ekterya.com

सिम्बिडीयम ऑर्किड कैसे विकसित होते हैं

साइम्बिडियम ऑर्किड की खेती चीन में हजारों सालों से की जाती है और अब दुनिया भर में माली के बीच लोकप्रिय है। हालांकि cymbidium की कई प्रजातियों में से कुछ 1.5 मीटर (5 फीट) की ऊंचाई तक बढ़ सकता है, तो आप इन ऑर्किड घर के अंदर गर्म मौसम में छोड़कर, कम से कम साल या शायद के भाग के लिए विकसित करना चाहिए आपको उन्हें बाहर निकालना होगा और हर दिन उन्हें प्रवेश करना होगा। बौना सिम्बिडीम की किस्में हैं जो कि खिड़की पर बढ़ने के लिए काफी छोटी हैं और जो देखभाल के लिए आसान हो सकती हैं।

चरणों

भाग 1

सिम्बिडीयम ऑर्किड की देखभाल (फूल मौसम)
ग्रै साइम्बिडियम ऑर्किड स्टेप 1 ग्रैथ का शीर्षक चित्र
1
फूलों का स्टेम मौजूद है, जबकि इस अनुभाग में दिए गए सुझावों का पालन करें। उत्तरी गोलार्द्ध में, Cymbidium ऑर्किड आमतौर पर कीलें में जनवरी में तीन से आठ सप्ताह के लिए खिलने और उसके बाद अगस्त में फूल डंठल के अंतिम भाग खो देते हैं। दक्षिणी गोलार्ध में, यह अवधि अगस्त से जनवरी तक फैली हुई है
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्किड स्टेप 2 ग्रोथ इमेज

    Video: Cymbidium ऑर्किड खिलने के लिए कैसे / क्या कर Cymbidium स्पाइक की तरह लग रही है और नए विकसित क्षेत्र।

    2
    आर्किड को सूर्य के उज्ज्वल और अप्रत्यक्ष प्रकाश में रखें रोज़ाना सूर्य के प्रकाश के कई घंटे प्राप्त होने पर ऑर्किड पनपे होते हैं, लेकिन दोपहर में सीधे सूर्य के प्रकाश में आने पर उन्हें जला दिया जा सकता है। उत्तरी गोलार्ध में, सबसे अच्छा विकल्प एक खिड़की होगा जो पूर्व की ओर और दक्षिण में, उत्तर में एक है। अगर पौधे नियमित रूप से प्रति दिन कम से कम चार घंटे की धूप नहीं लेता है, तो अपने विकास को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण स्पेक्ट्रम संस्कृति रोशनी का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें।
  • स्वस्थ पत्ते हल्के हरे या हरे रंग की पीले होते हैं। यदि वे चमकदार पीले रंग का रंग लेते हैं या स्पॉट होते हैं, पौधे को बहुत अधिक सूर्य प्राप्त होता है, और इसके विपरीत, यदि वे गहरे हरे रंग के होते हैं, तो बहुत कम प्राप्त होता है।
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 3 ग्रोथ इमेज
    3
    दिन और रात के बीच तापमान में परिवर्तन करने के लिए संयंत्र को खोलें पौधों को आवश्यक तापमान पर रखें लेकिन यदि संभव हो तो इसे कम से कम 5.5 डिग्री सेल्सियस (10 डिग्री फारेनहाइट) तक रात के तापमान पर उजागर करें। आदर्श परिस्थितियों में, प्रारंभिक संयंत्र को 4 से 10 डिग्री सेल्सियस (40 और 55 डिग्री एफ) के बीच रात के तापमान और 18 से 24 डिग्री सेल्सियस (65 और 75 डिग्री एफ) के बीच दिन का तापमान होना चाहिए। ऑर्किड फूल हो जाने के बाद, यह गर्मी की गर्मी तक अच्छी तरह खड़ी हो सकती है, लेकिन इसे हमेशा 1.7 डिग्री सेल्सियस (35 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर होना चाहिए।
  • कुछ सिम्बिडीयम ऑर्किड दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिरोधी हैं। कुछ सूत्रों का दावा है कि 10 के माध्यम से प्रतिरोध यूएसडीए 5 के क्षेत्रों की एक श्रेणी में कामयाब सकते हैं, यह क्षेत्रों 9 और 10 है, जहां सर्दियों में तापमान के लिए पर्याप्त हल्के होते हैं उनमें से अधिकांश पर खेती करने के लिए बहुत आसान हो जाएगा रात के बाहर पौधे को छोड़ दें
  • Video: चरण से दोहराएँ फूलों चरण के लिए Cymbidium आर्किड देखभाल

    ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 4 ग्रोथ इमेज
    4
    पानी नियमित रूप से मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीला नहीं, फूलों की अधिकांश अवधि के लिए सप्ताह में एक बार। मान लें कि गर्मी के दौरान यह हर 3 या 5 दिन पानी भरने के लिए आवश्यक हो सकता है। प्रत्येक सिंचाई सत्र में, जब तक यह बर्तन में ड्रेनेज छेद से बाहर नहीं निकलता तब तक पानी डालना। अगर पानी तुरंत बाहर नहीं आ जाता है, तो यह आपके ऑर्किड को किसी अन्य बर्तन में रोपण से रोकने के लिए रोपण करने के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • वर्षा के पानी या रिवर्स ऑस्मोसिस महान विकल्प हैं, खासकर अगर टैप में पानी कठिन है हालांकि, अन्य प्रक्रियाओं के माध्यम से नरम पानी का उपयोग न करें, क्योंकि इसमें लवण शामिल हो सकता है जो संयंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • यदि संभव हो तो सुबह के शुरुआती घंटों में पानी, ताकि पत्तियों पर पानी सूर्यास्त से पहले सूख जाता है विचार करें कि रात में ठंडी तापमान के दौरान पत्तियों पर रहने वाले पानी में संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है।
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्किड स्टेप 5 ग्रोथ इमेज
    5
    एक उच्च नाइट्रोजन सामग्री के साथ एक उर्वरक लागू करें यद्यपि आप एक सामान्य संतुलित उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं, अधिक नाइट्रोजन पौधे को बड़ा, अधिक टिकाऊ फूल बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। उच्च नाइट्रोजन सामग्री के साथ एक उर्वरक को पतला, जैसे कि मिश्रण 22-14-14 या 30-10-10, पानी के साथ 50%। प्रत्येक 10 या 14 दिनों में लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन करें, या धीमी गति से रिलीज वाले उर्वरक का उपयोग करें जो पूरे मौसम में एक या दो आवेदनों की आवश्यकता होती है।
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    6
    दांव के साथ बढ़ती दांव का समर्थन करें एक बार उपजी है कि फूलों के स्पाइक्स का समर्थन करने के लिए कई सेंटीमीटर (कुछ इंच) बढ़ते हैं, तो उनमें से प्रत्येक को छोटी हिस्सेदारी में बाँधकर उन्हें उन्हें तोड़ने और मार्गदर्शन करने से रोकना है। आप रस्सी, लंगर या बगीचे पिन और किसी भी प्रकार के हिस्से या कटार का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • कभी भी अन्य पौधों पर दांव का उपयोग न करें, क्योंकि ये संक्रमण को हस्तांतरित कर सकते हैं।
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 7 ग्रोथ इमेज
    7
    जब फूलों का स्टेम भूरा रंग बदल जाता है तो केवल छिद्र करें। साइम्बिडियम के फूल अक्सर वसंत में गिर जाते हैं, लेकिन गर्मियों तक रह सकते हैं। एक बार फूलों को सूख जाता है और स्टेम पूरी तरह से भूरे रंग के होते हैं, इसे आधार पर काटा जाता है। शेष सीजन के दौरान, पौधे को अपने पत्ते बढ़ने पर ध्यान देना चाहिए।
  • कूलर मौसम शुरू होने के बाद, ऑर्किड का ख्याल रखना जैसा कि निष्क्रिय सीजन के दौरान देखभाल पर अनुभाग में बताया गया है।
  • भाग 2

