ekterya.com

प्रकाश के अंदर जड़ी-बूटियों को कैसे बढ़ाना

जड़ी बूटी पौध हैं जो कि पाक और औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किए जाते हैं। वसंत और गर्मियों के महीनों के दौरान अधिकांश जड़ी-बूटियां सालाना और बारहमासी आउटडोर पौधों के रूप में उगती हैं, लेकिन कई जड़ी-बूटियों को घर के भीतर भी उगाया जा सकता है। परंपरागत रूप से, जड़ी-बूटियों को धूप में दिन भर में खिंचाव पर रखा गया था ताकि विकास को बढ़ावा दिया जा सके। हालांकि, इंटीरियर में जड़ी-बूटियों की निरंतर खेती के लिए तीव्र प्रकाश की लंबी अवधि की आवश्यकता होती है। जड़ी बूटियों की प्रकाश आवश्यकताओं को समायोजित करने के लिए, कई इनडोर माली अब बड़े, स्वस्थ पौधों का उत्पादन करने के लिए विकास रोशनी का उपयोग करते हैं, पूरे वर्ष में जड़ी बूटियों की फसलों का उत्पादन करते हैं। प्रकाश के तहत जड़ी बूटियों के अंदर बढ़ने के लिए इन सुझावों का उपयोग करें

चरणों

विधि 1

निर्धारित करें कि क्या जड़ी बूटियां बढ़ने हैं
छवि बढ़ते हुए जड़ी-बूटियों के घर के भीतर रोशनी के चरण 1
1
मूल्यांकन करें कि कौन सा जड़ी-बूटियां घर के अंदर काम करेगी सभी जड़ी-बूटियों को घर के अंदर अच्छी तरह से उगाया नहीं जाता है वार्षिक अल्पकालिक जड़ी बूटियों जैसे धनिया, डिल और वॉटर्रेस लगातार फसलों का उत्पादन नहीं करते हैं और इनडोर बढ़ते के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • जड़ी बूटियों कि स्वस्थ पौधों को उत्पादन करेगा के निम्नलिखित किस्मों पर विचार करें: chives (Allium schoenoprasum), डिल (Anethum graveolens), अंग्रेजी टकसाल (मेंथा spicata), ग्रीक अजवायन की पत्ती (Origanum vulgare hirtum), मेंहदी (Rosmarinus officinalis ), दिलकश (Satureja repandra), अजवायन के फूल त्यागा (Plectranthus amboinicus), तुलसी (Ocimum basilicum न्यूनतम) और बौना बगीचे ऋषि (कॉम्पैक्ट officinalis साल्विया)।
  • Video: ये 5 जड़ी बूटियां बना सकती है आपके दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज | 5 Herbs to Boost Your Brain

    छवि बढ़ते हुए जड़ी-बूटियों के घरों के अंतर्गत रोशनी चरण 2
    2
    आप अंदर बढ़ने वाली जड़ी-बूटियों का निर्धारण करें। यह राशि निर्धारित की जानी चाहिए कि आप उनका कितना उपयोग करेंगे यदि आप भुना हुआ चिकन पर हर हफ्ते रोज़ामी का उपयोग करते हैं या यदि आप नियमित रूप से तुलसी के पत्तों से घर का बना पेस्ट करते हैं, तो आपको उन जड़ी-बूटियों की बड़ी मात्रा की आवश्यकता होगी यदि आप केवल थोड़ी देर में एक पिज्जा में थोड़ा अजवायन की पत्ती का इस्तेमाल करते हैं, तो 1 संयंत्र पर्याप्त होगा
  • ग्रो जर्ज़ इंडोअर्स अंडर अंडर लाइट्स पायरे 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जड़ी-बूटियों को एक बर्तन में दर्ज करें ताकि वे सर्दियों में बढ़ रहे हों। कई बारहमासी पौधेयुक्त जड़ी-बूटियों ने पूरे सर्दियों में लगातार वृद्धि की है ताकि उन्हें सही विकास की स्थिति मिल सके। बारहमासी जड़ी-बूटियों जैसे कि रोज़मिरी, ऋषि और तारगमन में प्रवेश करने के लिए घर के अंदर बढ़ने पर विचार करें।
  • बगीचे में सीधे लगाए जा रहे बारहमासी जड़ी-बूटियों के ट्रांसप्लांटिंग से बचें। ट्रांसप्लांट का असर उन पौधों को मार सकता है जो आम तौर पर अगले बढ़ते मौसम में फिर से बढ़ेगा। केवल बारहमासी जड़ी बूटियों का चयन करें जो बर्तन में हैं, जो सर्दियों के महीनों के दौरान घर के भीतर बढ़ने के लिए हैं।
  • विधि 2

