ekterya.com

कैसे टकसाल बढ़ने के लिए

टकसाल के कई अलग-अलग प्रकार के हैं, यदि आप उन्हें ठीक से ख्याल रखते हैं, तो सभी को बनाए रखना आसान है और पिछले कई सालों में। हालांकि, संयंत्र बहुत आक्रामक है और यदि आप इसे प्रतिबंध के बिना बढ़ने की अनुमति देते हैं तो संसाधनों के आसपास के पौधों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। टकसाल बढ़ने के लिए, आपको इसे बर्तन में लगाया जाना चाहिए या अपनी जड़ों के विकास को सीमित करने के लिए एक विधि ढूंढनी होगी। यह भी एक स्वादिष्ट और बहुमुखी जड़ी बूटी है कि एक फल का सलाद को ताजगी का एक स्पर्श, भेड़ या मछली या यहाँ तक कि आइस्ड टी या एक कॉकटेल का एक गिलास का एक पकवान दे सकते है। यदि आप जानना चाहते हैं कि टकसाल कैसे बढ़ाना है, तो चरण 1 को शुरू करने के लिए पढ़ें।

चरणों

भाग 1

टकसाल प्राप्त करें
छवि बढ़ो
1
एक मौजूदा टकसाल संयंत्र का काटने का काम करें बीज से टकसाल बढ़ाना मुश्किल है और कुछ किस्मों जैसे कि पेपरमिंट के लिए यह वास्तव में असंभव है। जगह में नई शाखाओं के विकास की अनुमति देने के लिए संयुक्त से ऊपर 1 सेमी ऊपर एक चौथाई काटा। यह आवश्यक नहीं है कि टहनी के कई पत्ते हैं और लगभग किसी भी टहनी उपयोगी हो जाएगा। एक गिलास पानी में टहलना रखें एक हफ्ते में, छोटे सफेद जड़ों को पानी के नीचे दिखाई देना चाहिए। एक और सप्ताह के लिए कुछ और दिनों की प्रतीक्षा करें ताकि जड़ों को स्वीकार्य लंबाई तक पहुंच सकें। आवश्यकता के अनुसार कांच के लिए पानी जोड़ें
  • बढ़ी हुई टकसाल चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    एक टकसाल संयंत्र या छोटे टकसाल संयंत्र खरीदें आप अधिकतर नर्सरी और बगीचे दुकानों में पेपरमिंट रोप देख सकते हैं। टकसाल के कई प्रकार हैं, उदाहरण के लिए: मिठाई टकसाल, चॉकलेट टकसाल, मिंट, साइट्रस टकसाल, मैस्ट्रानोज़ और पेपरमिंट। पेपरमिंट ज्यादातर रसोई घर में प्रयोग किया जाता है मिंट एक पौधा है जो तेजी से बढ़ता है और तेजी से फैलता है। इसके अलावा, यह आदर्श है अगर आप पहली बार पौधों को विकसित करने जा रहे हैं।
  • भाग 2

    टकसाल संयंत्र
    छवि शीर्षक 2163297 3
    1
    टकसाल लगाने के लिए उचित वर्ष की अवधि चुनें यह आदर्श वसंत या शरद ऋतु में रोपण है यदि आप ऐसे वातावरण में रहते हैं जहां कोई ठंढ नहीं है। हालांकि टकसाल एक प्रतिरोधी संयंत्र है, हालांकि, बेहतर स्थिति के तहत इसे खेती करना बेहतर है।
  • छवि बढ़ो
    2
    एक बर्तन में अंकुर या जड़ें टहनियाँ प्रत्यारोपण पॉटिंग टकसाल खेती क्योंकि इस तरह से आप आसानी से इसे नियंत्रण में रख सकते हैं, के साथ साथ अपने रसोई घर के पास इसे रखने अक्सर उपयोग करने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीका है। टकसाल तेजी से फैलता है और इसकी जड़ें अन्य पौधों की जड़ों को दबा देती हैं। नतीजतन, यह अक्सर अन्य पौधों के बिना बर्तन में टकसाल लगाने के लिए सबसे अच्छा होता है। 1 संयंत्र के लिए 30 से 40 सेमी (12 से 16 इंच) चौड़ा पॉट का प्रयोग करें। आपको पॉट की मिट्टी में एक बहुलक रिटेनर पानी जोड़ना चाहिए ताकि यह नम और बिना सुखाने के बने रहें।
  • बढ़ी हुई टकसाल चरण 4 में छवि का चित्र

