकतम 2 या 3 पौध लगाने चाहिए।
    • आप मिट्टी में कुछ उर्वरक जोड़ सकते हैं, लेकिन इसे बहुत ज्यादा खाद न दें या जड़ी बूटियों का विकास न करें।
  • ग्रो जड़ी बूटी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    रोपाई पौधों जड़ी-बूटियों को लगाए जाने के लिए तैयार हो जाएगा जब वे अच्छी तरह से स्थापित हो जाएंगे और कई परिपक्व पत्तियां होंगी। जब उनका बाहरी तापमान 10º सेल्सियस (50º फ़ारेनहाइट) से अधिक होता है, तो उन्हें पौधो और ठंढ का कोई खतरा नहीं है। सावधानी से बर्तनों से पौधों को हटा दें, उनकी जड़ों को ढीला करें और उन्हें मिट्टी में डाल दें। पृथ्वी के चारों ओर के उपजी को समतल करें, फिर पानी के साथ क्षेत्र को गीला कर दें।
  • आप जड़ी बूटियों के पौधे को सड़क पर जा रहे हैं, यह अच्छा विचार जमीन में बोने से पहले बाहरी तापमान अभ्यस्त उन्हें एक गैरेज या कुछ दिनों के लिए कवर बाहरी स्थान पर छोड़ने अभ्यस्त करने के लिए है।
  • Video: कैसे शुरू करें हर्बल शैम्पू बिज़नेस, Make Profits in Herbal Cosmetic Business

    ग्रो जड़ी बूटी चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: गर्भवती कैसे हों गर्भधारण के आसान उपाय, गर्भधारण का उचित समय, गर्भधारण की प्रक्रिया

    3
    जड़ी-बूटियों का ख्याल रखना अब जब जड़ी-बूटियों की स्थापना की जाती है, तो आपको यह सुनिश्चित कर लेना होगा कि उन्हें पर्याप्त धूप और पानी लगातार मिल जाए। पृथ्वी के नमी के स्तर पर ध्यान दें, और इसे कभी सूखने की अनुमति न दें आपकी जड़ी-बूटियां स्वस्थ और मजबूत हो जाएंगी और फसल का समय शीघ्र ही आ जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • कुछ माली सही जल निकासी को प्राप्त करने और बेड को जमीन से कुछ सेंटीमीटर जुटाने के लिए अपनी बोली में कड़ी मेहनत करनी। ईंटों, लॉग या चट्टानों की बढ़त कार्य पूरा किया है और यह भी स्पष्ट रूप से बेड परिभाषित करता है। उठाए हुए बिस्तरों का लाभ उनका तेजी से निर्माण होता है। आप डिजाइन तुम सिर्फ घास ऊपर चयन में किनारों को समायोजित कर सकते हैं। 10 और 15 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) आयातित भूमि जड़ी बूटियों के लिए तैयार किया गया है के बीच प्रत्येक अनुभाग भरें। धरती के नीचे आयातित घास प्रकाश और हवा की कमी के लिए मर जाते हैं और विघटित कार्बनिक पदार्थ जोड़ा जाएगा। यह सूर्य और तेजी से जल निकासी के साथ पृथ्वी का एक संयोजन जीवित रहने के लिए बढ़ रही है और फंगल संक्रमण की रोकथाम करेगा, ध्यान में रखते हुए पौधों में मदद मिलेगी 10 से 15 के बीच और गीली घास की सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) और सभी घास कि कामयाब रहा है हटाने के साथ पंक्तियों को शामिल किया गया स्वस्थ। सूखी गर्मी भी पत्तियों में आवश्यक तेलों ध्यान केंद्रित किया, और बेहतर स्वाद।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com