    सिम्बिडीयम ऑर्किड की देखभाल (लेटेंसी सीजन)
    ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 8 ग्रोथ का शीर्षक चित्र
    1
    गिरावट और शुरुआती सर्दियों के दौरान इन युक्तियों का पालन करें इस खंड में सीज़न के दौरान सिम्बिडीयम ऑर्किड की देखभाल करने के बारे में बताया गया है जिसमें यह फूलों की उपजी नहीं है। यह मौसम आम तौर पर उत्तरी गोलार्ध में अगस्त से जनवरी तक और दक्षिणी गोलार्ध में जनवरी से जुलाई तक रहता है।
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 9 बढ़े हुए छवि
    2
    ठंड के मौसम में विशेष रूप से रात में ऑर्किड की सुरक्षा करें। जबकि रात के शांत तापमान को साल भर में ऑर्किड के लिए अनुशंसित किया जाता है, वे शरद ऋतु के दौरान महत्वपूर्ण होते हैं, जब पौधे फूल विकसित होता है, अंदर की मात्रा होती है। ध्यान रखें कि ठंड रात का तापमान इस विकास को बढ़ावा देता है और यह आदर्श 7.2 और 12.8 डिग्री सेल्सियस (45 और 55 डिग्री एफ) के बीच है, लेकिन इस स्तर पर पौधे 1.1 घंटे तक तापमान के कुछ घंटों तक का सामना कर सकता है। डिग्री सेल्सियस (30 डिग्री एफ) दिन के दौरान तापमान थोड़ा गरम हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि यदि वे बहुत अधिक हैं तो वे ऑर्किड के विकास को बाधित कर सकते हैं।
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 10 ग्रोथ इमेज
    3
    प्रकाश की मात्रा कम करें शरद ऋतु में, पौधे को उस स्थान पर रखा जाता है जहां इसे कम सूर्य का प्रकाश मिलता है लेकिन पूरी तरह से छाया में नहीं है। इससे अगले वर्ष के फूलों के फूलों के पौधे को विकसित करने में मदद मिलेगी। उत्तरी गोलार्ध में, अपने आर्किड को एक खिड़की में व्यवस्थित करें, जो दक्षिणी गोलार्ध में उत्तर में दिखता है, जो दक्षिण में दिखता है।
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड्स स्टेप 11 बढ़े हुए छवि
    4

    Video: आसान Cymbidium आर्किड देखभाल: कीलें प्रेरित और rebloom कैसे Cymbidium ऑर्किड

    पानी की मात्रा कम करें इस अवधि के दौरान, पौधे दिखाई नहीं देगा और उतना पानी की आवश्यकता नहीं होगी। जड़ों को सड़ने से बचने के लिए, ऑर्किड की एक आम समस्या, पानी को केवल सूखने से रोकने के लिए पर्याप्त पानी, आप फिर से पानी पीने से पहले मिट्टी को सूखा भी दे सकते हैं।



  • ग्रैम साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 12 बढ़ते हुए छवि
    5
    कम नाइट्रोजन सामग्री के साथ एक उर्वरक का उपयोग करें जबकि कुछ माली साल भर में संतुलित उर्वरक का उपयोग करते हैं, कई लोग पाते हैं कि साल के अलग-अलग समय पर विभिन्न ऑर्किड के लिए उनकी ऑर्किड बेहतर प्रतिक्रिया देती है। विलंबता मौसम के दौरान, एक उर्वरक, नाइट्रोजन का एक कम सामग्री के साथ प्रयोग किया जाता है 0-10-10 या 06/06/30 का एक मिश्रण है, जो एक से बढ़ के मौसम के लिए तैयार करने में जड़ों और फूलों के विकास को बढ़ावा के रूप में मजबूत। उर्वरक को 50% तक पतला करें और लेबल पर दिए गए निर्देशों के मुताबिक एक महीने में एक बार से ज्यादा नहीं।
  • भाग 3