    Video: How To Grow Mexican Tarragon - Gardening Tips

    Video: सेक्स टाइम, सेक्स पावर, मर्दाना ताक़त बढ़ाने के घरेलू नुस्खे | Mardana Taqat Badhane ke Nuskhe

    3
    जड़ें टहनियां या 5 सेंटीमीटर गहराई पर अंकुर संयंत्र। यदि आप कई पौधे लगाने वाले हैं, तो उन्हें 15 सेमी दूर रखें। इससे प्रत्येक अंकुर के लिए पर्याप्त जगह होगी।
  • छवि शीर्षक 2163297 6
    4
    पर्याप्त धूप के साथ एक स्थान चुनें जब बर्तन टकसाल या टकसाल जगह रोपण, आप एक क्षेत्र है कि सुबह के सूरज और दोपहर में आंशिक छाया प्राप्त करता है चुनना होगा। संयंत्र को पूरी तरह से सुखाने के बिना थोड़ा सा प्रकाश प्राप्त करना चाहिए। मिंट एक गहरी, नम मिट्टी में बेहतर होता है, इसलिए, आपको इसे इस तरह से रखना चाहिए। आप अपने टकसाल बर्तन को अंदर (एक खिड़की में) रख सकते हैं, जब तक यह एक स्थान है जो पर्याप्त धूप प्राप्त करता है।
  • छवि शीर्षक 2163297 7
    5
    यदि आप इसे जमीन पर लगाएंगे, तो एक पूर्ण नमी या आंशिक छाया के साथ एक आर्द्र क्षेत्र में चुनें। जमीन पर टकसाल उगाने के लिए सबसे अच्छा परिस्थितियों की आवश्यकता एक पीएच के साथ एक उपजाऊ मिट्टी 6 और 7 के बीच है हालांकि यह, समस्याओं के बिना अपने दम पर बढ़ सकता है एक छोटे से उर्वरक हर दो या तीन हफ्ते चोट नहीं होगा ले। सुनिश्चित करें कि जड़ें की रक्षा के लिए पौधे के आसपास कुछ गीली रखकर मिट्टी नम है।
  • छवि शीर्षक 2163297 8
    6
    यदि आप टकसाल को फूलों के बिस्तर में लगाने के लिए जा रहे हैं, तो इसे एक कंटेनर में पहले रखें। यदि आप इस विधि का चयन करते हैं, तो आपको टकसाल को कंटेनर (जैसे बर्तन या मेष बैग) में कम से कम 12 सेंटीमीटर (5 इंच) गहरा डालना चाहिए। आपको जमीन के ऊपर कंटेनर के किनारे को छोड़ देना चाहिए ताकि संयंत्र की जड़ प्रणाली कंटेनर से बाहर नहीं निकली हो। यदि आप नहीं करते हैं, तो टकसाल आपके बगीचे और घास की तरह अपने लॉन पर आक्रमण करेगा।
  • भाग 3

    टकसाल का ख्याल रखना
    ग्रो टकसाल चरण 5 में शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रथम वर्ष के दौरान अक्सर टकसाल पानी। अपनी सूखापन निर्धारित करने के लिए एक उंगली से मिट्टी का परीक्षण करें। इसे नम रखें, लेकिन पानी से संतृप्त नहीं। यदि टकसाल पूरे सूरज से अवगत कराया जाता है, तो इसे अधिक बार पानी दें यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से जांच करें कि आपको सही मात्रा में पानी मिलता है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं।
  • बढ़ोतरी का शीर्षक चित्र बढ़ो चरण 6