    अंदर प्रकाश विकल्प का मूल्यांकन करें
    ग्रो जर्ज़ इंडोअर्स अंडर अंडर लाइट्स चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपनी जड़ी बूटियों की रोशनी आवश्यकताओं को समझें हर प्रकार के घास को सफल फसल रखने के लिए अलग-अलग प्रकाश की स्थिति की आवश्यकता होती है। जड़ी बूटियों के आधार पर प्रकाश की जरूरतों का निर्धारण करें आप घर के भीतर खेती करेंगे सामान्य तौर पर, अधिकांश जड़ी बूटियों को पूरक प्रकाश के 10 से 16 घंटे के बीच की आवश्यकता होती है।
    • प्रकाश की तीव्रता का मूल्यांकन करें जिससे आपके जड़ी बूटियों की आवश्यकता हो। प्रकाश की तीव्रता के अंदर प्रकाश बल्ब की शक्ति के द्वारा निर्धारित किया जाएगा और पौधे को होना चाहिए प्रकाश स्रोत के करीब कैसे होना चाहिए। आंतरिक प्रकाश की चमक मोमबत्ती या लुमेन के माप में मापा जाता है मोमबत्ती की माप किसी दिए गए क्षेत्र में रोशनी की मात्रा को दर्शाती है, जबकि लुमेन वास्तविक प्रकाश स्रोत में प्रकाश की मात्रा हैं। अधिकांश जड़ी-बूटियों और वनस्पति पौधों को फसल को प्राप्त करने के लिए एक उच्च प्रकाश तीव्रता की आवश्यकता होती है।
    • अपने जड़ी-बूटियों के लिए सबसे उपयुक्त प्रकाश के स्पेक्ट्रम का रंग का मूल्यांकन करें प्राकृतिक सूरज की रोशनी में पूरी तरह से प्रकाश का एक स्पेक्ट्रम होता है, जो कि लाल से पीले तक की वायलेट में अलग होता है। जबकि जड़ी बूटियों को प्रकाश संश्लेषण के लिए एक पूर्ण रंग स्पेक्ट्रम की आवश्यकता होती है, नीले और लाल बत्ती सबसे महत्वपूर्ण हैं नीली रोशनी संयंत्र की वृद्धि को नियंत्रित करती है, जबकि लाल बत्ती फूल और वनस्पति विकास को उत्तेजित करती है।
  • हर्बस इंडोअर्स अंडर अंडर लाइट्स चरण 5 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी जड़ी-बूटियों के लिए फ्लोरोसेंट लाइट पर गौर करें फ्लोरोसेंट ट्यूबों, जड़ी-बूटियों के लिए एक आदर्श कम तीव्रता वाले प्रकाश विकल्प हैं। प्रतिदीप्त रोशनी 60 से 80 lumens प्रति वाट प्रदान करता है, जो गरमागरम प्रकाश बल्ब से 2 से 3 गुना अधिक प्रकाश है। बल्बों के अलावा 15.2 सेमी (6 इंच) की दूरी पर, 30.5 सेमी (12 इंच) की दूरी पर फ्लोरोसेंट ट्यूब 700 मोमबत्तियां - पैर प्रदान करते हैं, वे 450 मोमबत्ती प्रदान करते हैं।
  • पूर्ण-स्पेक्ट्रम फ्लोरोसेंट लाइट का चयन करें जो प्राकृतिक प्रकाश की नकल करता है जितना कि आप कर सकते हैं। प्रकाश का रंग बल्ब के अंदर एक फॉस्फोर कोटिंग के माध्यम से बनाया गया है। यदि पूर्ण-स्पेक्ट्रम दिन के उजाले ट्यूब उपलब्ध नहीं हैं, तो मानक गर्म और ठंडे सफेद ट्यूबों के संयोजन का उपयोग करें।
  • फ्लोरोसेंट लाइट स्रोत के निकट जड़ी-बूटियों को रखें, अधिमानतः ट्यूब से 20.3 सेमी (8 इंच) से कम, कम तीव्रता की रोशनी को समायोजित करने के लिए।
  • घर के भीतर बागवानी के लिए कम से कम महंगा विकल्प के रूप में फ्लोरोसेंट प्रकाश का चयन करें।
  • ग्रो जर्ज़ इंडोर्स अंडर अंडर लाइट्स चरण 6
    3
    एक उच्च तीव्रता का निर्वहन दीपक (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए छिपी) पर विचार करें। अधिकांश वाणिज्यिक जड़ी बूटी उत्पादक अपने जड़ी-बूटियों के घरों के अंदर बढ़ने के लिए छिपाई लैंप का उपयोग करते हैं। आम तौर पर वे गरमागरम या फ्लोरोसेंट बल्ब से 2 गुना अधिक प्रकाश का उत्पादन करते हैं। छिपाई रोशनी 120 से 130 lumens प्रति वाट प्रदान करते हैं और बल्बों में 150 वाट से 1,000 वाट तक उपलब्ध हैं। बल्बों से 9 मी (3 फीट) दूर की दूरी पर, 400 वाट के छिपाई प्रकाश में 1,000 मोमबत्तियां उपलब्ध हैं - पैरों पर और लगभग 7.6 वर्ग मीटर (25 वर्ग फुट) को रोशन कर सकते हैं।
  • एचआईडी मेटल हलाइड या उच्च दबाव सोडियम लैंप चुनें। छिपाई धातु हलाइड रोशनी एक नीच सफेद प्रकाश देती है जो जोरदार पौधे की वृद्धि को बढ़ावा देती हैं। उच्च दबाव सोडियम लैंप छिपाई प्रकाश ऊर्जा के साथ सबसे प्रभावी विकल्प हैं और एक लाल लाइट दे।
  • जड़ी-बूटियों को छिपाए हुए प्रकाश स्रोत से कई फुट या मीटर दूर रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि रोटी वनस्पति जला नहीं लेती हैं।
  • कम ऊर्जा प्रकाश व्यवस्था के लिए छिपाई रोशनी चुनें
  • विधि 3