    एक सिम्बिडीम ऑर्किड को ट्रांसप्लांट करना
    ग्रै साइम्बिडियम ऑर्किड स्टेप 13 ग्रैड इमेज
    1
    अपने सिमेंबिडियम ऑर्किड को हर दो या तीन साल में प्रत्यारोपण करें। ऑर्किड बर्तन में थोड़ी सी जगह पसंद करते हैं, इसलिए आपको इसे प्रत्यारोपण करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि यह पहले से ही बढ़ चुका है और कंटेनर में फिट नहीं लग रहा है। हालांकि, विचार करें कि यदि ओर्किड में पॉट के किनारे पर लटका हुआ है, तो यह प्रत्यारोपण करने का समय हो सकता है। इसके अलावा, यदि पानी की सतह पर बाढ़ आ गई है, तो पृथ्वी की जगह इसे जल्दी से अवशोषित करने के बजाय, यह संभव है कि मिट्टी का मिश्रण खराब हो गया है और आपको उसे बदलने की जरूरत है। सामान्य तौर पर, प्रत्यारोपण केवल हर दो या तीन वर्षों में आवश्यक होता है।
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 14 ग्रोथ का शीर्षक चित्र
    2
    संयंत्र को फिट करने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त एक बर्तन का चयन करें ऑर्किड सबसे छोटे कंटेनरों में दिए गए हैं, जो कि लगभग 5 से 7.5 सेंटीमीटर (2 और 3 इंच) पौधों की जड़ों की जड़ों के बीच है। युवा और छोटे पौधों के लिए, केवल 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) स्थान के साथ एक बर्तन का उपयोग करें।
  • यदि आप नीचे वर्णित आर्किड संयंत्र को विभाजित करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको दो या दो से अधिक छोटे बर्तनों की आवश्यकता होगी, प्रत्येक नए संयंत्र के लिए।
  • क्ले बर्तन प्लास्टिक के बर्तनों के लिए बेहतर हैं, क्योंकि अधिक झरझरा सामग्री होने के कारण, आर्किड की जड़ों के आसपास जमा होने वाले पानी का खतरा कम है।
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्किड स्टेप 15 ग्रोथ इमेज
    3
    नए बर्तन (वैकल्पिक) में बजरी की एक परत जोड़ें। यदि आप एक प्लेट पर अपना नया बर्तन लगाने की योजना बना रहे हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप तल में कंबल 2.5 सेमी (1 इंच) की परत डाल दें। यह आर्किड और सड़ांध की जड़ों के आसपास जमा होने से पानी को रोक देगा। निश्चित रूप से यह मिट्टी के मिश्रण के अन्य घटकों को भी सहायता करेगा जो ड्रेनेज छेद से निकलती नहीं है।
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 16 ग्रोथ का शीर्षक चित्र
    4
    बाद में जोड़ने के लिए एक त्वरित-नाली पॉट मिट्टी के मिश्रण को तैयार करें। आप एक विशेष नर्सरी में सिम्बिडीयम ऑर्किड मिश्रण खरीद सकते हैं या खुद को तैयार कर सकते हैं। यह तेजी से जल निकासी मिश्रण का उपयोग करना उचित है, जैसे ऑर्किड के 40% छाल, 40% मोटी पिट का काई और 20% नदी की रेत। ऑर्किड के लिए मध्यवर्ती छाल छोटे सिम्बिडीयम के लिए सर्वोत्तम है, जबकि घने एक पौधे के लिए 15 सेंटीमीटर (6 इंच) से अधिक व्यास के लिए बेहतर है।
  • ध्यान रखें कि कई माली के पास अपना पसंदीदा मिक्स है, इसलिए आप सलाह के लिए एक स्थानीय विशेषज्ञ से पूछ सकते हैं। एक नम क्षेत्र में नमी को बनाए रखने के लिए रेत आवश्यक नहीं हो सकता है
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 17 ग्रोथ इमेज
    5
    बड़े ऑर्किड को विभाजित करने पर विचार करें जैसे-जैसे वे बढ़ते हैं, ऑर्किड पौधों के आधार पर अतिरिक्त बल्ब के समान अंग उत्पन्न करते हैं जिन्हें स्यूडोबुलस कहा जाता है। यदि इन्हें एक महत्वपूर्ण क्लस्टर का गठन किया है, तो आप ऑर्किड को भागों में विभाजित कर सकते हैं और उन्हें अलग-अलग बर्तनों में लगा सकते हैं। प्रत्येक भाग में जड़ों की अच्छी मात्रा और उनमें से पत्तियों के साथ कम से कम चार हार्ड बल्बों को शामिल करना होगा। यदि आपको पत्तियों के बिना बल्ब मिलते हैं, उन्हें पुराने बल्ब भी कहा जाता है, उन्हें हटाएं, क्योंकि वे संयंत्र के लिए अतिरिक्त ऊर्जा बचाते हैं। शायद आप ऑर्किड को हाथ से विभाजित कर सकते हैं, लेकिन आम तौर पर एक चाकू के साथ परिपक्व सिम्बिडीयम ऑर्किड को काटने के लिए आवश्यक होगा।
  • संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, sterilizes ऑर्किड को विभाजित करने से पहले चाकू या कैंची, डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करें और स्वच्छ अखबार पर काम करें। अपने दस्ताने बदलें और एक अन्य संयंत्र को छूने से पहले नए समाचार पत्र का उपयोग करें।
  • विचार करें कि आप छोटे टुकड़े भी लगा सकते हैं, लेकिन इन्हें पहली बार खिलने में दो या तीन साल लग सकते हैं।
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 18 बढ़ते हुए छवि
    6
    ऑर्किड को नए बर्तन में स्थानांतरित करें यदि आवश्यक हो, तो एक लंबे चाकू का उपयोग करें और निष्फल पुराने पॉट से आर्किड पौधों की जड़ों को अलग करने के लिए अक्सर आपको इसे बाहर खींचने के लिए पर्याप्त दबाव डालना होगा, क्योंकि यह कंटेनर की दीवारों के खिलाफ कसकर बढ़ता है। एक बार पौधे ढीली हो, ध्यान से इसे नए बर्तन में ट्रांसप्लांट करें।
  • यदि आप आर्किड प्लांट के विभाजन टुकड़े को रोके रहे हैं, तो इसकी जड़ों को सावधानी से फैलाने के लिए, ताकि वे पूरे बर्तन में समान रूप से फैले हुए हों, लेकिन उन्हें तोड़ने से बचें।
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 1 ग्रैड शीर्षक वाली छवि
    7
    पौधे पर पॉटिंग मिश्रण डालो बल्बों के तल के 1/3 भाग को कवर करने के लिए कंटेनर में तैयार किए गए पोटेटिंग मिश्रण को जोड़ें। जड़ों के आसपास मिट्टी को कॉम्पैक्ट करने के लिए उन्हें अधिक समर्थन देने के लिए, लेकिन यह ऐसा करने योग्य नहीं है यदि मिश्रण में पीट का काई होता है
  • ग्रै साइम्बिडियम ऑर्चिड स्टेप 20 ग्रोथ का शीर्षक चित्र
    8
    ट्रांसप्लांटिंग के बाद सावधानी बरतें नए बर्तन को समायोजित करते समय अगले तीन दिनों के लिए एक नया शेडिंग क्षेत्र में नए प्रत्यारोपित संयंत्र को रखें। हमेशा की तरह आर्किड पानी यदि आप अलग-अलग ऑर्किड बढ़ रहे हैं, तो उन्हें नए जड़ों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए कुछ हफ्तों के लिए सामान्य से थोड़ी सुखा लें और थोड़े कम तापमान पर रखें।
  • युक्तियाँ