    2
    पौधे के ऊपर काटा ऐसा करने से इसे बहुत अधिक बढ़ने से रोकता है और पक्षों पर अधिक पत्तियों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह एक बेहतर फसल भी पैदा करता है। जब आप अपने संयंत्र को जांचने के लिए जांचते हैं कि उसे पानी की ज़रूरत है, तो देखें कि क्या पौधे बहुत अधिक बढ़ गया है।
  • छवि शीर्षक 2163297 11
    3
    संयंत्र कॉम्पैक्ट रखने के लिए टकसाल के फूल की कलियों को काटें। एक टकसाल संयंत्र के छोटे फूल आम तौर पर जून से सितंबर तक खुलते हैं। इससे पहले कि वे खोलने से पहले आपको कली काट देना चाहिए ताकि संयंत्र नियंत्रण से बाहर न हो। फूल की कलियों को हटाने के बाद भी आपके संयंत्र के फसल के मौसम को भी लम्बा होगा।
  • बढ़ी हुई टकसाल चरण 7 में छवि शीर्षक
    4
    अपने संयंत्र को हर दो या तीन साल विभाजित करें कुछ वर्षों के बाद, टकसाल बर्तन के आकार तक पहुंच जाएगा और इससे जड़ों को तंग होने का कारण होगा। इसे बर्तन से बाहर ले जाओ और इसे ध्यान से कई पौधों में विभाजित करें। टकसाल को हर 2 या 3 (या यहां तक ​​कि 3 या 4) साल में लूटने और प्रतिफल करने से टकसाल को सुखद और मजबूत सुगंध और स्वाद के साथ बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • ग्रो टकसाल चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    5
    पौधे पर फंगलसिडिकल स्प्रे लगाने पर अगर यह मोल्ड से संक्रमित हो जाता है। मोल्ड, एक कवक जो पौधे की पत्तियों के नीचे नारंगी-भूरे रंग के दाग पैदा करता है, कुछ ऐसी बीमारियों में से एक है जो टकसाल को प्रभावित कर सकती हैं।
  • ग्रो टकसाल चरण 9 में शीर्षक वाली छवि
    6
    कीट और रोगों पर ध्यान दें। आपका संयंत्र इस तरह के verticillium विल्ट और anthracnose टकसाल जैसे रोगों का शिकार हो गिर सकती है और alticinos, जड़ borers, मकड़ी के कण या रूट वीविल्स तरह कीड़ों से पीड़ित हो सकता है। हालांकि, ऐसे उपद्रव होने की संभावना नहीं है, क्योंकि टकसाल की गंध सबसे कीड़ों और अन्य कीटों को दूर करती है। अपने संयंत्र को स्वस्थ रखने के लिए, हवा का एक अच्छा संचलन और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी पर्याप्त है यदि आप किसी कीट का पता लगाते हैं, तो इसे बगीचे नली के साथ स्प्रे करें।
  • आप अपने पत्ते कीटनाशक साबुन के साथ भी धो सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप पौधों की पत्तियों के नीचे कीटों की तलाश करें, क्योंकि यह आपकी पसंदीदा छुपा जगह है।
  • भाग 4