    जड़ी-बूटियों के अंदर बढ़ें
    बढ़िया जड़ी-बूटियों के अंदर का दृश्य जिसका शीर्षक चित्र 7
    1
    जड़ी बूटियों के अंदर बढ़ने के लिए एक स्थान का चयन करें आंतरिक रोशनी का उपयोग करके, आप अपने घर में लगभग किसी भी स्थान पर जड़ी-बूटियां विकसित कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण कारक तापमान है जड़ी बूटी 21.1 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) के नीचे तापमान पर सबसे अच्छा बढ़ती है। एक गर्मी स्रोत के पास जड़ी-बूटियों को न रखें, जैसे हीटिंग डक्ट या रेडिएटर
    • आर्द्रता पर विचार करें। जड़ी बूटी को विकास को बढ़ावा देने के लिए बहुत अधिक नमी की आवश्यकता होती है यदि आपके घर में हवा सूखी है, तो जड़ी-बूटियों के कंटेनरों को छोटे पत्थरों से ढके ट्रे में रखें। प्रत्येक कंटेनर के नीचे छूने के लिए पर्याप्त पानी के साथ ट्रे भरें। पानी बढ़ते जड़ी-बूटियों के लिए एक नम वातावरण प्रदान करेगा



  • छवि बढ़ते हुए हर्बस इंडोअर्स अंडर अंडर लाइट्स चरण 8
    2
    पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था प्रदान करें आपके प्रकाश स्रोत की तीव्रता यह निर्धारित करेगी कि आपकी जड़ी-बूटियों के लिए हर दिन कितना प्रकाश की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, अधिकांश जड़ी बूटियों को पूरक प्रकाश के 10 से 16 घंटे के बीच की आवश्यकता होती है।
  • जड़ी-बूटियों और प्रकाश स्रोत के बीच उचित दूरी बनाए रखें। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रकाश स्रोत के आधार पर दूरी भिन्न होगी यह निर्धारित करने के लिए कि प्रकाश स्रोत बहुत करीब है, अपना हाथ रखें जहां प्रकाश ने घास को छू लिया। यदि आप प्रकाश की गर्मी महसूस करते हैं, तो यह बहुत करीब है।
  • पौधों को हर हफ्ते घुमाएं यदि आप फ्लोरोसेंट प्रकाश का उपयोग करते हैं प्रतिदीप्त बल्ब की तुलना में केंद्र में फ्लोरोसेंट बल्ब अधिक तीव्र होते हैं, इसलिए आपको रोशनी की कवरेज सुनिश्चित करने के लिए साप्ताहिक पौधों को घुमाए जाने चाहिए।
  • छवि बढ़ते हुए हर्बज इंडोअर्स अंडर अंडर लाइट्स चरण 9
    3
    सही मिट्टी में जड़ी बूटी बढ़ो। अधिकांश जड़ी बूटी 6 और 7 के बीच पीएच स्तर के साथ जमीन पर कामयाब होती हैं। जल निकासी को बढ़ाने के लिए, रेत, पीट का काई या पेर्लाइट के साथ मिश्रित कंपोस्ट बेस के साथ जमीन पर पौधों की जड़ी-बूटियाँ।
  • ग्रो जर्ज़ इंडोअर्स अंडर अंडर लाइट्स 10 नाम वाली छवि
    4