    • बौना सिम्बिडीयम प्रजातियां हैं जो काफी कम स्थान की आवश्यकता होती हैं।
    • सिम्बिडीयम ऑर्किड की 40 से अधिक प्रजातियां हैं। मान लें कि यह आपकी विशिष्ट प्रजातियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने और प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है, खासकर अगर आपको अनपेक्षित समस्याओं का सामना करना पड़ता है
    • ऑर्किड नमी के साथ बहुत मांग नहीं कर रहे हैं हालांकि, अगर आप गर्म मौसम के दौरान शुष्क वातावरण में रहते हैं या अपने आर्किड के अंदर रहते हैं, तो कभी-कभी पौधे की पत्तियों को स्प्रे करने के लिए या एक ट्रे डालने के लिए या उसके पास के पानी में डूबने वाले पत्थरों के साथ एक ट्रे डालना नमी रखें
    • इनडोर ऑर्किड से धूल साफ करते हैं, जब भी आप इसे ढूंढते हैं,

    चेतावनी

    • पहले दो हफ्तों के दौरान नए पौधों को अलग करने पर विचार करें, उन्हें अन्य पौधों से दूर रखें जब तक आप सुनिश्चित न हों कि उनकी कोई कीड़े या बीमारियां नहीं हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ऑर्किड लगाने के लिए मिक्स करें (निर्देशों में वर्णित है)
    • छोटे मिट्टी के बर्तन (बस पौधे को रोकने के लिए पर्याप्त बड़ा)
    • उच्च नाइट्रोजन सामग्री के साथ उर्वरक
    • कम नाइट्रोजन सामग्री के साथ उर्वरक
    • हाथ की पिचकारी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com