    टकसाल काटा
    बढ़ी हुई टकसाल चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    1
    आप चाहते हैं कि ताजा हरे रंग के पत्ते फसल, देर से वसंत से जल्दी गिरने के लिए 1/3 से अधिक पत्तियों को एक ही समय में फसल न करें और पौधे को अधिक से अधिक कटाई करने से पहले बढ़ने दें। आप केवल एक समय में टकसाल की मात्रा काटा कर सकते हैं
    • यदि आप अपने टकसाल को खुली हवा में सूखना चाहते हैं, तो छोटे बंडलों में टांगें लगाकर फेंक दें या बस एक छोटे से ट्रे पर फैलाएं। एक बार उपजी और पत्तियां भंगुर होती हैं, आप पत्तियों को हटा सकते हैं और उन्हें हवाबंद कंटेनरों में रख सकते हैं।
  • बढ़ी हुई छवि टिमट बढ़ोतरी चरण 11
    2
    वार्षिक फ्रीज से पहले सभी टकसालों को फसल कर सकते हैं। जड़ें ठंढ से जीवित रहेंगी और अगले वसंत वापस बढ़ेगी, लेकिन दफन नहीं किए गए पौधे का हिस्सा मर जाएगा। सर्दियों आने से पहले पौधों को गीली की परत के साथ कवर करके जड़ों को सुरक्षित रखें पत्ते फसल के लिए, आप उपजी को हटा देना चाहिए। यदि आपके पास बड़ी फसल है, तो पौधे के फूल के ठीक पहले इंतजार करें और पत्ते के पहले या दूसरे समूह के ऊपर पूरे संयंत्र काट लें।
  • आम तौर पर, आप प्रति मौसम में तीन बार एक बड़ी पेपरमिंट फसल पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 2163297 17
    3
    अपने टकसाल का उपयोग करें टकसाल के लिए अनगिनत उपयोग हैं और आप इसके साथ जो चाहते हैं वह कर सकते हैं। हालांकि, टकसाल के कुछ सामान्य उपयोग हैं जो आपको ध्यान में रखना चाहिए। ये इसका इस्तेमाल करने के कुछ उत्कृष्ट उपाय हैं:
  • मछली, चिकन, भेड़ का बच्चा या किसी अन्य प्रोटीन डिश के साथ व्यंजनों के साथ एक सहयोग के रूप में परोसें।
  • इसे स्वाद सब्जियों जैसे कि गाजर, मटर और आलू के लिए उपयोग करें।
  • आप इसे सलाद के लिए सलाद, जैसे फल सलाद, अंजीरों के सलाद और मूली या बकरी के पनीर और नट्स के सलाद के लिए ताजगी का स्पर्श जोड़ने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं।
  • इसे बर्फ चाय, पंच या नींबू पानी की तरह पीने के लिए जोड़ें।
  • कॉकटेल की तरह टकसाल का प्रयोग करें Mojito या टकसाल जलीप
  • युक्तियाँ

    • सबसे पाक के प्रयोजनों के लिए उपयुक्त एक बहुमुखी और आम विविधता प्राप्त करने के लिए पेपरमिंट या पेपरमिंट लगाने पर विचार करें। आप एक अद्वितीय विविधता चाहते हैं, सफेद पुदीना, चॉकलेट टकसाल, सेब टकसाल, bergamot टकसाल, तुलसी टकसाल, नींबू टकसाल, पुदीना या curled टकसाल नींबू, आदि पर विचार
    • यदि आप अपने बगीचे में टकसाल लगाए रखना चाहते हैं तो एक बाधा रखें। जमीन के अंदर एक अथाह बाल्टी रखो और अंदर की जड़ें लगाए। इससे उन्हें बहुत दूर तक विस्तार से रोकता है

    Video: 2 मिनट में पेट गैस,एसिडिटी,कब्ज़ को जड़ से ख़त्म करने का रामबाण उपाय//100% Working

    चेतावनी

    • अपने बगीचे या अन्य पौधों के साथ अन्य कंटेनरों को कवर करने से अपने कमरों में टकसाल को रोकें स्वस्थ पेपरमिंट स्प्राउट मिट्टी में जड़ ले सकते हैं, भले ही ऐसी कली अभी भी एक माँ पौधे से जुड़ी हो।
    • पौधे के खिलने से पहले टकसाल पत्तियां पक्की होती है, क्योंकि यह पल सबसे अच्छा हालत में है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टकसाल पौधों
    • एक टकसाल संयंत्र
    • कंटेनर
    • एक बर्तन बिना एक नीचे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com