    जड़ी-बूटियों को नियमित रूप से पानी दें रोपण के बाद, जड़ी बूटियों को पानी दें, जब मिट्टी शुष्क लगती है। पूरी तरह से पानी जब तक आप बर्तन के नीचे से पानी नहीं आते हैं। जरूरत से ज्यादा सिंचाई न करें, या पौधों को पानी भरा, पीला हो या ढालना के कारण बीमारियों का विकास हो सकता है।
  • छवि हर्बस इंडोअर्स अंडर अंडर लाइट्स चरण 11

    Video: वैद्य मास्टर ओमप्रकाश ज्ञानतारा

    5
    जड़ी बूटियों को उर्वरक बनाना अधिकांश इनडोर जड़ी-बूटियों को पानी-घुलनशील सभी-उद्देश्य उर्वरक, मछली या समुद्री शैवाल का एक पायस के साथ कभी-कभी खिलाकर लाभ होता है। सामान्य तौर पर, हर 2 सप्ताह जड़ी बूटियों को निषेचन दें और उर्वरक के प्रकार के आधार पर निर्देशों का पालन करें। केवल पौधों को भोजन करते हैं जब वे सक्रिय वृद्धि में होते हैं और उन्हें उर्वरक नहीं करते। बहुत सारे उर्वरक जड़ी-बूटियों को मार सकता है
  • ग्रो जर्ज़ इंडोर्स अंडर अंडर लाइट्स स्टेप 12, शीर्षक वाली छवि
    6
    जड़ी बूटी बढ़ो। निरंतर वृद्धि और दीर्घकालिकता को बढ़ावा देने के लिए, फसल की जड़ी-बूटियों को नियमित रूप से फूलों से बचने के लिए सभी पौधों को काटें। जब जड़ी-बूटियों के फूल आते हैं, तो आपकी ऊर्जा फूलों के उत्पादन की ओर जाती है, पौधे की वृद्धि के बजाय, जो आपके जीवन को कम कर देगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी जड़ी-बूटियां धीमी वृद्धि की अवधि का अनुभव करती हैं, तो उन्हें कटाई करने से बचें और सिंचाई को कम करें। यह पौधे की वृद्धि तक कुछ दिनों तक आंतरिक तापमान 15.6 और 18.3 डिग्री सेल्सियस (60 और 65 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच घटता है।
    • जब ट्यूब के सिरे को अंधेरे करना शुरू होता है तो फ्लोरोसेंट लाइट को बदल देता है।
    • हर महीने बल्ब को साफ करें गंदगी और धूल बल्ब से उत्सर्जित प्रकाश की मात्रा में कमी कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ जड़ी बूटियों मनुष्य और जानवरों के लिए जहरीला हो सकता है। जड़ी बूटियों की विषाक्तता की जांच करें, आप बढ़ेंगे। जहरीले जड़ी-बूटियों को उस जगह में नहीं विकसित करें जहां छोटे बच्चे या पालतू जानवर उन तक पहुंच सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जड़ी बूटियों
    • बर्तन या कंटेनर
    • फ्लैट ट्रे
    • छोटे पत्थर
    • फ्लोरोसेंट रोशनी या छुपाया
    • पॉटिंग मिट्टी
    • रेत, पीट का काई या पेलाइट
    • पानी
    • सभी उद्देश्य के लिए उर्वरक पानी में घुलनशील, मछली या समुद्री शैवाल का पायस।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com